ब्रिटिश काल में ओडिशा बंगाल का एक हिस्सा था और बंगाल के नियंत्रण में था। यह तब विभाजित हो गया और वर्ष 1936 तक अपने आप में एक प्रांत बन गया। हमारे देश की स्वतंत्रता के बाद से, राज्य में जीतने वाली पार्टी के मुख्यमंत्री का शासन रहा है और हर 5 साल में लोकतांत्रिक चुनाव उस पार्टी का चुनाव करने के लिए होते हैं जो राज्य पर शासन करो। राज्य पर मुख्य रूप से 2000 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का शासन था जिसके बाद उनकी स्थानीय पार्टी बीजू जनता दल ने सत्ता संभाली और राज्य पर शासन करना जारी रखा। राज्यपाल का पद भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। और ये है ओडिशा के  राजनेता

  1. नवीन पटनायक

वह ओडिशा के वर्तमान और 14वें मुख्यमंत्री हैं। वह अब तक भारत के किसी भी राज्य में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले मुख्यमंत्री हैं। वह बीजू जनता दल के सदस्य हैं और 2000 से ओडिशा के मुख्यमंत्री हैं। वह बीजू जनता दल के अध्यक्ष भी हैं। विपक्ष द्वारा अक्सर उनकी आलोचना की जाती है क्योंकि वह एकमात्र ऐसे सीएम हैं जिनकी राज्य की भाषा ओडिया पर मजबूत पकड़ नहीं है, लेकिन फिर भी अपनी सरकार को सबसे कुशल तरीके से चलाने का प्रबंधन करते हैं। उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं जिनमें से एक संयुक्त राष्ट्र से भी शामिल है, जहां उन्हें ओडिशा में चक्रवात फालिन से निपटने के तरीके के कारण मदद मिली थी और राज्य को कम से कम नुकसान पहुंचाने में मदद की थी। वह पहले भारत सरकार के अधीन इस्पात और खान मंत्री थे।

नवीन पटनायक-ओडिशा के  शीर्ष राजनेता
  1. बीजू पटनायक

वह राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री और उक्त नवीन पटनायक के पिता थे। उन्होंने अपने जीवन में दो बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें पहली बार वर्ष 1956 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में चुना गया था। वह हमारे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सलाहकार के रूप में जाने जाते थे। वह अपने युवा दिनों में एक कुशल एयरोस्पेस इंजीनियर और एक उत्कृष्ट पायलट थे। वह अपने राज्य की स्थितियों को बदलने के जोश के साथ ओडिशा के एक मजबूत और गतिशील राजनेता थे। उन्हें सेना के क्षेत्र में भी ज्ञान था और वह जवाहरलाल नेहरू के एक अनौपचारिक रक्षा सलाहकार थे। वर्ष 1997 में उनका निधन हो गया।

बीजू पटनायक-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. जानकी बल्लभ पटनायक

वह अपने पहले कार्यकाल के दौरान 9 साल के लिए और फिर अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 4 साल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री थे, जिससे वह उस समय ओडिशा के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीएम बन गए, जिसे बाद में नवीन पटनायक ने पछाड़ दिया। वह एक महान विद्वान और एक उत्कृष्ट नेता थे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य, उन्होंने अपने बाद के वर्षों के दौरान असम राज्य के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया। उनके पास महाभारत, रामायण और पवित्र भगवद गीता जैसे हमारे महाकाव्यों का उड़िया भाषा में अनुवाद करने की विरासत है। 21 अप्रैल 2015 को उनका निधन हो गया। और ये थे ओडिशा के राजनेता

जानकी बल्लभ पटनायक- ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. हरेकृष्ण महताब

वह ओडिशा राज्य के पहले मुख्यमंत्री और ओडिशा के एक महान राजनेता थे। वे हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम के सक्रिय सदस्य थे और इसी वजह से वे कई बार जेल भी जा चुके हैं। वह राज्य की राजधानी को कटक से भुवनेश्वर स्थानांतरित करने का एक बड़ा कारण था। वह एक वर्ष के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सक्रिय सदस्य होने के साथ-साथ बॉम्बे के गवर्नर भी रहे। वे वर्ष 1987 में स्वर्गलोक के लिए प्रस्थान कर गए। उनकी 100वीं जयंती पर राज्य ने राज्य के उत्थान के लिए किए गए संघर्षों को याद करते हुए उनके चेहरे पर एक डाक टिकट जारी किया।

हरेकृष्ण महताब-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. नबकृष्ण चौधरी

वह राज्य के दूसरे सीएम और एक स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए लगभग सभी आंदोलनों में भाग लिया। उन्हें राज्य में नबा बाबू के नाम से जाना जाता है। उन्होंने उड़िया भाषा को बढ़ावा देने और इसे राज्य की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं में से एक बनाने और इसे वह पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसकी उसे जरूरत है। 1957 में उन्होंने राजनीति छोड़ दी। तब से उन्हें सरकार द्वारा मुद्दों को सुलझाने के लिए बहुत सारे राजनयिक मिशनों पर भेजा गया। वर्ष 1983 में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

नबकृष्ण चौधरी-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. राजेंद्र नारायण सिंह देव

वह ब्रिटिश शासन के अंतिम चरणों के दौरान पटना और उड़ीसा राज्य के अंतिम शासक थे। बाद में वह 1967 से 1971 तक स्वतंत्र पार्टी के सदस्य के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री बने, जिसके वे अध्यक्ष थे। 1971 में केंद्र के प्रति उदासीनता के कारण उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 1975 में उनकी मृत्यु हो गई।

राजेंद्र नारायण सिंह देव-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. विश्वनाथ दास

पूर्व के चले जाने और इस्तीफा देने के बाद वह ओडिशा के सीएम थे और उन्होंने सरकार का कार्यकाल पूरा किया। वह पेशे से वकील थे और उन्होंने हमारे देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई। वह पहले 1936-37 में ओडिशा के प्रधान मंत्री और 1962 से 1967 तक उत्तर प्रदेश के राज्यपाल थे।

विश्वनाथ दास-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. सदाशिव त्रिपाठी

वह 1965 से 1967 तक उड़ीसा के मुख्यमंत्री थे। इससे पहले वे अपने राष्ट्रपति पद पर लगातार 4 बार चुने गए और राज्य के राजस्व मंत्री के रूप में कार्य किया। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे और वर्ष 1980 में उनका निधन हो गया।

सदाशिव त्रिपाठी-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. हेमानंद बिस्वाल

वह 1990 से 1995 तक उड़ीसा के मुख्यमंत्री थे और फिर 1999 से 2000 तक नवीन पटनायक के सीएम चुने जाने से पहले। वह एक आदिवासी पृष्ठभूमि से आते हैं और राज्य के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री थे। वह संसद के सदस्य भी थे और यहां तक ​​कि उन्होंने राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में भी काम किया था।

हेमानंद बिस्वाल-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. तथागत शतपति

वह बीजद के सदस्य हैं और लोकसभा में पार्टी की मुख्य आवाज हैं। वह पेशे से पत्रकार और संपादक हैं और हाल के लोकसभा चुनावों के दौरान अपने पद पर फिर से चुने गए थे।

तथागत शतपति-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
  1. नंदिनी शतपति

वह उड़ीसा की पहली और एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं जो अब तक बनी हैं। वह वर्ष 1972 में चुनी गईं और वर्ष 1976 तक इस पद पर रहीं। वह पेशे से एक लेखिका हैं और उनका कार्यकाल राष्ट्रपति शासन से दोनों छोरों पर टकराया। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य थीं और ओडिशा की एक प्रख्यात राजनीतिज्ञ थीं। वर्ष 2006 में उनकी मृत्यु हो गई। और ये थी  ओडिशा के राजनेता

नंदिनी शतपति-ओडिशा के शीर्ष राजनेता
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version