क्रिकेट दुनिया भर में एक अत्यंत लोकप्रिय खेल है, विशेष रूप से राष्ट्रमंडल देशों में। पूरी दुनिया में खिलाड़ियों का एक बड़ा प्रशंसक आधार भी है। क्रिकेट की प्रतिस्पर्धी प्रकृति इसे देखना और भी दिलचस्प बनाती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां परिस्थितियों ने असाधारण रिकॉर्ड बनाए और फिर तोड़े। तो, यहां हम क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां पर नजर डालते हैं।

रविचंद्रन अश्विन  – क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

वह एक टेस्ट सीरीज में सभी विपक्षी खिलाड़ियों को आउट करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2013 में भारत में आयोजित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में यह अनूठा मील का पत्थर हासिल किया। अश्विन ने 4 मैचों में 29 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने उस सीरीज के दौरान 4 टेस्ट मैचों में 16 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया था जिन्हें अश्विन ने एक या एक से अधिक बार आउट किया था।

रविचंद्रन अश्विन | क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जहां उन्होंने 6 शतकों और 39 अर्धशतकों की मदद से 8064 रन बनाए। लेकिन उन्होंने कभी भी एक पारी में 100 गेंदें नहीं खेली थीं। उनके सामने सबसे ज्यादा गेंद 124 रन की पारी में 94 रन थी।

शाहिद अफरीदी | क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

शारजाह स्टेडियम

यूएई के इस स्टेडियम ने सबसे ज्यादा मेजबानी की है। अब तक के अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की संख्या (240 एकदिवसीय)। लोग समझते हैं कि यह लॉर्ड्स या एमसीसी होगा, लेकिन यह शारजाह स्टेडियम है।

शारजाह स्टेडियम | क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

मुथैया मुरलीधरन – क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

वह सबसे ज्यादा नंबर गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले ओवरों की. उन्होंने 1994 मेडन ओवर (जिसका अर्थ है 11964 गेंदें) फेंके हैं। मुरलीधरन अपने करियर में 800 विकेट लेने वाले एकमात्र टेस्ट खिलाड़ी भी हैं।

मुथैया मुरलीधरन

रयान टेन डोशेट

उनका सबसे अधिक क्रिकेट एकदिवसीय औसत है जो नीदरलैंड के लिए खेलते हुए 67.00 है। दूसरा सबसे बड़ा वनडे औसत विराट कोहली का है जो 59.33 का है। फिलहाल कोई उनके नजदीक भी नहीं देखता।

रयान टेन डोशेट

ओलंपिक में क्रिकेट – क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

क्रिकेट को केवल दो बार ओलंपिक में शामिल किया गया था। पहली बार 1896 में एथेंस ओलंपिक में। लेकिन उस वर्ष प्रतियोगिता नहीं हुई क्योंकि प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त टीमें नहीं थीं। दूसरी बार 1900 में पेरिस ओलंपिक में हुआ था। उसमें भी, केवल दो टीमें प्रतिस्पर्धा कर सकती थीं- ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस। ग्रेट ब्रिटेन ने स्वर्ण पदक जीता।

इशांत का दुर्भाग्यपूर्ण रिकॉर्ड

इशांत शर्मा ने दुर्भाग्य से 21वीं सदी में भारत के खिलाफ बल्लेबाजों द्वारा बनाए गए सभी तीन सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर में (न केवल गेंद से) महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2011 में एलिस्टेयर कुक ने 294 रन बनाए, माइकल क्लार्क ने 2012 में 329* रन बनाए और ब्रेंडन मैकुलम ने 2014 में 302 रन बनाए। इन पारी में, ईशांत ने अपनी पारी के शुरुआती चरण में उन सभी को गिरा दिया जिससे उन्हें स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली।

इशांत का दुर्भाग्यपूर्ण रिकॉर्ड

डेविड वॉर्नर

उनका एक दुर्लभ रिकॉर्ड है। डेविड वार्नर पिछले 100 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 2009 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच बिना एक भी प्रथम श्रेणी मैच खेले खेला।

डेविड वॉर्नर

बापू नाडकर्णी की अर्थव्यवस्था की गेंदबाजी

1964 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में बापू नाडकर्णी ने एक आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल की। सटीक लाइन गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, जिसने बल्लेबाजों को उनके खिलाफ स्कोर नहीं करने दिया, इस मैच में नाडकर्णी के आंकड़े 31-27-5-0 पढ़े गए! उन्होंने लगातार 131 डॉट गेंदें डालीं। अंग्रेजी बल्लेबाजों ने उद्धृत किया कि वह ‘अनहिटेबल’ थे।

बापू नाडकर्णी की अर्थव्यवस्था की गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज – क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में साउथ अफ्रीका ने पूरी टीम को गेंद दी. वेस्टइंडीज ने 200 ओवर तक बल्लेबाजी करते हुए 747 रन बनाए। तो, सभी 11 खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने का मौका मिला। एबी डिविलियर्स ने 21 ओवर में 2 विकेट लिए और विकेटकीपर मार्क बाउचर ने 1.2 ओवर में 1 विकेट लिया। तो, विकेट कीपर और स्टैंडिंग विकेट कीपर दोनों ने विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि मुख्य गेंदबाज शॉन पोलक अपने बैग में एक भी विकेट लिए बिना पवेलियन लौट गए!

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज

जयसूर्या के वनडे विकेट

सनथ जयसूर्या के नाम शेन वार्न से ज्यादा वनडे विकेट हैं। उन्होंने 445 मैचों में 323 विकेट लिए हैं। वॉर्न ने 194 वनडे मैचों में 293 विकेट लिए हैं। यह अजीब है कि कैसे एक सलामी बल्लेबाज के पास एक महान गेंदबाज की तुलना में अधिक एकदिवसीय विकेट होते हैं!

क्रिस मार्टिन और बी.एस. चंद्रशेखर

वे टेस्ट क्रिकेट में जितने रनों की संख्या से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। मार्टिन ने 71 टेस्ट मैचों में 123 रन बनाए हैं जबकि उनमें 233 विकेट लिए हैं। चंद्रशेखर ने अपने टेस्ट करियर में 167 रन बनाए हैं और 242 विकेट लिए हैं।

क्रिस मार्टिन और बी.एस. चंद्रशेखर

जैक्स कैलिस रिकॉर्ड्स

जैक्स कैलिस एक क्रिकेटर के रत्न हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 55.37 की औसत से 13289 रन बनाए, जो तेंदुलकर के 53.78 के औसत से बेहतर है। गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32.65 की औसत से 292 विकेट लिए हैं जो जहीर के 32.94 के औसत से बेहतर है.

केवल राहुल द्रविड़ (210) और महेला जयवर्धने (205) ने टेस्ट क्रिकेट में (विकेटकीपर को छोड़कर) उनसे (200) अधिक कैच लिए हैं।

जैक्स कैलिस रिकॉर्ड्स

एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट के नाम डेब्यू से बिना ड्रॉप किए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने का अनोखा रिकॉर्ड है। गिलक्रिस्ट ने 5 नवंबर 1999 से 24 जनवरी 2008 तक 96 टेस्ट मैच खेले और उन्हें कभी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर नहीं किया गया।

एडम गिलक्रिस्ट

जैक हॉब्स के शतक – क्रिकेट जगत की कुछ दिलचस्प जानकारियां

सर जैक हॉब्स के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 199 शतक बनाने का एक अद्भुत रिकॉर्ड है, जो प्रथम श्रेणी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 61760 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है

जैक हॉब्स के शतक
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version