बोलिविया  प्लूरिनेशनल स्टेट के रूप में जाना जाता है, जो मध्य दक्षिण अमेरिका में स्थित एक भूमि से घिरा हुआ देश है। यह उत्तर और पूर्व में ब्राजील, दक्षिण में पैराग्वे और अर्जेंटीना, दक्षिण-पश्चिम में चिली और पश्चिम में पेरू से घिरा है। यूरोपीय उपनिवेशीकरण से पहले, बोलिविया का एंडियन क्षेत्र इंका साम्राज्य का एक पहलू था – प्री-कोलंबियन अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य।

बोलीविया में कई सार्वजनिक और निजी कॉलेज/विश्वविद्यालय हैं। ये संस्थान मुख्य रूप से मानवतावादी, तार्किक और यांत्रिक अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इसके अतिरिक्त कई अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं जो ललित कला, संगीत कला और अन्य पर केंद्रित हैं।

यहाँ बोलीविया के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय हैं:

यूनिवर्सिटीड मेयर डे सैन एंड्रेस

 

यूनिवर्सिटीड मेयर डे सैन एंड्रेस

यूनिवर्सिटीड मेयर डे सैन एंड्रेस बोलिविया के ला पाज़ शहर में स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जिसे 1830 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिटीड मेयर डे सैन एंड्रेस एक सहशिक्षा बोलिवियाई विश्वविद्यालय है। यह पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो उन्नत शिक्षा की डिग्री की ओर ले जाता है, उदाहरण के लिए, अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में चार साल का प्रमाणन, जैसे डॉक्टरेट की डिग्री। यह कानून और राजनीति विज्ञान, चिकित्सा, वास्तुकला, कला, डिजाइन और योजना, सामाजिक विज्ञान, अर्थशास्त्र और वित्त, मानविकी और शिक्षा, फार्मास्युटिकल और जैव रासायनिक विज्ञान, इंजीनियरिंग से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड मेयर डे सैन सिमोन

यूनिवर्सिडाड मेयर डे सैन सिमोन

यूनिवर्सिडाड मेयर डे सैन सिमोन एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जो कोचाबांबा शहर में स्थित है और 1832 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड मेयर डे सैन सिमोन उन्नत शिक्षा के लिए एक सहशिक्षा बोलिवियाई विश्वविद्यालय भी है। यह पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो उन्नत शिक्षा की डिग्री की ओर ले जाता है, उदाहरण के लिए, अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में चार साल का प्रमाणन, जैसे डॉक्टरेट की डिग्री। यह इंजीनियरिंग, व्यवसाय और प्रबंधन, कानून और राजनीति विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा गेब्रियल रेने मोरेनो

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा गेब्रियल रेने मोरेनो

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा गेब्रियल रेने मोरेनो एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जो बोलीविया के सांता क्रूज़ डे ला सिएरा शहर में स्थित है और 1879 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा गेब्रियल रेने मोरेनो एक सहशिक्षा बोलीवियाई उन्नत शिक्षा संस्थान है। बोलिविया का यह विश्वविद्यालय उन्नत शिक्षा की डिग्री प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में चार वर्षीय प्रमाणन। यह आदिवासी/स्वदेशी लोगों के अध्ययन, अफ्रीकी अध्ययन, अमेरिकी और कैरेबियन अध्ययन, प्राचीन और आधुनिक भाषाओं, एशियाई अध्ययन, अंग्रेजी अध्ययन, यूरोपीय अध्ययन, फ्रेंच अध्ययन से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिटीड सैन फ्रांसिस्को जेवियर

यूनिवर्सिटीड सैन फ्रांसिस्को जेवियर

यूनिवर्सिटीड सैन फ्रांसिस्को जेवियर एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जो बोलीविया के Sucre शहर में स्थित है और 1624 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिटीड सैन फ्रांसिस्को जेवियर बोलीविया का एक सहशिक्षा विश्वविद्यालय है। यह उन पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है जो उन्नत शिक्षा की डिग्री की ओर ले जाते हैं, उदाहरण के लिए, अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में चार साल का प्रमाणन देना ।  यह नृविज्ञान, जलीय संसाधन, विज्ञान और कला, कला स्नातक, शिक्षा स्नातक, विज्ञान स्नातक, जीव विज्ञान और व्यवसाय से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा जुआन मिसेल साराचो

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा जुआन मिसेल साराचो

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा जुआन मिसेल साराचो एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जो छोटे शहर तारिजा में स्थित है और 1946 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा जुआन मिसेल साराचो उन्नत शिक्षा के लिए बोलीविया का एक सहशिक्षा विश्वविद्यालय है। UAJMS इंजीनियरिंग, व्यवसाय और प्रबंधन, जन संचार और कानून से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड टेक्निका डे ओरुरो


यूनिवर्सिडाड टेक्निका डे ओरुरो

यूनिवर्सिडाड टेक्निका डे ओरुरो एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है जो Oruro के छोटे से शहर में स्थित है और 1892 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड टेक्निका डे ओरुरो उन्नत शिक्षा के लिए एक सहशिक्षा बोलिवियाई विश्वविद्यालय है। यूटीओ इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून और राजनीति विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा टॉमस फ्रैस


यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा टॉमस फ्रैस

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा टॉमस फ्रैस एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत संस्थान है जो पोटोसी के छोटे शहर में स्थित है और 1892 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा टॉमस फ्रैस उन्नत शिक्षा के लिए बोलिविया का एक सह-शिक्षा विश्वविद्यालय है। यूएटीएफ ऐसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो उन्नत शिक्षा डिग्री की ओर ले जाता है, उदाहरण के लिए, अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में चार साल का प्रमाणन देना। यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून, राजनीति विज्ञान, जनसंचार और डिजाइनिंग जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा डेल बेनी

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा डेल बेनी

यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा डेल बेनी एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो त्रिनिदाद के छोटे से शहर में स्थित है और 1967 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड ऑटोनोमा डेल बेनी उच्च शिक्षा के लिए एक सहशिक्षा बोलिवियाई विश्वविद्यालय है। UAB इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून, राजनीति विज्ञान, अफ्रीकी अध्ययन, अमेरिकी और कैरेबियन अध्ययन, प्राचीन और आधुनिक भाषाओं, एशियाई अध्ययन से संबंधित उच्च शिक्षा की डिग्री प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटीड पब्लिक डे एल ऑल्टो

यूनिवर्सिटीड पब्लिक डे एल ऑल्टो

यूनिवर्सिटीड पब्लिक डे एल ऑल्टो एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो एल ऑल्टो के विशाल शहर में स्थित है और वर्ष 2000 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिटीड पब्लिक डे एल ऑल्टो बोलीविया का एक सहशिक्षा विश्वविद्यालय है। यूपीईए इंजीनियरिंग, कानून और राजनीति विज्ञान से संबंधित अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

यूनिवर्सिडाड अमेजोनिका डे पांडो

यूनिवर्सिडाड अमेजोनिका डे पांडो

यूनिवर्सिडाड अमेजोनिका डे पांडो कोबिजा के बड़े शहर में स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक उन्नत शिक्षा संस्थान है और 1993 में स्थापित किया गया था। यूनिवर्सिडाड अमेजोनिका डे पांडो एक सहशिक्षा बोलिवियाई विश्वविद्यालय है। यूएपी उन्नत शिक्षा डिग्री के लिए अग्रणी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह बायोमेडिसिन, बायोकैमिस्ट्री, जेनेटिक्स, इम्यूनोलॉजी, न्यूरोसाइंस, पैथोलॉजी और फिजियोलॉजी से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

 

बोलीविया में उपर्युक्त विश्वविद्यालय बोलीविया में सर्वश्रेष्ठ हैं। ऊपर से विकल्पों का अन्वेषण करें और अपने लिए सबसे अच्छा चुनें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version