स्कूल के बाद की गतिविधियाँ न केवल मज़ेदार और ताज़ा होती हैं बल्कि यह बच्चों को यादें प्रदान करती हैं जिन्हें उनके भविष्य में याद किया जाएगा। ये गतिविधियाँ केवल शेड्यूल फिलर्स से कहीं अधिक हैं। वे टीम वर्क, नेतृत्व और दोषीता जैसे मूल्यों को स्थापित करते हैं। पाठ्येतर गतिविधियों ने अकादमिक उपस्थिति में सुधार लाने और अकादमिक सफलताओं को लाने में पुष्टि की है। वे दवाओं के उपयोग से बचने और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद साबित हुए हैं। संगीत और अन्य कला रूपों जैसी अतिरिक्त शिक्षा सामग्री छात्रों को कक्षा के शिक्षाविदों में भी उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करती है। नीचे उन कारणों की सूची दी गई है कि छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व |

मजबूत दिमाग

मजबूत दिमाग-छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

गहराई से पढ़ना और जटिल समस्या-समाधान असाइनमेंट जैसी अकादमिक गतिविधियां आपके बच्चे के दिमाग को मजबूत करने में एक आंतरिक भूमिका निभाती हैं। जबकि शारीरिक गतिविधियां भी आपके बच्चे के दिमाग को और भी सख्त बनाती हैं। उच्च सहनशक्ति वाली खेल गतिविधियाँ आपके बच्चे को कठिन परिस्थितियों से जल्दी ठीक होने की क्षमता विकसित करने में मदद करेंगी। खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने से उन्हें एक सक्रिय सामाजिक जीवन का आनंद लेने और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने का अवसर प्रदान किया जाता है। शारीरिक गतिविधियाँ भी उन्हें अकादमिक पाठ्यचर्या के कारण पैदा हुए सभी तनाव और ऊब से एक बहुत ही आवश्यक विराम प्रदान करती हैं।

सामाजिक कौशल

सामाजिक कौशल -छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

स्कूल के बाद की गतिविधियों में भाग लेने से आपके बच्चे विभिन्न समूहों के लोगों के साथ मेलजोल बढ़ा सकते हैं। वे नए दोस्त बनाते हैं, वे उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जिनके पास समान समानताएं हैं। भले ही आपका बच्चा अंतर्मुखी हो या बहिर्मुखी, इन गतिविधियों के लिए उन्हें साइन अप करने से कल्पना से परे उनके सामाजिक कौशल में सुधार होगा। वे समान विचारधारा वाले लोगों के साथ दोस्ती के गहरे बंधन विकसित करते हैं। वे आकाओं और उनके साथियों के साथ सहयोग करना सीखते हैं। आपके बच्चे सामाजिक बाधाओं को तोड़ना सीखेंगे और ये गतिविधियाँ उन्हें अन्य अनुचित, परेशान करने वाली गतिविधियों में विचलित होने से रोकेंगी।

व्यावसायिक कौशल

व्यावसायिक कौशल-छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

अकेले कक्षा आपके बच्चे को पेशेवर कौशल से आत्मसात नहीं कर पाएगी। नेतृत्व क्लबों के लिए उन्हें साइन अप करने से उन्हें अपने भविष्य के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण प्रबंधन और प्रतिनिधिमंडल कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी। वाद-विवाद क्लब और टोस्टमास्टर क्लब किसी के सार्वजनिक बोलने के कौशल का अभ्यास और सुधार करने के लिए एक अद्भुत मंच प्रदान करते हैं। बास्केटबॉल, फ़ुटबॉल और वॉलीबॉल जैसी अन्य खेल गतिविधियाँ आपके बच्चे के टीम-निर्माण कौशल को पोषित करने और मजबूत करने में मदद करती हैं। इसलिए पाठ्येतर गतिविधियाँ आपके बच्चों को कौशल प्रदान करके उनका समर्थन करती हैं जो भविष्य में नियोजित होने की तलाश में एक संपत्ति साबित होगी। आपके बच्चे के समग्र विकास के लिए पाठ्येतर गतिविधियों का महत्व पाठ्येतर गतिविधियाँ आपके बच्चे के शैक्षणिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करती हैं

समय प्रबंधन

समय प्रबंधन -छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

स्कूल के काम के अलावा, पहले से ही व्यस्त कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त प्रतिबद्धताएं व्यस्त दिख सकती हैं। चूंकि यह आपके बच्चे को अपना ध्यान अकादमिक और पाठ्येतर गतिविधियों दोनों में समान रूप से बांटने की मांग करता है। इससे न केवल आपके बच्चों को समय प्रबंधन के महत्व को समझने में मदद मिलेगी बल्कि वे खाली समय में भी खुद को व्यस्त रखना सीखेंगे। व्यस्त रहने से उन्हें आगे विलंब करने के बजाय कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। समय प्रबंधन उनकी परीक्षाओं में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वे अपने जीवन के विभिन्न चरणों में समय प्रबंधन कौशल भी लागू करेंगे।

अन्वेषण

अन्वेषण -छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने पर बच्चे अपने बारे में अधिक जानेंगे। वे अपनी ताकत, कमजोरियों, पसंद और नापसंद का पता लगाना सीखेंगे। वे नई गतिविधियों और रुचियों को आजमाएंगे। इससे उन्हें भविष्य में विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने पर अपने बड़े और नाबालिगों को चुनने में मदद मिलेगी। विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से प्राप्त ये विविध विचार दुनिया के बारे में उनके दृष्टिकोण को व्यापक बनाएंगे। उदाहरण के लिए: एक दर्शन क्लब में शामिल होने से वे दुनिया को एक दार्शनिक की नजर से देखने के लिए प्रेरित होंगे। गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्टता प्राप्त करके प्राप्त छात्रवृत्ति आपके बच्चे को प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी।

शैक्षिक प्रदर्शन

शैक्षिक प्रदर्शन-छात्रों के विकास के लिए एक्सट्राकररिकुलर गतिविधियों का महत्व

छात्रों को चिंता हो सकती है कि गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में भाग लेने से उनका बहुत अधिक समय लग सकता है और बदले में उनके ग्रेड को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन ये गतिविधियाँ, सामान्य रूप से, ग्रेड और स्कूल के बारे में उनके दृष्टिकोण को सुधारने में कारगर साबित हुई हैं। इन गतिविधियों में भाग लेने से कामकाज में वृद्धि होगी और उन्हें ध्यान केंद्रित करने और अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। उच्च सहनशक्ति वाले खेलों में प्रशिक्षण से उन्हें ध्यान केंद्रित करने और सहनशक्ति बनाने में मदद मिलेगी। यह परीक्षा देते समय फायदेमंद साबित होगा। इन गतिविधियों से उच्च ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उच्च शैक्षणिक आकांक्षाओं का लक्ष्य होगा।

बच्चे वयस्कों की तुलना में परिवर्तनों के अनुकूल होना सीखते हैं। इसलिए यह माता-पिता की जिम्मेदारी है कि जब वे विकसित हों तो उन्हें विभिन्न उत्तेजक स्थितियों में डाल दें। ये गतिविधियाँ शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं। यह आपके बच्चे के आत्म-सम्मान में सुधार करने में भी योगदान देता है। वे नए दोस्त बनाना सीखते हैं और खुद को चुनौतियों में शामिल करना सीखते हैं – असफल – सुधार करते हैं और फिर पुनः प्रयास करते हैं। विभिन्न गतिविधियों के बीच उचित कार्यक्रम बनाकर वे आसानी से अपने समय का प्रबंधन करना सीख सकते हैं। वे सभी गतिविधियों में से सर्वश्रेष्ठ को निचोड़ सकते हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह मौज-मस्ती करने और भविष्य की तैयारी के लिए भी एक बेहतरीन मंच है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version