कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

कर्नाटक एक भारतीय राज्य है जो अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। कर्नाटक में यात्रा के दौरान आप कई मंदिर, किले, संग्रहालय, समाधि और वैज्ञानिक स्थान देख सकते हैं। कर्नाटक की अद्भुत संस्कृति आपके मन में एक अविस्मरणीय स्मृति छोड़ देगी। कर्नाटक में घूमने के लिए 50 से अधिक स्थान हैं, लेकिन यहां हमने उन शीर्ष 25 स्थानों की खोज की है जिन्हें आप डायरी में नोट करते हैं और जब आपको कर्नाटक जाने का मौका मिलता है तो अवश्य जाएं।

1. बैंगलोर पैलेस

बैंगलोर पैलेस | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान |

इसे बैंगलोर का रॉयल पैलेस कहा जाता है। महल द्वारा कवर किया गया क्षेत्र 45,000 वर्ग फुट है और पूरा महल क्षेत्र 454 एकड़ में फैला हुआ है। बैंगलोर पैलेस कर्नाटक का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है क्योंकि यह महल भारतीय राजाओं की रॉयल्टी को दर्शाता है और अपने खूबसूरत बगीचों और अद्भुत ऐतिहासिक रूप से आगंतुकों को आकर्षित करता है। यदि आप संग्रहालयों को देखना पसंद करते हैं और इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आपको बैंगलोर पैलेस अवश्य जाना चाहिए। बंगलौर पैलेस का इस्तेमाल डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए भी किया जाता है।

2. लाल बाग-  कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

लाल बाग | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

लाल बाग 240 एकड़ में फैला बागवानी का आनंद है। बाग सुंदर वनस्पतियों और प्राचीन पत्थर के निर्माण से भरा है। बगीचे का निर्माण 1760 में हैदर अली द्वारा शुरू किया गया था लेकिन बाद में उनके बेटे टीपू ने इसे पूरा किया। बाग में पौधों और पेड़ों की 1,000 प्रजातियां हैं जो 100 साल से अधिक पुरानी हैं। जनहित हासिल करने और लोगों को वनस्पतियों की किस्मों के बारे में शिक्षित करने के लिए, लाल बाग हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दौरान फूलों का शो आयोजित करता है। यह बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छे उद्यानों में से एक है।

3. चामुंडेश्वरी मंदिर- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

चामुंडेश्वरी मंदिर | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

चामुंडेश्वरी मंदिर कर्नाटक में स्थित सबसे धार्मिक हिंदू मंदिरों में से एक है। यह मंदिर कर्नाटक के मैसूर से 13 किमी दूर चामुंडी पहाड़ियों पर 1000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मंदिर भारत में ही नहीं विदेशों में भी प्रसिद्ध है। चामुंडेश्वरी मंदिर का नाम देवी ‘चामुंडी’ या ‘दुर्गा’ के नाम पर रखा गया है। मंदिर को नंदी और राक्षस महिषासुर के नाम से भी जाना जाता है। चामुंडेश्वरी मंदिर सभी 18 महा शक्ति पीठों में से एक शक्ति पीठों में से एक है। यह मंदिर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है।

4. विरुपाक्ष मंदिर

विरुपाक्ष मंदिर | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

7वीं शताब्दी के दौरान बना विरुपाक्ष मंदिर दुनिया के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। मंदिर हम्पी में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। अपनी खूबसूरत वास्तुकला और इतिहास के कारण यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक है। विरुपाक्ष मंदिर वास्तुकला और इतिहास प्रेमियों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी महान वास्तुकला के बावजूद, मंदिर की दीवारों पर कूटबद्ध देवी-देवताओं की मूर्तियां इसकी रॉयल्टी को दर्शाती हैं। जो यात्री इतिहास जानने के लिए उत्साहित हैं और भगवान में विश्वास करते हैं, उन्हें इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

5. अभय जलप्रपात- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

अभय जलप्रपात | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

अभय फॉल्स कर्नाटक के पश्चिमी घाट में कोडागु में स्थित है। यह सुहावना मौसम और शानदार नज़ारों वाला एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह कुर्ग के दर्शनीय स्थलों में से एक है। झरना कॉफी और मसालों के सुगंधित बागानों से घिरा हुआ है और यह जगह इतनी शांतिपूर्ण है कि हर यात्री बस इसके द्वारा शांत हो जाता है। ढेर सारी हरियाली से घिरी एक चट्टान से 70 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी का नजारा एक ऐसा अद्भुत नजारा होता है जो हर यात्री का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है। झरने के ठीक सामने एक लटकता हुआ पुल है। पहले, फॉल घने जंगल से घिरा हुआ था और इसे जेसी फॉल्स कहा जाता था।

6. होयसलेश्वर मंदिर

होयसलेश्वर मंदिर | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

इसे हलेबिदु मंदिर भी कहा जाता है। यह भगवान शिव को समर्पित है और कर्नाटक के हासन जिले के एक शहर हलेबिदु में स्थित सबसे बड़ा स्मारक है। इसे 12वीं शताब्दी में एक बड़ी मानव निर्मित झील के किनारे बनाया गया था। यह एक पारंपरिक स्मारक है और अपनी अनूठी वास्तुकला के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह यूनेस्को की विश्व विरासत के तहत सूचीबद्ध है। इस मंदिर में दर्शन के लिए शिवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्योहार है।

7. महाबलेश्वर मंदिर-  कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

महाबलेश्वर मंदिर | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

महाबलेश्वर मंदिर भारत के पश्चिमी तट पर अरब सागर के तट पर स्थित है। इस मंदिर के हरे-भरे वातावरण के कारण अधिकांश पर्यटक इस मंदिर की ओर आकर्षित होते हैं। इस मंदिर की एक दिलचस्प कहानी है जब रावण आत्म लिंग को लंका ले जा रहा था जो उसने भगवान शिव को प्रसन्न करके प्राप्त किया ताकि अमरता प्राप्त कर सके, भगवान गणेश ने उसे धोखा दिया और

यहां आत्मालिंग गिराया। इस लिंग के चारों ओर मंदिर बनाया गया है। यह कर्नाटक में सात मुक्तीस्तला (मुक्ति के स्थान) में से एक है जहां लोग अपने दिवंगत के लिए मृत्यु संस्कार करते हैं।

8. टीपू सुल्तान का समर पैलेस

टीपू सुल्तान पैलेस | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

टीपू सुल्तान मैसूर के महान शासकों में से एक हैं जिन्होंने ब्रिटिश सेना को अपने साम्राज्य पर विजय प्राप्त करने से हराया। टीपू सुल्तान का समर पैलेस एक इंडो-इस्लामिक वास्तुकला है जो टीपू सुल्तान की रॉयल्टी को निर्धारित करता है। यह जगह टीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन निवास है। हैदर अली ने 1719 के दौरान बैंगलोर किले की दीवार के भीतर महल का निर्माण किया। महल की आंतरिक संरचना में खंभे और बालकनी हैं। ऐसा माना जाता है कि टीपू सुल्तान उन्हीं बालकनियों से अपना दरबार चलाता था। महल की दीवार को भव्य सिंहासन की एक पेंटिंग के साथ भी एन्क्रिप्ट किया गया है जिसका इस्तेमाल उस अवधि के दौरान टीपू सुल्तान द्वारा किया गया था। आजकल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा महल का रखरखाव अच्छी तरह से किया जाता है।

9. उल्सूर झील

उल्सूर झील जिसे हलासुरु झील के नाम से भी जाना जाता है, बैंगलोर की सबसे बड़ी झील है। झील का नाम उस इलाके से लिया गया है जिसमें यह स्थित है, जिसका नाम हलासुरु है। झील 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें कई द्वीप शामिल हैं। झील का निर्माण सर लेविन बेंथम बॉरिंग ने किया था।

10. इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर |कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

राजाजीनगर, बैंगलोर में स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिरों में से एक है। 1987 में सोसायटी को कर्नाटक सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया था। इस्कॉन बैंगलोर एक धर्मार्थ समाज है जो दुनिया भर में भगवान कृष्ण के उद्देश्य को फैलाता है। वे गरीबों के कल्याण के लिए भी काम करते हैं और उन्हें इस्कॉन के तहत काम करने में मदद करते हैं। इस्कॉन मंदिर, बैंगलोर सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। मंदिर में 56 फीट की ऊंचाई पर एक गोल्ड प्लेटेड फ्लैग पोस्ट और 28 फीट ऊंचा गोल्ड प्लेटेड शिकारा है। यह स्थान अपनी शांति और अखंडता के लिए भी जाना जाता है और यदि आप कृष्ण भक्त हैं, तो यह स्थान आपके लिए है।

11. बीदर का किला

बीदर का किला | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

बीदर किला कर्नाटक के सबसे बड़े किलों में से एक है क्योंकि इसके अंदर 30 से अधिक स्मारक हैं। अहमद शाह वली बहमन ने किले का निर्माण किया था लेकिन बाद में सुल्तान अला-उद-दीन बहमन शाह ने इस पर कब्जा कर लिया था। बीदर किले पर बहमनी राजवंश का वर्षों तक शासन रहा। अब यह एक पर्यटन स्थल बन गया है, किले में खूबसूरत बगीचे और स्मारक हैं। लोग देख सकते हैं कि प्राचीन राजा अपने राज्य में कैसे रहते थे, उनके दरबार, उनकी जेल, और अन्य आकर्षक पुराने वास्तुशिल्प डिजाइन। यह पुराने भारतीय साम्राज्य को दर्शाता है, वास्तव में यात्रा करने के लिए एक अद्भुत जगह है।

12. विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय

तकनीकी संग्रहालय | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय (VITM) की स्थापना वर्ष 1958 में अखिल भारतीय निर्माता संगठन, मैसूर द्वारा की गई थी। संग्रहालय कब्बन पार्क में निर्मित 43,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ था। संग्रहालय में विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोग और मशीनें और कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं। यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है, ज्यादातर छात्रों के लिए क्योंकि संग्रहालय में सीखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। यह यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि इसमें भविष्य के आविष्कारों के लिए कई शोधकर्ता और दस्तावेज़ीकरण कार्य हैं।

13. बादामी गुफा मंदिर

बादामी गुफा मंदिर | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

बादामी गुफा मंदिर हिंदुओं और जैनियों के लिए एक धार्मिक पूजा स्थल है। यह कर्नाटक के बागलकोट जिले के बादामी में स्थित है। गुफा 6वीं शताब्दी की शुरुआत के दौरान एन्क्रिप्टेड प्राचीन ग्रंथों से भरी हुई है। बादामी गुफा मंदिर में 4 गुफाएं हैं। गुफा 1 में भगवान शिव के तांडव-नृत्य को परिभाषित करते हुए दीवार पर एन्क्रिप्टेड शास्त्रों से भरा है। गुफा 2 आयामों में गुफा 1 के समान है और विषय त्रिविक्रम के रूप में भगवान विष्णु की राहत है। गुफा 3 भगवान विष्णु की पौराणिक कथाओं को परिभाषित करने वाली सबसे बड़ी गुफा है और गुफा 4 जैन धर्म के जीवन को परिभाषित करती है।

14. ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य

ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभयारण्य कर्नाटक के कुर्ग जिले में स्थित है। यह बैंगलोर से 243 किमी की दूरी पर है। वन्यजीव अभयारण्य केरल और कर्नाटक की सीमा पर स्थित है। ब्रह्मगिरी का नाम उच्चतम बिंदु के नाम पर महसूस किया जाता है, 1607 मीटर की ऊंचाई पर ब्रह्मगिरी चोटी। इसे 1974 के दौरान वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था। यह स्थान हरियाली और कई वृक्ष प्रजातियों से भरा है। वन्यजीव अभयारण्य में कई जानवरों की प्रजातियां भी हैं। इस जंगल में लाल मशरूम भी पाए गए जो बहुत ही जहरीले होते हैं। वन्यजीव उत्साही और पशु प्रेमियों को इस जगह की यात्रा करनी चाहिए।

15. कलहट्टी जलप्रपात- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

कलहट्टी जलप्रपात | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

कलहट्टी जलप्रपात, जिसे कालाहस्ती जलप्रपात भी कहा जाता है, कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में स्थित है। पानी 122 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। यह देखने के लिए सबसे सुंदर स्थान है क्योंकि प्राकृतिक सुंदरता विस्मयकारी है। यह एक धार्मिक स्थान भी है क्योंकि यह झरना भगवान शिव को समर्पित वीरभद्रेश्वर मंदिर के सामने है। इस जगह में पीक वैली और गार्डन हैं जो एक वर्चुअल ट्रीट की तरह हैं।

16. जयलक्ष्मी विलासी

जयलक्ष्मी विलासी | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

जयलक्ष्मी विलास कर्नाटक के मैसूर में स्थित एक शानदार इमारत है। विला 1905 की अवधि के दौरान राजकुमारी जयलक्ष्मी अम्मानी के लिए बनाया गया था। यह स्थान मैसूर विश्वविद्यालय के परिसर से घिरा हुआ है। हवेली को कर्नाटक सरकार द्वारा विरासत संरचना के रूप में घोषित किया गया है। हवेली में 6 एकड़ के क्षेत्रफल में फैले 125 कमरे हैं।

17. गोल गुंबाज़ी

गोल गुंबाज़ी | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

गोल गुम्बज राजा मुहम्मद आदिल शाह का मकबरा है, इस पर आदिल शाह राजवंश का शासन था। गोल गुंबज बीजापुर में स्थित है और मकबरा 17,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें दुनिया के सबसे बड़े एकल कक्षों में से एक है। यह अपने अद्भुत वास्तुशिल्प डिजाइन से पर्यटकों को आकर्षित करता है, और जो लोग ऐतिहासिक स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं और पुराने राजवंशों के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, उन्हें इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

18. अगुम्बे वर्षावन अनुसंधान केंद्र

अनुसंधान केंद्र | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

रोमुलस व्हाइटेकर ने 2005 में अगुम्बे (दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट) में स्थित अगुम्बे वर्षावन अनुसंधान केंद्र पाया। वास्तव में यह एक शोध केंद्र है जो वर्षावन पारिस्थितिकी, फेनोलॉजी, भू-सूचना विज्ञान, व्यवहार और जनसंख्या पारिस्थितिकी, और सामाजिक अर्थशास्त्र जैसी अनुसंधान परियोजनाओं की सुविधा प्रदान करता है। एआरआरएस स्कूल और कॉलेज के छात्रों को शिक्षा भी प्रदान करता है। स्टेशन का मुख्य आकर्षण यह है कि इसमें एक छोटा जलविद्युत संयंत्र है जो सौर ऊर्जा पर काम करता है। आप विदेशी वनस्पतियों और जीवों के साथ वर्षावन की विशिष्टता का अनुभव कर सकते हैं।

19. तुंगभद्रा दामो

तुंगभद्रा दामो |कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

पम्पा सागर के रूप में भी जाना जाता है, जो कृष्णा नदी की एक सहायक नदी है और तुंगभद्रा नदी के पार निर्मित है। यह कर्नाटक के बल्लारी जिले में स्थित है। इसका निर्माण वर्ष 1949 में शुरू हुआ था और इस जलाशय को पूरा करने में 4 साल का समय लगा था। यह बांध 162 फीट ऊंचा और 8,095 फीट लंबा है। यह एक बहुउद्देशीय बांध है जिसका उपयोग सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, बिजली पैदा करने आदि के लिए किया जाता है। यह एक अद्भुत पर्यटन स्थल है। मछली और अन्य जलीय जानवरों के अलावा कई प्रजातियां जैसे फ्लेमिंगो, पेलिकन, स्टॉक और अन्य यहां देखे जाते हैं। बांध के पास कई रिसॉर्ट और होटल हैं जो इसे छुट्टियों के लिए ठहरने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं क्योंकि आप कर्नाटक की सुंदरता, स्थापत्य विरासत और व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

20. मैसूर पैलेस

मैसूर पैलेस | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

मैसूर में स्थित यह ऐतिहासिक महल और शाही निवास विरासत, संस्कृति और वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। मैसूर जाने वाले पर्यटकों के लिए यह एक प्रमुख आकर्षण है। कहा जाता है कि मैसूर पैलेस गए बिना आपकी मैसूर की यात्रा अधूरी है। यह हमारे देश के बेहतरीन वास्तुशिल्प चमत्कारों में से एक है जो पूर्व राजाओं की रॉयल्टी को दर्शाता है। इसका निर्माण 14 वीं शताब्दी में वोडेयार या वाडियार नामक शाही परिवार द्वारा किया गया था। इस महल में जाने का सबसे बेहतर समय दशहरे के दौरान होता है। यह यहां 10 दिनों तक मनाया जाता है और पूरे महल को रोशन किया जाता है और मुख्य ध्यान खींचने वाले इस चेहरे के दौरान हाथी मार्च होते हैं। इस अवसर पर लोग इसके लाइट एंड साउंड शो से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

21. वंडरला (भारत की वंडरलैंड)

वंडरला | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

वंडरला भारत का सबसे अच्छा पानी और मनोरंजन पार्क है जो रोमांचकारी सवारी और शो प्रदान करता है। इसे भारत का पहला और एशिया का 7वां सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन पार्क का दर्जा दिया गया है। इसमें 55 जल और भूमि की सवारी सहित कई प्रकार के आकर्षण हैं। लेजर शो, म्यूजिकल फाउंटेन और वर्चुअल रियलिटी शो जैसे कई अन्य कार्यक्रम यहां लोगों को आकर्षित करते हैं। यह शहर का सबसे व्यस्त, सबसे ऊंचा और सबसे आश्चर्यजनक हिस्सा है। यहां करने के लिए बहुत सी चीजें हैं कि आप यहां जो कुछ भी करते हैं, आपको दिन के अंत तक एक साथ एक अद्भुत समय का आनंद लेने को मिलेगा।

22. सेंट मैरी द्वीप- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

सेंट मैरी द्वीप |कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

उडुपी में मालपे के तट पर अरब सागर में नारियल द्वीप के रूप में भी जाना जाता है। वर्ष 1948 में वास्को डी गामा केरल जाने से पहले यहां उतरे और इस द्वीप का नाम मदर मैरी के समर्पण के रूप में रखा। यह बहुत ही शांतिपूर्ण जगह है। आप समुद्र तट पर घंटों खोजबीन कर सकते हैं, चट्टानों पर चढ़ सकते हैं, नज़ारे देख सकते हैं, समुद्री जानवरों को देख सकते हैं या कुछ भी नहीं कर सकते हैं। यह मालपे समुद्र तट से लगभग 5-6 किमी दूर है।

23. सेंट मार्क कैथेड्रल- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

सेंट मार्क कैथेड्रल |कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान | 

यह महात्मा गांधी रोड, बेंगलुरु में स्थित दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है। यह दक्षिण भारत के चर्च (सीएसआई) का एक हिस्सा है। इसका नाम सेंट मार्क के नाम पर रखा गया है जो ईसा मसीह के बारह शिष्यों में से एक हैं। यह विशेष रूप से क्रिसमस की पूर्व संध्या पर एक बहुत प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है और इस दिन किए जाने वाले अनुष्ठान और रोशनी हर आगंतुक को प्रसन्न करती है।

24. मैसूर रेत मूर्तिकला संग्रहालय- कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान

मैसूर रेत मूर्तिकला संग्रहालय | कर्नाटक में घूमने के लिए 25 स्थान |  

यह वर्ष 2014 में स्थापित किया गया था। यह चामुंडी हिल्स, मैसूर में स्थित एक कॉम्पैक्ट संग्रहालय है जो रेत कला के लिए समर्पित है, जिसमें कई जटिल मूर्तियां हैं। अधिकांश मूर्तियां एक युवा महिला एमएन गौरी की कड़ी मेहनत हैं। यहां डिज्नी पात्रों, मिस्र की सभ्यता, अरब सभ्यता, सांता क्लॉज और कई अन्य की मूर्तियां हैं जो देखने लायक हैं। सटीकता बस आपके दिमाग को उड़ा देगी और आप इन मूर्तियों को निहारना बंद कर सकते हैं। यदि आप कला और इतिहास से प्यार करते हैं, तो यह आपके लिए घूमने की जगह है।

25. ओम बीच

ओम बीच | 

गोकर्ण में स्थित यह समुद्र तट इस शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है। इस समुद्र तट की खास बात यह है कि समुद्र तट ओम अक्षर के आकार का है। यह रेत-और-चट्टान समुद्र तट न केवल पार्टी के लोगों को आकर्षित करता है बल्कि धार्मिक तीर्थयात्री भी इस स्थान पर भगवान शिव से संबंधित अपनी विशिष्ट पहचान के कारण आते हैं। यह जंगली पहाड़ियों के बीच सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यह उन यात्रियों के बीच प्रसिद्ध है जो शांतिपूर्ण छुट्टियां चाहते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version