क्या आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी में रिसर्च एसोसिएट या असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं? यदि हां, तो यूजीसी नेट की तैयारी आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प है। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, आपको परीक्षा की मूल बातें समझने की जरूरत है। यहाँ यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स के बारे में बताया गया है |

यूजीसी नेट परीक्षा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पद के लिए प्रवेश परीक्षा है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित करती है।

परीक्षा राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, नृविज्ञान, वाणिज्य, शिक्षा, सामाजिक कार्य, रक्षा और सामरिक अध्ययन, गृह विज्ञान, लोक प्रशासन, हिंदुस्तानी संगीत, प्रबंधन, मैथिली, बंगाली सहित 82 विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की जाती है। , हिंदी, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, उर्दू, अरबी, अंग्रेजी, भाषाविज्ञान, चीनी, डोगरी, नेपाली, मणिपुरी, असमिया, गुजराती, मराठी, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी, फारसी, राजस्थानी, जर्मन , जापानी, प्रौढ़ शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, अरब संस्कृति, भारतीय संस्कृति, श्रम कल्याण, कानून, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, बौद्ध अध्ययन, धर्मों का तुलनात्मक अध्ययन, जनसंचार और पत्रकारिता, प्रदर्शन कला, संग्रहालय और संरक्षण, पुरातत्व, अपराध विज्ञान, लोक साहित्य, संस्कृत, भूगोल, पाली, कश्मीरी, कोंकणी, कंप्यूटर विज्ञान, प्राकृत, योग, सिंधी, संताली।

यूजीसी नेट  कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित किया जाता है। इसमें दो पेपर शामिल हैं, पेपर 1 और पेपर 2। दोनों पेपर को पूरा करने की अवधि 3 घंटे है। पेपर 1 छात्र की तर्क क्षमता, सामान्य जागरूकता, समझ और शोध योग्यता के परीक्षण के लिए है, जबकि पेपर 2 छात्र द्वारा चुने गए विशिष्ट विषय पर आधारित है।

यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स इस प्रकार हैं- यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

परीक्षा पैटर्न की जांच करें

यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले परीक्षा पैटर्न की जांच करें। परीक्षा पैटर्न आपको पेपर, मार्किंग स्कीम, प्रश्नों के प्रकार आदि के बारे में एक विचार देता है।

पाठ्यक्रम को जानें

नेट परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, आपको परीक्षा के पाठ्यक्रम को जानना होगा। यदि आप पाठ्यक्रम के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप परीक्षा की तैयारी कैसे शुरू करेंगे। पाठ्यक्रम आपको एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि किस विषय और विषयों को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक ध्यान और समय की आवश्यकता है।

अध्ययन सामग्री की व्यवस्था

जब आप तैयारी शुरू करें तो अध्ययन के लिए आवश्यक सभी अध्ययन सामग्री को पहले से ही व्यवस्थित कर लें। आप किताबें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए आप ऑनलाइन नोट्स भी ले सकते हैं।

नोट्स तैयार करना

तैयारी करते समय, सभी आवश्यक बिंदुओं को रंगीन पेन से रेखांकित करें, या सभी आवश्यक बिंदुओं को नोट करने के लिए एक अलग नोटबुक तैयार करें जिससे रिवीजन के समय आपका समय बचेगा।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें – यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

पूरे पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के बाद, प्रश्न पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार, कमजोर या मजबूत अंक आदि जानने के लिए पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।

अपना समय और पाठ्यक्रम प्रबंधित करें – परीक्षा की तैयारी करते समय, अपने समय के अनुसार अपने पाठ्यक्रम का प्रबंधन करने का प्रयास करें। पूरे पाठ्यक्रम को विषयों में विभाजित करें और विभाजित पाठ्यक्रम के अनुसार अपने समय का प्रबंधन करें।

आत्मविश्वासी बनें – यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

आत्मविश्वास ही सफलता का मूलमंत्र है। परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा आश्वस्त रहें। परीक्षा की तैयारी के दौरान निराश न हों। डिमोटिवेशन आपके आत्मविश्वास को कम करता है और आपको विचलित कर सकता है। यह परीक्षा के लिए आपकी तैयारी को प्रभावित करता है

ये सभी यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के टिप्स हैं। इन सभी युक्तियों के साथ आप समय-सारणी के अनुसार नियमित अध्ययन करने का भी प्रयास कर सकते हैं, कोचिंग क्लास में शामिल हो सकते हैं, समय-समय पर रिवीजन आदि कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स आपकी मदद करेंगे, और आप पहले प्रयास में ही यूजीसी नेट परीक्षा को पास कर लेंगे।

यूजीसी नेट परीक्षा : रेजिस्ट्रेशन ,पाठ्यक्रम और एलिजबिलिटी बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version