जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा महानगरीय शहर है, पहले यह मुख्य रूप से मान सिंह और अजीत सिंह महाराजाओं की राजधानी थी। पारंपरिक वस्तुओं की खरीदारी के लिए बड़े बाजारों के साथ-साथ कई किले, कब्रगाह, झीलें और उद्यान हैं इस लेख में जोधपुर में घूमने की जगह के बारे में बताया है |

यहाँ कुछ शीर्ष 18 स्थान हैं जिन्हें आपको जोधपुर में अवश्य देखना चाहिए –

1. मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला | जोधपुर में घूमने की जगह |

मेहरानगढ़ किला जोधपुर शहर से 125 मीटर ऊपर मेहरानगढ़ में स्थित है। किला राव जोधा ने 1459 में बनवाया था, किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। किला मोटी सीमाओं से घिरा हुआ है जिसके अंदर कई महल हैं जो अपनी जटिल नक्काशी और विशाल प्रांगण के लिए प्रसिद्ध हैं। किले में कुल सात द्वार हैं, आप युद्धकाल के दौरान किले के दूसरे द्वार पर दागे गए तोप के गोले के निशान देख सकते हैं। किले में जयपोल यानि महाराजा मान सिंह द्वारा निर्मित विजय द्वार और फतेहपोल यानी महाराजा अजीत सिंह द्वारा निर्मित विजय द्वार शामिल हैं, ये विजय द्वार क्रमशः जयपुर और बीकानेर सेनाओं और मुगलों पर महाराजाओं की जीत की याद दिलाते हैं। किले के अंदर एक संग्रहालय है जो राजस्थान में सबसे अच्छी तरह से भंडारित संग्रहालयों में से एक है, इसमें शाही पालकियां (कुलीन महिलाओं के लिए यात्रा का लोकप्रिय साधन) शामिल हैं। संग्रहालय में राठौरों की विरासत जैसे रीति-रिवाज, पेंटिंग, हथियार और सजाए गए काल शामिल हैं। किले में आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए कई प्राचीन चीजें हैं और आपको आकर्षित करेंगी, इसमें कई दीर्घाएं हैं और वे हैं – दौलत खाना, हाथी के हावड़ा, शस्त्रागार, पेंटिंग, पगड़ी गैलरी और पालकी। आपको किले का दौरा करना चाहिए और राजस्थान के प्राचीन राजाओं के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

2. उम्मेद भवन पैलेस

उम्मेद भवन पैलेस

उम्मेद भवन पैलेस वर्तमान में गज सिंह के स्वामित्व वाला एक होटल है। पैलेस का निर्माण 1943 में गज सिंह के दादा महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा किया गया था। उम्मेद भवन पैलेस आज दुनिया के सबसे बड़े निजी आवासों में से एक है, इसमें जोधपुर के पूर्व शाही परिवार के प्रमुख निवास के साथ-साथ 347 कमरे हैं। लक्ज़री होटलों की श्रृंखला ताज होटल महल के एक हिस्से का प्रबंधन करती है। महल तीन खंडों में विभाजित है शाही परिवार का निवास, ताज होटल और एक संग्रहालय जिसमें शाही परिवार के कई दिलचस्प 20 वीं सदी के इतिहास शामिल हैं। महल बहुत बड़ा है और इसकी दीवार पर अपने महान वास्तुकार और सुंदर चित्रों के साथ लोगों को आकर्षित करता है। शाही उपचार का अनुभव लेने के लिए लोग वहां भी जाते हैं; आपको कम से कम संग्रहालय देखने और दुनिया के सबसे बड़े निजी निवास में से एक के इतिहास को जानने के लिए महल का दौरा करना चाहिए।

3. घंटाघर

घंटाघर | जोधपुर में घूमने की जगह |

जोधपुर के घंटाघर को घंटा घर के नाम से भी जाना जाता है, इसे महाराजा सरदार सिंह ने 1880 से 1911 के बीच बनवाया था। घंटाघर एक लंबा खूबसूरत वास्तुशिल्प टावर है जिसमें एक विशाल घड़ी होती है, यह टावर सरदार मार्केट में स्थित है या आप सदर कह सकते हैं बाजार जिसका नाम महाराजा सरदार सिंह के नाम पर रखा गया था। आप इस घंटाघर पर जाकर इसके अद्भुत वास्तुकार को देख सकते हैं और टावर के पास कुछ तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। आप सरदार मार्केट में भी खरीदारी कर सकते हैं जिसमें पारंपरिक कपड़े, आभूषण, भोजन रेस्तरां और कैफे जैसे विभिन्न प्रकार के सामान हैं।

4. मंडोर गार्डन

मंडोर गार्डन | जोधपुर में घूमने की जगह |

मंडोर गार्डन रामायण जितना पुराना है, रावण की पत्नी, मंदोदरी वह मांडव्यापुर से थी – मंडोर का पुराना नाम। मंडोर जोधपुर के राजाओं की पुरानी राजधानी है। विशाल उद्यान अपनी हरियाली, शरारती बंदरों और पक्षियों के साथ आपका स्वागत करेगा। आपको कुछ स्ट्रीट वेंडर, वास्तुकला और शिल्प कौशल के आश्चर्यजनक टुकड़े मिलेंगे। जोधपुर महाराजाओं के कई खूबसूरत स्मारक हैं, इन स्मारकों की वास्तुकला इतनी अद्भुत है कि आप उन्हें हर कोण से पकड़ने के लिए खुद को रोक नहीं सकते। गार्डन में महाराजा जसवंत सिंह और महाराजा अजीत सिंह की कब्रें हैं, छत, दीवारों और खंभों की स्थापत्य कला देखने लायक है।

5. राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क एक कृत्रिम रूप से निर्मित पार्क है जिसमें पारिस्थितिक रूप से बहाल रेगिस्तान और भूमि वनस्पति शामिल हैं। पार्क 2006 में किले के नीचे बड़े चट्टानी क्षेत्र की प्राकृतिक पारिस्थितिकी को बहाल करने के लिए बनाया गया था। पार्क में एक व्याख्या गैलरी, पौधों की नर्सरी है जिसमें देशी पौधों की 250 प्रजातियां शामिल हैं, इसमें बड़ी संख्या में लिथोफाइट्स हैं। रोहिडो, कुमातीयो, पीलू, खारो जाल जैसे पेड़ और भी कई प्रजाति के पेड़ हैं। पार्क के अंदर कुछ छोटी दुकानें और कैफे भी हैं। पार्क वास्तुकला और पारिस्थितिकी की बहाली है, यह चट्टानों और पौधों के सुंदर संयोजन में अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

6. राय का बाग पैलेस

राय का बाग पैलेस | जोधपुर में घूमने की जगह |

राज बाग हवेली के रूप में भी जाना जाता है, यह जोधपुर, राजस्थान में स्थित एक महल है जिसका निर्माण वर्ष 1963 में हादीजी द्वारा किया गया था जो महाराजा जसवंत सिंह- I की रानी थीं। यह महल अष्टकोणीय है और अपनी आकर्षक रॉक नक्काशीदार संरचनाओं और हरी-भरी हरियाली के कारण पर्यटकों के पसंदीदा स्थानों में से एक है। यह स्थान वर्तमान में एक आयकर कार्यालय के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन लोग इस शानदार सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए इस स्थान की यात्रा कर सकते हैं। यह राजा को इतना पसंद आया कि वह लगभग पूरा निजी समय इस अष्टकोणीय आकार के बंगले में बिताता था। यह सदियों पुरानी जगह शानदार स्थापत्य से बनी आंखों के लिए एक ट्रीट है जो देखने लायक है।

7. जसवंत थडा

जसवंत थडा | जोधपुर में घूमने की जगह |

मारवाड़ के ताजमहल के रूप में भी जाना जाता है, यह महाराजा जसवंत सिंह 2 की स्मृति में महाराजा सरदार सिंह द्वारा वर्ष 1899 में बनाया गया एक स्मारक है। यह स्थान मेवाड़ के शाही राजपूत परिवार के लिए श्मशान के रूप में भी कार्य करता है। सफेद संगमरमर का यह स्मारक अपनी अद्भुत वास्तुकला और जटिल नक्काशी के कारण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। वर्तमान में, यह स्थान मारवाड़ शासकों के चित्र भी प्रदर्शित करता है और अभिविन्यास स्थान के रूप में कार्य करता है। यह शांत स्थल संगीत समारोहों, संगीत समारोहों, राजस्थानी लोक अवसरों और विश्व पवित्र आत्मा महोत्सव जैसे कई मनोरंजक कार्यक्रमों की भी पेशकश करता है। यह खूबसूरत जगह हरे-भरे हरियाली से घिरी हुई है और झील के किनारे बसी हुई है जो इसे देखने के लिए सबसे आकर्षक दृश्य बनाती है। कला से प्यार करने वाले लोग इस खूबसूरत स्थापत्य प्रतिभा को देखने के लिए यहां आते हैं।

8. बिश्नोई ग्राम भ्रमण

बिश्नोई ग्राम भ्रमण | जोधपुर में घूमने की जगह |

यह सफारी जोधपुर के राजाओं और महाराजाओं द्वारा राजस्थानी लोगों की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने और भारतीय और विदेशी मेहमानों को आदिवासी भारत का अनुभव कराने के लिए शुरू की गई थी। यह स्थान अपने आप में पेड़ों और हिरणों से घिरा हुआ एक प्राकृतिक सौंदर्य है। जो लोग विदेशी वन्य जीवन का अनुभव करने में रुचि रखते हैं, उन्हें इस शांत और अद्भुत जगह की यात्रा करनी चाहिए। यह गुडा बिश्नोई झील के पास एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल भी है। ग्रामीणों द्वारा पौधे और पशु जीवन को बहुत बड़ी प्राथमिकता दी जाती है और वे पर्यावरण के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। इस गांव की वनस्पतियां और जीव-जंतु बहुत ही खूबसूरत हैं और आंखों को सुकून देते हैं। यह एक रेगिस्तानी नखलिस्तान की तरह है और आदिवासी जीवन की संस्कृति, परंपराओं और जीवन शैली का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप सच्चे राजस्थान को देख सकते हैं जहाँ हम देख सकते हैं कि कैसे लोग अपनी राजस्थानी शैली में कपड़ा बनाने, खाना पकाने, अफीम का उपयोग करने जैसे काम करते हैं।

9. मसुरिया हिल्स गार्डन

मसुरिया हिल्स गार्डन | जोधपुर में घूमने की जगह |

जोधपुर के मुख्य शहर में स्थित मसूरिया हिल गार्डन राजस्थान की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह स्थान पूरे शहर के बेहतरीन मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। खूबसूरत घरों के साथ सुनहरी मिठाइयां ही हिल गार्डन की खासियत को निर्धारित करती हैं। यह स्थान जोधपुर के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। खूबसूरत नजारों के बावजूद यह जगह बाबा रामदेव के अपने बहुत पुराने मंदिर के लिए भी मशहूर है। कई भक्त प्रतिदिन अपने भगवान की पूजा करने आते हैं। इस स्थान में महान लोक नायक वीर दुर्गादास राठौड़ की प्रतिमा भी है। जगह का यह द्वंद्व इसे पूरे भारत में सबसे प्रसिद्ध बनाता है। मसुरिया हिल गार्डन के शीर्ष पर सुंदर दृश्यों के साथ, कोई भी अपने दैनिक तनावग्रस्त जीवन से राहत महसूस कर सकता है।

10. चामुंडा माता मंदिर

चामुंडा माता मंदिर | जोधपुर में घूमने की जगह |

चामुंडा माता मंदिर जोधपुर के मेहरानगढ़ किले के दक्षिणी भाग में स्थित है। मंदिर का निर्माण राव जोधा ने वर्ष 1460 के दौरान किया था। राव जोधा ने स्वयं मंदिर के अंदर मूर्ति स्थापित की थी जिसे वह मंडोर से लाए थे। कई हिंदू अनुयायी देवी चामुंडा (दुर्गा) की पूजा करने आते हैं। मंदिर का क्षेत्र घने हरे लॉन से घिरा हुआ है। चामुंडा माता मंदिर अपनी खूबसूरत नक्काशीदार वास्तुकला और मूर्तियों के लिए भी जाना जाता है। ज्यादातर मंदिर में अक्टूबर के दौरान दशहरा के मौसम में भीड़ होती है, ज्यादातर लोग देवी दुर्गा की पूजा करने के लिए मंदिर जाते हैं। यह लोगों के संतुलित बजट के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि अधिकांश होटल सस्ते और किफायती हैं। किले के शीर्ष पर होने के कारण यह स्थान शहर का सुंदर दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

11. तूरजी का झालरा

तूरजी का झालरा | जोधपुर में देखने के लिए शीर्ष 18 स्थान |

तूरजी का झालरा जिसे तूरजी का बावड़ी भी कहा जाता है, का निर्माण 1740 के दौरान महाराजा अभय सिंह की रानी-पत्नी द्वारा किया गया था। सार्वजनिक जल निकायों के प्रभारी होने के नाते शाही महिलाओं की वृद्धावस्था की जिम्मेदारी वास्तुकला ही निर्धारित करती है। ये जल भंडार कठिन समय के दौरान मदद करते हैं जब शहर में बारिश नहीं होती है। डिजाइन ही वृद्ध लोगों की जीवन शैली को निर्धारित करता है। रचनात्मक डिजाइन इसे पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाता है, और स्थानीय लोग इसका उपयोग गर्मियों के दौरान गर्मी को मात देने के लिए खेल खेलने के लिए करते हैं। यह स्थान कई जल निकायों को भी जीवन देता है जो स्थानीय लोगों द्वारा खिलाए गए थे। लगभग 250 साल पहले इस जगह का निर्माण गुलाब-लाल बलुआ पत्थर से किया गया है जो जोधपुर में पाया गया था।

12. कायलाना झील

कायलाना झील | जोधपुर में घूमने की जगह |

कायलाना झील जोधपुर, राजस्थान से 8 किमी दूर स्थित है। यह 1872 के दौरान प्रताप सिंह द्वारा निर्मित एक कृत्रिम झील है। झील 82 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली हुई थी। पूर्व में इस जगह में जोधपुर, भीम सिंह और तख्त सिंह के शासकों द्वारा निर्मित एक महल और एक बगीचा है। बाद में, इसे प्रताप सिंह ने नष्ट कर दिया और एक सुंदर झील में बदल गया। झील को हाथी नेहर से पानी मिलता है जो आगे इंदिरा गांधी नहर से जुड़ा है। जोधपुर के लोग ज्यादातर पीने के पानी के लिए कायलाना झील पर निर्भर हैं। जल निकाय बांस के पेड़ों के विकास में मदद करते हैं और कई प्रवासी पक्षी जैसे साइबेरियन क्रेन और पेलिकन भी सर्दियों के मौसम में पाए गए थे।

13. फूल महल

फूल महल | जोधपुर में घूमने की जगह |

18 वीं शताब्दी में महाराजा अभय सिंह द्वारा निर्मित फूल महल या फूलों का स्थान मेहरानगढ़ किले में स्थित सबसे भव्य, भव्य और प्रख्यात पीरियड हॉल में से एक है, जो अपने आप में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है और इस जगह ने एक आनंददायक उद्देश्य को पूरा किया है। राजस्थान के महाराजाओं और महिला नर्तकियों का गुंबद। इसे फूल महल इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे एक शानदार और प्रशंसनीय फूल की तरह सुंदर दिखने के लिए बनाया गया था। प्रसिद्ध रागमाला पेंटिंग, कलाकृतियां और ब्रिटिश काल के फर्नीचर सहित सुंदर पेंटिंग जैसी चीजें हॉल की भव्यता को बढ़ाती हैं और जोधपुर की रॉयल्टी को प्रदर्शित करती हैं। यह जगह फोटोग्राफरों के लिए एक इलाज है क्योंकि इसमें इस हॉल में खूबसूरत पेंटिंग और चित्र हैं जो सोने और अन्य महंगी वस्तुओं से सजाए गए हैं।

14. हनवंत महल

हनवंत महल | जोधपुर में घूमने की जगह |

हनवंत महल एक पांच सितारा लक्जरी होटल है जो उम्मेद भवन पैलेस के अंदर उम्मेद भवन पहाड़ी पर स्थित है और एक शाही निवास का हिस्सा है जो इस विरासत स्थल में स्वादिष्ट राजस्थानी और उत्तरी व्यंजन पेश करके अपने मेहमानों को शाही भोजन का अनुभव प्रदान करता है और याद दिलाता है आप बीते जमाने के बारे में पहले यह शिकार के बाद राजाओं और शाही लोगों के लिए पीछे हटने का स्थान था। इस जगह की छत से दृश्य हमें पूरे शहर के अद्भुत परिदृश्य का राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है जो बहुत ही सुंदर और आंखों को सुकून देने वाला है। इसमें फोल्ड सॉन्ग और डांस जैसे कार्यक्रम भी होते हैं जो आपको राजस्थानी लोगों की संस्कृति और कला को दिखाते हैं। लोग इस समृद्ध-संस्कृत प्रतिष्ठित स्थल में शादी और पार्टियों जैसे अवसरों का जश्न मनाने के लिए यहां आते हैं और इन अवसरों में खुशी और उत्साह के लिए उपयुक्त हैं।

15. खेजड़ला किला

खेजड़ला किला | जोधपुर में घूमने की जगह |

बिलारा जोधपुर में राजस्थान के रेगिस्तान के भीतर स्थित खर्जरला किला सबसे प्रसिद्ध विरासत स्थलों में से एक है। यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो समृद्ध और बहादुर राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है। यह लंबे समय से चले आ रहे शौर्य और वीरता के राजपूतों की रॉयल्टी और भव्यता का जीवंत अनुभव रखने और रहने की पेशकश करता है। इस शानदार होटल में पत्थर के नक्काशीदार कमरे और जालीदार डिज़ाइन हैं जिनमें अद्भुत चित्र और प्राचीन वस्तुएँ जगह की सुंदरता को बढ़ाने के लिए जोड़ी जाती हैं। यह आसपास के खंडहरों और महल का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य देता है जो अपने आप में एक गंतव्य है। प्रबंधन आसपास के क्षेत्रों में जीप और हॉर्स सफारी भी प्रदान करता है और अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय व्यंजन पेश करता है। यदि आप रॉयल्टी का अद्भुत अनुभव लेना चाहते हैं तो यह स्थान जोधपुर में अवश्य ही जाना चाहिए।

16. फलोदी जोधपुर

फलोदी जोधपुर | जोधपुर में घूमने की जगह |

रिन में अपने नमक उद्योग के कारण ‘सॉल्ट सिटी’ के रूप में भी जाना जाता है, जोधपुर का एक शहर है जो राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन केंद्रों में से एक है। यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में स्थित है जो गोल्डन सिटी और सन सिटी के बीच स्थित है। यह स्थान अपने स्थानीय सामानों जैसे जूती, चूड़ियों, आभूषण और कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है और कई शाही किलों, हलवे, बाजारों और मंदिरों के कारण भी प्रसिद्ध है। फलोदी में पर्यटकों को आकर्षित करने वाली सबसे प्रसिद्ध जगह फलोदी का किला है जो 300 साल से भी ज्यादा पुराना है। ये स्थान विशिष्ट झरोखा और जाली शैलियों की राजपूत वास्तुकला को प्रदर्शित करते हैं। लाल निवास जैसे हेरिटेज होटल भी हैं जो ग्राहकों को रॉयल्टी का अनुभव देते हैं। यह स्थान अन्य स्थानों से अलग है और यह वास्तव में बीते युग में रहने का अनुभव देता है और एक अद्भुत अनुभव होता है।

17. सरदार समंद लेक पैलेस

सरदार समंद लेक पैलेस | जोधपुर में घूमने की जगह |

यह जोधपुर के महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा वर्ष 1933 में पाली, राजस्थान में एक शिकार लॉज के रूप में बनाया गया था, जो शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक में स्थित है और अब इसे व्यापार और अवकाश यात्रा दोनों के लिए एक विरासत 3-सितारा होटल के रूप में उपयोग किया जाता है। यह प्रसिद्ध शांत झील के बीच स्थित है जिसे सरदार समंद झील के नाम से जाना जाता है और इसमें अफ्रीकी ट्राफियां और जल रंग पेंटिंग हैं। इसमें हरे-भरे बगीचे, टेनिस कोर्ट, नौका विहार, स्विमिंग पूल, स्क्वैश कोर्ट आदि जैसी संपूर्ण छुट्टी के लिए हर सुविधा है। पर्यटक इस होटल में आते हैं, जिन्हें इतिहास से बेहद लगाव है और वे शाही लोगों की आजीविका का अनुभव करना चाहते हैं। यह जोधपुर की उन जगहों में से एक है जहां आप एक ताज़गी भरा ब्रेक लेकर आराम महसूस करेंगे। पारंपरिक राजस्थानी आतिथ्य और आधुनिक विलासिता का मिश्रण एक अनूठा और आकर्षक अनुभव है और इस प्रकार इसे छुट्टी के लिए देश में सबसे अच्छे आवासों में से एक माना जाता है।

18. शीश महल

शीश महल | जोधपुर में घूमने की जगह |

ग्लास पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, शीश महल शाही राजपूत वास्तुकला की एक विशिष्ट विशेषता है जिसे कभी जोधपुर के महाराजाओं द्वारा आवासीय क्वार्टर के रूप में उपयोग किया जाता था। यह मेहरानगढ़ किले में एक हॉल ऑफ मिरर्स है जिसका इस्तेमाल शायद निजी भक्ति के लिए किया जाता था। यह कुछ चित्रों को प्रदर्शित करता है जो गणेश, ब्रह्मा, कृष्ण और शिव-पार्वती जैसे देवताओं को चित्रित करते हैं जो हमें महाराजाओं के समय कला पर धर्म और संस्कृति के मजबूत प्रभाव को दर्शाता है। यह जगह आगंतुकों की आंखों के लिए एक इलाज है और वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है। सुंदर आभूषण और शिल्प इस जगह की सुंदरता के लिए एक अद्भुत अतिरिक्त हैं। इसे जोधपुर के सबसे खूबसूरत महलों में से एक माना जाता है और यह खूबसूरत स्थान इतिहास और कला से प्यार करने वाले लोगों के लिए एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

अजमेर में घूमने के लिए 12 प्रसिद्ध स्थानो के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version