दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक आप स्विट्जरलैंड में अपनी छुट्टी पर जा सकते हैं। यह एक खूबसूरत पहाड़ी मध्य यूरोपीय देश है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह देश कई गाँवों, झीलों और आल्प्स की आकाश-ऊँची चोटियों का घर है। देश के शहर न केवल आपको बेहतरीन आधुनिक वाइब्स देते हैं बल्कि पुराने शहर के क्षेत्र भी हैं जिनमें मध्ययुगीन क्वार्टर, पुराने चर्च, भवन, फूलों के खेत आदि हैं जो पुराने मध्ययुगीन युग को जीवंत करते हैं। गर्मियों और सर्दियों के खेलों के संदर्भ में, देश में लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग के लिए विभिन्न विकल्प हैं। स्विट्ज़रलैंड की भूमि चॉकलेट और पनीर उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है, इसलिए स्विट्ज़रलैंड की यात्रा पर आपको व्यंजनों की कमी नहीं होगी। यहाँ स्विट्जरलैंड में घूमने की जगहें के बारे में बताया गया है

अपनी यात्रा के दौरान स्विट्ज़रलैंड में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें यहाँ हैं:

ज्यूरिक

ज्यूरिक

सबसे खूबसूरत कस्बों में से एक और स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान ज्यूरिख है। शहर लुभावनी सुंदरियों और शानदार स्विस घास के मैदानों, शक्तिशाली आल्प्स, अल्पाइन जंगलों और प्राचीन पहाड़ी झीलों से भरा हुआ है। ज्यूरिख नदी इस शहर को ओल्ड टाउन और न्यू टाउन में विभाजित करती है। पुराने शहर के क्षेत्र में, आप पत्थरों से बनी सड़कें, सदियों पुराने चर्च और पुनर्जागरण काल ​​के आवास देख सकते हैं। चूंकि शहर जर्मनी, फ्रांस, इटली और लिकटेंस्टीन के निकट है, इसलिए वास्तुकला पर विभिन्न संस्कृतियों का समामेलन यहां देखा जा सकता है। इस भव्य शहर में आप सैकड़ों चीजें कर सकते हैं, आप दुनिया के सबसे बड़े क्लॉक टॉवर को देखने जा सकते हैं, प्रसिद्ध शॉपिंग स्ट्रीट पर खरीदारी कर सकते हैं, संग्रहालयों, थिएटरों, कला दीर्घाओं और एक पुस्तकालय की यात्रा कर सकते हैं। यहां चॉकलेट ट्राई करना न भूलें, क्योंकि ज्यूरिख को स्विट्जरलैंड की चॉकलेट राजधानी भी कहा जाता है।

इंटरलेकन

इंटरलेकन

स्विट्जरलैंड का एक और आश्चर्यजनक शहर इंटरलेकन है। यह राजसी आल्प्स में स्थित स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए एक सर्वोत्कृष्ट स्थान है। यह शहर पहाड़ों से घिरा हुआ है जो बहुत सारे पर्यटकों को बुलाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और विचित्र वातावरण के कारण छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। आप इसकी नीली झीलों और बर्फ से ढके पहाड़ों से अपनी आंखों का इलाज करते हैं। आप इस छोटे से शहर में बोर नहीं होंगे क्योंकि इस शहर में बहुत कुछ है। शहर के पुराने हिस्से में सदियों पुरानी इमारतें, कैफे और होटल हैं। सबसे दिलचस्प हिस्सा चॉकलेट बनाने की कार्यशालाएँ और स्विस चीज़ का स्वाद लेना है। इनके साथ, आपके पास कोशिश करने और आनंद लेने के लिए बहुत सारे विकल्प होंगे। शहर का सबसे अच्छा आकर्षण इसकी संस्कृति से निकटता है।

लुसर्न

लुसर्न

रयूस नदी के किनारे बसा स्विट्ज़रलैंड का यह ख़ूबसूरत स्थान सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। लुसर्न एक 14वीं सदी का शहर है जहां से बहुत सारे सुरम्य दृश्य दिखाई देते हैं। यह जगह हरी घास के मैदानों, चर्च के शिखरों, आकर्षक घरों और प्राचीन मीनारों से भरी हुई है। पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ ल्यूसर्न झील शहर का एक और आकर्षण है। इतना ही नहीं, शहर की सुंदरता मार्क ट्वेन और लियो टॉल्स्टॉय के लिए प्रेरणा रही है। ल्यूसर्न के पुराने शहर के हिस्से में 17वीं सदी के मध्यकालीन युग की इमारतें, टाउन स्क्वायर एरिया, लायन स्टैच्यू, लाल फूस की छत वाले घर, हॉफकिर्चे के ट्विन टावर और 900 साल पुराना सेंट पीटर चर्च है। यहां के आकर्षण के अन्य स्थानों में स्विस पनीर और चॉकलेट, चैपल ब्रिज, वॉटर टॉवर, जेसुइट चर्च, ग्लेशियर गार्डन, दुनिया की सबसे तेज कॉगव्हील ट्रेन, माउंट टिट्लिस और माउंट पिलाटस की बिक्री शामिल है।

जिनेवा

जिनेवा

जिनेवा में स्विट्जरलैंड और दुनिया में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक। अपनी आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए जिम्मेदार शहर का मुख्य आकर्षण जिनेवा झील है। इतिहास और संस्कृति प्रेमियों से लेकर आधुनिक जीवन शैली के प्रति उत्साही सभी के लिए जिनेवा एक आदर्श स्थान है। कुछ दर्शनीय स्थल जहाँ आप जा सकते हैं, उनमें मैसन टैवेल, इंटरनेशनल रेड क्रॉस, रेड क्रिसेंट म्यूज़ियम, आर्ट एंड हिस्ट्री म्यूज़ियम, जार्डिन एंगलिस, पारक डे ला ग्रेंज और अन्य बॉटनिकल गार्डन शामिल हैं। जिनेवा गर्मियों और वसंत ऋतु में घूमने के लिए एकदम सही है। मौज-मस्ती के सीमित विकल्पों के साथ शहर में सर्दियाँ बहुत ठंडी होती हैं। लेकिन जब भी आप स्विट्ज़रलैंड जाएँ, तो सुनिश्चित करें कि आप जिनेवा को अपनी यात्रा सूची में शामिल करें।

जर्मेट

जर्मेट

स्विट्जरलैंड की भूमि में स्थित खूबसूरत जगहों में से एक जर्मेट है। यह एक आश्चर्यजनक अल्पाइन गांव है जो मैटरहॉर्न पर्वत के तल पर स्थित है। यह स्थान अपने आगंतुकों को एक ऐसा आराम और शांत एहसास देता है। घोड़ों से चलने वाली गाड़ियाँ, गोंडोल और इलेक्ट्रिक कारें आपको सारा आराम प्रदान करेंगी और आपको सबसे अच्छा समय देंगी। पुराना गांव क्षेत्र प्राचीन इमारतों, एक पर्वतारोही कब्रिस्तान, एक प्राचीन चर्च और पर्वतारोहण के लिए समर्पित एक संग्रहालय के दृश्य प्रदान करता है। मैटरहॉर्न के नज़ारों वाले कैफे में खाएं, मोंटे रोजा और गोर्नर ग्लेशियर के दृश्यों के साथ गोर्नग्रेट जाएँ, ग्लास केबल में सवारी करें।

जंगफ्राजोचो

जंगफ्राजोचो

स्विट्ज़रलैंड में करने के लिए सबसे प्रसिद्ध चीजों में से एक जंगफ्राजोक की ट्रेन यात्रा पर कूदना है, जिसे “यूरोप का शीर्ष” भी कहा जाता है। यह आश्चर्यजनक यात्रा बर्नीज़ ओबरलैंड का आकर्षण है जो एक वैज्ञानिक वेधशाला और अवलोकन छत के साथ आती है जो 3,454 मीटर पर स्थित है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, ग्रेट अलेत्श ग्लेशियर, यूरोप का सबसे लंबा ग्लेशियर यहीं से शुरू होता है। जंगफ्राजोच में, आप पैनोरमा वे जैसे अन्य शांत दृश्यों के लिए जा सकते हैं; द ग्लेत्शेर्स्च्लच्ट; और pfelchüechliwäg, फूलों के खेत, चरागाह, अल्पाइन, और जंगल; लुटेरब्रुन्नन घाटी; ग्रिंडेलवाल्ड; वेटरहॉर्न; ईगर; और फॉलहॉर्न।

सेंट मोरित्ज़

सेंट मोरित्ज़

स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक सेंट मोरित्ज़ है। यह सबसे अच्छा पर्वतीय स्थल हो सकता है जहाँ आप जा सकते हैं। हिमनद, झीलें, अल्पाइन वन, दांतेदार चोटियाँ, और धूप के ऊदबिलाव एक साथ सेंट मोरित्ज़ को घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह बनाते हैं। यह शहर दो क्षेत्रों में विभाजित है: सेंट मोरित्ज़ डोर्फ़ और सेंट मोरित्ज़ बैड। ये दोनों क्षेत्र मिलकर अपने ग्राहकों को महंगा और अधिक किफायती आवास प्रदान करते हैं। आपको शहर के दोनों हिस्सों से बेहतरीन नज़ारे देखने को मिलेंगे। यदि आप सर्दियों में हैं तो आपको स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, बोबस्लेडिंग, स्केटिंग और टोबोगनिंग जैसे कई शीतकालीन खेलों का आनंद लेने को मिलेगा। गर्मियों के दौरान, बाइकिंग, हाइकिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ग्लेशियर स्कीइंग। सेंट मोरित्ज़ रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान होगा।

बर्नो

बर्नो

देश की राजधानी स्विट्ज़रलैंड देश के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। शहर आरे नदी के प्रायद्वीप पर स्थित है। शहर न केवल संस्कृति में समृद्ध है बल्कि शहर का मध्ययुगीन पुराना शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। शहर की कोबल्ड गली देश में एक उत्कृष्ट क्लासिक चीज है। आप स्विट्ज़रलैंड में सबसे ऊंचे कैथेड्रल, ज़िटग्लॉग क्लॉक टावर, 16वीं शताब्दी के फव्वारे, “लॉबेन” (शॉपिंग स्ट्रीट), रोज़ गार्डन, ज़ेंट्रम पॉल क्ले, बर्न म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट, बुंडेसप्लात्ज़, बुंडेशौस और बियर पार्क देख सकते हैं। बर्न शहर में घूमने के लिए आपके पास जगहों की कमी नहीं होगी।

राइन फॉल्स

राइन फॉल्स

झरने हमेशा खूबसूरत होते हैं, एक चट्टान से गिरता पानी हर पर्यटक को अपनी यात्रा पर एक आश्चर्यजनक वातावरण प्रदान करता है। राइन फॉल्स स्विट्जरलैंड की एक अद्भुत सुंदरता है। 150 मीटर की ऊंचाई से गिरते हुए, राइन फॉल्स शेफ़हाउसेन में स्थित है। इसे मध्य यूरोप का सबसे बड़ा जलप्रपात भी माना जाता है। जून और जुलाई के महीनों के दौरान राइनफॉल का सबसे अच्छा दौरा किया जा सकता है। इन महीनों के दौरान बर्फ पिघलती है और झरनों की मात्रा बढ़ जाती है। एक और गतिविधि जिसका आप आनंद ले सकते हैं वह है फॉल्स की नाव यात्राएं।

स्विस राष्ट्रीय उद्यान

स्विस राष्ट्रीय उद्यान

स्विस नेशनल पार्क की स्थापना वर्ष 1914 में हुई थी। यह एंगडाइन घाटी में स्थित है और इसे आल्प्स में सबसे पुराना रिजर्व भी कहा जाता है। यह भी इटली के बहुत करीब है। यह पार्क लगभग 170 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है, जो तेज बहने वाली नदियों, फूलों से ढके खोखले और चूना पत्थर के टुकड़ों को कवर करता है। इस पार्क में घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब पहाड़ बर्फ से ढके होते हैं। स्विस नेशनल पार्क उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें आप प्रकृति से प्यार करते हैं। आप पगडंडियों के बड़े नेटवर्क पर पार्क का पता लगा सकते हैं। यह वन्यजीवों की लगभग 5,000 प्रजातियों का एक सुरक्षित घर है जिसमें आइबेक्स, मर्मोट, लोमड़ी, लाल हिरण, चामोइस और कई अन्य शामिल हैं। पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां भी यहां रहती हैं।

शैटो डे चिलोनो

शैटो डे चिलोनो

ऐसा कहा जाता है कि स्विट्ज़रलैंड की कोई भी यात्रा शैटॉ डी चिल्लों की यात्रा के बिना पूरी नहीं होती है। यह मध्ययुगीन महल जिनेवा झील में प्रसिद्ध शहर मॉन्ट्रो के पास स्थित है। इस महल की उत्पत्ति का पता 10वीं शताब्दी से लगाया जा सकता है। पहले, इसका उपयोग रणनीतिक जल किले के रूप में किया जाता था और बाद में काउंट्स ऑफ सेवॉय का ग्रीष्मकालीन घर बन गया। यह ऐतिहासिक स्थान देश में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है और यहां बहुत सारे पर्यटक आते हैं। दृश्यों के अद्भुत अनुभव के लिए मॉन्ट्रो से महल तक नाव की सवारी करें। महल में रहते हुए आप महल के 3 महान हॉल और प्रभावशाली हथियार कक्ष देख सकते हैं।

लूगानो

लूगानो

लुगानो के इस दक्षिणी शहर में भी अजूबे हैं। यह स्विट्जरलैंड देश की खूबसूरत जगहों में से एक है। शहर की अपनी आकर्षण झील लूगानो है। “स्विट्जरलैंड के मोंटे कार्लो” के रूप में भी जाना जाने वाला यह शहर स्विस और इतालवी संस्कृतियों का एक आदर्श मिश्रण है। आपको एक ही जगह पर इटैलियन और स्विस दोनों तरह के अजूबे मिल जाएंगे। भूमध्यसागरीय हवाओं के साथ, आपके पास देखने और तलाशने के लिए असंख्य विकल्प होंगे। शहर का मुख्य आकर्षण स्विसमिनीटूर है, यह लघु स्विट्ज़रलैंड है जो एक महान बच्चों के अनुकूल स्थान भी है। इसके अलावा, लूगानो के अनूठे स्थानीय व्यंजनों को खाना न भूलें।

बासेल

बासेल

स्विट्जरलैंड में बेसल में घूमने के लिए आपके लिए एक और आदर्श जगह है। शहर फ्रांस और जर्मनी के साथ अपनी सीमा साझा करता है। राइन नदी के तट पर स्थित, इसे स्विट्जरलैंड के सबसे आश्चर्यजनक शहरों में से एक माना जाता है। यह अपने वनस्पतियों और जीवों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है। राइन नदी के किनारे बकाइन के फूल शहर के दृश्य को बिल्कुल भव्य बनाते हैं। बेसल में ओल्ड टाउन क्षेत्र भी है जिसमें पत्थर के घर, अच्छी तरह से रखे गए बुटीक, खूबसूरत कैफे और सुविधाजनक स्थान हैं। आप अपने आप को उन क्रूज में भी शामिल कर सकते हैं जो नदी के दृश्य प्रस्तुत करते हैं। इस जगह के कुछ आकर्षणों में बेसल मिनस्टर, यहूदी आराधनालय, बेसल चिड़ियाघर और कई अन्य शामिल हैं। यहां संग्रहालयों की यात्रा करना न भूलें क्योंकि शहर में लगभग 40 संग्रहालय हैं और इसे “संग्रहालयों का शहर” भी कहा जाता है, कुछ संग्रहालय प्राचीन संग्रहालय, बेसल टॉय वर्ल्ड संग्रहालय और प्राचीन कला के बेसल संग्रहालय हैं।

सेंट गैलेन

सेंट गैलेन

एक और आकर्षक शहर जो स्विट्जरलैंड की सुंदरता में चार चांद लगाता है, वह है सेंट गैलेन। झील के साथ शहर पहाड़ियों और घास के मैदानों के बीच बैठता है। यह जगह उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है जो खुद को प्रकृति में खोना चाहते हैं। शहर में अपने पर्यटकों, भोजन, वास्तुकला और विरासत के लिए बहुत कुछ है। शहर का मुख्य आकर्षण इसका फैशन उद्योग है। इसके अलावा शहर में टेक्सटाइल म्यूजियम, सेंट गैलेन एबे कॉन्वेंट में यूनेस्को की विश्व धरोहर पुस्तकालय, शुटजेंगार्टन ब्रेवरी, रेड स्क्वायर, वाइल्डपार्क पीटर और पॉल हैं। शहर फैशन उद्योग में एक बड़ा योगदान देता है और यहां सबसे पुराना शराब की भठ्ठी है। आप Schutzengarten Brewery का भ्रमण कर सकते हैं और पुरस्कार विजेता बियर का स्वाद ले सकते हैं।

शैफ़हॉज़ेन

शैफ़हॉज़ेन

शैफ़हॉज़ेन स्विट्जरलैंड में घूमने की जगह है और जर्मन सीमा के पास स्थित है। राइन फॉल्स के कारण यह शहर अस्तित्व में आया। इससे पहले, यह वह स्थान था जहां शुरुआती जहाजी और निवासी काम करते थे और बस जाते थे। शैफ़हॉज़ेन में ऑफ़र, झरने, आल्प्स के दृश्य, फूलों के रास्ते और हरे-भरे घास के मैदानों के लिए बहुत सारे सुरम्य दृश्य हैं। शहर में प्राकृतिक सुंदरता है और पुराने युग की याद दिलाता है क्योंकि क्षेत्र के पुराने शहर ने कारों पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्यापारी घर और अन्न भंडार बारोक काल के हैं। शहर में, आपके पास तलाशने के लिए कई विकल्प होंगे जैसे कैफे, चॉकलेटियर, पनीर की दुकानें, ड्रेसमेकर और परफ्यूमरी। 15वीं सदी के मुनोट किले की मुनोट बेल शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है। घंटी बजाना एक परंपरा है जो प्राचीन काल से फाटकों के बंद होने का संकेत देती है। आप जिन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं उनमें राइन नदी के समुद्र तट शामिल हैं। यहाँ गर्मियों में मौसम बहुत अच्छा होता है जबकि सर्दियाँ ठंडी होती हैं।

माउंट रिगियो

माउंट रिगियो

पर्वतीय स्थलों की सूची में माउंट रिगी स्विट्जरलैंड के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह पर्वत 1,798 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और ऊपर से तेरह झीलों का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। आप विट्ज़नौ से पहाड़ तक पहुँच सकते हैं। न केवल आपको खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे बल्कि आपको स्लेजिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, विंटर एंड समर हाइकिंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, मिनरल बाथ एंड स्पा और साइकिल टूर जैसी कई खेल गतिविधियाँ देखने को मिलेंगी।

माउंट पिलातुस

माउंट पिलातुस

अपनी यात्रा की बकेट लिस्ट में, आप माउंट पिलाटस को जोड़ सकते हैं। यह ल्यूसर्न में स्थित सुरम्य स्विट्ज़रलैंड पहाड़ों में से एक है। 2,100 मीटर की ऊँचाई पर खड़े होकर, आपको देखने का मंच मिलेगा जहाँ से आप ल्यूसर्न झील के दृश्य और आल्प्स के दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको खाना पसंद है तो आपके पास भी कई विकल्प होंगे

हार्डर कुल्मो

हार्डर कुल्मो

हार्डर कुलम स्विट्ज़रलैंड की सुंदरियों में से एक हैं। यह समुद्र तल से 1322 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इंटरलेकन के पास स्थित, पर्वतीय गंतव्य मोंच और जंगफ्राऊ से घिरा हुआ है। आप लेक थून और लेक ब्रींज़ के बेहतरीन नज़ारे भी ले सकते हैं। इसके अलावा हार्डर क्लम के शीर्ष पर एक रेस्तरां है, हार्डर कुलम पैनोरमा रेस्तरां जो एक शाही महल जैसा दिखता है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है। आप हार्डर रेलवे वैली स्टेशन से हार्डर क्लम तक पहुंच सकते हैं और फिर फ्यूनिक्युलर की एक छोटी सवारी कर सकते हैं। स्काईडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, हैंग ग्लाइडिंग, स्नोबोर्डिंग और कयाकिंग कुछ ऐसी मजेदार गतिविधियाँ हैं जो आप यहाँ कर सकते हैं।

ईगेर

ईगेर

इंटरलेकन से क्लेन शेइडेग के लिए एक ट्रेन लें और फिर कॉगव्हील ट्रेन में सवार होकर ईगर्जलेट्चर के लिए अपने रास्ते पर जाएं। ईगर स्विट्जरलैंड देश की खूबसूरत जगहों में से एक है। यह 3,967 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह एक लोकप्रिय स्कीइंग और लंबी पैदल यात्रा गंतव्य है। यह अपने रोमांचकारी और भयानक लंबी पैदल यात्रा के निशान के लिए पैदल यात्रियों के बीच लोकप्रिय है। यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल न केवल बेहतरीन प्राकृतिक दृश्य प्रदान करता है, बल्कि इसके आगंतुकों के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ भी हैं। कुछ मज़ेदार गतिविधियाँ जो आप यहाँ कर सकते हैं, वे हैं फर्स्ट क्लिफ वॉक, स्नो हाइकिंग, एगर ट्रेल, ग्लेशियर कैनियन और बचल्पसी।

पेनीन आल्प्स

पेनीन आल्प्स

प्रकृति एक ऐसी चीज है जो आपको आंतरिक शांति देती है। स्विट्ज़रलैंड को बहुत सारी प्राकृतिक सुंदरताओं का उपहार दिया गया है। स्विट्जरलैंड का पेनीन आल्प्स उन पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है जो स्विस इतालवी सीमा पर स्थित है। आल्प्स के एक तरफ मोंट ब्लांक समूह है और दूसरी तरफ ग्रेट सेंट बर्नार्ड पास है। वालिसर एल्पेन चोटी के स्विस हिस्से का नाम है। शिखर क्षेत्र पर्वतारोहण के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा उच्चतम बिंदु से, आपको रोन घाटी के शांत दृश्य देखने को मिलेंगे। कुछ गतिविधियाँ जो आप यहाँ स्वयं कर सकते हैं, वे हैं माउंटेन क्लाइम्बिंग, आइस क्लाइम्बिंग, स्की टूर और स्नोबोर्डिंग।

थून

थून

स्विट्जरलैंड के शहर बेहद खूबसूरती से सराबोर हैं, थून भी देश के अद्भुत शहरों में से एक है। यह बर्नीज़ ओबरलैंड क्षेत्र में बैठता है। थून झील इसकी लुभावनी सुंदरता का एक मुख्य कारण है। जैसा कि शहर की अधिक खोज नहीं की गई है, आप शहर की छिपी हुई सुंदरियों को देख सकते हैं। यह शहर स्विस अवकाश को पूरा करने वाली हर चीज के लिए जाना जाता है। चर्च, मध्ययुगीन महल, कैफे, पुराना शहर क्षेत्र, चारक्यूरीज, बर्फ से ढके बर्नीज़ आल्प्स, थून झील का नीला पानी थून की सुंदरता हैं। शहर में विशाल सहूलियत बिंदु राजसी ईगर, मोंच और जंगफ्राउ के सबसे सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। लकड़ी के शैले, अल्पाइन घास के मैदान, स्विस घंटियाँ, आकर्षक पुल, फूलों से लदे कैफे, त्योहार और संगीत कार्यक्रम, चर्च, टाउन स्क्वायर, ओल्ड टाउन क्षेत्र, थून कैसल, संग्रहालय, फूलों के आंगन, फेरिस व्हील, आरे नदी, क्रूज, बीयर पर्यटन। सबसे पुराने घड़ीसाज़ों की दुकानें कुछ ऐसे स्थान और गतिविधियाँ हैं जो आप थून शहर में कर सकते हैं।

रेहतियन रेलवे

रेहतियन रेलवे

यदि आप एक दिन की अद्भुत यात्रा करना चाहते हैं तो आप रेहतियन रेलवे का विकल्प चुन सकते हैं। इस यात्रा में आपको स्विट्जरलैंड के अल्पाइन परिदृश्य देखने को मिलेंगे। रेहतियन रेलवे को देश में पर्यटन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। रेलवे नेटवर्क स्विट्ज़रलैंड और इटली को जोड़ता है और स्विट्ज़रलैंड के पहाड़ों के माध्यम से ज़िप करने का एक यादगार अनुभव प्रदान करता है। रेलवे का मार्ग भी यूनेस्को की साइट है। मार्ग आपको पारंपरिक गांवों, पुलों, सुरंगों, और पुलों, और पहाड़ी दर्रों की सवारी पर ले जाएगा।

रुइनौल्टा

रुइनौल्टा

रुइनौल्टा को स्विस ग्रांड कैन्यन और राइन गॉर्ज के नाम से भी जाना जाता है। यह स्विट्जरलैंड देश में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। खड्ड रेइचेनौ और इलान्ज़ के बीच स्थित है। अगर आप एडवेंचर के दीवाने हैं तो आप इस जगह को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल कर सकते हैं। यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीज है माउंटेन बाइकिंग और रिवर राफ्टिंग। अल्पाइन परिदृश्य और लंबी पैदल यात्रा के रास्ते जगह का सबसे अच्छा आकर्षण हैं। आप राइन गॉर्ज व्यूपॉइंट पर कुछ शांत समय भी बिता सकते हैं। यह दृष्टिकोण आल्प्स का सबसे अच्छा दृश्य देता है। इसके अलावा, यहाँ अन्य देखने के प्लेटफ़ॉर्म जैसे Zault, Islabord, और Alix मौजूद हैं।

लुटेरब्रुन्नन

लुटेरब्रुन्नन

यह चित्र-परिपूर्ण स्थान स्विट्जरलैंड की भूमि में घूमने के लिए प्रतिष्ठित स्थान है। घाटी ऊंची चट्टानों और गरजते झरनों की सुंदरता में डूबी हुई है। स्विस आल्प्स में स्थित लुटेरब्रुन्नन की सुंदरता पर आप चकित रह जाएंगे। प्रकृति से प्रेम करने वालों के लिए यह स्वर्ग है। अति सुंदर दृश्यों के अलावा, यह स्थान कायाकल्प की भावना प्रदान करता है। यहां आप क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और हाइकिंग ट्रेल्स भी देख सकते हैं। शीतकालीन खेलों की उपलब्धता कुछ ऐसी है जो यहाँ की सर्दियों को मज़ेदार बनाती है। एक यादगार अनुभव के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम में जगह की अद्भुत पेशकशों को शामिल करें। 72 शानदार जलप्रपात नज़ारों को जबड़ा बना देते हैं।

ग्रुयेरेस

ग्रुयेरेस

फ़्राइबर्ग में स्थित ग्रुयेरेस स्विट्ज़रलैंड के सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। ग्रुयेरेस का यह 800 साल पुराना मध्ययुगीन शहर देश में एक जरूरी जगह है। यह जगह निश्चित रूप से आपकी स्विट्ज़रलैंड यात्रा को अद्भुत बनाने वाली है। चॉकलेट और पनीर के प्रेमियों के लिए ग्रुयेरेस को शाब्दिक स्वर्ग कहा जा सकता है। ग्रुयेरेस शहर विश्व प्रसिद्ध पनीर और चॉकलेट कारखानों के लिए सबसे लोकप्रिय है। ये कारखाने आपको एक भ्रमण प्रदान करते हैं जहाँ आप बने उत्पाद की प्रक्रिया को देख सकते हैं। इतना ही नहीं, आपको कई तरह की चॉकलेट और पनीर का असीमित स्वाद चखने को मिलेगा। चॉकलेट और पनीर कारखानों के अलावा, शहर आपको देखने के लिए असंख्य विकल्प प्रदान करता है। वास्तुकला की उत्कृष्ट कृतियाँ, एचआर गिगर संग्रहालय, ग्रुयेरेस कैसल और तिब्बत संग्रहालय शहर के कुछ स्थान हैं।

स्टेनसेरहॉर्न

स्टेनसेरहॉर्न

यह स्थान अल्पाइन चरागाहों का एक उल्लेखनीय दृश्य प्रस्तुत करता है और स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। स्टेंसरहॉर्न स्विट्जरलैंड के सबसे लोकप्रिय पहाड़ों में से एक है, जो समुद्र तल से 1,850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सेंट्रल स्विट्ज़रलैंड में स्थित, पर्यटक हर दिशा में झीलों, शानदार पहाड़ों और चित्र-परिपूर्ण गांवों के नज़ारों में डूब सकते हैं। पनीर और स्थानीय शराब का स्वाद लेने के लिए स्टैनसेरहॉर्न में पर्वत शिखर पर कई पिकनिक स्पॉट और रेस्तरां हैं। स्टैनसेहॉर्न पैराग्लाइडिंग और पैरासेलिंग, कैब्रियो केबल कार, निडवाल्डेन संग्रहालय, एलेटश ग्लेशियर और चैपलिन वर्ल्ड सहित निम्नलिखित गतिविधियों के लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है।

स्विस आल्प्स

स्विस आल्प्स

यह खूबसूरत आल्प्स, जिनेवा झील के पूर्व में स्थित है और यूरोप की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, स्विट्जरलैंड के अल्पाइन क्षेत्रों में से एक है, जो अपनी चमचमाती झीलों, हरी घाटियों और ऊँची चोटियों के साथ क्लासिक स्विस सुंदरता का प्रदर्शन करती है। यह दुनिया के सबसे शानदार स्की स्थलों में से एक के लिए भी जाना जाता है, स्विस आल्प्स कुछ सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले और अक्सर देखे जाने वाले स्की रिसॉर्ट का आश्रय स्थल है। स्विट्ज़रलैंड के अल्पाइन दिल में उत्कृष्ट ट्रेल्स का संयोजन है जो बजट के अनुकूल लंबी पैदल यात्रा के अनुभव के लिए दुनिया भर से हाइकर्स को प्रेरित करता है। यहां साइनपोस्टेड ट्रेकिंग ट्रेल्स आगंतुकों और साहसिक प्रेमियों को पहाड़ों में खो जाने के किसी भी मौके के बिना सुरक्षित रूप से आल्प्स हब का पता लगाने की अनुमति देते हैं। स्विस आल्प्स ग्रिंडेलवाल्ड समेत कई सुरम्य छोटे गांवों का घर है, यह एक ऐसा स्थान है जहां यात्री प्रकृति से खूबसूरती से जुड़ सकते हैं और अल्पाइन जीवनशैली में एक नज़र डाल सकते हैं। इसके अलावा, कोई भी पिघला हुआ पनीर फोंड्यू का स्वाद ले सकता है, जो आल्प्स की एक पुरानी प्रामाणिक व्यंजन है, यह यहां रहने वाले किसानों का मुख्य आहार है। इस खूबसूरत नजारे को देखने का सबसे अच्छा समय अप्रैल, जून और सितंबर, अक्टूबर है।

माउंट टिटलिस

माउंट टिटलिस

समुद्र तल से 3,030 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है यह खूबसूरत पर्वत श्रृंखला, माउंट टिटलिस निस्संदेह स्विट्जरलैंड का सबसे ऊंचा पर्वत है। माउंट टाइटल साल भर सर्दियों का अनुभव करने के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यह स्विट्ज़रलैंड और उसके आस-पास के गांवों के सुंदर मनोरम दृश्यों के साथ एक आदर्श हर मौसम में गंतव्य है। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला बर्फ का स्वर्ग एंगेलबर्ग के प्रसिद्ध शहर के पास स्थित है। टिट्लिस क्लिफ वॉक पर थोड़ी पैदल चलने के दौरान कोई भी टिट्लिस के ऊपर से जबड़े छोड़ने वाले दृश्यों का आनंद ले सकता है, यह यूरोप का सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज है। यहां द आइस फ्लायर चेयरलिफ्ट, टिट्लिस क्लिफ वॉक, ग्लेशियर केव के अंदर घूमना, ट्रेल्स हाइकिंग, जिपलाइनिंग, स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग, एंगेलबर्ग एबे और ट्रूबी लेक सहित कई गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है।

गोर्नरग्रेट

गोर्नरग्रेट

3,089m की ऊंचाई पर स्थित, गोर्नरग्रेट स्विट्जरलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप देश में हैं तो गोरेरग्रेट जाना न भूलें। गोर्नरग्रेट के ऊपर से मोंटे रोजा मासिफ और मैटरहॉर्न के आश्चर्यजनक दृश्य कुछ ऐसा है जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे। परिवेश को देखने के लिए प्रदान किया गया मंच पूरे वर्ष खुला रहता है। आप पास में स्थित रेस्तरां और कैफे में भी जा सकते हैं। गोर्नरग्रेट गोर्नरग्रेट बान के लिए प्रसिद्ध है जो दुनिया का पहला पूर्ण विद्युतीकृत कोग रेलवे है। रेलवे एक पर्यावरण के अनुकूल रेलवे था जिसमें पुनर्योजी ब्रेक शामिल थे। कुछ मज़ेदार गतिविधियाँ जिनका आप यहाँ आनंद ले सकते हैं, वे हैं समिट स्की और स्नोबोर्डिंग, मैटरहॉर्न ग्लेशियर पैराडाइज़, रिफ़ेलसी और मैटरहॉर्न म्यूज़ियम की यात्रा।

शिलथोर्न

शिलथोर्न

स्विट्ज़रलैंड में घूमने के स्थानों की सूची में एक उल्लेखनीय स्थान बनाना शिलथॉर्न है। यह भी देश के पर्वतीय स्थलों में से एक है। यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल शानदार स्विस स्काईलाइन का 360-डिग्री भव्य मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। दृश्य इतने लुभावने हैं कि यह आपकी बकेट लिस्ट में होना चाहिए। यह 2,970 मीटर की ऊंचाई पर बैठता है। शिलथॉर्न अन्य पहाड़ों से घिरा हुआ है जैसे शिलथॉर्न अलग-अलग दिशाओं में ईगर, मोन्च और जंगफ्राउ जैसे अन्य पहाड़ों से घिरा हुआ है। आप बिग थ्रिल वॉक पर एक त्वरित सैर भी कर सकते हैं या पास में स्थित मुरेन शहर के लिए एक विचित्र वली ले सकते हैं। कुछ गतिविधियों में आप खुद को शामिल कर सकते हैं: ब्लूमेंटल पैनोरमा ट्रेल, बॉन्ड वर्ल्ड म्यूज़ियम पर जाएँ: पिज़ ग्लोरिया, एयरटाइम पैराग्लाइडिंग, स्काईडाइविंग, और ट्रूमेलबैक फॉल्स की यात्रा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version