ऑनलाइन शॉपिंग टिप्स-

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग में नए हैं, तो यहां मार्गदर्शन है !!!

आज सब कुछ डिजीटल हो रहा है। छोटे से लेकर बड़े तक हर जरूरत हमारे हाथ में होती है। आज इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (मोबाइल, लैपटॉप, टैब, पीसी, आदि) हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, हम घरेलू उपकरण, किराने का सामान, दवाओं से लेकर फर्नीचर, टीवी, फ्रिज आदि तक ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते हैं।

अब बात आती है ऑनलाइन शॉपिंग क्या है? ऑनलाइन शॉपिंग इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या डिजिटल मार्केट है, जहां उपभोक्ता बिना किसी मध्यस्थ सेवाओं के, विभिन्न वेब ब्राउज़रों का उपयोग करके इंटरनेट पर सीधे विक्रेताओं से उत्पाद और सेवाएं खरीद सकते हैं। उद्यमियों के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए यह मंच सबसे अच्छा है क्योंकि वे सीधे ग्राहकों से संपर्क कर सकते हैं और उपभोक्ताओं को मूल और गुणवत्ता वाले उत्पाद भी मिलते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग बहुत विकसित हो गई है, लेकिन फिर भी, उपभोक्ताओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, जैसे नकली उत्पाद, छिपी हुई लागत, विभिन्न वेबसाइटों पर धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता, कम गुणवत्ता वाले और नकली उत्पाद मूल और ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर।

हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। अगर ऑनलाइन शॉपिंग से उपभोक्ता को फायदा होता है तो इससे कुछ परेशानी भी होती है।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

ऑनलाइन शॉपिंग से समय की बचत होती है, मान लीजिए यदि आप कामकाजी व्यक्ति हैं, या यदि आपको बाजारों में जाना पसंद नहीं है, या आप सड़कों की धूल या गर्म और ठंडे मौसम का सामना नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी खरीदारी करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन शॉपिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
यह यात्रा खर्च बचाता है, आप बस अपने घर पर बैठ सकते हैं, आराम से और खरीदारी कर सकते हैं। स्टोर तक पहुंचने के लिए आपको ऑटो या बस के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, यहां उत्पादों को सीधे आपके घरों पर पहुंचाया जाएगा।
एक और फायदा यह है कि, आप अपने परिवार या रिश्तेदारों के साथ उत्पाद के बारे में चर्चा कर सकते हैं, आपको सभी विवरण एक खरोंच पर मिल जाएंगे। आपको उत्पाद के बारे में जानकारी देने के लिए दुकानदार की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है और दुकान में भीड़ होने पर आपको बारी की प्रतीक्षा करने की भी आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन शॉपिंग के नुकसान

कभी-कभी आप क्षतिग्रस्त, निम्न-गुणवत्ता वाले और दोषपूर्ण उत्पादों के साथ डिलीवर हो सकते हैं।
आपको अपने ऑर्डर पर नज़र रखनी होगी कि वह भेजा गया है या नहीं। डिलीवरी के समय भी, आपको शिपिंग पते के लिए डिलीवरी बॉय से संपर्क बनाए रखना होगा।
कभी-कभी आपको उत्पाद के बारे में वेबसाइट पर दिए गए विवरणों को समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, और यदि आप गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं, तो आपके पास अपनी शंकाओं को दूर करने के विकल्प हैं लेकिन यह आसान नहीं है, ऐसा लगता है कि आप अन्य ग्राहकों की समीक्षा देख सकते हैं लेकिन फिर से यह बहुत प्रभावी नहीं होगा, क्योंकि सभी उत्पाद अलग हैं और हर कोई इसे अलग तरीके से संभाल रहा है, इसलिए हो सकता है कि आपको उत्पाद के बारे में उचित प्रतिक्रिया न मिले।
आपको अपने द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद की प्रतीक्षा करनी होगी, ऑनलाइन शॉपिंग तत्काल आवश्यक उत्पादों और वस्तुओं के लिए उपयोगी नहीं है।
ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान का विश्लेषण करने के बाद अब सवाल यह उठता है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग को प्रभावी तरीके से कैसे कर सकते हैं?

नुकसान के बावजूद ऑनलाइन शॉपिंग दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। इस लेख में, हम देखेंगे कि ऑनलाइन खरीदारी कैसे करें, इस पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए कि ऑनलाइन कपड़े कैसे खरीदें, आप अन्य उत्पादों के साथ भी चरणों को जोड़ सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग में कदम |

आइए ऑनलाइन शॉपिंग शुरू करें!

तो पहला कदम अपने पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना है, सुनिश्चित करें कि आप विश्वसनीय कंपनियों के साथ खरीदारी कर रहे हैं जिनकी अच्छी समीक्षा और फीडबैक है (बस लागत या आकर्षक उत्पादों से आकर्षित न हों)। कुछ प्रसिद्ध और विश्वसनीय कंपनियां Amazon, Flipkart, eBay, Etsy, Snapdeal, और कई अन्य हैं। ये कंपनियां (या ऐप्स) आपकी खरीदारी में आपकी सहायता करने के लिए आपको विभिन्न अनुभाग प्रदान करती हैं। आपके काम को आसान बनाने के लिए पुरुषों, महिलाओं, बच्चों, सौंदर्य, घर, आवश्यक सामान, गहने, गैजेट्स और हर दूसरी वस्तु के लिए एक अलग सेक्शन है। ऑनलाइन कपड़ों की खरीदारी के लिए अनुशंसित कंपनियां अमेज़ॅन, एएसओएस, थ्रेडयू, ज़ारा, मिंत्रा इत्यादि हैं। कपड़ों के लिए ये कंपनियां सबसे अच्छी हैं, यह आपको एक बेहतर खोज विकल्प प्रदान करती है, वे आपको आपकी ज़रूरत के अनुसार उत्पाद दिखाएंगे।

एक बार जब आप अपना प्लेटफ़ॉर्म चुन लेते हैं, तो आपको अपने इच्छित कपड़े या एक्सेसरीज़ दर्ज करने की आवश्यकता होती है, अधिकांश ऐप्स या साइटों में आपको विभिन्न प्रकार के कपड़ों के लिए अलग-अलग अनुभाग मिल सकते हैं और यदि आप उस पर क्लिक करते हैं तो आपको हजारों परिणाम मिलेंगे। मान लीजिए आप एक ड्रेस खरीद रहे हैं, तो आपको वहां हजारों ड्रेस डिजाइन मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपके दिमाग में एक विशिष्ट रंग है, तो आप सर्च बॉक्स में सिर्फ रंग का उल्लेख करके अपनी खोज को आसान बना सकते हैं (उपयुक्त कपड़े के नाम से खोजने का प्रयास करें) .

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने उत्पादों को सॉर्ट और फ़िल्टर कर सकते हैं-

तो चलिए सबसे पहले Sorting पर ध्यान देते हैं, ज्यादातर पांच विकल्प हैं जिनके अनुसार आप अपने उत्पाद को सॉर्ट कर सकते हैं, वे हैं –

लोकप्रियता – यह आपको ट्रेंडिंग उत्पाद दिखाएगा जो लोकप्रिय हैं, और वर्तमान में मांग में हैं।
नवीनतम – यह आपको नवीनतम पोशाक डिजाइन दिखाएगा।
छूट – यह आपको उन उत्पादों को दिखाएगा जो छूट पर उपलब्ध हैं।
मूल्य: उच्च से निम्न – यह खोजी गई वस्तु को उनकी कीमत के घटते क्रम में क्रमबद्ध करता है।
मूल्य: निम्न से उच्च – यह खोजी गई वस्तु को उनकी कीमत के बढ़ते क्रम में क्रमबद्ध करता है।
विकल्प का चयन करने के बाद आपको उसके अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे।

इसके बाद आपका फ़िल्टर आता है, यह आपकी ऑनलाइन खरीदारी का एक बहुत ही मददगार हिस्सा है क्योंकि इसमें आपकी ज़रूरत से मेल खाने वाले अधिकांश विवरण शामिल हैं।

पहला है श्रेणियाँ, यह आपको प्रकार बताएगा, उदाहरण के लिए यदि आप किसी लड़की के टॉप की खोज कर रहे हैं तो आप इसे स्विम टॉप, हाफ स्लीव्स या फुल स्लीव्स, पार्टी वियर, कैजुअल आदि में वर्गीकृत कर सकते हैं, मान लीजिए कि आप टक्सीडो की खोज कर रहे हैं, आप इसे ब्लेज़र या सूट में वर्गीकृत कर सकते हैं।
अगला आपका आकार आता है, सटीक आकार तय करना थोड़ा कठिन है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि पर्याप्त आकार चार्ट प्रदान किया गया है जो आपको सभी माप बताता है, आपको बस अपने शरीर के माप (कमर, कंधे, हाथ की लंबाई, पीठ) को जानना होगा। आदि) उस पोशाक के अनुसार जिसे आप खोज रहे हैं।
फिर मूल्य, यह आपके द्वारा चुने गए ब्रांड पर निर्भर करता है, आप केवल उस श्रेणी का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए उपयुक्त है।
अगला ब्रांड है, सूचीबद्ध ब्रांड यहां उपलब्ध हैं, आप इसे अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। ब्रांड चयन आपको उत्पाद की गुणवत्ता बताता है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय नकली उत्पाद का पता लगाना आसान नहीं है, लेकिन एक विचार रखने के लिए आप उत्पाद और विक्रेता की रेटिंग और समीक्षाओं की जांच कर सकते हैं।
फिर Color, यह पूरी तरह से आपकी पसंद का है, आप अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।
डिस्काउंट रेंज, यह आपको विशेष उत्पाद पर उपलब्ध छूट की सूची दिखाता है।
कपड़ा, यह कपड़े की सामग्री को बताता है, जो फिर से खरीदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, कुछ कपड़ा सामग्री आरामदायक नहीं है, इसलिए आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं, ज्यादातर सूती मिश्रण वाले कपड़े आरामदायक होते हैं।
फिर कुछ और विकल्प आपको फिट (नियमित फिट, स्लिम फिट, सिलवाया फिट), अवसर (आकस्मिक, औपचारिक, पार्टी), पैटर्न (मुद्रित, स्व-डिज़ाइन, ठोस, धारीदार) जैसी विभिन्न साइटों पर मिल सकते हैं।

सभी विवरणों को छांटने और छानने के बाद, लागू करें दबाएं, आपको वह परिणाम मिलेगा जो आपकी आवश्यकता से बिल्कुल मेल खाता है।

कुछ ट्रिक्स हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपके काम आ सकती हैं। कुछ साइटों पर आपको कुछ उत्पादों पर एश्योर्ड लिखा हुआ मिल सकता है, इसका मतलब यह है कि यह गारंटी है कि उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद आपको सबसे तेज़ संभव समय में वितरित किए जाएंगे। और सावधान रहें, कुछ उत्पाद स्टॉक में नहीं हैं, इसलिए उस उत्पाद के लिए न जाएं।

अगला कदम यह है कि यदि आप कुछ और उत्पाद खरीदना चाहते हैं तो आप चयनित उत्पादों को कार्ट में जोड़ सकते हैं, और अपनी सूची पूरी करने के बाद आप अभी खरीदारी के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसके बाद, यह आपसे कुछ विवरण जैसे आपका मोबाइल नंबर और पता मांगेगा।

फिर यह आपसे Payment Method पूछेगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं या आप कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं। नए ऑनलाइन ग्राहकों के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प बेहतर है, क्योंकि अगर कुछ गलत होता है तो कम से कम आपके पास अपना पैसा तो सुरक्षित रहता है। कैश ऑन डिलीवरी हमेशा बेहतर होती है, लेकिन यदि आप डिलीवरी के समय उपलब्ध नहीं हैं, या यदि आपके चौकीदार या बच्चे इसे प्राप्त कर रहे हैं, तो अन्य विकल्पों का उपयोग करना बेहतर है, और कभी-कभी आपके पास नकदी से बाहर हो सकता है, तो अन्य विकल्प भी हैं उपयोगी।

कभी-कभी उपभोक्ताओं को वेब साइट की सर्वर त्रुटि, भुगतान गेटवे त्रुटि, या ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के साथ समस्याओं के कारण भुगतान विफलता का सामना करना पड़ता है। कुछ तकनीकी गड़बड़ियों के कारण, भुगतान अक्सर उपभोक्ताओं के खाते से काट लिया जाता है, लेकिन वेबसाइटों को भुगतान प्राप्त नहीं होता है। फिर आपके पैसे वापस पाने की एक लंबी प्रक्रिया होगी। तो, इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कैश ऑन डिलीवरी सबसे अच्छा तरीका है।

क्या होगा यदि आपको कुछ दोषपूर्ण उत्पादों के साथ वितरित किया जाता है?

कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि पारगमन के दौरान आपका उत्पाद टूट जाता है, या यदि आपको कुछ दोषपूर्ण टुकड़ा दिया जाता है या उत्पाद निशान तक नहीं है, तो ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां आपको उत्पाद को वापस करने या बदलने का विकल्प प्रदान करती हैं। मान लें कि आपने एक ‘कुर्ता’ ऑर्डर किया है, और आप इसे तंग पाते हैं या वैसे भी उत्पाद से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इसे बदलने के लिए एक आदेश का अनुरोध कर सकते हैं या प्रतिस्थापन के सही कारण का उल्लेख करके इसे वापस कर सकते हैं। फिर आपके आदेश के अनुसार, कंपनी का एक व्यक्ति आपके घर आएगा और उत्पाद की जांच करेगा और उसे प्राप्त करेगा और कंपनी को इसके बारे में पुष्टि करेगा, एक बार जब कंपनी की पुष्टि हो जाएगी, तो आपको 24 घंटे के भीतर आपके पंजीकृत खाते में आपका पैसा वापस मिल जाएगा। (या कंपनी पर निर्भर करता है) यदि आप उत्पाद वापस कर रहे हैं, या फिर आपको डिलीवरी मैन के माध्यम से प्रतिस्थापित उत्पाद प्राप्त होगा।

तो, ये कुछ टिप्स हैं, या आप अपनी ऑनलाइन शॉपिंग को प्रभावी बनाने के लिए कदम कह सकते हैं।

आशा है कि आप ऑनलाइन खरीदारी करते समय उपरोक्त सभी बातों का ध्यान रखेंगे !!!

ऑनलाइन कपड़े खरीदने के लिए 15 ऐप्स के बारे में जानने के यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version