मांसपेशियों की गांठें मांसपेशियों के संवेदनशील उभार जैसे क्षेत्र होते हैं जो छूने में दर्द का कारण बनते हैं। चिकित्सा की भाषा में, उन्हें मायोफेशियल ट्रिगर पॉइंट के रूप में भी जाना जाता है। जब मांसपेशी फाइबर और ऊतक बैंड, जिसे प्रावरणी कहा जाता है, तनावपूर्ण और कठोर हो जाता है, तो मांसपेशियों की गांठें बन जाती हैं। ये ट्रिगर पॉइंट शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर आपकी पीठ, कंधे, गर्दन और कूल्हे के क्षेत्र में पाए जाते हैं। जब आप मांसपेशियों की गाँठ को दबाते हैं तो आप सूजे हुए और तंग उभार को महसूस कर सकते हैं। वे स्पर्श करने के लिए संवेदनशील हैं। यहाँ मांसपेशी गांठ: कारण लक्षण और घरेलू उपचार के बारे में बताया गया है।

मांसपेशियों में गांठें बनने का क्या कारण है?

मांसपेशियों में ये ट्रिगर पॉइंट तनाव, चिंता, चोट, गतिहीन जीवन शैली (कोई खिंचाव और गति नहीं), अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, अधिक थकान और निर्जलीकरण जैसे कारकों के कारण बन सकते हैं।

मांसपेशियों में गांठ के सामान्य लक्षण:

यदि आप मांसपेशियों में गांठ से पीड़ित हैं, तो आपको मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न, मांसपेशियों की खराब ताकत और प्रदर्शन, थकान और तनाव जैसे लक्षणों का अनुभव होगा।

स्नायु गांठों के लिए घरेलू उपचार विकल्प

मांसपेशियों की गांठ या मायोफेशियल ट्रिगर पॉइंट का इलाज सरल घरेलू उपचारों से किया जा सकता है। पेशेवर डॉक्टर या हड्डी रोग उपचार तभी आवश्यक है जब घरेलू उपचार से कोई लाभ न दिखे।

मांसपेशियों की गांठों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय:

  1. शरीर को कुछ ऐसी गतिविधियों से आराम दें जो मांसपेशियों में गांठ का कारण बनती हैं। यदि आप एक गतिहीन जीवन शैली जी रहे हैं, तो उससे एक ब्रेक लें और शरीर को आराम दें।
  2. बॉडी स्ट्रेचिंग करने से शरीर से तनाव मुक्त होने में मदद मिल सकती है और मांसपेशियों में गांठ बनने की संभावना कम हो सकती है। जैसे ही आप खिंचाव करते हैं, अपने साथ कोमल रहें। कोई ऐसा काम न करें जिससे दर्द हो।
बॉडी स्ट्रेचिंग
  1. जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों में दर्द में हमेशा हड्डी रोग विशेषज्ञ द्वारा शारीरिक व्यायाम की सलाह दी जाती है। मांसपेशियों की गांठ से राहत पाने के लिए एरोबिक व्यायाम करना चाहिए। यह रक्त की आपूर्ति में वृद्धि करेगा और मांसपेशियों के तंतुओं को ढीला करेगा।
  2. प्रभावित जगह पर हीटिंग पैड या आइस पैक लगाने से भी दर्द और सूजन कम हो सकती है। शीत चिकित्सा रक्त वाहिका को संकुचित करने में मदद करती है, जिससे सूजन कम हो जाती है जबकि हीट पैड कठोर मांसपेशियों को आराम और ढीला करता है, और दर्द से राहत देता है।
प्रभावित जगह पर हीटिंग पैड या आइस पैक लगाने से भी दर्द और सूजन में राहत
  1. आप हल्के हाथों से ट्रिगर पॉइंट की स्वयं मालिश कर सकते हैं। कुछ सेकंड के लिए बिंदु पर स्थिर दबाव लागू करें और रिलीज करें, तंग मांसपेशी फाइबर को ढीला करने में मदद मिलेगी।
हल्के हाथों से ट्रिगर पॉइंट की स्वयं मालिश

आप केवल बैठने की अच्छी मुद्रा का पालन करके और एक सक्रिय जीवनशैली बनाए रख सकते हैं जिसमें शारीरिक व्यायाम और स्वस्थ खाने की आदतों को शामिल करके आप मांसपेशियों की गांठों के गठन को रोक सकते हैं। आपके आहार में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होना चाहिए, और आपको पर्याप्त पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए।

इसके अलावा, अगर घरेलू उपचार करने से आपको मायोफेशियल ट्रिगर पॉइंट्स से राहत नहीं मिल रही है, तो दर्द के मूल कारण की जांच के लिए डॉक्टर, फिजिकल थेरेपिस्ट या आर्थोपेडिस्ट से सलाह लें, क्योंकि कभी-कभी सूजन लिम्फ नोड्स को भी मांसपेशियों की गांठ के रूप में गलत समझा जाता है।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/8-diet-and-lifestyle-for-a-healthy-heart/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version