परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ त्योहार मनाना इस मिलन को और अधिक आनंदमय बनाता है। लेकिन कभी-कभी सभी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को त्योहार मनाने के लिए आमंत्रित करना आपके बजट को असंतुलित कर सकता है। अगर आप कम बजट में और भी शानदार त्योहार का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो घर पर ही त्योहार मना सकते हैं। यहाँ तीज उत्सव के बारे में बताया गया है |

मानसून सीजन की शुरुआत के साथ ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। हरियाली तीज- महिलाओं के लिए मानसून का त्योहार आने वाले दिनों में आने वाला प्रमुख त्योहार है। इस साल 2022 में हरियाली तीज 30 अगस्त को है।

लेकिन अब सवाल यह उठता है कि तीज का त्योहार घर में कैसे मनाया जाए? लेकिन उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि तीज का त्योहार क्यों मनाया जाता है?

तीज त्योहार देवी पार्वती के साहस का प्रतीक है, जिन्होंने 108 बार फिर से जन्म लिया जब तक कि भगवान शिव ने उनके समर्पण को नहीं दिया और उनके साथ वैवाहिक बंधन में बंध गए। यही कारण है कि देवी पार्वती को तीज माता के नाम से भी जाना जाता है।

तीज के अवसर पर, विवाहित और अविवाहित महिलाएं एक साथ आती हैं और पूरी रात उपवास और प्रार्थना करती हैं। वे हरे रंग के कपड़े पहनते हैं, हरी चूड़ियाँ पहनते हैं, हथेलियों पर हीना लगाते हैं, तीज कथा सुनते हैं, और झूला झूलते हुए तीज त्योहार के गीत गाते हैं। इस वर्ष कोरोनावायरस महामारी के कारण लोग तीज का त्योहार घर पर ही मनाएंगे और त्योहार को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए, घर की सजावट के लिए नए विचार यहां दिए गए हैं।

चूड़ियों की सजावट – तीज उत्सव

तीज त्योहार विवाहित महिलाओं के लिए श्रृंगार (मेकअप) का अवसर है। चूड़ियों को महिलाओं के श्रृंगार में शामिल किया जाता है और आमतौर पर हर भारतीय घर में पाया जाता है। आप अपनी छत को एक भव्य रूप देने के लिए और अपनी बचत को भी बचाने के लिए ऊपर से नीचे तक रिबन की मदद से पुरानी और उपयोग में नहीं आने वाली चूड़ियों को लटका सकते हैं।

चूड़ियों की सजावट

पतंग की सजावट

मानसून के महीने में, पतंग सबसे सामान्य चीज है जिसे हम आकाश में देख सकते हैं। घर की साज-सज्जा के लिए आप काइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर आप रंगीन चार्ट पेपर से पतंग बना सकते हैं और फिर उन्हें अपने मनचाहे तरीके से टांग सकते हैं। यह आपके घर को एक एलिगेंट लुक देता है और आपके अवसर को रोमांचक बनाता है। त्योहार में और मसाला जोड़ने के लिए आप पतंगबाजी की प्रतियोगिता भी कर सकते हैं।

पतंग की सजावट

झूला सजावट – तीज उत्सव

तीज एक त्योहार है जब महिलाएं झूला झूलती हैं। घर में तीज मनाते समय आप झूला को अपनी लॉबी या गार्डन एरिया में रख सकते हैं और अपने घर को क्लासिक लुक देने के लिए इसे प्राकृतिक फूलों से सजा सकते हैं। यह आकर्षक और आकर्षक लगता है।

झूला सजावट | तीज उत्सव

दुपट्टा सजावट – तीज उत्सव

दुपट्टा हर घर में पाई जाने वाली एक आम चीज है जिसका इस्तेमाल तीज पर घर को सजाने के लिए किया जा सकता है। हाँ, आप अपने घर को रंगीन दुपट्टों से सजा सकते हैं जो आपके घर की दीवारों पर सुंदर और आकर्षक लगते हैं।

दुपट्टा सजावट | तीज उत्सव

रंग-बिरंगी छतरी की सजावट

मानसून के मौसम में बारिश होने पर छाते का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल घर को सजाने के लिए किया जा सकता है। रंग-बिरंगे छतरियों की मदद से आप अपनी छत को सजा सकते हैं। आप दोनों तरफ से छाते का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके घर में रंग भरता है और आपके अवसर को उज्ज्वल बनाता है।

रंग-बिरंगी छतरी की सजावट | तीज उत्सव

फूलों की सजावट

फूलों की सजावट हर त्योहार में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम सजावट है, लेकिन फिर भी यह फूलों की तरह ताजा दिखती है। आप स्वागत द्वार पर फूलों की रंगोली बना सकते हैं, या आप अपने पूरे घर को अलग-अलग फूलों से सजा सकते हैं।

फूलों की सजावट | तीज उत्सव

मोर सजावट

मानसून, बारिश और मोर, तीज जैसे त्योहार पर इंसान और क्या सोच सकता है। थर्माकोल शीट की मदद से आप मोर बना सकते हैं और उन्हें छोटे शीशों से सजा सकते हैं, या अपने घर को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कृत्रिम मयूर ला सकते हैं।

मोर सजावट | तीज उत्सव

इन सरल और आसान गृह सज्जा विचारों की मदद से आप तीज के अवसर पर अपने घर को सजा सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं। इन विचारों के साथ आप अपने सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और प्रियजनों के लिए तीज के त्योहार को यादगार बना सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version