भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, फरवरी 2023 में, निवासियों के अनुरोधों के बाद 1 करोड़ से अधिक मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ा गया था। यह जनवरी 2023 में 56.7 लाख पंजीकरण से 93% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। UIDAI निवासियों को कल्याण सेवाओं का लाभ उठाने और स्वैच्छिक सेवाओं तक पहुंचने के दौरान बेहतर संचार के लिए अपने आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। अनुमानित 90 कार आधार धारकों ने अपने मोबाइल नंबरों को अपनी विशिष्ट ID से जोड़ा है।

मोबाइल नंबर अपडेट के लिए आधार धारक द्वारा बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है और यह केवल अधिकृत आधार केंद्र पर ही किया जा सकता है। केंद्र और राज्य स्तर पर लगभग 1700 सामाजिक कल्याण और सुशासन कार्यक्रमों के लिए आधार के उपयोग को अधिसूचित किया गया है। UIDAI के अनुसार, फरवरी में 26.79 करोड़ से अधिक इलेक्ट्रॉनिक KYC लेनदेन हुए, जिससे कुल 1,439.04 करोड़ रुपये हो गए।

सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी गई है। पैन नंबर को आधार से लिंक करना उन प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है, जिसने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की वृद्धि को बढ़ावा दिया।  UIDAI निवासियों को अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए अपने पैन नंबर को अपने आधार से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए, UIDAI ने निम्नलिखित चरण दिए किए हैं:

  1. UIDAI वेबसाइट का उपयोग करके या 1947 पर कॉल करके आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र का पता लगाएं।
  2. अपना आधार नंबर अपडेट या सही करें
  3. वेरिफिकेशन के लिए अपना आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स प्रदान करें।
  4. अपने आधार में मोबाइल नंबर जोड़ने या अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क जमा करें।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version