लक्षद्वीप अरब सागर में प्रवाल द्वीपों का एक गुलदस्ता है। इसका शाब्दिक अर्थ एक लाख द्वीप है। सुनहरा तट, नारियल का घना जंगल, जादुई लैगून और कम आबादी, जो अक्सर पर्यटकों से अछूती रहती है, इस जगह की विशेषताएं हैं। टूना मछली के लिए प्रसिद्ध ये द्वीप समूह पर्यटकों के आक्रमण पर जबरदस्त नियंत्रण के कारण अन्य रिसॉर्ट्स से काफी अलग हैं।

लक्षद्वीप द्वीप

कोच्चि से करीब चार सौ किलोमीटर दूर स्थित लक्षद्वीप द्वीप हनीमून मनाने वालों के लिए एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। भारतीयों सहित सभी के लिए लक्षद्वीप द्वीपों की यात्रा के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। लक्षद्वीप देश का एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पर्यटक पृथ्वी की सुंदरता को देखने के साथ-साथ लैगून की रंगीन दुनिया की सैर कर सकते हैं। अगर आपको तैरना नहीं आता तो भी आप पानी के अंदर की अनोखी दुनिया देख सकते हैं। यदि कोई तैर सकता है, तो समुद्र की तलहटी में कुछ समय बिताने, मूंगे, चट्टान, कछुए, ऑक्टोपस और अन्य जल जीवों का अनुभव करने के लिए स्कूबा डाइविंग एक साहसिक खेल हो सकता है।

scuba driving

लक्षद्वीप में हर द्वीप से सूर्योदय और सूर्यास्त का रंगीन नजारा देखा जा सकता है। सूर्यास्त के समय लैगून पर सूरज की किरणों के अनोखे रंग अद्भुत नजारा पेश करते हैं।

Sunset

मिनिकॉय बीच अरब सागर का एक विस्तार है, मुख्य रूप से एक सफेद रेत समुद्र तट और सुंदर चट्टानें हैं। यह सभी के बीच दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है और प्रकृति की सुंदरता में खुद को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

कल्पेनी द्वीप सबसे सुरम्य द्वीप है जिसमें तीन द्वीप समूह हैं। स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, रीफ वॉकिंग, कैनोइंग और कयाकिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है।

Nature scene

अगत्ती द्वीप: एकमात्र ऐसा द्वीप जिसमें हवाई अड्डा है जो इस द्वीप को दुनिया के प्रमुख हिस्सों से बेहद सुलभ बनाता है।

केंद्र शासित प्रदेश तक केवल एयरवेज और जलमार्ग के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। लक्षद्वीप का हवाई अड्डा अगती द्वीप में है। कोच्चि दूसरा निकटतम हवाई अड्डा है। कोच्चि और लक्षद्वीप के माध्यम से संचालित जहाजों के माध्यम से लक्षद्वीप तक पहुंचा जा सकता है।

Airport

लक्षद्वीप घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियां (नवंबर-फरवरी) और गर्मियां (मार्च-मई) हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version