कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय-

1. मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी (मणिपाल)

मणिपाल उच्च शिक्षा | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (एमएएचई) उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक निजी संस्थान है। यह माधव नगर मणिपाल में स्थित है, जो कर्नाटक की शहरी सेटिंग में एक क्षेत्र है। संस्था की स्थापना 1993 में हुई थी, जिसकी स्थापना डॉ। टोनसे माधव अनंत पाई ने की थी, जो एक भारतीय डॉक्टर, शिक्षाविद्, बैंकर और परोपकारी थे।

रैंकिंग – कॉलेज राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा रैंक- ‘ए’ पर खड़ा है। उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल करने के लिए एमएएचई भारत के शीर्ष 20 कॉलेजों में से एक है।

शिक्षा और विभाग – मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी को 8 विभागों में विभाजित किया गया है, एजिंग रिसर्च विभाग, जैव सूचना विज्ञान विभाग, बायोफिजिक्स विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, सेल और आणविक जीव विज्ञान विभाग, पादप विज्ञान विभाग, सार्वजनिक स्वास्थ्य जीनोमिक्स विभाग, विकिरण जीव विज्ञान और विष विज्ञान विभाग। संस्था कॉर्पोरेट संचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और फिल्म कला में डिप्लोमा भी प्रदान करती है।

2. विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (बेलगाम)-कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय

विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

विश्वेश्वरैया प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (वीटीयू) उच्च डिग्री शिक्षा के लिए एक सरकारी संस्थान है। वीटीयू की स्थापना 1997 में हुई थी, जिसका नाम भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया के नाम पर रखा गया था। यह कर्नाटक के बेलगाम में माचे में स्थित है। संस्था के ट्रस्ट के संस्थापक डॉ.आर.रंगराजन और डॉ.सगुनथला रंगराजन थे।

रैंकिंग – वीटीयू 27 वें रैंक पर है और भारत में सबसे अधिक प्रशंसित विश्वविद्यालय में से एक है। वीटीयू के पास कर्नाटक में कई शीर्ष-स्तरीय संबद्ध कॉलेज हैं जो इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

अकादमिक और विभाग – वीटीयू स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है और इसमें 7 विभाग हैं, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एप्लाइड साइंस, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और प्रबंधन अध्ययन। संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक डिग्री, मास्टर डिग्री और पीजी डिप्लोमा।

3. मैसूर विश्वविद्यालय (मैसूर)-  कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय

मैसूर विश्वविद्यालय उच्च डिग्री शिक्षा के लिए एक सरकारी संस्थान है। विश्वविद्यालय की स्थापना 1916 में मैसूर के महाराजा कृष्णराज वोडेयार चतुर्थ ने की थी।

रैंकिंग – मैसूर विश्वविद्यालय NAAC द्वारा पांच सितारा स्थिति के साथ एक ‘ए’ ग्रेड विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय की एनआईआरएफ रैंकिंग 100 में से 54 है जो इसे डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में प्रमाणित करती है।

अकादमिक और विभाग – संस्थान एमएससी, एमबीए, बीए, एमए, बीबीए, पीएचडी, बी.आर्क जैसे स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

4. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान

तंत्रिका विज्ञान संस्थान | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) उच्च शिक्षा के लिए एक सरकारी संस्थान है। संस्थान की स्थापना 1974 में हुई थी और यह कर्नाटक के होसुर रोड बैंगलोर में स्थित है।

रैंकिंग – NIMHANS को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा भारत में चौथे सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान में स्थान दिया गया है और विश्व रैंकिंग में 200 से कम है।

शिक्षाविद और विभाग – संस्थान में कई विभाग हैं। अकादमिक कार्यक्रमों को चार श्रेणी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी, सुपर स्पेशियलिटी मेडिसिन कोर्स, पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री, पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप में बांटा गया है।

5. मैंगलोर विश्वविद्यालय

मैंगलोर विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

मैंगलोर विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के लिए एक सरकारी संस्थान है। यह 1980 में स्थापित किया गया है। विश्वविद्यालय कोन्जे, मंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है। नब्बे के दशक की शुरुआत में, इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान – सुरथकल और मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान – मणिपाल मैंगलोर विश्वविद्यालय से संबद्ध कुछ कॉलेज हैं।

रैंकिंग – विश्वविद्यालय ने एमएचआरडी द्वारा दिए गए भारत में 87 वां स्थान और क्यूएस इंडिया रैंकिंग में 43 वां स्थान हासिल किया है। मैंगलोर विश्वविद्यालय नैक द्वारा ग्रेड ‘ए’ प्रमाणित कॉलेज भी है।

अकादमिक और विभाग – मैंगलोर विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करता है और कई पाठ्यक्रमों के लिए पूर्व-स्नातक डिग्री, डॉक्टरेट जैसी शैक्षिक डिग्री भी प्रदान करता है। विश्वविद्यालय कला, वाणिज्य, विज्ञान, कानून और प्रबंधन के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

6. कर्नाटक विश्वविद्यालय (धारवाड़)

कर्नाटक विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

कर्नाटक का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय, कर्नाटक विश्वविद्यालय एक राज्य विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना अक्टूबर 1949 में हुई थी और यह कर्नाटक के धारवाड़ के एक बड़े शहर में स्थित है। विश्वविद्यालय एक उच्च शिक्षा संस्थान है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, भारत ने आधिकारिक तौर पर कर्नाटक विश्वविद्यालय को मान्यता दी। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आवेदकों को कई क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है।

रैंकिंग – विश्वविद्यालय में 263 वां देश रैंक और 6572 वां विश्व रैंक है। नैक ने विश्वविद्यालय को ‘ए’ ग्रेड से मान्यता दी।

शैक्षणिक और विभाग – विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में विभाग हैं और इसे चार प्रभागों में विभाजित किया गया है विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन अध्ययन और कला। विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में पीजी पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम, उन्नत डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

7. एनआईटीटीई विश्वविद्यालय (मैंगलोर)-  कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय

एनआईटीटीई विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

NITTE विश्वविद्यालय, मैंगलोर के डेरालाकट्टे में स्थित उच्च शिक्षा का एक संस्थान है। यह निट्टे एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित है। इसकी स्थापना 2008 में हुई थी और इसने निट्टे, बैंगलोर और मैंगलोर में तीन परिसरों में फैले 31 से अधिक संस्थानों की स्थापना की है।

रैंकिंग – यह विश्वविद्यालय भारत में 282 वें स्थान पर है और दुनिया में 6756 वां स्थान प्राप्त करता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, भारत ने विश्वविद्यालय को मान्यता दी। इसे भारत में विश्वविद्यालयों के बीच 2020 में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा 74 वें स्थान पर रखा गया था और इसे राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा ‘ए’ ग्रेड से मान्यता दी गई है।

शिक्षा और विभाग – NITTE विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और मानविकी, व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा और स्वास्थ्य, भाषा और संस्कृति की धारा में लगभग 70 विभिन्न UG और PG पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इन धाराओं में कुछ प्रसिद्ध पाठ्यक्रम एमबीबीएस, बीएससी, बीए, एमडी, एमएससी, एमपीएच, बीफार्मा, फार्मडी, बी.ई/बी.टेक आदि हैं।

8. कुवेम्पु विश्वविद्यालय (शिमोगा)

कुवेम्पु विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

कर्नाटक राज्य विधायिका के अधिनियम द्वारा 1987 में स्थापित कुवेम्पु विश्वविद्यालय, उच्च शिक्षा के लिए एक गैर-लाभकारी संस्थान है। इसे पहले सह्याद्री विश्वविद्यालय कहा जाता था। यह जननासह्याद्रि, शंकरघट्टा, कर्नाटक में स्थित है। यह एक मध्यम आकार का संस्थान है जो सहशिक्षा शिक्षा प्रदान करता है। यह उच्च शिक्षा की डिग्री प्रदान करता है जैसे अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री।

रैंकिंग – विश्वविद्यालय में 285 वां देश रैंक और 6819 वां विश्व रैंक है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) ने विश्वविद्यालय को 73वां रैंक दिया है। यह विश्वविद्यालय वर्ष 1987 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, भारत द्वारा मान्यता प्राप्त था। यह राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC), राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE), और बार काउंसिल ऑफ इंडिया जैसे अन्य विशिष्ट या प्रोग्रामेटिक प्रत्यायन द्वारा मान्यता प्राप्त है। बीसीआई)। इस विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ‘ए’ ग्रेड दिया गया है।

अकादमिक और विभाग- इस विश्वविद्यालय द्वारा कला और मानविकी, व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। यह उन छात्रों के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में दूरस्थ शिक्षा भी प्रदान करता है जो नियमित रूप से कक्षा में नहीं आ पाते हैं। कुछ प्रसिद्ध पाठ्यक्रम भौतिकी, रसायन विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान में एमएससी हैं। इसका बेल्जियम के गेन्ट विश्वविद्यालय के साथ एक संयुक्त उद्यम है जिसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से स्थानीय जनजातीय और ग्रामीण संस्कृतियों का अध्ययन और आधुनिक समय में जीवन में बदलाव को समझना शामिल है।

9. तुमकुर विश्वविद्यालय (तुमकुर)

तुमकुर विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

तुमकुर विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी। यह एक गैर-लाभकारी उच्च शिक्षा संस्थान है जो विभिन्न पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है। यह जिले के छात्रों की जरूरतों को समायोजित करने के लिए तुमकुर नामक एक छोटे से जिले में बेंगलुरु शहर के बाहर स्थित है। इस विश्वविद्यालय में सभी आधुनिक और पारंपरिक सुविधाएं हैं।

रैंकिंग – इस विश्वविद्यालय की देश की रैंक 292 है और यह दुनिया में 6877वें स्थान पर है। स्थापना के उसी वर्ष 2004 में, इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा तीन-ग्रेड रेटिंग पैमाने में ‘बी’ ग्रेड के साथ मान्यता दी गई थी।

शिक्षा और विभाग – यह एक बहु-संकाय विश्वविद्यालय है जिसमें 12 पीजी विभाग, 94 संबद्ध कॉलेज और 2 घटक कॉलेज हैं जो विज्ञान और कला के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय ने अकादमिक सहयोग और बहु-विषयक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 29 अनुसंधान केंद्रों की स्थापना की। इस विश्वविद्यालय में 56 स्वतंत्र संस्थान हैं जो विभिन्न शैक्षणिक अनुसंधानों में उन्नत और डॉक्टरेट अध्ययन के लिए अनुसंधान केंद्रों के रूप में सहायता करते हैं। कुछ संस्थान आर. वी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मद्रास म्यूजिक एकेडमी, सेंट एलॉयसियस कॉलेज, महा बोधी सोसाइटी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज आदि हैं।

10. कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय (गुलबर्गा)-  कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय

कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2009 में कडगांची, कर्नाटक में हुई थी। यह एक सहशिक्षा उच्च शिक्षा संस्थान है जो उच्चतम स्तर की अकादमिक उत्कृष्टता, नामांकन और भर्ती में पहुंच, इक्विटी के प्रति संवेदनशीलता को प्राप्त करने और बनाए रखने के अपने दर्शन का पालन करता है। यह भारत में एक प्रमुख संस्थान के रूप में उभर रहा है।

रैंकिंग- सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कर्नाटक (CUK) को भारत में 303वां और दुनिया में 7009वां स्थान मिला है। इसे वर्ष 2009 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) द्वारा मान्यता प्राप्त थी। इसे नैक द्वारा ‘बी++’ ग्रेड के साथ अनुमोदित किया गया है।

अकादमिक और विभाग – इस विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न धाराओं में 40 पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं जो यूजी और पीजी डिग्री के तहत कला, मानविकी, प्रबंधन, विज्ञान और इंजीनियरिंग हैं। इस संस्थान में लोकप्रिय पाठ्यक्रम M. Sc. और बीई/बीटेक।

11. रानी चन्नम्मा विश्वविद्यालय, बेलगावी (बेलगावी)

रानी चन्नम्मा विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

रानी चन्नम्मा विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 2010 में स्थापित किया गया था। यह विद्या संगमा, बेलगावी, कर्नाटक में स्थित एक गैर-लाभकारी शिक्षा संस्थान है। यह उत्तर कर्नाटक क्षेत्रों के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। यह संस्था सभी सुविधाओं से सुसज्जित है।

रैंकिंग – रानी चन्नम्मा विश्वविद्यालय को हमारे देश में 427वें विश्वविद्यालय और विश्व में 8194वें विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है। इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा वर्ष 2010 में मान्यता दी गई थी और नैक द्वारा ‘बी’ ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त है।

शिक्षा और विभाग – इस विश्वविद्यालय में कुल 18 पीजी विभाग, 9 स्कूल, 385 संबद्ध कॉलेज और 3 स्वायत्त कॉलेज हैं। यह कई शाखाओं जैसे लेखा और वाणिज्य, आईटी और सॉफ्टवेयर, विज्ञान, शिक्षण और शिक्षा, व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, जन संचार और मीडिया, आदि में यूजी, पीजी और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है।

12. केएलई विश्वविद्यालय (बेलगाम)

केएलई विश्वविद्यालय | कर्नाटक में शीर्ष विश्वविद्यालय |

केएलई विश्वविद्यालय जिसे कर्नाटक लिंगायत शिक्षा विश्वविद्यालय के रूप में भी जाना जाता है, जेएनएमसी कैंपस, नेहरू नगर, बेलगाम, कर्नाटक में स्थित एक गैर-लाभकारी निजी शिक्षा संस्थान है, जिसकी स्थापना वर्ष 1916 में सात लोगों द्वारा की गई थी, जो शिक्षित थे और जिनका उद्देश्य कन्नड़ भाषी लोगों को शिक्षा देना था। बॉम्बे कर्नाटक क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

रैंकिंग – इसे भारत में 376वें स्थान पर और यूनिबैंक द्वारा विश्व में 7724वें स्थान पर रखा गया है। यह आधिकारिक तौर पर वर्ष 2006 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसमें एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) और एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन इंस्टीट्यूशंस ऑफ हायर लर्निंग (एएसएआईएचएल) की सदस्यता और संबद्धता है। यह विश्वविद्यालय नैक द्वारा रैंक ‘ए’ के ​​रूप में मान्यता प्राप्त है।

शिक्षा और विभाग – केएलई चिकित्सा और स्वास्थ्य, इंजीनियरिंग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे अध्ययन के कई क्षेत्रों में प्री-बैचलर, स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की पेशकश करता है। छात्रों को उच्च श्रेणी की शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न घटक कॉलेज इस विश्वविद्यालय से जुड़े हुए हैं जैसे जे एन मेडिकल कॉलेज (बेलगावी), फार्मेसी कॉलेज (हुबली), होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, वीके इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, बेलेगवी। इस विश्वविद्यालय का कई अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग और समझौता ज्ञापन है जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

इलिनोइस विश्वविद्यालय, शिकागो, यूएसए, मिशिगन विश्वविद्यालय, यूएसए, मिसौरी विश्वविद्यालय, यूएसए, सुंदरलैंड विश्वविद्यालय, यूके, यूनिवर्सिटी सेन्स मलेशिया (यूएसएम), मलेशिया, जाम्बिया गणराज्य में कॉपरबेल्ट विश्वविद्यालय, रोड्स विश्वविद्यालय, दक्षिण अफ्रीका, मिडलसेक्स विश्वविद्यालय , यूके, अलबामा विश्वविद्यालय, बर्मिंघम, यूएसए, क्रिस्टीना केयर हेल्थ सर्विसेज, डेलावेयर, यूएसए, वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी, नैशविले, यूएसए, कोलोराडो विश्वविद्यालय, डेनवर, यूएसए, जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, यूएसए, हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, बोस्टन, यूएसए, सैन फ्रांसिस्को, यूएसए में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, फोर्टियस वर्ल्ड स्कूल, लंदन यूनाइटेड किंगडम।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version