व्यवहार संशोधन सकारात्मक और नकारात्मक सुदृढीकरण जैसी तकनीकों की मदद से मानव व्यवहार के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया है। इसका उपयोग असहयोगी, अवांछनीय और समस्याग्रस्त व्यवहारों को अनुकूल व्यवहारों में बदलने के लिए किया जाता है। इस तकनीक का परिणाम यह है कि अच्छा व्यवहार सकारात्मक परिणामों के साथ होता है, जबकि बुरा व्यवहार नकारात्मक परिणामों की ओर बढ़ता है। इस तकनीक का उपयोग वयस्कों के साथ-साथ ऑटिज्म, अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (AHDH), ऑब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD), चिंता और अलगाव के मुद्दों जैसी समस्याओं वाले बच्चों के इलाज के लिए किया जाता है। बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन आसानी से लागू किए जा सकते हैं, लेकिन यह मांग तब होती है जब आपको उन्हें इसके साथ बने रहने के लिए मजबूर करना पड़ता है। ये तकनीकें प्रभावी हैं क्योंकि परिणाम उनके कार्यों से जुड़े होते हैं। ये परिणाम उन्हें तर्कसंगत व्यवहार करने के लिए प्रेरित या मजबूर करते हैं। विशेषज्ञों द्वारा मान्यता प्राप्त व्यवहार को संशोधित करने के लिए चार मुख्य घटकों का उपयोग किया जाता है, आइए  जाते हैं बच्चे के व्यवहार को समझने की तकनीकें

सकारात्मक सजा

सकारात्मक सजा -बच्चे के व्यवहार को समझने की तकनीकें

नकारात्मक व्यवहार को समाप्त करने के लिए दंड दिया जाता है। इसलिए जब आप एक नकारात्मक परिणाम को एक नकारात्मक व्यवहार में जोड़ते हैं तो यह एक सकारात्मक सजा बन जाता है। इसमें आपके बच्चे को नकारात्मक व्यवहार का परिणाम भुगतना शामिल है। सकारात्मक दंड के उदाहरण होंगे:

  • जब आपका बच्चा अपने दैनिक कार्यों के हिस्से के रूप में अपने कमरे को साफ करने में विफल रहता है, तो आप कपड़े धोने की तरह एक अतिरिक्त काम जोड़ते हैं। अब उसे अपना कमरा साफ करना है और कपड़े धोने भी हैं।
  • जब आप अपने बच्चे को एक दिन में एक से अधिक कुकी खाने से रोकते हैं, तो वह उनमें से चार से पांच खा लेता है और बीमार पड़ जाता है। भविष्य में आपका बच्चा एक से अधिक कुकी खाने से पहले दो बार सोचेगा।
  • आपका बच्चा खिलौनों की दुकान से चोरी करता है। आप स्टोर को माफी पत्र लिखकर और चोरी हुए खिलौने को वापस करने के लिए कहकर उसे सही काम करते हैं।
  • जब आप उसे अनुशासित करने की कोशिश कर रहे हों तो आपका बच्चा अपशब्दों का इस्तेमाल करता है। सजा के रूप में उन्हें सौ बार “वे फिर कभी अपशब्दों का प्रयोग नहीं करेंगे” वाक्य लिखें।

नकारात्मक सजा

नकारात्मक सजा – व्यवहार को समझने की तकनीकें

जब आप नकारात्मक व्यवहार के परिणामस्वरूप अपने बच्चे से उनके विशेषाधिकार छीन लेते हैं, तो यह एक नकारात्मक सजा बन जाती है। जब आप उन्हें ध्यान देना बंद कर देंगे और उन्हें कुछ दिनों के लिए मौन उपचार देंगे, तो वे अपने व्यवहार पर पुनर्विचार करेंगे। नकारात्मक दंड के उदाहरण होंगे:

  • जब आपका बच्चा टेलीविजन के लिए अपने भाई-बहन से लड़ता है, तो उन दोनों से एक हफ्ते के लिए टीवी विशेषाधिकार छीन लें।
  • आपका बच्चा अपना होमवर्क पूरा करने में विफल रहा, सप्ताह के बाकी दिनों में उनसे उनके पसंदीदा खिलौने छीन लिए।
  • आपका किशोर बच्चा 5 मिनट तक कर्फ्यू से चूक जाता है, बाकी सप्ताह के लिए उसका फोन ले लें।
  • आपका बच्चा गुस्से में नखरे करता है, सजा के रूप में उसे अगले 2 सप्ताह तक अपने दोस्तों के साथ खेलने से रोकता है।
  • जब आपका बच्चा अपने दैनिक कामों को पूरा करने से इनकार करता है, तो अगले सप्ताह के लिए वाई-फाई विशेषाधिकार छीन लें।

सकारात्मक सुदृढीकरण

सकारात्मक सुदृढीकरण – व्यवहार को समझने की तकनीकें

सकारात्मक सुदृढीकरण का अर्थ है अपने बच्चे को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करना। वे भविष्य में अपने सर्वोत्तम व्यवहार का प्रदर्शन करेंगे क्योंकि उनका मस्तिष्क सकारात्मक कार्यों को एक इनाम के साथ जोड़ता है। यहाँ इनाम प्रबल करने वाला प्रोत्साहन है। इनाम प्रशंसा या उपहार के रूप में हो सकता है। सकारात्मक सुदृढीकरण के उदाहरण होंगे:

  • जब आप रात के खाने के बाद व्यंजन को दूर रखने की पहल करते हैं, तो आप उनकी अच्छी तरह से किए गए काम के लिए उनकी प्रशंसा करते हैं।
  • जब आपका बच्चा बिना किसी तर्क के अपना होमवर्क पूरा कर लेता है, तो आप उनके स्क्रीन टाइम में आधा घंटा अतिरिक्त जोड़ देते हैं।
  • अपने बच्चे को कुकी खाने की अनुमति देना क्योंकि उन्होंने आपके कहने से पहले ही अपना कमरा साफ कर लिया था।
  • आपका किशोर कड़ी मेहनत करता है और सेमेस्टर के लिए अच्छा स्कोर करता है, आप उन्हें रात के खाने और एक फिल्म के लिए बाहर ले जाते हैं या उन्हें अपनी इच्छानुसार खर्च करने के लिए धन प्रदान करते हैं।

नकारात्मक सुदृढीकरण

नकारात्मक सुदृढीकरण -व्यवहार को समझने की तकनीकें

अपने बच्चे के बुरे व्यवहार को अच्छे व्यवहार में बदलने के लिए किसी ऐसी चीज़ को हटाकर चुनना जो उन्हें समस्या या नाराजगी दे रही हो। नकारात्मक सुदृढीकरण से छुटकारा पाने के लिए बच्चा स्वीकार्य व्यवहार को चित्रित करेगा। नकारात्मक सुदृढीकरण के उदाहरण सता और चिल्ला रहे हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण की तुलना में नकारात्मक सुदृढीकरण कम प्रभावी होते हैं। नकारात्मक सुदृढीकरण के उदाहरण होंगे:

  • आपका बच्चा आपको इसके बारे में परेशान करने से रोकने के लिए अपना काम पूरा करेगा।
  • आपका बच्चा बस स्टॉप पर दुर्व्यवहार कर रहा है, इसलिए आप हर दिन बस के लिए उसका इंतजार करते हैं। वह आपको हर दिन अपने साथ जाने से रोकने के लिए उचित व्यवहार करना शुरू कर देता है।
  • अपने खिलौनों के साथ खेलने के बाद, आपका बच्चा उन्हें उसके सही स्थान पर रखता है क्योंकि वह यह नहीं भूलना चाहता कि उसने उसे कहाँ रखा या खो दिया।
  • आपका किशोर स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करता है ताकि आपको डांटने और उनके खराब ग्रेड के बारे में परेशान न किया जा सके।

सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते। एक के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए उपयुक्त कार्य योजना नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे के बुरे व्यवहार के लिए सजा के रूप में एक आइसक्रीम कोन नहीं खरीदने का फैसला करते हैं। जो बच्चे मीठे व्यंजनों का आनंद नहीं लेते हैं, उनके लिए यह सजा उनके व्यवहार को कभी नहीं बदलेगी। उन दंडों को तैयार करना चुनें जो आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version