ज्वेलरी डिजाइनिंग में एक कोर्स को सबसे रोमांचकारी और इनोवेटिव कोर्स में से एक माना जाता है, क्योंकि यह डिजाइन क्षेत्र में करियर के ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। ज्वेलरी डिजाइनिंग को करियर पथ के रूप में अपनाने के लिए रचनात्मक डिजाइनर की क्षमता रखने की आवश्यकता होती है। इसमें अनिवार्य रूप से कलात्मक विचारों और कल्पना का उपयोग करना और उन्हें पहनने योग्य रूप जैसे नेकपीस, झुमके और अंगूठियां बनाना शामिल है। ज्वैलरी डिजाइनिंग, पहले के समय में एक कौशल के रूप में माना जाता था, जिसे पीढ़ियों से बेहतरीन कलात्मक विशेषज्ञता के साथ पारित किया गया था। यह एक अत्यधिक संरक्षित पेशा माना जाता था जो परिवार के भीतर चलता था। हालांकि, उभरते हुए ज्वेलरी डिजाइनिंग कॉलेजों के साथ, ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में सरलता और बेहतरीन विशेषज्ञता को विकसित करना और हासिल करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। उद्योग अधिक से अधिक ग्रहणशील और नई प्रतिभाओं के लिए खुला होता जा रहा है जो गहनों के डिजाइन के प्रतीक के पथप्रदर्शक बन सकते हैं। भारत भर के विभिन्न कॉलेज उद्योग में अच्छी मात्रा में एक्सपोजर के साथ-साथ गहने डिजाइनिंग के लिए व्यावहारिक परियोजनाओं के दोहरे उद्देश्य भारत भर के विभिन्न कॉलेज उद्योग में अच्छी मात्रा में एक्सपोजर के साथ-साथ गहने डिजाइनिंग के लिए व्यावहारिक परियोजनाओं के दोहरे उद्देश्य को पूरा करते हैं। नीचे हम भारत के शीर्ष कॉलेजों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो छात्रों को ज्वेलरी डिजाइनिंग में उत्कृष्ट ज्ञान और अनुभव प्रदान करते हैं।

भारतीय रत्न और ज्वेलरी संस्थान

भारतीय रत्न और ज्वेलरी संस्थान

यह संस्थान- वर्ष 1986 में “जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की गैर-लाभकारी परियोजना के रूप में स्थापित, भारतीय रत्न और ज्वेलरी संस्थान पहले जर्मन डिजाइन और विनिर्माण विशेषज्ञों की देखरेख में था। संस्थान छात्रों को अपने छात्रों को गहने डिजाइन और निर्माण में शिक्षा का शिखर प्रदान करने के लिए प्रेरित है। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो। इच्छुक उम्मीदवार सीधे कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग

यह लोकप्रिय रूप से निफ्ट के रूप में जाना जाता है, यह एक्सेसरी और ज्वेलरी डिजाइनिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स प्रदान करता है। निफ्ट ने बार-बार भारत के शीर्ष 10 कॉलेजों की सूची में स्थान प्राप्त किया है और अपनी शाखाओं का विस्तार भारत के कई महानगरों जैसे मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में किया है। पाठ्यक्रम को इस तरह से संरचित किया गया है ताकि नवीन विचारों और विचारों के फलने-फूलने के लिए एक मंच स्थापित किया जा सके। फील्ड ट्रिप और ग्रुप स्टडी के साथ हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स छात्रों को ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में गहन ज्ञान हासिल करने में मदद करते हैं। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो।

जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

यह डिजाइन और फैशन के क्षेत्र में सबसे पुराने और प्रमुख संस्थानों में से एक है क्योंकि इसे वर्ष 1988 में स्थापित किया गया था। उनकी उत्कृष्ट पाठ्यक्रम संरचना और शीर्ष पायदान के कारण, विश्वविद्यालय ने कई पुरस्कार जीते हैं जैसे कि “यूके एशियन बिजनेस अवार्ड” और “बेस्ट वोकेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट ऑफ द ईयर-फैशन डिजाइन” के रूप में। संस्थान फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, ज्वेलरी डिजाइन के क्षेत्र में डिप्लोमा, उन्नत डिप्लोमा, यूजी डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो।

पनाचे इंटरनेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन

पनाचे इंटरनेशनल स्कूल ऑफ डिजाइन

मुंबई- देश में फैशन डिजाइनिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी संस्थानों में से एक है। ज्वेलरी कोर्स छात्रों को कलात्मक विचारों और कल्पनाओं का पता लगाने, प्रक्रिया करने और प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है और प्रेरित करता है। शिक्षण की पद्धति में उद्योग के प्रदर्शन और सहयोग के साथ संयुक्त इंटरैक्टिव समूह चर्चा शामिल है जो छात्र को गहने डिजाइनिंग क्षेत्र में गहन ज्ञान से परिचित कराता है। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो।

वोग इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

वोग इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

बेंगलुरु- वर्ष 1996 में अपनी स्थापना के बाद से, यह संस्थान आज के युवाओं को उद्योग-विशिष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है। वोग इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन के पास एक उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा और उत्कृष्ट संकाय है जिससे रोजगार योग्य कौशल को बढ़ावा मिलता है और सामाजिक प्रासंगिकता को बढ़ाता है। यह अपने छात्रों को एक बहुत सक्रिय प्लेसमेंट सेल के साथ-साथ अच्छी मात्रा में उद्योग के प्रदर्शन के साथ प्रस्तुत करता है। विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम टेक्सटाइल, पैटर्न मेकिंग, ज्वैलरी डिजाइनिंग और कई अन्य के बीच सिलाई हैं।

पर्ल एकेडमी, जयपुर

पर्ल एकेडमी, जयपुर

पर्ल एकेडमी दिल्ली का एक प्रमुख संस्थान है जो अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। संस्थान के चार स्कूल हैं- स्कूल ऑफ डिजाइन, फैशन, कंटेम्पररी बिजनेस और न्यू एज बिजनेस। इसलिए छात्र अपनी रुचि के अनुसार क्षेत्र का चयन कर सकते हैं। पर्ल एकेडमी छात्रों की सफलता के लिए उत्प्रेरक रही है और फैशन, ज्वेलरी डिजाइनिंग, टेक्सटाइल सहित अन्य क्षेत्रों में 40 से अधिक विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

इस वर्ष 2006 में स्थापित, ASFT को भारत के शीर्ष 5 फैशन स्कूलों में सूचीबद्ध किया गया है। यह गहनों के डिजाइनिंग के क्षेत्र में आवश्यक गहन ज्ञान और कलात्मक कौशल प्रदान करके इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेशेवर आवश्यकताओं को पूरा करता है। एमिटी यूनिवर्सिटी का विजन बिजनेस और मैनेजमेंट एजुकेशन के उभरते हुए क्षेत्रों में लर्निंग और इनोवेशन का प्रमुख केंद्र बनना है।

राष्ट्रीय ज्वैलरी संस्थान, दिल्ली

राष्ट्रीय ज्वैलरी संस्थान, दिल्ली

यह लोकप्रिय रूप से एनआईजे के रूप में जाना जाता है, संस्थान की स्थापना ज्वैलरी डिजाइनिंग के लगातार बढ़ते क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए की गई थी। भारत में रत्न और ज्वैलरी क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (DSIIDC) द्वारा प्रमुख रूप से बढ़ावा दिया गया था। इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए तभी पात्र होते हैं जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 पूरा कर लिया हो। इच्छुक उम्मीदवार सीधे कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं ये सभी कॉलेज भारत में ज्वेलरी डिजाइनिंग के लिए शीर्ष कॉलेज माने गये है|अगर आपको जानना है भारत में बेस्ट ज्वेलरी ब्रांड तो इस लिंक पर क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version