आपने म्यूच्यूअल फण्ड के विज्ञापन के साथ लगी लाइन तो सुनी ही होगी- “म्यूचुअल फंड बाजार के जोखिम के अधीन हैं कृपया योजना से संबंधित दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें”।

क्या आपने कभी सोचा है कि जोखिम क्या हैं? ठीक है, मैं कहूँगी कि आपने ऐसा नहीं किया है इसलिए आप इस पृष्ठ पर आए हैं। अब, जब आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपको इससे जुड़े जोखिमों के बारे में जानना होगा। इन जोखिमों को अक्सर निवेशकों द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है लेकिन एक तर्कसंगत निवेशक वह होता है जो रिटर्न की तुलना म्यूचुअल फंड निवेश से जुड़े जोखिमों से करता है और फिर निर्णय लेता है।

इस लेख में, आपको म्यूचुअल फंड योजनाओं से जुड़े जोखिमों से अवगत कराने के लिए इस दिशा में एक छोटा कदम उठाया गया है। जोखिमों पर चर्चा करने से पहले, हम म्यूचुअल फंड के अर्थ से शुरू करेंगे और फिर हम इससे जुड़े जोखिम पर चर्चा करेंगे।

म्यूचुअल फंड क्या हैं?

आमतौर पर कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड विभिन्न निवेशकों के योगदान से बनाए गए धन का एक पूल है और एक फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित किया जाता है। योगदान किए गए धन को विभिन्न प्रतिभूतियों जैसे स्टॉक, बॉन्ड, सोना, आदि में निवेश किया जाता है। मूल रूप से, यह विविध जोखिम और कम लागत के साथ शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए एक प्रवेश द्वार प्रदान करता है।

एक उदाहरण से समझते हैं-

तीन व्यक्ति A, B और C हैं। वे सभी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन निम्नलिखित समस्याओं का सामना कर रहे हैं:

A. निवेश करने के लिए केवल 200 रुपये हैं लेकिन 1 शेयर 1000 रुपये का है।

B. वित्तीय बाजार के बारे में जानकारी नहीं है।

C. बाजार के उतार-चढ़ाव से डरते हैं।
यहां म्यूचुअल फंड की भूमिका आती है। म्यूचुअल फंड से दी गई सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। ए, बी, और सी से पैसा एकत्र किया जाएगा और प्रतिभूतियों में निवेश किया जाएगा और उनके योगदान के अनुसार उन्हें इकाइयां प्रदान की जाएंगी। इस प्रकार, ए के पास अपने निवेश के अनुसार इकाइयाँ हो सकती हैं, बी फंड मैनेजर द्वारा अपने फंड के पेशेवर प्रबंधन का लाभ उठा सकता है और सी अपने जोखिम में विविधता ला सकता है और शेयर बाजार में निवेश का आनंद ले सकता है।

साथ ही, म्यूचुअल फंड निवेश से जुड़े कुछ मिथक भी हैं। अधिक जानने के लिए लेख पढ़ें:-

म्युचुअल फंड के बारे में 11 मिथक

आइए अब जानते हैं म्यूचुअल फंड से जुड़े कुछ प्रमुख जोखिमों के बारे में:

बाजार ज़ोखिम

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश करके अपने जोखिम में विविधता लाता है। लेकिन जोखिम का क्या विविधीकरण होगा जब पूरा बाजार खराब प्रदर्शन कर रहा है। बाजार जोखिम, जिसे व्यवस्थित जोखिम के रूप में भी जाना जाता है, एक परिहार्य जोखिम है। ऐसे कई कारक हैं जो बाजार के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं जैसे मुद्रास्फीति, राजनीतिक हित, मंदी आदि।

एकाग्रता जोखिम

कुछ म्यूचुअल फंड स्कीमों में जहां निवेश मुख्य रूप से किसी विशेष क्षेत्र पर केंद्रित होता है, वहां एकाग्रता जोखिम होता है। यदि पोर्टफोलियो केवल एक क्षेत्र के प्रदर्शन पर निर्भर है तो इसमें उस विशेष क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण पैसे खोने का एक उच्च जोखिम शामिल है। हमेशा डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो रखने की सलाह दी जाती है।

ब्याज दर जोखिम

म्यूचुअल फंड से जुड़े जोखिमों में से एक ब्याज दर जोखिम है। ब्याज दर और ऋण प्रतिभूतियों के मूल्य के बीच एक विपरीत संबंध है। दूसरे शब्दों में, जब ब्याज दरें बढ़ती हैं तो बांड की कीमत नीचे जाती है और इसके विपरीत। ब्याज दर में परिवर्तन उधारकर्ता की मांग और ऋणदाता द्वारा ऋण की आपूर्ति पर निर्भर करता है।

तरलता जोखिम

लिक्विडिटी जोखिम भी एक बड़ा जोखिम है जो म्यूचुअल फंड से जुड़ा होता है। तरलता जोखिम उस जोखिम को संदर्भित करता है जब निवेशक निवेश के मूल्य में हानि किए बिना अपने निवेश को बेचने या भुनाने में सक्षम नहीं होता है। उदाहरण के लिए ईएलएसएस की लॉक-इन अवधि जिसके परिणामस्वरूप तरलता जोखिम होता है।

ऋण जोखिम

बहुत ही सरल शब्दों में, ऋण जोखिम ऋण पर चूक से जुड़े जोखिम को संदर्भित करता है जो योजना के जारीकर्ता द्वारा भुगतान न करने पर उत्पन्न होता है। डेट म्यूचुअल फंड क्रेडिट जोखिम से ग्रस्त हैं। कई क्रेडिट एजेंसियां ​​हैं जैसे कि ICRA (इन्वेस्टमेंट इंफॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया लिमिटेड), CRISIL (क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड), आदि जो कंपनियों को उनकी साख के आधार पर रेटिंग प्रदान करती हैं। उच्च रेटिंग वाली कंपनियां उनसे जुड़े क्रेडिट जोखिम की भरपाई के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करती हैं। कभी-कभी फंड मैनेजरों को अधिक रिटर्न मिलता है, इन कम रेटिंग वाले फंडों में निवेश करें जो निवेशकों को क्रेडिट दर जोखिम के लिए उजागर करते हैं।

मुद्रास्फीति जोखिम

मुद्रास्फीति जोखिम म्यूचुअल फंड से जुड़े जोखिमों में से एक है जो किसी की वास्तविक क्रय शक्ति में गिरावट को संदर्भित करता है। जोखिम तब उत्पन्न होता है जब निवेश प्रतिफल निवेशकों को वास्तविक प्रतिफल प्रदान करने में विफल रहता है अर्थात निवेश से प्रतिफल की दर मुद्रास्फीति दर से कम है। इस प्रकार का जोखिम मुख्य रूप से एक निश्चित रिटर्न दर वाले निवेश से जुड़ा होता है।

मुद्रा जोखिम

मुद्रा जोखिम मुद्रा के मूल्यह्रास का जोखिम है जो किसी के निवेश मूल्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। दूसरे शब्दों में, मुद्रा जोखिम विनिमय दर में गिरावट की संभावना है जिससे आपके लाभ में कमी आ सकती है। मुद्रा जोखिम को विनिमय दर जोखिम के रूप में भी जाना जाता है।

यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि म्यूचुअल फंड से जुड़े कई जोखिम हैं। लेकिन कई निवेश तकनीकें हैं जिनका उपयोग आजकल फंड मैनेजर जोखिम को कम करने के लिए करते हैं। आपको बस थोड़ा सावधान रहने और विभिन्न म्यूचुअल फंड जोखिमों को ध्यान में रखते हुए एक प्रभावी और कुशल निर्णय लेने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें:-

https://jugaadinnews.com/how-to-start-investing-in-mutual-funds

यह भी पढ़ें:-

https://jugaadinnews.com/benefits-of-investing-in-mutual-funds/

 

 

Share.

1 Comment

  1. Pingback: म्युचुअल फंड के बारे में 11 मिथक - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version