नृत्य शरीर की गतिविधियों के माध्यम से किसी भावना, विचार या भावना को व्यक्त करने की एक कला है। क्या आपने कभी सोचा है कि संगीत पर आपके शरीर की अभिव्यक्ति वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है? नृत्य सबसे रोमांचक व्यायाम है जिसके द्वारा आप प्रति घंटे 400 कैलोरी कम कर सकते हैं।तो अगर आप व्यायाम, योग आसन और संतुलित आहार से ऊब चुके हैं, तो आनंद को फिर से भरें और अब संगीत की धुनों पर थिरकते हुए अपना वजन कम करें। यहाँ 5 डांस फॉर्मों से वजन कम करें के बारे में बताया गया है |

 

डांस करने से आप न केवल अपना वजन कम करेंगे बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ अर्जित करेंगे जैसे –

  • कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है
  • लचीलापन बढ़ाता है
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है
  • हृदय रोग के जोखिम को कम करता है
  • आपके चयापचय को बढ़ाता है
  • फेफड़ों की स्थिति में सुधार करता है

    ऐसे कई डांस फॉर्म हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां हम 5 डांस फॉर्म दे रहे हैं जिन्हें आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर सकते हैं –

ज़ुम्बा – ज़ुम्बा रूंबा, सालसा, हिप-हॉप और मेरेंग्यू डांस मूव्स का एक कॉम्बो है। यह हाथ, एब्स और पैरों को मजबूत बनाता है और शरीर को संपूर्ण फिटनेस प्रदान करता है। आजकल, ज्यादातर जिम अपनी सहजता और लोगों को कसरत सत्र का आनंद लेने के लिए ज़ुम्बा सत्र प्रदान करता है। एक घंटे का ज़ुम्बा सेशन शरीर से 280 कैलोरी बर्न कर सकता है।

ज़ुम्बा

फ्रीस्टाइल – फ्रीस्टाइल जैसा कि नाम से संकेत मिलता है कि आप इस शैली में स्वतंत्र रूप से नृत्य कर सकते हैं। यह सबसे आसान नृत्य है और इसे किसी भी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं। फ्रीस्टाइल में कोई स्टेप और सीक्वेंस नहीं होते हैं। यह तेज़ संगीत और तेज़ बीट पर किया जा सकता है ताकि आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़े, आप अपना वजन कम करें और अधिक लचीलापन प्राप्त करें। वजन घटाने के लिए फ्रीस्टाइल डांस करने से आधे घंटे में 180 कैलोरी बर्न होती है। प्रभावी परिणाम पाने के लिए आप इसे सप्ताह में 4 दिन कर सकते हैं।

फ्रीस्टाइल

साल्सा – साल्सा एक लैटिन-अमेरिकी नृत्य रूप है जो आपको वजन कम करते हुए अपने साथी के साथ ऊह-ला-ला करने का मौका देता है। सालसा में शरीर झुकने, घूमने और हिलने-डुलने से गुजरता है जिससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है। यह आपको प्रति घंटे 420 कैलोरी कम करने में मदद करेगा। यह आपको वजन कम करने और अधिक ऊर्जा हासिल करने में मदद करेगा।

हिप-हॉप – हिप-हॉप एक स्ट्रीट डांस फॉर्म है जो नाइट क्लबों में काफी लोकप्रिय है। हिप हॉप डांस फॉर्म उन लोगों के लिए एक गहन कसरत है जो कूल्हे और श्रोणि क्षेत्र से वजन कम करना चाहते हैं लेकिन डांस मूवमेंट पूरे शरीर को व्यायाम करने में मदद करते हैं। हिप-हॉप डांस करके आप प्रति घंटे 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए हफ्ते में 5 दिन हिप हॉप डांस फॉर्म किया जा सकता है।

हिप-हॉप

पोल डांस – पोल डांस बहुत लोकप्रिय डांस फॉर्म नहीं है लेकिन पोल पर चढ़ना और घूमना आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है और लचीलापन देता है। यह आपके शरीर को आकार में बनाने और कई कैलोरी जलाने में आपकी मदद करता है। यह एक ट्रेनर की मदद से किया जा सकता है।

पोल डांस | 5 डांस फॉर्मों से वजन कम करें

वजन घटाने के लिए ये डांस फॉर्म हाई-एनर्जी डांस रूटीन हैं जिनकी तुलना गहन जिम वर्कआउट से की जा सकती है और अक्सर एक ही परिणाम मिलते हैं। नृत्य द्वारा वजन कम करना उन लोगों के लिए समय की बचत है जिनके पास जिम जाने के लिए कम समय है और एक मनोरंजक गतिविधि है क्योंकि आप नृत्य करते समय संगीत का आनंद ले सकते हैं। इस प्रकार, नृत्य द्वारा वजन कम करना एक ट्रिपल लाभ प्रदाता है जैसे आप आनंद लेते हैं, समय बचाते हैं और फिट हो जाते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version