सिक्किम पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है,हमने इस लेख में सिक्किम में घूमने की जगह के बारे में बतया है|

यहाँ सिक्किम में घूमने के लिए कुछ शीर्ष 29 स्थान हैं –

1. गंगटोक

एक पहाड़ी की चोटी पर फैला एक सुंदर हरा शहर, गंगटोक (जिसका अर्थ है पहाड़ी की चोटी) सिक्किम की राजधानी है। यह प्रशंसनीय भूमि मार्च से मध्य मई के महीने में खिलती है और जंगली रोडोडेंड्रोन (एक फूल) के साथ एक कालीन की तरह दिखती है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यह जगह आपके घूमने के लिए बेस्ट है। आप हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं पर ट्रेकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं। गंगटोक में कई लुभावने दृश्य हैं और यह भारत के उत्तर-पूर्व में एक गतिशील स्वर्ग है। गंगटोक के कुछ प्रमुख आकर्षण एन्ची मठ, गणेश टोक, दो द्रुल चोर्टेन रुमटेक मठ हैं।

गंगटोक | सिक्किम में घूमने की जगह |

2. सोम्गो झील

भारत में कुछ ऊंचाई वाली झीलों में से कुछ यह शानदार झील 12400 फीट ऊंचे चक्करदार पहाड़ों से घिरी हुई है। चांगू झील के नाम से लोकप्रिय, झील के मनोरम दृश्य आपके दिल को पिघला देंगे और यह प्रमुख पर्यटक आकर्षणों का कारण है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं या अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यह जगह आपकी तस्वीरों में चांद और तारे जोड़ देगी। झील की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मौसम के अनुसार रंग बदलती रहती है। यह मानसून में चमकीला एक्वामरीन दिखाई देगा और सर्दियों के मौसम में जम जाएगा। झील पर खूबसूरत फूल खिलते हैं जो देखने लायक है।

सोम्गो झील | सिक्किम में घूमने की जगह |

3. युमथांग घाटी

युमथांग घाटी किसी स्वर्ग घाटी से कम नहीं है, इस खूबसूरत घाटी को “फूलों की घाटी” के नाम से भी जाना जाता है। आपको फरवरी के अंत से मध्य जून तक खिलने वाले रोडोडेंड्रोन फूलों की 24 से अधिक प्रजातियां मिलेंगी। इस आकर्षक स्थान में एक अद्भुत नदी, याक और हर जगह हरी-भरी हरियाली है जो प्रकृति की सुंदरता में चार चांद लगाती है।

युमथांग घाटी | सिक्किम में घूमने की जगह |

4. नाथुला पास

देश में सबसे महत्वपूर्ण हिमालयी दर्रों में से एक, यह राजमार्ग सिक्किम और चीन को जोड़ता है। दर्रा प्रकृति और पर्यावरण के सुंदर मनोरम दृश्य मन को भाता है। सर्दियों के मौसम में यानी मध्य नवंबर से मार्च तक सड़क बर्फ की मोटी परत से ढकी रहती है, पूरा आसपास स्वर्ग जैसा दिखता है, अगर आप बर्फ से प्यार करते हैं तो आप सर्दियों में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

नाथुला पास | सिक्किम में घूमने की जगह |

5. ज़ुलुकी

ज़ुलुक एक बूंद-बूंद भव्य जगह है, यह बादलों की चादरों से ढके विशाल पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह जगह ज्यादा भीड़भाड़ वाली नहीं है, आपको स्थानीय लोगों द्वारा होम स्टे की पेशकश की जाएगी जो कि एक कमर्शियल के लिए जाने के बजाय सबसे अच्छा होगा। इससे आपको उनकी संस्कृति के बारे में और जानने में मदद मिलेगी। सर्दियों के दौरान बर्फ से ढके पहाड़ों के मनोरम दृश्य, गहरी घाटियाँ, लकड़ी के घने पेड़ और जगमगाती धाराएँ आपको दिल में एक सुखद एहसास के साथ छोड़ देंगी।

ज़ुलुकी | सिक्किम में घूमने की जगह |

6. पेलिंग

पेलिंग का मुख्य आकर्षण खांगचेंदज़ोंगा है, जिसमें लुभावने स्थल हैं। सिक्किम में गंगटोक के बाद, पेलिंग पर्यटकों का दूसरा सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है और पेलिंग में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान पेमायांगस्ते मठ है। इसके अलावा पेलिंग माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग के लिए भी मशहूर है अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। आप गांव के दौरे की योजना भी बना सकते हैं, यह फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श स्थान है।

पेलिंग | सिक्किम में घूमने की जगह |

7. रुमटेक मठ

सिक्किम में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण मठ, जिसे पहले धर्म चक्र केंद्र के नाम से जाना जाता था। रुमटेक मठ पहाड़ी की चोटी पर स्थित है जहाँ से आप पूरे गंगटोक का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। इस जगह में भिक्षुओं के लिए सुंदर मंदिर और घर हैं जो दुनिया भर में बौद्ध धर्म के प्रसार के उद्देश्य से बनाए गए थे। जाइए और देखिए इस खूबसूरत जगह।

रुमटेक मठ | सिक्किम में घूमने की जगह |

8. लाचेन

लाचुंग मठ के लिए प्रसिद्ध एक खूबसूरत शहर, ऐसा माना जाता है कि यह सबसे उल्लेखनीय में से एक है। यह स्थान पर्यटकों को विशेष रूप से बौद्धों को आकर्षित करता है। सबसे अधिक देखी जाने वाली और लोकप्रिय जगहों में हिमालयन बौद्ध धर्म का निंग्मा क्रम, लाचेन चू और अल्पाइन कवर शामिल हैं। यह स्थान गुरुडोंगमार और त्सो ल्हामू झीलों का प्रवेश द्वार है। सिक्किम की इन खूबसूरत जगहों पर आपको जरूर जाना चाहिए।

लाचेन | सिक्किम में घूमने की जगह |

9.युकसोम

युकसोम कंचनजंगा की तलहटी में बसा एक छोटा सा गांव है। यह गांव हरे-भरे हरियाली से भरा हुआ है और पहाड़ों का दिल है। इस जगह में साहसी लोगों के लिए आधार शिविर हैं, क्योंकि कंचनजंगा की पहाड़ियाँ गाँव के बहुत करीब हैं जहाँ आप ट्रेक कर सकते हैं और पहाड़ में डेरा डाल सकते हैं। गाँव में खेचोपलरी झील है जो सिक्किम के लोगों के लिए एक पवित्र स्थान है। शहर को निंदनीय दृश्यों के रूप में जो आपको जीवन भर संजोने के लिए शानदार तस्वीरें देगा।

युकसोम | सिक्किम में घूमने की जगह |

10. गुरुडोंगमार झील

यह झील समुद्र तल से 17,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और दुनिया की पंद्रह सबसे ऊंची झीलों में से एक है। झील से सिनिओल्चु पर्वत और कंचनजंगा के सुंदर आत्मा मनभावन दृश्य देखने और संजोने के स्थल हैं। ऐसा माना जाता है कि गुरुडोंगमार झील के पानी में उपचार शक्ति है, लोग अपने साथ कुछ पानी भी ले जाते हैं। झील के मनमोहक दृश्य यहां सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

गुरुडोंगमार झील | सिक्किम में घूमने की जगह |

11. गोइचा ला

गोइचा ला एक ऊंची पहाड़ी घाटी है जो ज्यादातर ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यह 4940 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, यह क्षेत्र ज्यादातर घने बर्फ से ढका हुआ है। गोएचा ला दर्रा कंचनजंगा के दक्षिण-पूर्वी भाग के आधार शिविर के लिए भी माना जाता है। अधिकारियों से सख्त और उचित अनुमति के बाद ही इस स्थान पर ट्रेकिंग के लिए पहुँचा जा सकता है। ट्रेक मार्ग केवल युकसोम से गोएचा ला तक है, जो युकसोम से गोएचा ला तक जाने और युकसोम वापस आने में लगभग 7 से 8 पूर्ण दिन लेता है। गोएचा ला की जलवायु अप्रत्याशित है क्योंकि यह पहाड़ की चोटी पर स्थित है, इसलिए उस क्षेत्र में बर्फीले तूफान की संभावना बहुत अधिक है।

गोइचा ला | सिक्किम में घूमने की जगह |

12. लाचुंग

लाचुंग उत्तरी सिक्किम में स्थित एक घाटी है जहाँ दो सहायक नदियाँ लाचुंग और लाचेन मिलती हैं। यह कई उल्लेखनीय झरनों के साथ सिक्किम के पर्यटन स्थलों में से एक है। पूरा क्षेत्र बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है जो लाचुंग की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इस जगह से घाटी के शानदार नज़ारों के साथ कई खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं। लाचुंग के बाजार अपने हस्तशिल्प वस्तुओं जैसे बुने हुए आसनों और कंबलों के लिए प्रसिद्ध हैं। यह सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक अपनी छुट्टियां बिताते हैं।

लाचुंग | सिक्किम में घूमने की जगह |

13. कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत, महान हिमालय की गोद में स्थित है। यह स्थान यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है क्योंकि यह एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है जो 8586 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पार्क सिक्किम की तलहटी और नेपाल के कुछ हिस्से में स्थित 850 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। वनस्पतियों और जीवों की कई दुर्लभ प्रजातियाँ पाई गईं जिनमें हिम तेंदुआ और हिमालयी तहर शामिल हैं। यह खूबसूरत परिदृश्य और लुभावने दृश्यों के साथ ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान | सिक्किम में घूमने की जगह |

14. अरिता

अरितार चारों ओर के जंगलों और हरियाली से आच्छादित सुखद क्षेत्र की श्रेणी में आता है। यह सिक्किम के पूर्वी भाग में स्थित है जो प्राचीन सुंदरता और मंदिरों के लिए जाना जाता है। पूरा क्षेत्र कई छोटी झीलों के साथ हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। दोस्तों के साथ कैंपिंग करने और पहाड़ियों में ट्रेकिंग करने के लिए यह जगह बेस्ट है। यह एक आत्मीय व्यक्ति के लिए एक शानदार छुट्टी स्थान है, जो प्राकृतिक वातावरण में समय बिताना पसंद करता है, पक्षियों की चहकती हुई पानी की आवाज़ और पत्तियों के माध्यम से हवा के प्रवाह को सुनता है।

अरिता | सिक्किम में घूमने की जगह |

15. चोपता घाटी

चोपता घाटी उत्तराखंड में हैमलेट स्थान पर स्थित है। तुगनाथ, देवरिया ताल और चंद्रशिला जैसे कई ट्रेकिंग बेस कैंपों के साथ इस स्थान को ट्रेकर्स स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। चोपता घाटी मध्यवर्ती ट्रेकर्स के लिए ट्रेकिंग अनुभव प्राप्त करने और उनके कौशल को बढ़ाने के लिए एक गाइड के साथ एकदम सही है। यह उत्तराखंड में एक महान पर्यटक आकर्षण का केंद्र रहा है, जहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यह स्थान एक सुंदर परिदृश्य के साथ पहाड़ी की चोटी पर शिविर लगाने जैसा बेहतरीन अनुभव और यादें प्रदान करता है। मनोरम दृश्य पर बर्फ से ढके पहाड़ हावी हैं।

चोपता घाटी | सिक्किम में घूमने की जगह |

16. रवंगला

रवंगला 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा शहर है। यह अद्भुत दृश्यों की सुंदरता के कारण सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस दर्शनीय स्थल से हम हिमालय का मनमोहक दृश्य स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह जातीय संस्कृति, राजसी बर्फीले पहाड़ों, झरनों, घने जंगलों, सुंदर चाय बागानों और शांतिपूर्ण गांवों से भरी हुई है, जो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ ठंडी छुट्टी बिताने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। यह शहर अगस्त-सितंबर के महीने में एक अद्भुत तरीके से पांग ल्हबसोल उत्सव का भी आयोजन करता है जो सिक्किम में सबसे प्रसिद्ध घटनाओं में से एक है जिसे याद नहीं करना चाहिए।

रवंगला | सिक्किम में घूमने की जगह |

17. थंगू घाटी

लगभग 3900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, थंगू घाटी नाम का यह खूबसूरत गांव आराम से रहने और आराम करने के लिए लोगों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है, जो गुरुगोंगमार झील की यात्रा करते हैं। यह विचित्र शहर प्रकृति प्रेमियों के लिए आंखों का इलाज है क्योंकि हम सुंदर और प्रसिद्ध चो ल्हामू या मुगुथांग झील के साथ-साथ ऊपर की ओर बढ़ते हुए सुंदर पेड़ों की झलक देख सकते हैं। गर्मियों के दौरान, यह अद्भुत घाटी जीवंत अल्पाइन फूलों से आच्छादित हो जाती है और सर्दियों के मौसम में भारी बर्फ से ढक जाती है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ साहसिक यात्रा करने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

थंगू घाटी | सिक्किम में घूमने की जगह |

18. चोलमू झील

त्सो ल्हामो झील के रूप में भी जाना जाता है, चोलामू झील उत्तरी सिक्किम में समुद्र तल से 18000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और इसे भारत की सबसे ऊंची और दुनिया में 14 वीं सबसे ऊंची झील के रूप में जाना जाता है। यह मध्यम आकार की, लगभग जमी हुई आश्चर्यजनक झील आम पर्यटकों के लिए सीमा से बाहर है क्योंकि यह तिब्बत सीमा के बहुत पास है और जो लोग इस उदात्त स्थान की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें भारतीय सेना और सिक्किम पुलिस से अनुमति लेनी होगी। यह उन कुछ जगहों में से एक है जो बहुत जोखिम भरा होने के साथ-साथ आश्चर्यजनक भी है, जो लोगों को यहां आने के लिए अधिक रुचिकर बनाती है। आप जोखिम भरे इलाकों के माध्यम से एक साहसिक ट्रेक कर सकते हैं और इस जगह तक पहुँच सकते हैं और पानी की इस शांत चादर को देखने का मौका पा सकते हैं।

चोलमू झील | सिक्किम में घूमने की जगह |

19. गीजिंग

ग्यालशिंग के रूप में भी जाना जाता है, गीजिंग हिमालय श्रृंखला के राजसी और ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ स्थान है। यह खूबसूरत शहर पश्चिम सिक्किम जिले की राजधानी है और न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि विभिन्न बौद्ध तीर्थयात्रियों द्वारा देखे गए शहर में स्थित कई मठों के लिए अपने आगंतुकों के बीच एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह स्थान एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ इस क्षेत्र का मुख्य वाणिज्यिक और व्यापारिक शहर भी है। इस शहर में स्थित यांग्ते पहाड़ी मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो एक सुंदर प्राकृतिक दृश्य प्रस्तुत करता है और आप इस जगह से अद्भुत कंचनजंगा पर्वत भी देख सकते हैं। यह प्राकृतिक सुरम्य सुंदरता एक ऐसी जगह है जिसकी सुंदरता को सिक्किम की यात्रा करने से नहीं चूकना चाहिए।

गीजिंग | सिक्किम में घूमने की जगह |

20. पश्चिम सिक्किम

कंचनजंगा पर्वत की तलहटी में स्थित, पश्चिम सिक्किम कंचनजंगा पर्वत के दक्षिण-पूर्वी भाग के अपने बेहतरीन सुरम्य दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यह दुनिया में स्थित अपने कुछ सबसे पवित्र और सबसे पुराने बौद्ध मठों के लिए भी प्रसिद्ध है जो इसे धार्मिक इतिहास और प्रकृति का एक सुंदर समामेलन बनाता है। यह पर्यटकों के बीच शांति के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में प्रसिद्ध है और यहां एक शांतिपूर्ण और शांत छुट्टी है। इस जगह में मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक पवित्र खेहेपलरी झील है जो पर्यटकों के साथ-साथ भक्तों को भी मंत्रमुग्ध कर देती है।

पश्चिम सिक्किम | सिक्किम में घूमने की जगह |

21. पेमायंग्त्से मठ

यह सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध और सबसे पुराने मठों में से एक है, जो पेमायांगत्से में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जहां से रबदेत्से के खंडहर दिखाई देते हैं। पूर्व में, यह सिक्किम राज्य की राजधानी थी। यह मठ गुरु रिनपोछे या पद्मसंभव को समर्पित है और इसमें उनकी और उनके संगीत कार्यक्रमों की मूर्तियाँ हैं। यह अपने समृद्ध इतिहास और एक प्राचीन मठ के लिए प्रतिष्ठित और मनभावन स्थल के कारण बौद्ध तीर्थयात्रियों के साथ-साथ अन्य पर्यटकों के लिए एक प्रसिद्ध गंतव्य है।

पेमायंग्त्से मठ | सिक्किम में घूमने की जगह |

22. दक्षिण सिक्किम

प्रकृति के बीच वापसी की तलाश कर रहे लोगों के लिए दक्षिण सिक्किम को एक आदर्श छुट्टी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह राजसी पहाड़ियों और वनस्पतियों और जीवों से भरे खूबसूरत जंगलों से घिरी हुई है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, यह अपने स्तूपों और मठों के लिए प्रसिद्ध है, जिसके कारण कई भक्त इस शहर के धार्मिक महत्व के लिए आते हैं। इस प्रख्यात पर्यटन स्थल का एक मुख्य आकर्षण गुरु रिनपोछे की मूर्ति है।

दक्षिण सिक्किम | सिक्किम में घूमने की जगह |

23. उत्तरी सिक्किम

उत्तरी सिक्किम सिक्किम की सबसे आकर्षक और खूबसूरत जगहों में से एक है। यह निर्जन क्षेत्र रहस्यमय रूप से सुंदर है और उत्तरी सिक्किम जिले का मुख्यालय है। यह उन साहसी लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो पहाड़ों और जंगलों में लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग यात्राएं पसंद करते हैं। अपनी प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता और प्रसिद्ध झीलों के अलावा, यह कुछ प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण मठों के लिए भी प्रसिद्ध है।

उत्तरी सिक्किम | सिक्किम में घूमने की जगह |

24. यांग्ते

यांग्ते 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा सा गांव है जिसे स्वर्ग की मिसाल माना जाता है। यह माउंट कंचनजंगा और पूर्वी हिमालय की अन्य शानदार चोटियों के शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह अपने प्राचीन मठों के कारण कला, संस्कृति और इतिहास का एक बेहतरीन उदाहरण है। इस गांव का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण पवित्र खेचोपलरी झील है जिसे सिक्किम में छुट्टी का मुख्य आकर्षण माना जाता है।

यांग्ते | सिक्किम में घूमने की जगह |

25. नामचि

नामची अपने प्राकृतिक वातावरण और दो विशाल मूर्तियों के कारण एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह समृद्ध इतिहास और प्रकृति के साथ घाटियों, मठों, तीर्थ केंद्रों और कई अन्य सुंदरता से भरा है जो इसे देखने लायक जगह बनाता है। लक्ज़री होटल, स्पा, बार इत्यादि जैसी अच्छी सुविधाओं के कारण यह स्थान आरामदायक रहने की सुविधा प्रदान करता है।

नामचि | सिक्किम में घूमने की जगह |

26. बिकथांग

चेचन या मंगलबारय के रूप में भी प्रसिद्ध, बिकथांग मूल रूप से सिक्किम के पेलिंग जिले में एक छोटा फार्महाउस है जो हिमालय के सुरम्य दृश्य पेश करने के लिए प्रसिद्ध है। यह आपके दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे शांत स्थलों में से एक है। राजसी पहाड़ों से घिरे खूबसूरत नजारों वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। यह मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह बर्ड वॉचिंग और अन्य कई जंगल के लिए भी प्रसिद्ध है।

बिकथांग | सिक्किम में घूमने की जगह |

27. तेंडोंग हिल

8530 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह आपके दोस्तों और परिवार के लिए सिक्किम में घाटी का अद्भुत दृश्य पेश करने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह पहाड़ी असाधारण रूप से परिपूर्ण है और इसे सिक्किम में न चूकने वाली जगहों में से एक माना जाता है। वनस्पतियों और वन्य जीवन से भरपूर इसकी हरी-भरी हरियाली प्रकृति प्रेमियों को खूब आकर्षित करती है। आप तेंदुए, हिमालयी भालू, लाल पांडा और 90 से अधिक पक्षी प्रजातियों जैसे जंगली जानवरों की प्रजातियों को भी देख सकते हैं। यह खूबसूरत जगह शानदार मनोरम दृश्य प्रदान करती है और यहां तक ​​कि एक निष्क्रिय ज्वालामुखी भी है जो आगंतुकों के बीच प्रसिद्ध है।

तेंडोंग हिल | सिक्किम में घूमने की जगह |

28. बोरोंग

बोरोंग रवंगला के पास एक छोटा और सुंदर दर्शनीय गाँव है, जो प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल माना जाता है और यह 5800 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। पहाड़ी पेड़ों से घिरी यह अद्भुत जगह और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का एक शानदार और मनोरम दृश्य पेश करने वाले लोगों के लिए सिक्किम में सबसे आदर्श स्थान है जो कुछ शांति और शांति की तलाश में हैं। लोग आरामदायक कॉटेज में ठहरने का आनंद लेते हैं और इस मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के समृद्ध वनस्पतियों और जीवों को देखने का आनंद लेते हैं।

बोरोंग | सिक्किम में घूमने की जगह |

29.जोंगरी ट्रेक

ज़ोंगरी ट्रेक सिक्किम में सबसे लोकप्रिय उच्च ऊंचाई वाला ट्रेक है जो ट्रेकिंग के दौरान मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है और हरे-भरे हरियाली और शानदार वनस्पतियों और जीवों से भरी प्रकृति का मनोरम दृश्य प्रदान करता है। यह साहसिक लोगों के बीच एक बहुत लोकप्रिय स्थान है जो कम समय में सिक्किम में अविस्मरणीय साहसिक कार्य करना चाहते हैं। सिक्किम की भव्य घाटियों के मनोरम दृश्य को देखने के लिए यह एक आदर्श गतिविधि है।

सिक्किम में घूमने की जगह | सिक्किम पर्यटन | सिक्किम में शीर्ष स्वर्गीय स्थानों की सूची
ज़ोंगरी ट्रेक | सिक्किम में घूमने की जगह

जोंगरी ट्रेक | सिक्किम में घूमने की जगह |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version