यदि आप नीदरलैंड में हैं तो आप अपनी छुट्टी या छुट्टियों की यात्रा बिताने के लिए एक आदर्श स्थान पर हैं। नीदरलैंड यूरोप का एक आकर्षक देश है। यह बांधों, नहरों, पवन चक्कियों, ट्यूलिप क्षेत्रों और कई साइकिल चालन मार्गों की भूमि है जहां आप प्रकृति की सुंदरता और शहरों की शानदार वास्तुकला देख सकते हैं। यदि आप विश्व युद्ध के इतिहास में रुचि रखते हैं तो यह देश घूमने के लिए भी एक बेहतरीन जगह है क्योंकि यह युद्ध का एक बड़ा हिस्सा रहा है। साथ ही यहां मिलने वाला डच फूड भी बढ़िया है।

नीदरलैंड्स में घूमने के लिए जगहें यहां दी गई हैं:

एम्स्टर्डम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

यदि आप नीदरलैंड में हैं और आप एम्स्टर्डम (देश की राजधानी) की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता नहीं देखते हैं, तो आपकी यात्रा पूरी नहीं होगी। एम्स्टर्डम अपने आप में एक सपनों का शहर है, जो रंगों और अद्भुत इतिहास से भरा है। आप बस शहर में घूम कर इसकी रंगीन और कलात्मक विरासत को देख सकते हैं, सरल लेकिन आकर्षक नहर प्रणाली, संकरे घर शहर के स्वर्ण युग की विरासत का दावा करते सड़कों पर चहलकदमी करें या साइकिल से शहर की अद्भुत पेशकशों का आनंद लें। नहर तंत्र शहर की सुंदरता का सबसे अधिक उपयोग करती है लेकिन आप एम्स्टर्डम में मौजूद शानदार संग्रहालयों की भी यात्रा कर सकते वर्मियर और रेम्ब्रांट के कार्यों को ले जाने वाला बहुत लोकप्रिय वान गाग संग्रहालय, रिजक्सम्यूजियम, स्टैडेलिज्क जो आधुनिक कला का घर है, ऐनी फ्रैंक हाउस, डैम स्क्वायर, रेम्ब्रांट हाउस संग्रहालय, रॉयल पैलेस एम्स्टर्डम, एनईएमओ विज्ञान संग्रहालय, द औड चर्च, लीडसेप्लिन, हेनेकेन एक्सपीरियंस, एम्स्टर्डम म्यूजियम, मैडम तुसाद एम्स्टर्डम, अल्बर्ट क्यूप मार्केट, स्किनी ब्रिज, आई फिल्म म्यूजियम नीदरलैंड की राजधानी शहर में घूमने के लिए कुछ शीर्ष स्थान हैं।

रॉटरडैम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड के आकर्षण आपको विस्मित करने से कभी नहीं चूकते। देश में शीर्ष आकर्षणों की सूची में एक और शहर रॉटरडैम है। रॉटरडैम देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और इसके इतिहास का पता 1270 से बहुत पहले लगाया जा सकता है जब रोट्टे नाम का एक बांध बनाया गया था। यह 1340 में था जब रॉटरडैम को काउंट ऑफ हॉलैंड द्वारा शहर के अधिकार प्रदान किए गए थे। आज, शहर में विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 650,000 से अधिक लोग रहते हैं। यदि आप इस शहर का दौरा कर रहे हैं तो यहां कई जगह हैं जहां आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। प्रकृति से लेकर संग्रहालयों तक, शहर अपने आगंतुकों को खुद से प्यार करना पसंद करता है। क्यूब हाउस, यूरोमास्ट, इरास्मसब्रग, म्यूज़ियम बोइजमैन्स वैन ब्यूनिंगन, रॉटरडैम चिड़ियाघर, कुन्थल रॉटरडैम, किंडरडिज्क में विंडमिल्स, मार्केट हॉल, ग्रोट ऑफ़ सिंट-लॉरेंसकर्क, विट्टे हुइस, मिनिवर्ल्ड रॉटरडैम, विट्टे डे विदस्ट्राट, आर्बोरेटम ट्रॉम्पेनबर्ग, हार्बर संग्रहालय, नीदरलैंड फोटो संग्रहालय , पोर्ट ऑफ रॉटरडैम, द रॉटरडैम, ओशिनियम, वेरेल्डम्यूजियम, द डेस्ट्रॉयड सिटी और कई अन्य नीदरलैंड और रॉटरडैम में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से हैं।

मास्ट्रिच

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

हॉलैंड की अपार सुंदरता में इजाफा करते हुए, मास्ट्रिच नीदरलैंड का एक शहर है। यह शहर विश्वविद्यालय शहर होने के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। मध्यकालीन युग की स्थापत्य शैली और रंगीन और जीवंत सांस्कृतिक विरासत को देखने के लिए आप इस शहर की यात्रा कर सकते हैं। मास नदी एक ऐसी चीज है जो इस अद्भुत शहर की सुंदरता को बढ़ा देती है। यात्रा करने के लिए कई स्थलों और करने के लिए बहुत सारी गतिविधियों के बीच, यह शहर नीदरलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह के आकर्षण के कुछ बिंदु सेंट सर्वैटियस के बेसिलिका, बोनेफेंटन कला संग्रहालय, व्रजथोफ, बुक स्टोर डोमिनिकन, माउंट सेंट पीटर, बेसिलिका ऑफ आवर लेडी, हेलीपोर्ट, फोर्ट सेंट पीटर, म्यूजियम आन हेत व्रिजथोफ हैं।

हेग

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

हॉलैंड के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक होने के नाते, हेग नीदरलैंड के उत्तरी तट पर स्थित एक शहर है। यह शहर देश के राजनीतिक हाथ में महत्वपूर्ण है और इसमें कई महत्वपूर्ण इमारतें हैं। इमारतों की स्थापत्य शैली सबसे अधिक मोहित करती है। द हेग, बिनेनहोफ़ कॉम्प्लेक्स का एक विनम्र निवास है, जो डच संसद की सीट है। इस शहर में स्थित रुचि के कुछ शीर्ष बिंदु मॉरीशसुइस, मदुरोडम, 16वीं शताब्दी का नूर्डिंडे पैलेस, पीस पैलेस, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट, डुइनरेल, हेट पेलिस में एस्चेर, शेवेनिंगेन पियर, कुन्स्टम्यूजियम डेन हैग, पैनोरमा मेसडैग और कई अन्य हैं।

उट्रेच

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में घूमने के लिए भी यह एक अच्छी जगह है। यूट्रेक्ट का एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है जो देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। 3 लाइन वाली नहरें और ईसाई स्मारक इस जगह के प्रमुख आकर्षण हैं जो इसकी सुंदरता का अधिकतम लाभ उठाते हैं। यहां आनंद लेने के लिए अन्य आकर्षक स्थानों में डोमटोरन (घंटी टॉवर), सेंट मार्टिन कैथेड्रल, डोमप्लिन स्क्वायर शामिल हैं। कैथारिज कॉन्वेंट म्यूजियम, कैसल डे हार, म्यूजियम स्पीलक्लोक, रेलवे म्यूजियम, सेंट्रल म्यूजियम, रिटवेल्ड श्रोडर हाउस, निजेंटजे म्यूजियम, डॉर्टमुंडर और यूट्रेक्ट बोटैनिकल गार्डन।

लीडेन

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

लीडेन नीदरलैंड का एक शहर है और दक्षिण हॉलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। शहर सदियों पुराने वास्तुशिल्प डिजाइनों का भी दावा करता है। लीडेन देश के सबसे पुराने विश्वविद्यालय का घर है। डच इतिहास और बॉटनिकल गार्डन के कुछ प्रमुख स्मारक यहां लीडेन में रहते हैं। हॉर्टस बोटेनिकस लीडेन वनस्पति उद्यान है जिसे पश्चिमी यूरोप में ट्यूलिप पेश करने के लिए जाना जाता है। म्यूज़ियम डी लेकनहाल, नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ एंटीक्विटीज़, नेचुरेलिस बायोडायवर्सिटी सेंटर, नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ एथ्नोलॉजी, बर्च वैन लीडेन, रिज्क्सम्यूजियम बोएरहावे, मोलेन डे वाल्क, कॉर्पस कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान नीदरलैंड में घूम सकते हैं।

डेल्फ़्ट

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

डेल्फ़्ट पश्चिमी नीदरलैंड का एक शहर है जो नीदरलैंड में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों की सूची में आता है। यह नगर नहरों से घिरा हुआ माना जाता है। डेल्फ़्ट ज्यादातर डेल्फ़्टवेयर के लिए प्रसिद्ध है जो हाथ से पेंट किए गए नीले और सफेद मिट्टी के बर्तन हैं। नीदरलैंड एक ऐसे देश की तरह है जिसे कुछ कलाकारों द्वारा खूबसूरती से तैयार किया गया है और डेल्फ़्ट शहर उनमें से एक है। इस शहर में देखने लायक कई ऐतिहासिक जगहें भी हैं। डेल्फ़्ट शहर के कुछ स्थान जहाँ आप जा सकते हैं वे वर्मियर सेंट्रम डेल्फ़्ट, निउवे चर्च, म्यूज़ियम प्रिंसेनहोफ़ डेल्फ़्ट, ओल्ड चर्च, रॉयल डेल्फ़्ट, स्टैडह्यूस डेल्फ़्ट, साइंस सेंटर डेल्फ़्ट, बॉटनिकल गार्डन टीयू डेल्फ़्ट ईस्टर्न गेट और बीस्टन मार्कट हैं।

हार्लेम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

यह नॉर्थवेस्ट नीदरलैंड का एक खूबसूरत शहर है और यहां कई खूबसूरत वास्तुशिल्प स्थल हैं। यह एक बार समुद्री व्यापारिक बंदरगाह के रूप में कार्य करता था और एक रक्षात्मक दीवार से घिरा हुआ था। यह शहर गढ़े हुए घरों और पत्थर की सड़कों के लिए प्रसिद्ध है। यह बाहरी ट्यूलिप क्षेत्रों के लिए भी प्रसिद्ध है। हार्लेम शहर की यात्रा के दौरान आप जिन स्थानों को देख सकते हैं उनमें से कुछ हैं, फ्रैंस हेल्स म्यूज़ियम, टेलर्स म्यूज़ियम, हार्लेम में सेंट बावो चर्च, ग्रोट मार्कट, विंडमिल डी एड्रियन, टेन बूम म्यूज़ियम, डे हालेन हार्लेम, सेंट बावो का कैथेड्रल, ज़ुइद-केनेमरलैंड नेशनल पार्क, हेट डोलह्यूज़।

रिजक्सम्यूजियम एम्स्टर्डम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

रिजक्सम्यूजियम एम्स्टर्डम शहर में एक प्रमुख आकर्षण है। यह डच का एक राष्ट्रीय कला और इतिहास संग्रहालय है। संग्रहालय पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है और यह डच की समृद्ध संस्कृति की कहानी कहने वाली ऐतिहासिक कलाकृतियों के लगभग 8,000 कार्यों को प्रदर्शित करता है। इसमें शामिल कुछ कलाकृतियाँ फ्रैंस हेल्स, रेम्ब्रांट और वर्मियर जैसे कलाकारों की हैं। संग्रहालय चौक में संग्रहालय का मुख्य स्थान इसे आकर्षण का केंद्र बनाता है।

वान गाग संग्रहालय

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

प्रसिद्ध डच कलाकार विन्सेंट वैन गॉग को समर्पित, यह संग्रहालय नीदरलैंड में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह यूरोप की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। यदि आप कलाकृति और इतिहास में रुचि रखते हैं तो आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। यह अन्य लोकप्रिय संग्रहालय के करीब है जो अन्य महान डच कलाकारों के काम को प्रदर्शित करता है। यह दुनिया में वान गाग और उनके समकालीनों की कलाकृतियों का सबसे बड़ा संग्रह प्रदर्शित करता है।

डैम स्क्वायर

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

डैम स्क्वायर एम्स्टर्डम, नीदरलैंड की एक शानदार सुंदरता है। वर्ग रॉयल पैलेस, Nieuwe Kerk, और राष्ट्रीय स्मारक द्वारा उठाया गया है। वर्ग डचों के इतिहास की बात करता है क्योंकि यह युद्धों का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। डैम स्क्वायर नीदरलैंड में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह है। डैम स्क्वायर भी राष्ट्रीय अवसरों और त्योहारों के दौरान कई मेलों की मेजबानी करता है।

प्रिंसेंग्राच

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

प्रिंसेंग्राच एम्स्टर्डम की चार मुख्य नहरों में से सबसे बाहरी चौथी नहर है। प्रिंस ऑफ ऑरेंज, विलियम के नाम पर, यह सबसे लंबी नहर भी है। यह नहर स्पेनिश के खिलाफ विद्रोह का हिस्सा होने के लिए प्रसिद्ध है। प्रिन्सेंग्राचट में कई खूबसूरत नहर घर, छोटी कार्यशालाएं और आवास हैं, जिन्हें अक्सर पानी पर हाउसबोट द्वारा ऊपर उठाया जाता है। द नूडरमार्कट, डी डुइफ चर्च, द वैन ब्रीएनहोफजे, द ऐनी फ्रैंक हाउस, द पैलेस ऑफ जस्टिस, डौटजेन हॉफजे, ‘डी रूड वोस’ प्रिन्सेंग्राचट के कुछ नहर घर हैं।

जॉर्डन

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

जॉर्डन एम्स्टर्डम के पास स्थित नीदरलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। जॉर्डन क्षेत्र चारों ओर से फ्रेडरिक हेंड्रिकबुर्ट, प्रिन्सेंग्राचट, ब्रौवर्सग्राचट और लीडसेग्राचट से घिरा है। यह जिला कई आकर्षक स्थानों का घर है जहाँ आप नीदरलैंड में अपनी यात्रा के दौरान जा सकते हैं। इसमें कई कला दीर्घाएँ, विशेष दुकानें और रेस्तरां हैं।

ऐनी फ्रैंक हाउस

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

जब डच इतिहास की बात आती है तो ऐनी फ्रैंक याद रखने वाली एक महान व्यक्ति थीं। यदि आप एम्स्टर्डम में हैं, तो आपको निश्चित रूप से ऐनी फ्रैंक हाउस जाना चाहिए। एनी फ्रैंक ने इस जगह को छिपने की जगह के रूप में इस्तेमाल किया जब जर्मनों ने नीदरलैंड पर कब्जा करने की कोशिश की। द्वितीय विश्व युद्ध के डायरिस्ट, ऐनी फ्रैंक और उनके परिवार ने छिपने के लिए इस जगह का इस्तेमाल किया। संग्रहालय अब ऐनी फ्रैंक के जीवन और गुप्त अनुबंध को प्रदर्शित करता है। इसमें उत्पीड़न और भेदभाव पर एक प्रदर्शनी भी है। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो नीदरलैंड में इस जगह पर जाएँ।

डी ईफ्टलिंग

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में अपने आगंतुकों को प्रदान करने के लिए कई मजेदार गतिविधियां हैं। कई थीम और मनोरंजन पार्क होने के कारण, नीदरलैंड कई आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। De Efteling देश का सबसे लोकप्रिय और सबसे पुराना थीम पार्क है। फंतासी-थीम वाले इस पार्क में 30 से अधिक मज़ेदार और रोमांचकारी आकर्षण हैं, जिन्हें 4 काल्पनिक स्थानों में वर्गीकृत किया गया है। 4 क्षेत्र जो आपको कई मजेदार विकल्प प्रदान करते हैं वे हैं एडवेंचर, फेयरी, ट्रैवल और अल्टरनेटिव। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो नीदरलैंड में घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है।

ज़ानसे स्कैन्स

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

“पवनचक्की गांव” के रूप में संदर्भित, यह नीदरलैंड में घूमने के लिए एक दिलचस्प जगह है। यह अपनी  8 ऐतिहासिक पवन चक्कियों के कारण पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध है। इन पवन चक्कियों का निर्माण 16वीं शताब्दी के अंत में हुआ था। ज़ैनसे स्कैन्स में लगभग 35 ऐतिहासिक घर हैं जो डच इतिहास के बारे में कहानियाँ बताते हैं। आप जिस अन्य आकर्षण की यात्रा कर सकते हैं, वह पास में स्थित एक ओपन-एयर संग्रहालय है, जिसे ज़ान संग्रहालय कहा जाता है, जो ज़ान के इतिहास पर प्रकाश डालता है।

बर्गर चिड़ियाघर

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

अगर आपको जानवरों से प्यार है तो आप नीदरलैंड के चिड़ियाघरों में जरूर जाएं। ऐसा ही एक चिड़ियाघर जिसे आपको इस देश में अवश्य देखना चाहिए, वह है रॉयल बर्गर्स चिड़ियाघर। यह देश के सबसे बड़े और प्रसिद्ध चिड़ियाघरों में से एक माना जाता है। बर्गर्स ज़ू 8 अलग-अलग थीम वाली साइटों का एक बड़ा घर है जो एक साथ आपके अनुभव को सार्थक बनाते हैं। प्रत्येक स्थल के अपने किस्म के पौधे और पशु वन्य जीवन होते हैं। इस अद्भुत चिड़ियाघर के 8 स्थल हैं डिरेनपार्क, बुश, ओशन, मैंग्रोव, सफारी, डेजर्ट, एडवेंचर लैंड और रिम्बा।

डायरगार्डे ब्लिजडॉर्प

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

रॉटरडैम चिड़ियाघर या डायरगार्डे ब्लिजडॉर्प रॉटरडैम शहर के उत्तर में स्थित आकर्षण का एक स्थान है। नीदरलैंड के चिड़ियाघरों की सूची में, डायरगार्डे ब्लिजडॉर्प रहता है। यह नीदरलैंड के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक है। यह लोकप्रिय चिड़ियाघर नीदरलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। चिड़ियाघर में कई आकर्षण हैं जिनकी आप प्रतीक्षा कर सकते हैं। उनमें से कुछ समुद्र के तल के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं जिसे ओशिनियम कहा जाता है; मगरमच्छ नदी; अफ्रीकी गोरिल्ला द्वीप; तमन इंदाह; और ध्रुवीय भालू की बर्फ की गुफा।

अट्रैक्शनपार्क स्लेघरेन

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

स्लेघारेन में स्थित, अट्रैक्टिएपार्क स्लेघारेन नीदरलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यह एक एडवेंचर थीम पार्क है। पार्क में 6 विभिन्न भूगोल वार थीम वाली साइटें हैं। इस भौगोलिक क्षेत्र ने मैक्सिकन, भारतीय, न्यू ऑरलियन्स, वाइल्ड वेस्ट, येलोस्टोन और जूल्स एडवेंचर लैंड को शामिल करने के लिए प्रेरित किया। पार्क 40 विभिन्न आकर्षण भी प्रदर्शित करता है।

नटुरा आर्टिस मैजिस्ट्रा

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

Artis या Natura Artis Magistra उन जगहों में से एक है जहां आप नीदरलैंड में जा सकते हैं। यह एम्स्टर्डम, नीदरलैंड्स शहर में स्थित एक चिड़ियाघर पार्क है। यह स्थान सांस्कृतिक विरासत का महत्व रखता है और इसमें लगभग 27 ऐतिहासिक इमारतें, तालाब और पुल हैं। चिड़ियाघर पार्क में आप जिन कुछ स्थानों की खोज करते हैं उनमें से कुछ एक तारामंडल, एक वृक्षारोपण, अपने स्वयं के कला संग्रह और एक मछलीघर हैं।

अट्रैक्टिपार्क डुइनरेल

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

अट्रैक्टिपार्क डुइनरेल को आमतौर पर डुइनरेल के नाम से जाना जाता है। नीदरलैंड में आकर्षण का यह स्थान वासेनार में स्थित है। यह एडवेंचर प्रेमियों के लिए एक ऑल-इन-वन जगह है। एक मनोरंजन पार्क, इनडोर खेल का मैदान और एक वाटर पार्क मिलकर इस पार्क को अद्भुत बनाते हैं। फन पार्क उन लोगों के लिए यात्रा करने के लिए एक अद्भुत जगह है जो मस्ती करना और अद्भुत सवारी का आनंद लेना पसंद करते हैं। इसमें रोलर कोस्टर राइड है; पानी की स्लाइड, शिविर स्थल, कारवां पार्क, बाइक और कार्ट किराए पर लेने की सुविधा। इस पार्क का मुख्य आकर्षण रिक द फ्रॉग है।

डी यूथोफ

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

यूथोफ हेग शहर में स्थित एक प्रसिद्ध स्नोपार्क है। यह नीदरलैंड में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। पार्क स्थानीय लोगों और विदेशी पर्यटकों के बीच भी प्रसिद्ध है। अगर आपको मजेदार गतिविधियां और बर्फ पसंद है तो आपको इस अद्भुत जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए। शहर के स्नो पार्क में 400 मीटर का आइस स्केटिंग रिंक, 225 मीटर का ढलान, गो-कार्ट, मनोरंजक स्केटिंग के लिए रिंक, क्वासर, बंजी सॉकर और सूमो कुश्ती की सुविधा है। यदि आप स्नो स्केट करना नहीं जानते हैं तो आप उइथोफ में स्कीइंग और स्केटिंग के सबक ले सकते हैं।

एम्स्टर्डम वाटरलीडिंगडुइन

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड के शानदार स्थानों में से एक एम्स्टर्डम के आश्चर्यजनक शहर में स्थित है। एम्स्टर्डम वॉटरलेइडिंगडुइनेन पर जाएं जो 3,400 हेक्टेयर संरक्षित टिब्बा रिजर्व है। यह टीला हर साल 50 मिलियन क्यूबिक मीटर पीने के पानी का उत्पादन करता है। यह न केवल अपने निवासियों को पानी प्रदान करता है बल्कि इसके पास सुरम्य पैदल मार्ग भी हैं। नज़ारों के साथ, आप मज़ेदार गतिविधियों जैसे बर्ड वाचिंग, गाइडेड टूर, कैरिज राइड और भी बहुत कुछ में शामिल हो सकते हैं। परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है।

स्पोर्टियोम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

स्पोर्टियम हर्टोजेनबोश में एक मनोरंजन परिसर है। परिसर में कई मनोरंजन स्थल हैं जहाँ आप कुछ अच्छा और साहसिक समय बिताते हैं। नीदरलैंड की यह जगह वाटर पार्क और मनोरंजन पार्क पसंद करने वाले कई लोगों को भी पसंद है। स्पोर्टियम के आकर्षणों में शामिल हैं; फिटनेस क्लब स्पोर्टिओम एक फिटनेस सेंटर है जिसमें कार्डियो मशीन, मशीन वेट, फ्री वेट और अन्य उपकरण हैं। केंद्र ज़ुम्बा, पिलेट्स और बॉडी पंप कक्षाएं भी प्रदान करता है; आइस फन जो कि अपनी गुफाओं, पहाड़ियों और रैंप में आइस थीम्ड स्केटिंग रिंक है; एक्वा फन, जो एक वाटर पार्क है; लेजर स्पोर्टियम, लेजर टैग गेम के लिए एक क्षेत्र, आप आइस फन एरिया में स्कॉट के केबिन में कुछ स्नैक्स भी चबा सकते हैं।

औवेहैंड्स डायरेनपार्क

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

औवेहैंड्स डीरेनपार्क या आमतौर पर औवेहैंड चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है, यह उन जगहों में से एक है जहां आप नीदरलैंड में जा सकते हैं। यह यूट्रेक्ट प्रांत में स्थित एक काफी लोकप्रिय चिड़ियाघर है। लगभग 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला, चिड़ियाघर बाघों, याक, मैनड्रिल, वॉर्थोग, समुद्री शेर, बोंगो और कई अन्य का एक विनम्र निवास स्थान है। लेकिन यह आमतौर पर सफेद शेरों, भूरे भालूओं और भेड़ियों का घर होने के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाघ और अन्य दुर्लभ जानवरों को देखकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

सफ़ारीपार्क बीक्से बर्गन

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

सफ़ारी पार्क बीक्से बर्गन एक अनोखा वन्यजीव चिड़ियाघर है जिसमें लगभग 1,250 जानवर रहते हैं। इसका सबसे लोकप्रिय आकर्षण कार सफारी है – जहां आप पार्क के माध्यम से अपनी कार चला सकते हैं और चीता और जिराफ जैसे जानवरों को बाड़ से अवरुद्ध किए बिना सामना कर सकते हैं। इसमें बस सफारी, वॉकिंग सफारी और बोट सफारी भी हैं।

क्यूकेनहोफ

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में घूमने की प्रमुख जगहों में से एक लिस्से में स्थित खूबसूरत फूलों का बगीचा है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फूलों का बगीचा भी है। आप मार्च और मई के महीनों में पार्क की यात्रा कर सकते हैं। पार्क में हर साल लगभग 7 मिलियन फूल उगाए जाते हैं। आप पार्क द्वारा आयोजित कई अन्य कार्यक्रमों, पर्यटन, शो, प्रदर्शनियों का भी आनंद ले सकते हैं।

वालिबी हॉलैंड / सिक्स फ्लैग्स हॉलैंड

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

वालिबी हॉलैंड जिसे आमतौर पर सिक्स फ्लैग्स हॉलैंड के नाम से भी जाना जाता है, नीदरलैंड में एक प्रमुख आकर्षण है। बिडिंग हुइज़न में यह एक थीम पार्क है जहाँ साल भर बहुत से लोग आते हैं। पार्क अपने परिवार के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। पार्क के मुख्य आकर्षण में एक्सप्रेस, गोलियथ, स्पीड ऑफ साउंड, रॉबिन हुड और एल कोंडोर जैसी रोमांचकारी रोलर कोस्टर सवारी शामिल हैं।

नेशनल ज़्वेमसेंट्रम डे टोंगेलरीप

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

वर्ष 1996 में खोला गया, The National Zwemcentrum de Tongelreep देश नीदरलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह के रूप में कार्य करता है। यह आइंडहोवन में स्थित एक स्विमिंग पूल परिसर है। कॉम्प्लेक्स एक प्रतियोगिता पूल और एक मनोरंजक पूल दोनों प्रदर्शित करता है। मनोरंजन में पानी की स्लाइड, एक तरंग पूल, भँवर और रैपिड्स हैं। जबकि पीटर वैन डेन हूगेनबैंड स्विमिंग स्टेडियम नामक प्रतियोगिता पूल में 25 मीटर का डाइविंग पूल, 50 मीटर का प्रतियोगिता पूल और 4 लेन का प्रशिक्षण पूल है।

स्टेडेलिज्क संग्रहालय एम्स्टर्डम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

एम्स्टर्डम में वान गाग संग्रहालय और रिज्क्सम्यूजियम जैसे अन्य प्रसिद्ध संग्रहालयों के पास संग्रहालय वर्ग में स्थित, एम्स्टर्डम में घूमने के लिए स्टैडेलिजक संग्रहालय एक अच्छी जगह है और कला और इतिहास प्रेमियों के लिए एक इलाज के रूप में कार्य करता है। संग्रहालय में 20वीं और 21वीं सदी के महानतम कलाकारों के काम को दिखाया गया है। यहां के कला संग्रह में हेनरी मैटिस, जैक्सन पोलक, मार्क चैगल और एंडी वारहोल जैसे कलाकारों के उल्लेखनीय काम शामिल हैं।

मदुरोडम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

अगर आप पूरे नीदरलैंड को एक जगह देखना चाहते हैं तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। मदुरोडम एक लघु पार्क है जो शेवेनिंगेन में रहता है। पार्क घूमने के लिए एक आकर्षक जगह है और नीदरलैंड में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह प्रसिद्ध डच स्थलों, इमारतों और स्मारकों के 1:25 पैमाने की प्रतिकृतियों का घर है। पार्क में एक बहुत ही अनोखी लघु कार भी है जो पूरे पार्क में चलती है।

डायरेनपार्क एमर्सफ़ॉर्ट

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में चिड़ियाघरों की सूची में आते हुए, डायरेन पार्क एमर्सफोर्ट उन स्थानों में से एक है जहां आप देश की अपनी यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप बिरखोवेन में हैं तो आपको इस जानवर के घर पर एक नज़र डालनी चाहिए। यह एक चिड़ियाघर है जो जानवरों की लगभग 100 विभिन्न प्रजातियों का घर है। 14 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला, यह अपने डिनो वर्ल्ड और लघु रेलवे के कारण घूमने के लिए एक मजेदार जगह भी है। पूरे पार्क में रेलवे की सवारी करें।

मैडम तुसाद एम्स्टर्डम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

आपने मैडम तुसाद संग्रहालय के बारे में जरूर सुना होगा। एम्स्टर्डम शहर का दिल लंदन के मैडम तुसाद वैक्स संग्रहालय की शाखाओं में से एक है। यह एम्स्टर्डम और नीदरलैंड में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। मैडम तुसाद में कई मशहूर हस्तियों के मोम के पुतले लगे हैं। समानता निश्चित रूप से आपके जबड़े गिराने वाली है। इसमें ए-लिस्ट हस्तियों, खेल सितारों, कुख्यात अपराधियों, प्रसिद्ध ऐतिहासिक शख्सियतों और कुछ शाही शख्सियतों की मोम की प्रतिमा है।

टोवरलैंड

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

हॉलैंड पर्यटकों को जो भी आकर्षण प्रदान करता है, उनमें मनोरंजन पार्क कुछ ऐसे हैं जो सबसे अच्छा यादगार अनुभव लाते हैं। सेवनम में स्थित, टोवरलैंड एक मनोरंजन पार्क है। पार्क को 4 प्रमुख श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिनमें कई अलग-अलग आकर्षण हैं। इस मनोरंजन पार्क के चार क्षेत्र मैजिक फ़ॉरेस्ट, द लैंड ऑफ़ टूस, मैजिक वैली और ट्रॉय एरिया हैं। आप विभिन्न मजेदार कार्यक्रमों में भी शामिल हो सकते हैं जो कि टावरलैंड होस्ट करता है।

हेनेकेन अनुभव

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

अगर आप ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं तो आपने हेनेकेन के बारे में जरूर सुना होगा। एम्स्टर्डम एक ऐसा शहर है जो आपको इस बियर को खरोंच से अनुभव करने देता है। जैसा कि यह शीर्ष बीयर ब्रांडों में से एक है, हेनेकेन एक्सपीरियंस को अधिकांश बीयर प्रेमियों द्वारा देखा जाता है। यह जगह अपने मेहमानों को बियर के इतिहास और तकनीक को देखने की अनुमति देती है। मुलाक़ात में ऐतिहासिक प्रदर्शनियाँ, उत्पाद के नमूने और इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया प्रदर्शन शामिल हैं।

स्नो वर्ल्ड लैंडग्राफ

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

यदि आप नीदरलैंड में हैं, तो आप स्नो वर्ल्ड लैंडग्राफ की अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। स्की रिज़ॉर्ट दक्षिण लिम्बर्ग लैंडग्राफ में स्थित है। इनडोर स्की रिज़ॉर्ट यूरोप का सबसे बड़ा स्की रिज़ॉर्ट भी है। स्नोवर्ल्ड में 5 अद्वितीय और आकर्षक स्की ढलान हैं जिनमें से 2 लगभग 500 मीटर, 2 अभ्यास ढलान और एक मजेदार पार्क है। ढलानों के साथ-साथ इस स्नो वर्ल्ड में एक 4 सितारा होटल और कई रेस्टोरेंट भी हैं।

स्पोर्ट्स एंड इवेंट्स सेंटर शेग

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

एक और मज़ेदार परिसर जो नीदरलैंड में स्थित है, स्पोर्ट्स एंड इवेंट्स सेंटर- द शेग है। यह एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है जो नीदरलैंड्स के डेवेंटर में स्थित है। 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले इस परिसर में स्विमिंग पूल, स्क्वैश कोर्ट, आइस रिंक, वॉटर स्लाइड और स्पोर्ट्स हॉल शामिल हैं। आप कॉम्प्लेक्स की खानपान सुविधा और धूप सेंकने की सुविधा का भी आनंद ले सकते हैं।

वीनसटेम्पेल

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

यदि आपको इतिहास और पुरातात्विक सामग्री में रुचि है, तो एम्सटर्डम का सेक्सम्यूजियम जिसे वेनस्टेंपेल कहा जाता है, आपके लिए घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है। संग्रहालय एम्स्टर्डम शहर के केंद्र में स्थित है। इसे दुनिया का पहला और सबसे पुराना सेक्स म्यूजियम भी माना जाता है और नीदरलैंड में इसे जरूर जाना चाहिए। संग्रहालय में ऐतिहासिक कामुक कलाकृतियों का एक प्रभावशाली और विशाल संग्रह है जिसमें चित्र, मीडिया, पेंटिंग और अन्य कार्य शामिल हैं।

डॉल्फ़िनैरियम

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में स्थित यूरोप के इस सबसे बड़े समुद्री स्तनपायी पार्क पर जाएँ। यह हार्डरविज्क, नीदरलैंड्स में स्थित सबसे पुराने जलीय पार्कों में से एक है। आप बसंत और पतझड़ के महीनों के दौरान यहां की यात्रा कर सकते हैं और या तो पार्क के थीम वाले क्षेत्रों की यात्रा कर सकते हैं या थीम पार्क क्षेत्रों से लोकप्रिय जानवरों की विशेषता वाले पार्क द्वारा आयोजित शो का आनंद ले सकते हैं। थीम पार्क क्षेत्रों में ब्रुइनविसबाई, डॉल्फिजंडो मिजन, डॉल्फिज्नेंडेल्टा, क्रैबेंकुस्ट, रोजगेनरिफ, स्टोएरे स्टेलरस्टेक, वालरुसेनवाल, ज़ीहोंडेंज़ैंड, ज़ीलेउवेंज़ी, और ज़ोट्टे ज़ीलीउवेंथेदर शामिल हैं। पार्क में एक खेल का मैदान, रेस्तरां, दुकानें और एक समुद्र तट भी है।

 

झंडवूर्ट बीच

नीदरलैंड में घूमने की जगहें

नीदरलैंड में प्रकृति की भव्यता, ज़ैंडवूर्ट बीच वह जगह है जहाँ आप जा सकते हैं यदि आप समुद्र तट पर कुछ आराम का समय बिताना चाहते हैं। यह एक मानव निर्मित समुद्र तट है जिसमें बार और रेस्तरां हैं। अगर आप शहर की जिंदगी से दूर कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यहां आना अच्छी बात हो सकती है। आप सर्फिंग, पतंग सर्फिंग और अन्य जल क्रीड़ा गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version