नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in से अपने एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर सकते हैं। NEET UG 2023 परीक्षा 7 मई, 2023 को आयोजित होने वाली है और एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम और पता, रोल नंबर और रिपोर्टिंग समय जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है।

NEET UG 2023 13 भाषाओं में आयोजित एक पेन-एंड-पेपर-आधारित परीक्षा है। परीक्षा की अवधि तीन घंटे और बीस मिनट है| उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों का प्रयास करना है। प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। सेक्शन ए में 35 प्रश्न होंगे और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे, इन 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवार किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसलिए, प्रश्नों की कुल संख्या और समय का उपयोग समान रहेगा। परीक्षा एक ही पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक होगी।
दो दिन पहले NTA द्वारा परीक्षा केंद्र पर्ची जारी की गयी थी , NEET 2023 परीक्षा केंद्र पर्ची के लिए यहां क्लिक करें

NEET UG 2023 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें-

  • उम्मीदवार अपना NEET UG 2023 एडमिट कार्ड एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड लिंक को चुनें
  • एडमिट कार्ड लिंक में एप्लिकेशन नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड लिखें
  • एंट्रर दबाये।
  • नीट प्रवेश पत्र प्रदर्शित होने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए दस्तावेज़ डाउनलोड करें।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीट यूजी 2023 एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर आगे के संदर्भ के लिए रख लें।
  • छात्रों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अपडेट के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट (www.nta.ac.in) देखते रहें।

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय पर या उससे पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए। उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाने चाहिए, जिसमें एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट, एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देश के अनुसार फोटो और अन्य दस्तावेज शामिल हैं। एनईईटी प्रवेश पत्र पर स्व-घोषणा पत्र घर पर भरा जा सकता है, लेकिन परीक्षा केंद्र पर एक निरीक्षक की उपस्थिति में हस्ताक्षर करना होगा। उम्मीदवारों को ड्रेस कोड का पालन करना चाहिए और केवल परीक्षा हॉल में अनुमत वस्तुओं को ले जाना चाहिए। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, कैलकुलेटर और अध्ययन सामग्री सहित कोई भी प्रतिबंधित सामान नहीं ले जाना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version