व्यायाम करना और संतुलित आहार लेना आपके शरीर के उस अतिरिक्त वजन को कम करने में आपकी मदद नहीं कर रहा है? क्या वजन घटाना आपके लिए चुनौती बन गया है? यदि आपका उत्तर हाँ है, तो समय आ गया है कि आप अपने आप को कुछ ताज़ा पेय के लिए तैयार करें जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे। आइए चर्चा करते हैं कि ये वजन घटाने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ पेय हमें कैसे मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए 18 पेय –

पानी और ज्यादा पानी– पानी- आपके शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा आपके बेसल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। भोजन से पहले पानी पीना वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपकी भूख को संतुष्ट करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए पानी | वजन घटाने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ पेय

करेले का रस – करेले को करेले के नाम से जाना जाता है जिसका उपयोग फल के साथ-साथ सब्जी के रूप में भी किया जाता है। करेला जूस आपके वजन घटाने की थेरेपी पर बहुत अच्छा काम करता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन होता है। अगर आप करेले का जूस नियमित रूप से लेते हैं तो यह आपके वजन घटाने के लिए बेहतरीन परिणाम दिखाएगा। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, शर्करा के स्तर को संतुलित करता है और यकृत को साफ करता है।

करेला आपके शरीर के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है?

खीरे का रस – खीरे में पानी की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है। इसलिए, खीरा खाने के बाद, यह आपको अधिक समय तक भरे रहने का एहसास देता है और आप अंततः कम खाते हैं जो आपके वजन घटाने में सहायक होता है। खीरे का जूस बनाते समय आप इसमें कुछ पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं। यह गर्मियों का सबसे अच्छा पेय है जो आपके शरीर को ठंडा और तरोताजा बनाता है।

खीरे का रस | वजन घटाने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ पेय

ब्लैक कॉफी – ब्लैक कॉफी में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और कैफीन होता है जो चयापचय गतिविधि को तेज करने में मदद करता है और इस प्रकार वसा में कमी को बढ़ाता है। यह हृदय स्वास्थ्य, याददाश्त में सुधार और आपके पेट को साफ करने में भी मदद करता है।

ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी: लाभ और दुष्प्रभाव | वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी

ग्रीन टी – ग्रीन टी कैटेचिन अणुओं की उपस्थिति के कारण विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करती है और वसा में कमी को बढ़ाती है। ग्रीन टी मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के 8 फायदे: फैट कम करना और ब्रेन एक्टिविटी इम्प्रूवमेंट

अदरक की चाय – अदरक में जिंजरोल नाम का एक यौगिक होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को सुधारने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट खनिज होते हैं जो हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं। हृदय रोग और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर वजन घटाने में बाधा है जिसे दूर करने में अदरक मदद करता है।

अदरक की चाय

नींबू पानी और शहद – वजन कम करने के लिए नींबू पानी और शहद सबसे प्रसिद्ध संयोजन है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो लंबे समय तक भूख को रोकने में मदद करता है और शरीर के ph मान को बनाए रखता है जो वसा के भंडारण को रोकता है। शहद आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है और आपको हल्का महसूस कराता है। इसे हेल्दी बनाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं। काली मिर्च में पिपेरिन पदार्थ होता है जो नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

नींबू पानी और शहद

शहद के 10 स्वास्थ्य लाभ: वजन घटाने वाला उत्पाद

अजवायन का पानी – अजवायन के बीजों को अजवायन के बीज के रूप में भी जाना जाता है जो स्वाभाविक रूप से चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता है। अजवाइन भोजन को आसानी से अवशोषित करने और शरीर में वसा के भंडारण को कम करने में मदद करता है।

अजवायन का पानी

जीरा वाटर – जीरा भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है। यह पाचन क्रिया को तेज करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जीरा पानी फायदेमंद होता है क्योंकि यह भूख को कम करते हुए आपको लंबे समय तक भरा रखता है। इसका उपयोग विशेष रूप से पेट की चर्बी को जलाने के लिए किया जाता है। वजन घटाने के लिए जीरे के पानी का सेवन करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा है।

जीरा वाटर

 एप्पल साइडर विनेगर– एप्पल साइडर विनेगर का जूस मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। इसमें पेक्टिन फाइबर होता है जो तृप्ति बढ़ाने और लंबे समय तक भूख को रोकने में मदद करता है। सेब का सिरका शरीर से सभी अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इसे डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है।

एप्पल साइडर विनेगर

आंवला जूस – आंवला जूस सदियों से पेट की सबसे अच्छी दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह आपके पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। खाली पेट इसका सेवन अधिक फायदेमंद होता है। इसे हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें शहद की एक बूंद मिला सकते हैं। यह आपको दोपहर के भोजन तक भरा हुआ महसूस कराएगा और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करेगा।

आंवला जूस

आंवला जूस के 7 स्वास्थ्य लाभ

पत्ता गोभी का जूस– पत्ता गोभी का जूस आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे अपच और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। जब भी आपको अपच की समस्या महसूस हो तो आप पत्ता गोभी के रस का सेवन कर सकते हैं और यह एक बेहतरीन औषधि के रूप में काम करेगा। यह आपके पेट की गंदगी को जल्दी खत्म करता है। इसे बनाते समय आप इसमें कुछ पालक और पुदीने की पत्तियां मिलाकर एक ताज़ा पेय बना सकते हैं जो वजन घटाने में मदद करता है।

पत्ता गोभी का जूस

स्वास्थ्य और त्वचा के लिए ब्रोकोली के 10 लाभ

अनार का रस – अनार का रस पानी से भरपूर भोजन है जो आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स और संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड में समृद्ध है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, चयापचय को तेज करता है, और आपकी भूख को दबाता है।

अनार का रस

गाजर का रस – गाजर में कम कैलोरी और उच्च फाइबर होता है। कच्ची गाजर खाना या फिर गाजर का रस पीना दोनों ही फायदेमंद होता है। गाजर का जूस बनाते समय आप इसमें एक सेब, आधा संतरा और थोड़ा सा अदरक भी मिला सकते हैं ताकि इसे और भी हेल्दी और स्वादिष्ट बनाया जा सके। गाजर का रस पित्त स्राव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो वसा को जलाने में मदद करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

गाजर का रस

तरबूज का रस – तरबूज भी एक उच्च पानी की मात्रा वाला फल है जो अमीनो एसिड आर्जिनिन से भरपूर होता है जो आसानी से वसा जलाने में मदद करता है। यह सभी अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को निकालता है और शारीरिक कार्य के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

तरबूज का रस

चिया सीड्स वाटर – चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है और प्रोटीन से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। चिया बीज लिपिड चयापचय में सुधार करके वजन कम करने में मदद करते हैं।

चिया सीड्स वाटर

 

सिंहपर्णी चाय – डंडेलियन चाय आपके शरीर से पानी के वजन को कम करने में मदद करती है क्योंकि यह प्रकृति में मूत्रवर्धक है। सिंहपर्णी में मौजूद पोटेशियम आपके शरीर में पानी और नमक की मात्रा को कम करने में मदद करता है और इस तरह वजन घटाने में मदद करता है।

सिंहपर्णी चाय

अजवाइन का रस – अजवाइन एक कम कैलोरी वाला भोजन है और इसका रस उच्च कैलोरी वाले पेय की तुलना में फायदेमंद होता है। अजवाइन को पचाने और अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह लिपिड चयापचय में सुधार और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके वजन घटाने में सहायता करता है।

अजवाइन का रस

वजन घटाने वाले पेय आपके शरीर में चयापचय को तेज करने की उनकी शक्तिशाली क्षमता के कारण अद्भुत हैं। नतीजतन, वसा कोशिकाओं की संख्या कम हो जाएगी, जिससे आप अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं। इन वेट लॉस ड्रिंक्स को पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन साथ ही आपको मीठे पेय, सोडा, कोला और कृत्रिम शर्करा वाले उत्पादों से बचना होगा जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर देंगे और आपके शरीर को अनफिट कर देंगे। तो, इन 18 ड्रिंक्स को आजमाएं और अपने फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version