रतन टाटा भारत के एक प्रसिद्ध उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति हैं। रतन टाटा को उनके अच्छे कामों के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण (2008) और पद्म भूषण (2000) से सम्मानित किया गया है। वह टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष हैं। रतन टाटा ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित 30 से अधिक स्टार्टअप में निवेश किया है। कुछ स्टार्टअप अपने-अपने क्षेत्रों में सफल दिग्गजों के रूप में उभरे और उन्होंने अपनी असाधारण दृष्टि और निवेश शैली को साबित किया।

यहां कुछ स्टार्टअप्स की सूची दी गई है जो एक सफल दिग्गज के रूप में उभरे हैं और जिन्हें प्रसिद्ध व्यवसायी उद्योगपति रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित किया गया था:

पेटीएम

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

पेटीएम भारत में अग्रणी फिनटेक स्टार्ट-अप्स में से एक है । पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने 2010 के वर्ष में की थी। पेटीएम उपयोगकर्ताओं को कई लेनदेन करने की अनुमति देता है जैसे कि स्थानान्तरण करना, बिलों का भुगतान करना, रिचार्ज करना आदि नोएडा में स्थित है, जो नई दिल्ली से सटे क्षेत्र में स्थित है। रतन टाटा ने वर्ष 2015 में कंपनी में एक अज्ञात राशि का निवेश किया और One97 संचार में हिस्सेदारी ली, जो कि पेटीएम की मूल कंपनी है। इस फंडिंग के साथ, उन्होंने बोर्ड में एक व्यवसाय सलाहकार के रूप में एक पद ग्रहण किया।

ओला

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

ओला टी एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी है जिसका वर्तमान मूल्यांकन यूएस $ 6Bn के साथ वर्ष 2010 में स्थापित किया गया था। यूनिकॉर्न कंपनी के संस्थापक भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी हैं। मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है। राइड-शेयरिंग कंपनी न केवल भारत में बल्कि ऑस्ट्रेलिया, यूके और न्यूजीलैंड में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है। रतन टाटा ने कंपनी में साल 2015 में अपनी निजी हैसियत से निवेश किया था। टाटा की वेंचर कैपिटल फर्म आरएनटी कैपिटल एडवाइजर्स ने भी ओला में 400 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Xiaomi

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

रतन टाटा ने श्याओमी में भी निवेश किया है जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी बन गई है, हालांकि राशि का खुलासा नहीं किया गया था। Xiaomi एक चीनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 2010 में lei Jun द्वारा की गई थी। Xiaomi ने 2014 में भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। यह आश्चर्यजनक और दिलचस्प तथ्य है कि रतनटाटा पहले भारतीय हैं जिन्होंने Xiaomi में हिस्सेदारी खरीदी है। Xiaomi भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो अपनी सस्ती कीमत और उच्च तकनीक सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

Snapdeal

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

स्नैपडील एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है जो रतन टाटा से फंडिंग हासिल करने वाली पहली टेक कंपनी बन गई है। स्नैपडील, भारत का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है जिसकी स्थापना कुणाल बहल और रोहित बंसल ने वर्ष 2010 में की थी। 2014 में, रतन टाटा ने रुपये से कम का निवेश किया। स्नैपडील में 0.17% हिस्सेदारी उठाकर 5 करोड़।

कैशकरो

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

कैशकरो एक ऐसी वेबसाइट है जो अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी साइट के माध्यम से ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के पास जाने के लिए कैशबैक और कूपन प्रदान करती है। कैशकरो की स्थापना वर्ष 2013 में रोहन भार्गव और स्वाति भार्गव ने की थी। गुड़गांव की यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी कैशबैक वेबसाइट होने का दावा करती है। रतन टाटा ने 2016 में कैशकरो में एक अज्ञात राशि के साथ स्टार्टअप में निवेश किया।

शहरी कंपनी

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

अर्बन कंपनी जिसे पहले अर्बनक्लैप के नाम से जाना जाता था, सबसे बड़ा होम सर्विस प्लेटफॉर्म है। अर्बन कंपनी की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी। इसकी स्थापना अभिराज सिंह भाल, वरुण खेतान और राघव चंद्रा ने की थी। रतन टाटा ने इस स्टार्टअप में वर्ष 2015 में एक अज्ञात राशि के साथ निवेश किया था।

शहरी सीढ़ी

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

अर्बन लैडर, लोकप्रिय ऑनलाइन फर्नीचर बेचने वाली वेबसाइटों में से एक की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी। अर्बन लैडर के संस्थापक आशीष गोयल और राजीव श्रीवास्तव हैं। शहरी सीढ़ी बेंगलुरु में स्थित है और भारत भर के 12 शहरों में सेवाएं प्रदान कर रही है। 2015 में, रतन टाटा ने शहरी सीढ़ी में एक अज्ञात राशि का निवेश किया। यह दूसरी ई-कॉमर्स कंपनी थी जिसने रतन टाटा से फंडिंग हासिल की थी।

लेंसकार्टो

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

 लेंसकार्ट सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में से एक है जो आईवियर बेचते हैं। लेंसकार्ट की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल, अमित चौधरी और सुमीत कपही हैं। इसका मुख्यालय फरीदाबाद, हरियाणा में है। रतन टाटा ने लेंसकार्ट में वर्ष 2016 में निवेश किया था, हालांकि राशि का खुलासा नहीं किया गया था। रतन टाटा के अलावा, एस गोपालकृष्णन (इन्फोसिस के) और विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी लेंसकार्ट में प्रमुख निवेशक हैं।

कार्डेखो

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

कारदेखो भारत के अग्रणी कार खोज उपक्रमों में से एक है जिसकी स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी। रतन टाटा ने गिरनार सॉफ्ट में एक अज्ञात राशि का निवेश किया जो कारदेखो डॉट कॉम की मूल कंपनी है। रतन टाटा के अलावा, कार्डखो के कुछ प्रमुख निवेशक गूगल कैपिटल, हिलहाउस कैपिटल, सिकोइया कैपिटल और एचडीएफसी बैंक हैं।

डॉगस्पॉट

रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

डॉगस्पॉट जो कि पालतू जानवरों के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, की स्थापना वर्ष 2007 में राणा अथेया ने की थी। यह पालतू पशुओं की आपूर्ति और अन्य उत्पादों के लिए अग्रणी ऑनलाइन स्टोरों में से एक है। गुड़गांव स्थित यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेट्सग्लैम सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चलाया जाता है। रतन टाटा ने डॉगस्पॉट में अपनी व्यक्तिगत क्षमता में निवेश किया था, हालांकि राशि का खुलासा नहीं किया गया था। रतन टाटा के अलावा रॉनी स्क्रूवाला ने भी डॉगस्पॉट में निवेश किया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version