राजनीति हमेशा किसी भी देश के विकास की प्रेरक शक्ति रही है। राजनेता वे होते हैं जो यह तय करते हैं कि देश किस प्रकार की नीतियों, बिलों, योजनाओं और बजटों का समय के साथ पालन करेगा, जो अंततः भविष्य में इसकी समग्र बेहतरी की ओर ले जाएगा। जिम्मेदारियों की गंभीरता को देखते हुए, उनके लिए अपने क्षेत्रों में अत्यधिक कुशल और अचूक होना महत्वपूर्ण हो जाता है। दुनिया में इस समय कई नेता मौजूद हैं, जो न केवल अपने देश में बल्कि दुनिया में भी शक्तिशाली और लोकप्रिय दोनों हैं। तो, यहां हम विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता पर एक नज़र डालते हैं, जिनका नाम इतिहास में होगा, पूरी दुनिया में विकास की प्रक्रिया को उत्प्रेरित करने के लिए।

डोनाल्ड ट्रम्प – विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

वह संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं, जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक महाशक्ति माना जाता है। 74 वर्ष की आयु में, वह एक रियल एस्टेट टाइकून भी हैं, जिन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारोबार का विस्तार किया है। उन्होंने दुनिया भर में अपने दुश्मनों के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं, जो उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली राजनीतिक नेताओं में से एक बनाता है।

डोनाल्ड ट्रम्प | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

नरेंद्र मोदी

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र- भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी दुनिया के नेताओं के बीच भी एक ट्रेंडी नेता हैं। वह वर्तमान में दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले और पसंद किए जाने वाले सक्रिय राजनेता भी हैं। दुनिया भर के लगभग हर देश के साथ उनके विदेशी संबंध अच्छे हैं। बचपन में चाय बेचने वाले के रूप में उनका पहले गुजरात का सीएम और फिर देश का पीएम बनने का प्रेरक सफर रहा है। भारतीयों के बीच उनकी लोकप्रियता इस तथ्य से स्पष्ट है कि 2014 में उनकी चुनी हुई सरकार 1984 के बाद पूर्ण बहुमत वाली सरकार के रूप में उभरने वाली पहली सरकार थी। उन्होंने जीएसटी, विमुद्रीकरण, एफडीआई बढ़ाने, स्वच्छ भारत अभियान और भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने, उज्ज्वला योजना जैसे फैसले लिए हैं। हाल ही में, उन्होंने COVID 19 की लड़ाई लड़ने में विभिन्न क्षेत्रों की मदद के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की।

नरेंद्र मोदी | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

व्लादिमीर पुतिन – विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

67 वर्ष की आयु में, वह 2012 से इस पद पर कार्यरत रूस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। अतीत में, वह 1999 से 2008 तक रूस के राष्ट्रपति रहे हैं। उन्होंने 16 वर्षों तक केजीबी विदेशी खुफिया अधिकारी के रूप में भी कार्य किया। उनके नेतृत्व में रूसी अर्थव्यवस्था भी पर्याप्त रूप से विकसित हुई है। रूस दुनिया में हथियारों के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक बन गया है।

व्लादिमीर पुतिन | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

झी जिनपिंग

वह चीन के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश भी है। यह मैन्युफैक्चरिंग का हब भी है। उनके नेतृत्व में चीन ने प्रौद्योगिकी, निर्माण, रक्षा और भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने के क्षेत्र में पर्याप्त विकास किया है।

झी जिनपिंग | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

इमानुएल मैक्रों – विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

वह फ्रांस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। 2017 में 39 वर्ष की आयु में, वह फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने। उन्होंने दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया है और सार्वजनिक मामलों में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने वित्त महानिरीक्षक (फ्रांस) में एक वरिष्ठ सिविल सेवक के रूप में भी काम किया है और बाद में रोथ्सचाइल्ड एंड कंपनी में एक निवेश बैंकर बन गए हैं। उन्होंने कानून पारित किए हैं और सार्वजनिक नैतिकता, श्रम कानूनों, करों और कानून प्रवर्तन एजेंसी शक्तियों के संबंध में सुधार किए हैं। .

इमानुएल मैक्रों | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

एन्जेला मार्केल

वह जर्मनी की वर्तमान चांसलर हैं। 65 साल की उम्र में, उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक माना जाता है। उन्होंने क्वांटम रसायन विज्ञान के क्षेत्र में एक शोध वैज्ञानिक के रूप में काम किया है और इसमें डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की है। 2007 में, वह यूरोपीय परिषद की अध्यक्ष थीं और उन्होंने बर्लिन घोषणा और लिस्बन की संधि की बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसने ट्रान्साटलांटिक आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए लगातार ध्यान केंद्रित किया है। मर्केल ने यूरोपीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वित्तीय संकट के प्रबंधन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें कई विदेशी सम्मान और मानद उपाधियां मिली हैं।

एन्जेला मार्केल

बोरिस जॉनसन

वह यूनाइटेड किंगडम के वर्तमान पीएम हैं। 56 वर्ष की आयु में, वह रूढ़िवादी पार्टी के नेता हैं। अतीत में, उन्होंने 2008 से 2016 तक लंदन के मेयर और 2016 से 2018 तक विदेश सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्होंने COVID महामारी से प्रभावी ढंग से लड़ने में एक सराहनीय काम किया है। वे एक पूर्व पत्रकार और लेखक होने के कारण लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

बोरिस जॉनसन | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

शिन्ज़ो अबे

वह जापान के वर्तमान प्रधान मंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष हैं। 65 वर्ष की आयु में, उन्होंने लोक प्रशासन का अध्ययन किया है और राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें विभिन्न देशों द्वारा क्रॉस से सम्मानित किया गया है और उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया है। उनकी विकास नीतियों ने बहुत अच्छा काम किया है क्योंकि जापान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई प्रगति के साथ लगभग एक आत्मनिर्भर देश बन गया है। मौद्रिक सहजता, राजकोषीय प्रोत्साहन और संरचनात्मक सुधारों की उनकी आर्थिक नीतियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित हैं।

शिन्ज़ो अबे

बेंजामिन नेतन्याहू – विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

वह 2009 से इज़राइल के प्रधान मंत्री हैं। 70 वर्ष की आयु में, नेतन्याहू ने इज़राइल रक्षा बलों में भी सेवा की है और विभिन्न सैन्य अभियानों और युद्धों में भाग लिया है। उन्होंने एमआईटी से बैचलर ऑफ साइंस और मास्टर ऑफ साइंस पूरा किया है। वह 1984 से 1988 तक संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के स्थायी प्रतिनिधि भी रहे हैं। अतीत में, नेतन्याहू ने इज़राइल के वित्त मंत्री होने के नाते कई आर्थिक सुधारों की शुरुआत की, जिससे बाद में इज़राइल की अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ।

बेंजामिन नेतन्याहू | विश्व के शीर्ष 10 राजनीतिक नेता

मोहम्मद बिन सलमान

34 साल की उम्र में, वह सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं। वह देश के डिप्टी पीएम और रक्षा मंत्री भी हैं। उन्होंने किंग सऊद विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं के लिए कई सफल सुधारों का नेतृत्व किया है, जैसे जून 2018 में महिला ड्राइवरों पर प्रतिबंध को हटाना, कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाना और देश को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलना। उनके विजन 2030 कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकी और पर्यटन सहित गैर-तेल क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करके सऊदी अर्थव्यवस्था में विविधता लाना है। दुनिया में उनके प्रचलित और शक्तिशाली होने का कारण यह है कि सऊदी अरब दुनिया में तेल का सबसे बड़ा निर्यातक है।

मोहम्मद बिन सलमान
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version