पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन 1 मई 2022 को शुरू हो गए हैं। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in.  पर ऑनलाइन प्राप्त की जाएंगी। पद्म पुरस्कार 2023 की घोषणा गणतंत्र दिवस 2023 पर की जाएगी।

पद्म पुरस्कार, अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं। ये पुरस्कार वर्ष 1954 में स्थापित किए गए। यह पुरस्कार ‘विशिष्ट कार्य’ को मान्यता देता है और कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामले, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि जैसे सभी क्षेत्रों / विषयों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों / सेवा के लिए दिया जाता है। जाति, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के बिना सभी व्यक्ति पद्म पुरस्कार के पात्र हैं | यह पुरस्कार आमतौर पर मरणोपरांत प्रदान नहीं दिया जाता है। हालांकि, अत्यधिक योग्य मामलों में, सरकार मरणोपरांत पुरस्कार देने पर विचार कर सकती है। पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा आमतौर पर हर साल मार्च / अप्रैल के महीने में प्रस्तुत किए जाते हैं, जहां पुरस्कार विजेताओं को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक सनद (प्रमाण पत्र) और एक पदक प्रदान किया जाता है।

नामांकन/सिफारिशों में पद्म पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विवरण शामिल होने चाहिए, जिसमें कथा के रूप में एक उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) शामिल है, जो अनुशंसित व्यक्ति की विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा को सामने लाता है।

पद्म पुरस्कारों के लिए प्राप्त सभी नामांकनों को पद्म पुरस्कार समिति के समक्ष रखा जाता है, जिसका गठन हर साल प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है। पद्म पुरस्कार समिति की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करते हैं और इसमें गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और सदस्यों के रूप में चार से छह प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं। समिति की सिफारिशों को अनुमोदन के लिए प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को प्रस्तुत किया जाता है।

गृह मंत्रालय ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेताओं, उत्कृष्टता संस्थानों से उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास करने का अनुरोध किया है जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियों को वास्तव में समाज के वर्ग, एससी और एसटी, दिव्यांग व्यक्ति , महिलाओं, और कमजोर महिलाओं में पहचाना जाना चाहिए जो समाज की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं।

सूचना स्रोत: www.padmaawards.gov.in/AboutAwards.aspx

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version