भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC), विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग के तहत एक स्वायत्त निकाय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने 23 सितंबर 2022 को भारतीय सांकेतिक भाषाओं के लिए एक मोबाइल ऐप साइन लर्न लॉन्च किया।

जब से संयुक्त राष्ट्र ने 23 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस घोषित किया है, आईएसएलआरटीसी हर साल 23 सितंबर को इसे मनाता है। इस अवसर पर, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने एक ऐप साइन लर्न- एक भारतीय साइन लैंग्वेज (आईएसएल) डिक्शनरी मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया जिसमें 10,000 शब्द हैं।

साइन लर्न भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) के भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश पर आधारित है जिसमें 10,000 शब्द हैं। ऐप एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस वर्जन में भी उपलब्ध है। अधिकारियों ने कहा, ‘आईएसएल डिक्शनरी के सभी शब्दों को हिंदी या अंग्रेजी माध्यम से खोजा जा सकता है। ऐप के साइन वीडियो को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा सकता है।

आधिकारिक बयान के अनुसार, “ISLRTC ने 06 अक्टूबर, 2020 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे, ताकि पाठ्यपुस्तकों को सुलभ बनाने के लिए कक्षा I से XII तक की NCERT पाठ्यपुस्तकों को भारतीय सांकेतिक भाषा (डिजिटल प्रारूप) में परिवर्तित किया जा सके। सुनने में अक्षम बच्चों के लिए इस वर्ष कक्षा VI की NCERT पाठ्यपुस्तकों की ISL ई-सामग्री लॉन्च की गई थी।

ISLRTC और NCERT के संयुक्त प्रयास से, भारतीय सांकेतिक भाषा में कुल 500 शैक्षणिक शब्द लॉन्च किए गए। अधिकारियों ने कहा कि ये 500 अकादमिक शब्द माध्यमिक स्तर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं, जिनका इस्तेमाल अक्सर इतिहास, विज्ञान, राजनीति विज्ञान, गणित में किया जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version