शीर्ष 20 वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली

सामग्री प्रबंधन प्रणाली सॉफ्टवेयर के नामों के साथ आपको बमबारी करने से पहले आइए पहले देखें कि सामग्री प्रबंधन प्रणाली क्या है। सरल शब्दों में, एक सीएमएस या सामग्री प्रबंधन प्रणाली एक वेबसाइट पर सामग्री के प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। कोई भी उपयोगकर्ता जिसे प्रोग्रामिंग भाषाओं या मार्कअप भाषाओं (जैसे एचटीएमएल) का ज्ञान नहीं है, वेबसाइट पर सामग्री बना और प्रबंधित कर सकता है। सामग्री प्रबंधन प्रणाली सॉफ्टवेयर एक वेब सर्वर पर प्रत्यक्ष सामग्री वितरण जिसमें टेक्स्ट, ग्राफिक्स, लिंक आदि शामिल हैं।

 

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली क्या करती है?

इसे आसान शब्दों में कहें तो, यह कई रचनाकारों को वेब सामग्री लिखने, संपादित करने और प्रकाशित करने की अनुमति देता है। अगर हम इस बारे में बात करते हैं कि यह विवरण में क्या कर सकता है, तो यहां गाइड है

  1. यह वेब प्रशासन को वेबसाइट पर उनकी सामग्री का प्रबंधन करने में मदद करता है

  2. यह वेब सामग्री को नियंत्रित करने और बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा या मार्कअप भाषा के बारे में कम जानकारी वाले उपयोगकर्ताओं की सहायता करता है

  3. यह उपयोगकर्ता को प्रशासन और संलेखन समाधान प्रदान करता है

  4. सीएमएस सहयोग के लिए आधार प्रदान करता है और उपयोगकर्ता को वेब आउटपुट और दस्तावेजों का प्रबंधन करने  की अनुमति देता है।

  5. उपयोगकर्ता को उनकी वेबसाइट सामग्री का प्रबंधन करने में मदद करता है और उन्हें वेब सामग्री समयरेखा को  नियंत्रित करने का अधिकार प्रदान करता है।

  6. दस्तावेजों का ऑडिट और संपादन करें और विभिन्न लेखकों को वेब सामग्री के प्रबंधन में संपादित करने और भाग लेने  के लिए जगह दें।

  7. पृष्ठ, मेटा टैग, मेटा विवरण इत्यादि के लिए भंडारण प्रदान करने के लिए डेटाबेस और सामग्री भंडार रखें।

  8. वेब संसाधनों के संग्रह को नियंत्रित करने में मदद करता है, जैसे कि चित्र, एचटीएमएल दस्तावेज़, आदि।

   खुला स्रोत और मालिकाना सामग्री प्रबंधन प्रणाली

मालिकाना सीएमएस

मालिकाना सीएमएस वह सॉफ्टवेयर है जो व्यक्ति के कानूनी अधिकार के अंतर्गत आता है, संगठन ने इसे बनाया है। सामग्री प्रबंधन प्रणाली का स्रोत कोड जनता के लिए उपलब्ध नहीं है और एक विशेष लाइसेंस कुंजी के साथ खुलता है। मालिकाना सीएमएस का उपयोग करने का लाभ इसके पीछे संगठन/व्यक्ति का पूर्ण नियंत्रण है। उदाहरण- एडोब अनुभव प्रबंधक, केन्टीको 

खुला स्रोत सामग्री प्रबंधन प्रणाली

एक ओपन-सोर्स सीएमएस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका सोर्स कोड जनता के लिए खुला है और बिना किसी प्रतिबंध के किसी के भी उपयोग के लिए उपलब्ध है। ओपन-सोर्स सीएमएस डिजाइन करने वाले डेवलपर्स इच्छुक व्यक्ति को इसका उपयोग करने और संशोधित करने की अनुमति देते हैं। यहां सभी कोडिंग फ्रीक सर्वश्रेष्ठ विकसित करने और उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान करने के लिए एक साथ आते हैं। उदाहरण: वर्डप्रेस

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि सोर्स कोड सभी के लिए मुफ्त है लेकिन वेंडर अन्य सेवाओं जैसे क्लाउड में होस्टिंग, सपोर्ट और अतिरिक्त सुविधाओं के लिए चार्ज कर रहा है।

ओपन-सोर्स कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग करने के प्रमुख लाभ निरंतर परीक्षण और विकास हैं (क्योंकि कोड सभी के लिए खुला है)। कोड की गुणवत्ता हमेशा अद्यतन और सटीक होती है।

शीर्ष 20 वेब सामग्री प्रबंधन प्रणालियां हैं

1.वर्डप्रेस.कॉम

2.एडोब एक्सपीरियंस  मैनेजर

3. ड्रुपल

4.साइटकोर

5. पिमकोर

6.  टेलीरिक

7. एपी सीएमएस

8.ओपनटेक्स्ट टीमसाइट

9. आईबीएम वेब सामग्री प्रबंधक

10. एक्क्विआ मंच

11. क्राउनपीक तकनीक

12. ओरेकल वेबसेंटर साइट

13. स्क्वीज़

14. काजोना

15. कोरमीडिया

16. ई-भावना

17. जीएक्स सॉफ्टवेयर

18. ईज़ी सिस्टम

19. एसडीएल वेब

20.डीएनएन

अब इन सब पर संक्षेप में चर्चा करते हैं:

  1. वर्डप्रेस.कॉम :साइट या ब्लॉग बनाने का यह एक आसान तरीका है। किसी भी तरह की वेबसाइट बिना किसी कोड, बिना मैनुअल और बिना किसी सीमा के बनाई जा सकती है |

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली

      2.  एडोब अनुभव प्रबंधक: यह वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन और, डिजिटल रूपों और समुदायों के                     निर्माण  के लिए एक सामग्री प्रबंधन समाधान है।

       

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली

   

     3.ड्रुपल : अद्भुत डिजिटल अनुभव बनाने के लिए ड्रुपल एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है। कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है, और यह मुफ़्त है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. साइटकोर: साइटकोर एक अग्रणी सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग संगठनों द्वारा सहज, व्यक्तिगत डिजिटल अनुभव बनाने के लिए किया जाता है

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. पिमकोर: पिमकोर फ्री और ओपन सोर्स कस्टमर एक्सपीरियंस मैनेजमेंट, डिजिटल एसेट मैनेजमेंट, प्रोडक्ट इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट, मल्टी-चैनल पब्लिशिंग और ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर ऑफर करता है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. टेलीरिक: टेलीरिक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए वेब, मोबाइल, डेस्कटॉप एप्लिकेशन डेवलपमेंट, टूल और सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए सॉफ़्टवेयर टूल प्रदान करता है | 

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. एपी सीएमएस: एपिसर्वर एपिसर्वर डिजिटल एक्सपीरियंस प्लेटफॉर्म क्लाउड सर्विस के माध्यम से वेब कंटेंट मैनेजमेंट, डिजिटल कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग की पेशकश करता है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. ओपनटेक्स्ट टीमसाइट : यह एक वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली है जो उद्यमों को डिजिटल सामग्री को आसानी से प्रबंधित और प्रकाशित करने में सक्षम बनाती है। इस प्रणाली में विभिन्न क्षमताएं शामिल हैं, जैसे साइट डिजाइन, सामग्री संलेखन, संपादन और वैयक्तिकरण | 

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. आईबीएम वेब सामग्री प्रबंधक: यह वेब सामग्री प्रबंधन एक शक्तिशाली ब्राउज़र-आधारित एप्लिकेशन है जिसे इंट्रानेट, एक्स्ट्रानेट, इंटरनेट और पोर्टल साइटों पर महत्वपूर्ण व्यावसायिक सामग्री के निर्माण, रखरखाव और वितरण में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. एक्क्विआ मंच: एक्क्विआ का मंच ड्रुपल के आसपास बनाया गया था ताकि एंटरप्राइज़ कंपनियों को वेबसाइटों, ऐप्स और अन्य डिजिटल अनुभवों को बनाने, संचालित करने और अनुकूलित करने की क्षमता प्रदान की जा सके।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. क्राउनपीक टेक्नोलॉजी: विपणक के लिए एकमात्र एंटरप्राइज सास वेब कंटेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशन क्योंकि वे आईटी पर भरोसा किए बिना वैश्विक सर्वव्यापी अनुभवों का निर्माण और प्रबंधन कर सकते हैं। वे सामग्री को इन-लाइन बना सकते हैं और संपादित कर सकते हैं या प्रपत्र संपादन का लाभ उठा सकते हैं, सामग्री बना सकते हैं और इसे एक ही समय में एक साइट या सैकड़ों पर प्रकाशित कर सकते हैं।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली1
  1. ओरेकल वेबसेंटर साइट: यह सॉफ़्टवेयर विपणक और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को वैश्विक स्तर पर कई चैनलों में प्रासंगिक सामाजिक और इंटरैक्टिव ऑनलाइन अनुभव आसानी से बनाने और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. स्क्वीज़: स्क्वीज़ एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली के साथ असाधारण डिजिटल अनुभव बनाता है जो स्मार्ट, एकीकृत और उपयोग में आसान है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. काजोना: काजोना एक पीएचपी आधारित सामग्री प्रबंधन ढांचा है, जिसे एलजीपीएल-लाइसेंस का उपयोग करके एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट के रूप में विकसित किया गया है। यह ढांचा कुछ ही समय में वेबसाइटों का निर्माण और प्रबंधन करता है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. कोर मीडिया : कोर मीडिया कंटेंट क्लाउड एक कंपोज़ेबल डीएक्सपी और एजाइल सीएमएस है। इसे व्यावसायिक लचीलेपन, खुलेपन और पूर्वावलोकन बनाने और डिजिटल ब्रांड अनुभवों को अनुकूलित करने के लिए तेज़ समय के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. ई-स्पिरिट: यह डिजिटल अनुभव प्लेटफॉर्म एक हाइब्रिड हेडलेस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) और एआई-संचालित निजीकरण सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. जीएक्स सॉफ़्टवेयर: जीएक्स सॉफ़्टवेयर का एक्सपेरिअन सेंट्रल एक शक्तिशाली सामग्री इंजन है जो अन्य प्रणालियों के साथ बहुत आसानी से एकीकृत होता है, सीएमएस को ग्राहक संचार के केंद्र में बदल देता है, क्योंकि यह सभी चैनलों को सामग्री की आपूर्ति करता है।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. ईज़ी प्रणाली: ईज़ी  पब्लिश जिसे आसान प्रकाशन के रूप में जाना जाता है, एक ओपन-सोर्स एंटरप्राइज़ पीएचपी सामग्री प्रबंधन प्रणाली है जिसे इबेक्सा द्वारा विकसित किया गया था। 2015 में, ईज़ी सिस्टम्स ने ईज़ी पब्लिश को अधिक आधुनिक और भविष्य-सबूत समाधान के साथ बदलने के लिए ईज़ी प्लेटफ़ॉर्म पेश किया।

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
  1. एसडीएल वेब: एसडीएल वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली आसानी से वेबसाइटों और अन्य डिजिटल टचप्वाइंट पर बड़ी मात्रा में बहुभाषी सामग्री का प्रबंधन और वितरण करती है। वैयक्तिकरण, सामग्री BluePrinting®, और बहुभाषी क्षमताओं जैसी सुविधाएं कई चैनलों में सामग्री का प्रबंधन करने में सक्षम बनाती हैं | 

    वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली

  20. डीएनएन: डीएनएन .NET डेवलपर्स के लिए एक विकास ढांचा और एक्स्टेंसिबिलिटी मॉडल प्रदान करता                है। इस वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करना आसान है | 

 

वेब सामग्री प्रबंधन प्रणाली
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version