इंडोनेशिया एक द्वीप समूह है जो भारतीय मुख्य भूमि के दक्षिण में स्थित है। इस जगह में हजारों द्वीप एक साथ बिखरे हुए हैं जो मिलकर देश बनाते हैं। भूमि सुंदर समुद्र तटों और शांत सुंदरता के साथ उपहार में दी गई है जो आपको आपके पैसे के लिए खुशी देगी। इंडोनेशिया में दुनिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है और यह स्थान किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो अपने जीवन में रोमांच चाहता है, एक अवकाश चाहने वाले का सपना या यहां तक ​​कि एक साहसिक यात्रा भी हो सकता है। इंडोनेशिया को लगभग 6000 द्वीपों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा द्वीपसमूह कहा जाता है जो मानव जीवन शैली के साथ बसे हुए हैं जबकि अन्य का पता लगाना अभी बाकी है। इंडोनेशिया के लॉकर में जंगली और असाधारण रोमांच के साथ-साथ एक शांत और शांतिपूर्ण जीवन शैली भी है। जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं, उनके लिए यह जगह स्वर्ग निर्मित गंतव्य है। और यह है इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

1. राजा अम्पैट द्वीप

यह द्वीप समूह के उत्तर-पश्चिमी सिरे पर स्थित है और एक साथ चार द्वीपों का समूह है जो राजा अम्पत का अर्थ है। पानी के नीचे की गतिविधियाँ यहाँ सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं और आप मूंगों को पानी के क्रिस्टल स्पष्ट होने के साथ देख सकते हैं। अपतटीय विभिन्न प्रकार के स्वदेशी प्रवासी पक्षियों के साथ पक्षियों को देखने के लिए प्रसिद्ध है जिन्हें द्वीपों में देखा जा सकता है। पानी के भीतर का जीवन जितना अद्भुत है उतना ही अद्भुत है और आपको शायद अपने साथ एक पानी के नीचे का कैमरा ले जाना चाहिए।

राजा अम्पैट द्वीप -इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

2. सेमिन्याकी-

यह बाली के सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है और हर पर्यटक का दौरा करने वाला स्थान है। यह स्थान अपनी खरीदारी और विपणन जीवन शैली और अपनी शहरी और पश्चिमी संस्कृति के लिए जाना जाता है। इस जगह में एक आकर्षक नाइटलाइफ़ है जिसमें लोगों की भीड़ होती है और समुद्र तट के जीवन को पसंद करते हैं। यह स्थान इंडोनेशिया में अपने स्थान और अन्य कारकों के कारण अवश्य ही जाना चाहिए और सबसे महंगी जगहों में से एक है। और यह है इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

सेमिन्याकी -इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

3. फ्लोर्स द्वीप

यह जगह सुम्बावा के पूर्व में स्थित है। नाम पुर्तगाली मूल का है जिसका अर्थ है फूल और इस जगह में फूल की तरह ही एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला सौंदर्य है। यह जगह अपनी क्रेटर झीलों के लिए जानी जाती है जो झील को विभिन्न रंग देने के लिए ज्वालामुखी की गैसों के साथ प्रतिक्रिया करने वाले खनिजों के कारण बनी हैं। यह स्थान एगगो पर्वत पर लंबी पैदल यात्रा के लिए भी प्रसिद्ध है जो एक ज्वालामुखी है। इस द्वीप की सुंदरता अद्वितीय है और यही कारण है कि यह इंडोनेशिया में एक जरूरी जगह है।और यह है इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

फ्लोर्स द्वीप -इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

4. बोरोबदर मंदिर

इंडोनेशिया में घूमने के लिए एक और लोकप्रिय स्थान एक बौद्ध मंदिर है जो मध्य जावा में स्थित है। यह 9वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाया गया था और इसमें लगभग 72 बौद्ध मूर्तियाँ हैं जो स्तूप के केंद्र में मंदिर के सामने हैं। यह यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल है और एक विशाल मंदिर है जिसका समृद्ध इतिहास और विरासत है।

बोरोबदुर मंदिर – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

5. माउंट बटुर

यह हाइकर्स और साहसिक प्रेमियों के लिए एक और है। यह बाली में स्थित एक सक्रिय ज्वालामुखी है। इसके दक्षिण में काल्डेरा झील है जिसका बहुत अच्छा दृश्य है। ज्वालामुखी 2000 साल पहले फूटा था और यह काफी सक्रिय ज्वालामुखी है। शीर्ष पर पहुंचने के लिए कुछ महान ढलानों के साथ पहाड़ की चढ़ाई भी काफी साहसिक है। माउंट के ऊपर से दृश्य उतना ही अच्छा है जितना कि यह मिलता है और इस जगह को इंडोनेशिया में अवश्य जाना चाहिए।

माउंट बटुर – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

6. पवित्र बंदर वन

मंडला सूसी वेनारा वाना, या उबुद बंदर वन के रूप में जाना जाता है, एक बंदर जंगल या बल्कि एक अभयारण्य है जिसमें 1000 से अधिक बंदर अपने प्राकृतिक आवास में रहते हैं। अंदर एक पवित्र मंदिर भी है जिसके लिए पवित्र शब्द आता है। यह जगह देखने में काफी आनंददायक है

पवित्र बंदर वन – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

7. तनाह लोट

इंडोनेशिया में घूमने के लिए एक और शानदार जगह बाली के गहरे समुद्र में पाई जाने वाली एक चट्टान है। इस स्थान को तनह लॉट के रूप में जाना जाता है जो प्राचीन हिंदू देवता तनः पुरा का घर है। सुंदर रॉक संरचनाओं को देखने के लिए बहुत सारे आगंतुक यहाँ आते हैं और यह स्थान अपने फोटोग्राफिक दृश्य के लिए प्रतिष्ठित है। यह स्थान पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है और यहां नियमित रूप से जाया जाता है।

तनाह लोटी – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

8. माउंट ब्रोमो

यह एक और सक्रिय ज्वालामुखी है जो जावा में पाया जाता है। हाइट औरों जितनी लंबी नहीं है लेकिन इन सबके बीच ये सबसे मशहूर है. ज्वालामुखी ब्रोमो टेंगर सेमेरु नेशनल पार्क का एक हिस्सा है। यह स्थान विदेशी जानवरों की प्रजातियों से भरा हुआ है जो यहाँ निवास करते हैं। आमतौर पर लोग पैदल ही पहाड़ पर जाते हैं लेकिन यहां जीप सफारी भी उपलब्ध है। ज्वालामुखी की गतिविधि कम होने के कारण ही इस स्थान पर जाया जा सकता है क्योंकि ज्वालामुखी काफी सक्रिय है।

माउंट ब्रोमोस – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

9. प्रम्बानन मंदिर

यह एक हिंदू मंदिर है जिसे 9वीं शताब्दी में बनाया गया था जो जावा की सीमा में स्थित है। मंदिर अपनी हिंदू वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है और इंडोनेशिया में सबसे बड़ा और दक्षिण एशिया में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। यह विशिष्टता इस जगह को इंडोनेशिया में अवश्य ही देखने लायक बनाती है। यहां के देवता तीन रूपों के हैं जो प्रकृति के निर्माता, संरक्षक और रूपांतर करने वाले भगवान के रूप में आत्मनिरीक्षण करते हैं।

प्रम्बानन मंदिर – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

10. कोमोडो नेशनल पार्क

यह राष्ट्रीय उद्यान इंडोनेशिया में तीन द्वीपों में फैला हुआ है और इसे अपने नाम के लिए प्रसिद्ध है, कोमोडो जो एक विशाल छिपकली है। इस विशालकाय छिपकली को डायनासोर की याद ताजा करने वाला रूप माना जाता है। कई अन्य प्रजातियाँ भी हैं जैसे चमगादड़ जंगली घोड़े जो द्वीप पर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। पार्क 200 से अधिक समुद्री और तटीय प्रजातियों का भी घर है, जो इसे स्थलीय और समुद्री आवासों के लिए एक अनूठी नस्ल प्रदान करता है।

कोमोडो नेशनल पार्क – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

11. जालान मालीबोरो

यह योग्याकार्ता में स्थित एक व्यस्त खरीदारी सड़क है। यह देश के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक है और यहां गुणवत्ता वाली चीजों के साथ काफी सस्ता बाजार है। यदि आप अपने प्रियजनों के लिए एक स्मारिका खरीदना चाहते हैं तो यह इंडोनेशिया में एक आदर्श स्थान है।

जालान मालीबोरो – इंडोनेशिया में घूमने की प्रसिद्ध जगहें

इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जिसके एक तरफ द्वीप हैं और दूसरी तरफ विशाल ज्वालामुखी पर्वत और गड्ढा है। बीच में लोगों का व्यस्त जीवन और शहरीकृत संस्कृति निहित है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version