फ़ुटबॉल एक ऐसा खेल है जहाँ खेल के अंतिम समय में या अंतिम किक पर कुछ भी हो सकता है। कुछ नर्वस मैच हुए हैं जो एक टीम के लिए खुशी में समाप्त हुए हैं जबकि दूसरी के लिए निराशा। वहीं कुछ मैच ऐसे भी हुए हैं जिनमें एक टीम के भारी दबदबे ने दूसरी टीम के होश उड़ा दिए हैं. लेकिन कुल मिलाकर अधिकांश मैच खेल की अंतिम सीटी तक दर्शकों को अपनी सीटों से बांधे रखते हैं। एक दशक को छोड़ दें तो एक सीज़न के शीर्ष 10 मैचों को चुनना काफी कठिन है, लेकिन यहां पिछले दशक के कुछ सर्वश्रेष्ठ 10 फ़ुटबॉल मैचों को आगे बढ़ाने की कोशिश की गई है, जिन्हें एक फ़ुटबॉल प्रशंसक ने देखा या अवश्य देखा होगा। चलिए जानते है पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

  1. रियल मैड्रिड बनाम एटलेटिको मैड्रिड (4-1, लिस्बन 2014)

रियल मैड्रिड बनाम एटलेटिको मैड्रिड-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

जब यह एक चैंपियन लीग फाइनल होता है, तो चीजें इससे ज्यादा बड़ी नहीं होती हैं। रियल मैड्रिड “ला डेसीमा” या अपने 10 वें खिताब का पीछा करते हुए 10 साल बाद चैंपियंस लीग का फाइनल खेल रहा था, जबकि एटलेटिको लगभग 3 दशक के बाद खेल रहा था, जिसमें उसने 40 साल बाद लीग जीती थी। एटलेटिको ने शुरुआती 1-0 की बढ़त ले ली और मैड्रिड को परेशान करने की तरह लग रहा था जब सर्जियो रामोस ने 90 वें मिनट में हेडर में फायर करके इसे 1-1 से बराबर कर दिया। मैच अंततः मैड्रिड के लिए 4-1 से समाप्त हो गया क्योंकि उन्होंने अपनी 10 वीं चैंपियंस लीग ट्रॉफी उठा ली। यह मैच पिछले एक दशक के सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक है।

  1. अजाक्स बनाम टोटेनहम (2-3, एम्स्टर्डम 2019)

अजाक्स बनाम टोटेनहम–पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

उन चैंपियंस लीग नाइट्स में से एक और, जहां अंत तक ड्रामा था। अजाक्स ने रिवर्स फिक्स्चर 1-0 से जीता और टोटेनहम के लिए इसे लगभग असंभव बनाने के लिए 30 मिनट के भीतर 2-0 की बढ़त ले ली। जो आने वाला था वह कुछ उल्लेखनीय था क्योंकि लुकास मौरा ने टोटेनहम को फाइनल में ले जाने के लिए अपने कमजोर पैर के साथ पूरी दूसरी हाफ हैट्रिक लगाई। जोहान क्रूफ़ एरिना में एक युवा अजाक्स टीम के लिए दिल टूट गया, जबकि स्पर्स प्रशंसक उत्साहित थे, जिससे यह अब तक के सबसे यादगार मैचों में से एक बन गया।

  1. स्पेन बनाम नीदरलैंड (1-5, ब्राजील 2014)-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

स्पेन बनाम नीदरलैंड-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

आइए अब अपना ध्यान विश्व कप पर स्थानांतरित करें, जहां ग्रुप चरणों में 2010 विश्व कप फाइनल का पुनर्कथन किया गया था क्योंकि गत चैंपियन स्पेन ने नीदरलैंड पर कब्जा कर लिया था। ऐसा लग रहा था कि यह फाइनल की पुनरावृत्ति होगी जब स्पेनिश टीम ने अपने फुटबॉल इतिहास में सबसे खराब हार में से एक को देखने के लिए केवल 1-0 की बढ़त ली। डच ने शानदार जीत हासिल करने के लिए 5 बार गोल किया जिसमें प्रतिष्ठित रॉबिन वान पर्सी हेडर शामिल था। स्पेन ग्रुप चरणों में बाहर हो गया जबकि डच ने सेमीफाइनल तक जगह बनाई।

  1. पुर्तगाल बनाम फ्रांस (1-0, स्टेड डी फ्रांस, 2016)

पुर्तगाल बनाम फ्रांस-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

अब विश्व कप से यूरोपीय चैम्पियनशिप की ओर बढ़ता है, जहां फ़्रांस ने 2016 के यूरोपीय फ़ाइनल के फ़ाइनल में पुर्तगाल से मुकाबला किया था। घरेलू टीम होने के कारण फ्रांस को समर्थन प्राप्त था और उन्होंने तब तक जिन भी पक्षों का सामना किया, उन्हें पीड़ा दी थी। वे क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुवाई वाली पुर्तगाल टीम के खिलाफ थे जो अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय ट्रॉफी की मांग कर रहे थे। रोनाल्डो के चोटिल होने पर उन्हें एक शुरुआती झटका लगा, लेकिन उन्होंने 115 वें मिनट में अपनी उम्मीदों को जीवित रखा, एडर ने गेंद को जोर से मारा क्योंकि इसने फ्रांसीसी गोलकीपर को पीछे छोड़ दिया क्योंकि पुर्तगाल ने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी उठा ली थी।

  1. चेल्सी बनाम बार्सिलोना (2-2, कैंप नोउ, 2012)-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

चेल्सी बनाम बार्सिलोना-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

चेल्सी के लिए यह एक आपदा वर्ष था क्योंकि वे लीग में पिछड़ गए थे और चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में बार्सिलोना की एक होनहार टीम से हारने के लिए तैयार दिख रहे थे। हालांकि उनके पास 1-0 की बढ़त थी, कैंप नोउ में बारका उन दिनों किसी भी टीम के लिए मुश्किल था। बार्सिलोना ने 2-0 की बढ़त बना ली जबकि चेल्सी ने 2-1 की बढ़त बना ली। और जाने के लिए मिनटों के साथ फर्नांडो टोरेस ने एक शानदार जवाबी हमला करके इसे 2-2 कर दिया क्योंकि चेल्सी ने जीत हासिल की और अंततः चैंपियन लीग जीती।

  1. बार्सिलोना बनाम पीएसजी (6-1, कैंप नोउ, 2017)

पीएसजी ने इस मैच में 4-0 की बढ़त बना ली थी। यह बार्सिलोना के लिए एक असंभव कार्य के बगल में था, लेकिन जो सामने आया वह टूर्नामेंट की सबसे नाटकीय रातों में से एक हो सकता है। बार्सिलोना ने 3-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन पीएसजी ने 30 मिनट में 3-1 से बढ़त बना ली थी। केवल 5 से 6 मिनट शेष रहते ही बार्का को टाई जीतने के लिए 2 गोल चाहिए थे और ऐसा लग रहा था कि यह संभव नहीं होगा। लेकिन नेमार के एक गोल और सर्गी रॉबर्टो के एक स्टॉपेज-टाइम विजेता ने असंभव को संभव बना दिया क्योंकि बार्सिलोना ने आधुनिक युग की सर्वश्रेष्ठ वापसी की।

4.रियल मैड्रिड बनाम बार्सिलोना (2-3, सैंटियागो बर्नब्यू, 2017)

रियल मैड्रिड बनाम बार्सिलोना-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

लीग खिताब दोनों टीमों की पकड़ में अच्छी तरह से, रियल मैड्रिड और बार्सिलोना ने बर्नब्यू में हॉर्न बजाए। रियाल मेड्रिड ने बढ़त बना ली लेकिन बार्का ने 2-1 से बढ़त बना ली। मैड्रिड ने इसे 2-2 से बराबर कर दिया लेकिन 90 वें प्लस स्टॉपेज समय में लियोनेल मेस्सी की हड़ताल ने मैच को बार्का के पक्ष में बना दिया और उन्होंने प्रशंसकों को अपना नाम दिखाते हुए प्रतिष्ठित शर्ट उत्सव बनाया। हालांकि मैड्रिड मैच हार गया, उन्होंने अंतिम मैच के दिन खिताब अपने नाम कर लिया।

  1. लिवरपूल बनाम बार्सिलोना (4-0, एनफील्ड, 2019)

लिवरपूल बनाम बार्सिलोना-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

“कोने जल्दी ले लिया! ओरिजी !!”, ये शब्द बार्सिलोना के एक प्रशंसक को उसके जीवन भर के लिए परेशान करेंगे। चैंपियंस लीग के लिए अपने 4 साल के इंतजार को खत्म करने के लिए बार्सिलोना ने इस मैच में 3-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन लिवरपूल की अन्य योजनाएँ थीं और उन्होंने एक घंटे के खेल के भीतर कुल मिलाकर 3-3 कर दिया। फिर कॉर्नर किक की कुख्यात घटना हुई जिसके कारण लिवरपूल का चौथा गोल हुआ क्योंकि उन्होंने कुल मिलाकर 4-0 और 4-3 से मैच जीता।

  1. मैनचेस्टर सिटी बनाम क्यूपीआर (3-2, एइथाद, 2012)

मैनचेस्टर सिटी बनाम क्यूपीआर-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

मार्टिन टायलर चिल्लाता है “एगुएरूओओ !!!!” फुटबॉल के हर प्रशंसक की याद में आज भी ताजा है। प्रीमियर लीग सिटी के आखिरी मैच के दिन में क्यूपीआर ने अपने 40 साल के बंजर जादू को समाप्त करने वाले खिताब पर नजर रखी। मैनचेस्टर यूनाइटेड ने अपना पिछला मैच जीता था और सिटी 1-2 से हार रही थी। जब 92वें मिनट में सिटी ने बराबरी की और 94वें मिनट में अगुएरो की मदद से गोल किया तो यह खिताब युनाइटेड के लिए तय था। यह खिताब पहली बार गोल अंतर पर जीता गया था और सीज़न का नाटकीय अंत अब तक के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल में से एक था।

  1. ब्राजील बनाम जर्मनी (1-7, ब्राजील 2014)-पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

ब्राजील बनाम जर्मनी–पिछले 10 साल के फुटबॉल मैच

संभवत: सबसे बड़ा खेल और दशक का सबसे बड़ा झटका 2014 विश्व कप के सेमीफाइनल में आया जब मेजबान ब्राजील ने जर्मनी को हराया था। ब्राजील को प्रशंसकों का समर्थन प्राप्त था और हम उनके छठे विश्व कप की तलाश कर रहे हैं। लेकिन जो सामने आया वह चौंकाने वाला नहीं था। जर्मनी ने पहले 30 मिनट में ब्राजील की गोल लाइन को 5 पार करते हुए उग्र रूप धारण कर लिया क्योंकि पूरा स्टेडियम शांत हो गया था। जर्मनी ने दो और जोड़े और ब्राजील ने देर से सांत्वना गोल किया लेकिन यह ब्राजील की टीम के लिए सबसे शर्मनाक हार में से एक थी। जर्मनों ने उन्हें अपने पिछवाड़े में अपमानित किया था और एक हार जिसे ब्राजील के किसी भी प्रशंसक के लिए निगलना मुश्किल था।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version