इस लेख में, हम भारत के कुछ प्रमुख यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स के बारे में बात करने जा रहे हैं। लेकिन उसके बारे में बात करने से पहले हमें यह जानना होगा कि यूनिकॉर्न स्टार्टअप का मतलब क्या होता है? यह क्या दर्शाता है? यह शब्द कैसे अस्तित्व में आया और स्टार्टअप का प्रतिनिधित्व करने के लिए हम एक पौराणिक जानवर का उपयोग क्यों करते हैं।

तो आइए सबसे पहले यूनिकॉर्न स्टार्टअप का मतलब जानते हैं।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप

यूनिकॉर्न स्टार्टअप एक निजी तौर पर खुद की कंपनी है जिसका मूल्यांकन $ 1 बिलियन से अधिक है। यह शब्द पहली बार 2013 में वेंचर कैपिटलिस्ट ऐलीन ली द्वारा गढ़ा गया था, जिन्होंने इस तरह के स्टार्टअप की दुर्लभता का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था। हालांकि, नं. यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की संख्या में वृद्धि हुई है, तब से यह परिभाषा बरकरार है।

इस लेख में, हुरुन ग्लोबल यूनिकॉर्न लिस्ट के अनुसार कुछ प्रमुख यूनिकॉर्न कंपनियों पर उनके मूल्यांकन के साथ संक्षेप में चर्चा की जा रही है।

पेटीएम

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

US$16bn का मूल्य, पेटीएम भारत में अग्रणी यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप्स में से एक है। पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने 2010 के वर्ष में की थी। पेटीएम उपयोगकर्ताओं को कई लेन-देन करने की अनुमति देता है जैसे कि स्थानान्तरण करना, बिलों का भुगतान करना, रिचार्ज करना, खरीदारी करना, भुगतान करना आदि। इस अग्रणी कंपनी का मुख्यालय नोएडा में है। नई दिल्ली को।

ओयो रूम्स

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

US$8bn का मूल्य, Oyo होटल, घरों और स्थानों की अग्रणी श्रृंखलाओं में से एक है। ओयो होटल्स एंड होम्स के रूप में भी जाना जाता है, इसकी स्थापना वर्ष 2013 में रितेश अग्रवाल ने की थी। निजी तौर पर आयोजित यह गेंडा कंपनी न केवल एशिया में बल्कि अमेरिका और यूरोप में भी कार्य करती है। कंपनी का मुख्यालय गुड़गांव, हरियाणा में स्थित है।

BYJU’s

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

बायजू एक भारतीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी (एड-टेक) कंपनी है जिसे यूनिकॉर्न स्टार्टअप सूची में US$8bn के मूल्यांकन के साथ शामिल किया गया था। बायजू की स्थापना वर्ष 2011 में बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ ने की थी। बायजू एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग फर्म है जो फ्रीमियम मॉडल पर काम करती है। फर्म का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है।

ओला कैब्स

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मौजूदा मूल्यांकन के साथ ओला कैब्स सूची में अपनी जगह बनाती हैं। ओला कैब्स की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। यूनिकॉर्न स्टार्टअप के संस्थापक भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी हैं। फर्म का मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है। यह राइड-शेयरिंग कंपनी न केवल भारत में बल्कि ऑस्ट्रेलिया, यूके और न्यूजीलैंड में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

स्विग्गी

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

Swiggy- एक ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म का मूल्य वर्तमान में US$3.5 बिलियन है। स्विगी एक गेंडा कंपनी है जो 2014 के वर्ष में स्थापित बैंगलोर (कर्नाटक) में स्थित है। स्विगी के संस्थापक नंदन रेड्डी, राहुल जैमिनी और श्रीहर्ष मेजेटी हैं। वर्तमान में, स्विगी द्वारा तीन सौ से अधिक शहरों में सेवा दी जाती है।

ज़ोमैटो

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

प्रमुख खाद्य वितरण ऐप में से एक जोमैटो एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप है जिसकी कीमत वर्तमान में 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। Zomato की स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी। इस फूड डिलीवरी ऐप के संस्थापक दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा हैं। Zomato वर्तमान में 10,000 से अधिक शहरों में सेवा दे रहा है।

रेनू पावर

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

US$3bn का मूल्य, ReNew Power भारत में अग्रणी अक्षय ऊर्जा IPP में से एक है और अक्षय ऊर्जा परिदृश्य में अग्रणी रहा है। ReNew Power की स्थापना वर्ष 2011 में सुमंत सिन्हा ने की थी। यह यूनिकॉर्न कंपनी कई भारतीय राज्यों में विभिन्न अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का संचालन कर रही है और नए मानक स्थापित कर रही है। वर्तमान समय में जब ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन प्रमुख मुद्दे बनते जा रहे हैं, यह स्टार्टअप पर्यावरण के अनुकूल समाधान लाने के लिए काम कर रहा है।

ज़ेरोधा

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

ज़ेरोधा, एक भारतीय वित्तीय कंपनी का वर्तमान में मूल्य US$3bn है। ज़ेरोधा एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप है जिसकी स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। कंपनी के संस्थापक नितिन कामथ और निखिल कामथ हैं। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। ज़ेरोधा भारत में अग्रणी रिटेलिंग स्टॉक ब्रोकरेज फर्म में से एक है। यह खुदरा और संस्थागत ब्रोकिंग, मुद्राएं और कमोडिटी ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड और बांड प्रदान करता है।

बिगबास्केट

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

US$2.5Bn का मूल्य, Bigbasket भारत में ऑनलाइन किराना सुपरमार्केट में से एक है। Bigbasket की स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी। BigBasket के संस्थापक अभिनय चौधरी, हरि मेनन, विपुल पारेख और VS सुधाकर हैं। कंपनी के कुछ प्रमुख निवेशक अलीबाबा ग्रुप, पेटीएममॉल और हेलियन वेंचर पार्टनर्स हैं। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है, जिसमें 12000 उत्पादों और 1000 से अधिक ब्रांडों वाले एक बहुत ही विविध पोर्टफोलियो हैं।

उड़ान

भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी

Udaan एक B2B ई-कॉमर्स कंपनी है जिसकी कीमत वर्तमान में US$2.5Bn है। उड़ान भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप है जिसने यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है। उड़ान का संचालन वर्ष 2016 में स्थापित हाइवलूप टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है। कंपनी के संस्थापक आमोद मालवीय, वैभव गुप्ता और सुजीत कुमार हैं। फर्म के कुछ प्रमुख निवेशक डीएसटी ग्लोबल, यूरी मिलनर और लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स हैं। उड़ान का मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version