भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वोत्तर भाग में एक छोटा सा राज्य मणिपुर पर्यटकों के बीच एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। पर्यटक मणिपुर की संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता से आकर्षित होते हैं। मणिपुर एक शांतिपूर्ण और शांत वातावरण प्रदान करने वाली प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है। मणिपुर की सुंदरता आश्चर्यचकित कर देने वाली है।आप में मौजूद प्रकृति के प्रेमी बस इस जगह से प्यार करने वाले हैं। इस लेख में हम मणिपुर के प्रमुख शहरों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है।

मणिपुर में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर

इंफाल:

मणिपुर में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर(इंफाल)

इंफाल मणिपुर की राजधानी है और मणिपुर घाटी में स्थित है। इंफाल अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है जो पर्यटकों के मन को मोह लेती है। इंफाल शहर राजसी पहाड़ियों और ऐतिहासिक मूल्यों वाली हरियाली से घिरा हुआ है। इंफाल शहर न केवल प्रकृति में बल्कि संस्कृति में भी समृद्ध है। अज्ञात घास के मैदान और जंगल इंफाल शहर को मणिपुर का एक प्रमुख पर्यटन शहर बनाते हैं। इंफाल में कुछ प्रसिद्ध स्थान जिन्हें आप देख सकते हैं – लोकतक झील, कांगला किला, मणिपुर राज्य संग्रहालय, कीबुल लाम जाओ राष्ट्रीय उद्यान, मणिपुर प्राणी उद्यान।

उखरूल

उखरूल मणिपुर का एक प्रमुख पर्यटन शहर

उखरुल मणिपुर का एक शहर है जिसे तंगखुलनागा के घर के रूप में जाना जाता है। उखरूल प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है। झरने और नदियाँ प्राकृतिक सुंदरता के लिए बस तारीफ हैं। राजसी पहाड़ियों के साथ जगह की शांति आपको अपने आकर्षण में समेटने वाली है। यही कारण है कि उरखुल मणिपुर का एक प्रमुख पर्यटन शहर है और हर प्रकृति प्रेमी के यात्रा कार्यक्रम में आसानी से अपनी जगह बना लेता है।

उखरूल- कचौफंग झील, शिरुई काशुंग चोटी, निल्लई चाय राज्य आदि की यात्रा के दौरान आप कुछ स्थानों को याद नहीं कर सकते हैं।

बिश्नुपुर

बिश्नुपुर (मणिपुर का सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन शहर )

बिश्नुपुर हमेशा से मणिपुर का सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन शहर रहा है। बिष्णुपुर आध्यात्मिक मूल्य धारण करते हुए सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। ऐसे कई मंदिर हैं जो हमेशा भक्तों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। सुरम्य सुंदरता के बीच अद्भुत मंदिर वास्तुकला एक ऐसी चीज है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। विष्णुपुर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान विष्णु मंदिर, श्रीधर मंदिर, रसमंच आदि हैं।

थौबल

थौबल मणिपुर

थौबल मणिपुर के सबसे अच्छे पर्यटन शहरों में से एक है जिसे आप मणिपुर की खोज के दौरान याद नहीं करना चाहते हैं। ट्रेकिंग, हाइकिंग और अन्य बाहरी गतिविधियों जैसी कई गतिविधियों की पेशकश करने वाली साहसी आत्माओं के लिए यह स्थान एकदम सही है। थौबल का सुखद मौसम इसे घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं इकोप झील, थौबल नदी, इंफाल नदी और पीपुल्स म्यूजियम।

चंदेल

चंदेल को लम्का के नाम से भी जाना जाता है जो अपने पौधों और जड़ी-बूटियों के लिए प्रसिद्ध है। चंदेल म्यांमार का प्रवेश द्वार है। चंदेल कई मूल जनजातियों का घर है जो यहां सद्भाव से रहते हैं और अपनी अनूठी संस्कृति का पालन करते हैं। मणिपुर में चंदेल शहर की प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति ने हमेशा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया है। चंदेल में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं, मोरेह और यांगौपोकपी लोकचाओ वन्यजीव अभयारण्य।

सेनापति

मणिपुर में पर्यटन के लिए मुख्य शहर

सेनापति की अनछुई सुंदरता हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही है। सेनापति एक खूबसूरत जगह है जो प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीनों के लिए जन्नत है। राजसी पहाड़ियों, नदियों और घाटियों के साथ प्रकृति की सुंदरता अपने चरम पर है। सेनापति आपको ऐसी खूबसूरत यादें देंगे जिसे आप हमेशा संजो कर रखेंगे। सेनापति में कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं यांगखुलेन, ज़ुको घाटी, मारम खुल्लेन, सदुचिरू झरने आदि।

तामेंगलांग

तामेंगलोंग मणिपुर का एक प्रमुख पर्यटन शहर

तामेंगलोंग, हॉर्नबिल की भूमि आपको अपने आकर्षण में समेटने वाली है। तामेंगलोंग मणिपुर का एक प्रमुख पर्यटन शहर है जो पर्यटकों के यात्रा कार्यक्रम की सूची में आसानी से अपना स्थान बना लेता है। आप में प्रकृति प्रेमी यहां संतुष्ट होने वाला है। तामेंगलोंग में विभिन्न प्रकार के मूल्यवान वनस्पति और जीव हैं। सुरम्य सुंदरता के बीच, कई बाहरी गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप यहाँ आज़मा सकते हैं। ज़िलाद झील और वन्यजीव अभयारण्य, बराक झरने आदि घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं।

छुरछंदपुर

छुरछंदपुर की लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता(मणिपुर)

छुरछंदपुर मणिपुर का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीतने वाली है। छुरछंदपुर न केवल लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही समृद्ध कला और संस्कृति के साथ भी धन्य है। इस क्षेत्र में कई आदिवासी लोग रहते हैं जिनकी अपनी अनूठी संस्कृति है। इन आदिवासी लोगों की संस्कृति ने हमेशा पर्यटकों को छुरछंदपुर की ओर आकर्षित किया है। इसलिए छुरछंदपुर का दौरा करते समय, आदिवासी लोगों के जीवन में झांकने का अवसर न चूकें-छुरछंदपुर खुगा बांध, टिपाईमुख, नगलोई फॉल्स, तुइबुओंग आदिवासी संग्रहालय में आप यहां कुछ प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

काकचिंग

काकचिंग गार्डन उयोकचिंग (मणिपुर)

काकचिंग मणिपुर के दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित है और एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में उभर रहा है। काकचिंग शहर को सबसे स्वच्छ शहर के रूप में भी जाना जाता है। काकचिंग न केवल प्राकृतिक सुंदरता में बल्कि कला और संस्कृति में भी समृद्ध है। काकचिंग मणिपुर में घूमने लायक शहर है। काकचिंग में घूमने के लिए कुछ अनुशंसित स्थान हैं काकचिंग गार्डन उयोकचिंग, खोंगजोम युद्ध स्मारक आदि हैं।

यदि आप अपने जीवन की भागदौड़ से एक ब्रेक की तलाश में हैं, तो मणिपुर आपके लिए एक आदर्श स्थान है। मणिपुर में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं जो आपको फिर से देखने पर मजबूर कर देंगी। मणिपुर एक आदर्श पर्यटन स्थल के लिए आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है।

Share.

1 Comment

  1. Pingback: मणिपुर में सर्वश्रेष्ठ त्यौहार - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version