जमैका, एक पर्यटन स्थल जिसे पूरे वर्ष (गर्मी, सर्दी, वसंत) में किसी भी मौसम में देखा जा सकता है, कैरेबियन द्वीप पर एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है। कैरेबियन क्षेत्र में 30 से अधिक देश हैं लेकिन जमैका उनके बीच एक रत्न है। सुंदर द्वीप जमैका की यात्रा करने का मुख्य कारण यह है कि यह एक आरामदायक वातावरण, सफेद रेत समुद्र तट, कैरिबियन सूरज और स्वादिष्ट भोजन प्रदान करता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक खजाना है

 कैरेबियन रेगे के जन्म के लिए काफी प्रसिद्ध है। जमैका की लोकप्रियता का अंदाजा इस देश में एक साल में आने वाले पर्यटकों की संख्या से लगाया जा सकता है। कोलंबस ने अपने लेख में जमैका के बारे में लिखा है और उल्लेख किया है कि “जमैका अब तक का सबसे खूबसूरत द्वीप है जिसका उसने दौरा किया है”।

आइए जमैका के खूबसूरत द्वीप का पता लगाएं और देखें कि जमैका में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

किंग्स्टन

किंग्स्टन

किंग्स्टन द्वीप पर सबसे बड़ा शहर है और देश की राजधानी भी है। जनसंख्या घनत्व अधिक है क्योंकि देश की लगभग आधी जनसंख्या इसी शहर में रहती है। 16वीं शताब्दी में 1692 में, शहर का निर्माण उसके पुराने शहर पोर्ट रॉयल के भूकंप में नष्ट होने के बाद हुआ था। इसकी स्थिति समय-समय पर बदलती रही है क्योंकि यह 1872 में देश की राजनीतिक राजधानी बन गई थी। किंग्स्टन को अतीत में कई नुकसान हुए हैं और 1907 में विनाशकारी आग और भूकंप से लगभग नष्ट हो गया था। शहर के कुछ हिस्सों का पुनर्निर्माण किया गया था।  इसलिए वर्तमान शहर आधुनिक इमारतों और पुरातात्विक चमत्कारों का मिश्रण है। किंग्स्टन शहर के मुख्य विरासत स्थलों में से एक फोर्ट चार्ल्स है, इसलिए यदि आप शहर के इतिहास में रुचि रखते हैं तो आप राष्ट्रीय गैलरी या बॉब संग्रहालय जा सकते हैं। गैलरी कैरिबियन में सबसे पुरानी में से एक है। यदि आप धूप का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप अपना समय किसी राष्ट्रीय उद्यान या वनस्पति उद्यान में बैठकर या बंदरगाह के किनारे टहलने में बिता सकते हैं। किंग्स्टन सड़क, रेलवे और हवाई मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। किंग्स्टन रेल द्वारा 14 पारिशों से जुड़ा हुआ है और इसका हवाई अड्डा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानें प्रदान करता है

नेगरिल

नेगरिल

1494 में, इसका नाम स्पेनिश नेग्रिलो द्वारा रखा गया था, जो समय के साथ छोटा हो जाता है और नेग्रिल बन जाता है। नेग्रिल का 5 शताब्दियों से अधिक का इतिहास है जो इसे जमैका में देखने के लिए एक शीर्ष स्थान बनाता है। अतीत में, नेग्रिल तक पहुंचना आसान नहीं था, और पर्यटकों को तट पर उतरने के लिए नौका द्वारा आना पड़ता था। नेग्रिल के समुद्र तटों को दुनिया के शीर्ष 10 समुद्र तटों में से कुछ में माना जाता है। ब्लडी बे और लॉन्ग बे के बीच, लंबे समुद्र तट को आमतौर पर 7-मील समुद्र तट के रूप में जाना जाता है। आप समुद्र तट या परिवार द्वारा संचालित कॉटेज के साथ कई रिसॉर्ट पा सकते हैं। यदि आप थोड़ी अधिक गोपनीयता की तलाश कर रहे हैं, तो नेग्रिल के दक्षिण में, एक सड़क है जिसे पश्चिमी छोर के रूप में जाना जाता है, इस स्थान पर आप स्नोर्कलिंग का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय लोगों और पर्यटकों की सुविधा के लिए रटलैंड पॉइंट के पास नेग्रिल एरोड्रोम के नाम से एक छोटा हवाई अड्डा भी काम कर रहा है।

मोंटेगो बे

मोंटेगो बे

क्या आप समुद्र तट को पसंद करते हैं? तब आप बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि हमें दुनिया के सबसे अच्छे समुद्र तट स्थलों में से एक मिल गया है जो पूरे साल पर्यटकों के साथ रहता है। मोंटेगो बे अपने क्रूज बंदरगाह के लिए भी प्रसिद्ध है जहां ज्यादातर अमीर परिवार अपने गोल्फ कोर्स, सफेद रेत समुद्र तटों और शानदार होटलों में आराम करने के लिए आते थे। यह खाड़ी उस समय प्रकाश में आई जब एक अंग्रेज यात्री ने यहां आकर दावा किया कि यहां के पानी में उपचार के गुण हैं। उनके दावे के बाद अचानक इस जगह पर सैलानियों का तांता लग गया और इस एकाकी गांव मोंटेगो बे को बदल दिया, जो जमैका में देखने लायक जगह है।मोंटेगो बेक्या आप समुद्र तट को पसंद करते हैं? तब आप बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि हमें दुनिया के सबसे अच्छे समुद्र तट स्थलों में से एक मिल गया है जो पूरे साल पर्यटकों के साथ रहता है। मोंटेगो बे अपने क्रूज बंदरगाह के लिए भी प्रसिद्ध है जहां ज्यादातर अमीर परिवार अपने गोल्फ कोर्स, सफेद रेत समुद्र तटों और शानदार होटलों में आराम करने के लिए आते थे। यह खाड़ी उस समय प्रकाश में आई जब एक अंग्रेज यात्री ने यहां आकर दावा किया कि यहां के पानी में उपचार के गुण हैं। उनके दावे के बाद अचानक इस जगह पर सैलानियों का तांता लग गया और इस एकाकी गांव मोंटेगो बे को बदल दिया, जो जमैका में देखने लायक जगह है।

मोंटेगो बे में कुछ बहुत प्रसिद्ध समुद्र तट हैं जैसे केव बीच और फ्लेचर बीच, धूप वाले दोपहर में अपने परिवार के साथ अपने समय का आनंद लेने के लिए। मोंटेगो बे मरीन पार्क कई अद्वितीय प्रवाल भित्तियों और तैराकी, स्नोर्कलिंग और डाइविंग जैसी जल गतिविधियों का घर है। यदि आप तैराकी नहीं कर रहे हैं तो आप पास की पहाड़ी पर स्थित गोल्फ क्लब में गुफाओं की खोज या गोल्फ खेलकर अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

ओचो रियोस

ओचो रियोस

 जमैका में देखने के लिए ओचो रियोस शीर्ष स्थानों में से एक है क्योंकि यह पार्टियों, बार और बाजारों के लिए एक विकल्प है। ओचोस रियोस प्रकृति और विलासिता के बीच एक संयोजन है, यहां उष्णकटिबंधीय पौधों, बहती नदियों और झरनों से भरे सबसे अच्छे समुद्र तट है । यहां साहसी लोगों के लिए बहुत गुंजाइश है क्योंकि वे वर्षावन और रिवर राफ्टिंग में जिप-लाइनिंग कर सकते हैं। जो लोग आराम करना चाहते हैं और दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं, वे नदी में टयूबिंग कर सकते हैं, घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं या आप डॉल्फ़िन कोव में डॉल्फ़िन के साथ अपना समय बिता सकते हैं। खरीदार ओचो रियोस को इसकी ड्यूटी-फ्री शॉपिंग और नाइटलाइफ़ के कारण बहुत पसंद करते हैं। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता हॉलीवुड में प्रसिद्ध है और दो जेम्स बॉन्ड फिल्मों की शूटिंग जमैका के ओचो रियोस में भी की गई है। अतीत में, ओचो रियोस एक मछली पकड़ने वाला गांव था जिस पर अंग्रेजी, स्पेनिश और यहां तक ​​​​कि हमलावरों द्वारा लगातार छापा मारा गया था, लेकिन बाद में यह रिसॉर्ट्स और लोकप्रिय होटलों के केंद्र में बदल गया। क्षेत्र वर्षावन के पहाड़ों की छाया में विकसित किया गया है जो आपके चित्रों के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करता है।

ब्लू माउंटेन

ब्लू माउंटेन

 ब्लू माउंटेन जमैका में लंबी दूरी के पहाड़ का एक हिस्सा है जो लगभग 45 किमी लंबा है और पूरे कैरिबियन में सबसे लंबा है। ऐसा कहा जाता है कि अगर मौसम साफ रहता है तो आप इस रेंज की सबसे ऊंची चोटी से क्यूबा तक देख सकते हैं। इस पर्वत का नाम नीले कोहरे के कारण पड़ा है, जिसने इसकी चोटियों को अपनी चपेट में ले लिया था।

नीले पहाड़ों में पगडंडियाँ साँप की तरह होती हैं लेकिन इन गंदगी के रास्तों पर पैदल, बाइक और चार पहिया वाहनों द्वारा भी आसानी से पहुँचा जा सकता है। जब आप इन पगडंडियों पर चलेंगे तो आपको रास्ते में पहाड़ी गांव और खेत देखने को मिलेंगे। 500 से अधिक प्रकार के विभिन्न पौधे और पेड़ हैं। जमैका पर्वत की कॉफी अविश्वसनीय है और इस वजह से, ब्लू माउंटेन जमैका में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

डन रिवर फॉल्स

डन रिवर फॉल्स

डन का रिवर फॉल्स स्पॉट इतना खूबसूरत है कि हर साल लाखों पर्यटक इस जगह पर आते हैं। 90 मिनट की लंबी पैदल यात्रा करनी पड़ती है और यह जलप्रपात 180 फीट ऊंचा और 600 फीट लंबा है। यह अपने सीढ़ीदार झरने के कारण जमैका में देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है, जिसकी तस्वीरें निश्चित रूप से आपको फेसबुक पर कई लाइक्स देगी। जमैका द्वीप कई झरनों से भरा हुआ है लेकिन यह खास है। पृथ्वी पर एकमात्र जलप्रपात जिसका पानी सीधे समुद्र में जाता है डन नदी तट पर। मोंटेगो बे और ओचोस रियोस के पर्यटन इस गंतव्य के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। यदि आप यहां अपना दिन बिताने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया अपने स्विमसूट और पानी के जूते पैक करना न भूलें। यदि आप भीड़ से बचना चाहते हैं, तो सुबह जल्दी या दोपहर में फेरी लें।

ट्रेजर बीच

ट्रेजर बीच

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह समुद्र तट एक खजाने की तरह है, कुल चार मछली पकड़ने वाले गाँव यहाँ स्थित हैं, कैलाबश बे, फ्रेंचमैन की खाड़ी, बिली की खाड़ी और ग्रेट बे। इन गांवों ने लगभग 6 मील का सुनहरा समुद्र तट बनाया और क़ीमती समुद्र तट पर संगीत, कॉकटेल और विश्राम दैनिक दिनचर्या है। इसका आकर्षण यह है कि यह आपको अपने दैनिक जीवन को भूलने में मदद करता है और आपको एक पलायन प्रदान करेगा। यह जगह करीब 3 दशक पुरानी है लेकिन इसकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और ट्रेजर बीच पर भीड़ इसकी पुष्टि करती है। ट्रेजर बीच वास्तव में जमैका का खजाना है और जमैका में घूमने के लिए शीर्ष स्थान है।

खेल प्रेमियों के लिए टेनिस, क्रिकेट, फ़ुटबॉल जैसे कई खेल और स्नॉर्कलिंग, तैराकी, सर्फिंग खेल की व्यवस्था यहां  है। यदि आप खेलों में नहीं हैं तो आप हाइकिंग, बाइकिंग, जिप-लाइनिंग या ब्लैक रिवर सफारी क्रूज पर जा सकते हैं।

नाइन माइल

नाइन माइल

सेंट एन के पल्ली में, नाइन माइल एक छोटा सा सामुदायिक गांव है, इस छोटे से शहर की विशेषता जो नाइन माइल को असीमित प्रसिद्धि प्रदान करती है, वह यह है कि प्रसिद्ध रेगे कलाकार बॉब मार्ले का जन्म यहीं हुआ था और उनकी मृत्यु भी इसी छोटी सी जगह पर हुई थी। अगर आप नाइन माइल घूमने जा रहे हैं तो यहां घूमने का मुख्य आकर्षण वह घर है जहां मार्ले पले-बढ़े हैं, उनके घर में आज भी पहले की तरह ही सारी साज-सज्जा है। घर का आधा हिस्सा उनके परिवार द्वारा प्रबंधित बॉब मार्ले संग्रहालय में बदल दिया गया है और दूसरा आधा बॉब की मां के अंतर्गत आता है जिन्हें मम्मा मार्ले के नाम से जाना जाता है।

मार्ले के चाहने वालों के लिए यह जगह किसी पवित्र स्थान से कम नहीं है। स्थानीय गाइड यहां बॉब मार्ले के अंतिम विश्राम स्थल के लिए निर्देशित पर्यटन प्रदान करते हैं। यहां आप सभी यादें देख सकते हैं जिसमें गिटार, पुरस्कार और तस्वीरें शामिल हैं। मुख्य आकर्षण “रॉक पिलो” है जिसका उपयोग बॉब द्वारा अपने संगीत के बारे में सोचने के लिए या शायद प्रेरणा के लिए किया जाता है।

पोर्ट एंटोनियो


पोर्ट एंटोनियो

मछली पकड़ने के दो बंदरगाहों और प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक मछली पकड़ने वाला गाँव दुनिया की केले की राजधानी के रूप में जाना जाता था लेकिन आज यह जगह अपने आकर्षण और स्वर्ग के लिए जानी जाती है। कई रंग बिरंगे बाजार और कैफे पर्यटकों के लिए आकर्षक हैं। यहां आप घने हरे रंग के झरनों, साफ झरनों, हरे-नीले लैगून, खूबसूरत समुद्र तटों और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स में मां प्रकृति के प्यार को महसूस कर सकते हैं। यह ठिठुरने और आराम करने की जगह है ब्लू लैगून फिल्म यहां फिल्माई गई थी। इस गांव को अंग्रेजों ने 1970 में टिचफील्ड के नाम से बसाया था। एंटोनियो 1946 में एक दुर्घटना से प्रसिद्ध हो गया जब प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता एरोल फ्लिन एक तूफान के कारण इस गांव में पहुंचे।

फालमाउथ

फालमाउथ

कैरिबियाई क्षेत्र में, यह जॉर्जियाई तरीके से सबसे अच्छे और संरक्षित बंदरगाहों में से एक है। फालमाउथ मूल रूप से एक बंदरगाह है और उत्तरी तट के साथ विकसित किया गया है। इस शहर का नाम 1769 के आसपास जमैका के गवर्नर मिस्टर ट्रेलावनी के नाम पर रखा गया था और इसे मुख्य रूप से गन्ने की खेती के लिए स्थापित किया गया था। वर्तमान फालमाउथ गन्ने और नारियल, हरे भरे जंगलों, झरनों और 19 वीं शताब्दी की वास्तुकला के लिए जाना जाता है। अगर आप जमैका का इतिहास पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह बंदरगाह 18वीं और 19वीं सदी में गुलामों के व्यापार का प्रमुख केंद्र था। बैपटिस्ट मानसे जमैका में निर्मित पहला राजमिस्त्री मंदिर था। फालमाउथ के बाजार बहुत अच्छे हैं और आप हस्तनिर्मित कला और शिल्प के बहुत सारे विकल्प पा सकते हैं। अल्बर्ट जॉर्ज मार्केट और ओपन-एयर मार्केट इस जगह के दो प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

ऊपर हमने जमैका में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों का उल्लेख किया था, जो हमें लगता है कि जमैका में सबसे अधिक पसंद किए जाते हैं, इन स्थानों का चयन समीक्षाओं और यात्रा वेबसाइटों पर दी गई जानकारी के आधार पर किया जाता है। लेख का मुख्य उद्देश्य आपको जमैका की यात्रा के दौरान जमैका में घूमने के स्थानों की अपनी सूची तैयार करने के लिए एक बुनियादी विचार प्रदान करना था। बेहतर अनुभव के लिए यहां कुछ युक्तियों का पालन करना चाहिए, जमैका जाने का सबसे अच्छा मौसम नवंबर और मार्च के बीच है जब मौसम धूप और नमी कम होता है। लेकिन यह छुट्टियों का मौसम है, ऐसे में होटलों और अन्य सामानों के दाम बहुत ज्यादा होंगे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version