राजस्थान – अपनी चिलचिलाती गर्मी और शुष्क इलाके के लिए जाने  वाले राज्य में माउंट अबू नामक एक हिल स्टेशन भी है। यह राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है जो राज्य के सबसे ऊंचे पर्वत पर अरावली पहाड़ियों के दक्षिण-पश्चिमी छोर पर और गुजरात सीमा के करीब स्थित है। गुजरात राज्य के करीब होने के कारण यह राजस्थानी और गुजराती लोगों का काफी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

माउंट अबू जैन मंदिरों की आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है जिसे दिलवाड़ा मंदिर कहा जाता है। लगभग 1000 साल पहले निर्मित, पर्यटक मंदिरों की आंतरिक सुंदरता और वास्तुकला को देखने में घंटों बिता सकते हैं।

जैन मंदिर माउंट अबू
दिलवाड़ा जैन मंदिर

एक और आराम का स्थान नक्की झील है जहाँ पर्यटक नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। झील पहाड़ियों, पार्कों और अजीब चट्टानों से घिरी हुई है। प्रसिद्ध एक टॉड रॉक है जो टॉड की तरह दिखता है।

नक्की लेक माउंट अबू

गुरु शिखर अरावली पर्वतमाला की सबसे ऊँची चोटी है। इसका नाम गुरु दत्तात्रेय के नाम पर रखा गया था, जिनके बारे में माना जाता है कि वे एक भिक्षु के रूप में अपने दिनों के दौरान शिखर पर रहते थे। उनकी याद में गुफा को मंदिर में बदल दिया गया है। जो लोग प्रकृति प्रेमी हैं या सूर्यास्त देखना पसंद करते हैं वे सूर्यास्त के समय आनंद ले सकते हैं।

टॉड रॉक माउंट आबू

माउंट अबू के अन्य प्रमुख आकर्षणों में माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य, अर्बुदा देवी मंदिर, ब्रह्म कुमारी आश्रम, अचलगढ़ शामिल हैं।

ब्रह्मकुमारी आश्रम

ग्रीष्मकाल मार्च से जून तक रहता है जब तापमान थोड़ा अधिक होता है। माउंट अबू घूमने का सबसे अच्छा समय चांदनी और सर्दियों के बीच है, यानी जुलाई-फरवरी।

माउंट अबू सनसेट पॉइंट के देखे  बिना कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती | उबड़-खाबड़ अरावली पर्वतमाला का बाहरी दृश्य, डूबते सूरज की विकिरण किरणों से भरा हुआ है, जो प्रसिद्ध नक्की झील के पास इस सुरम्य स्थान पर पर्यटकों को आकर्षित करता है। माउंट आबू में सनसेट पॉइंट अक्सर प्रकृति प्रेमियों द्वारा देखा जाता है जो सूरज की डूबती किरणों का आनंद लेते हैं। यह एक आदर्श पिकनिक स्थल है क्योंकि लाल और नारंगी रंग में रंगा हुआ,सूरज डूबते ही रंगीन आकाश के जादू की प्रशंसा करता  है।

सनसेट पॉइंट माउंट अबू

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version