व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी प्रमुख घटकों में से एक है। अच्छी तरह से स्थापित व्यवसायों को अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए पूंजी प्राप्त करना आसान लगता है लेकिन एक छोटे व्यवसाय और नए स्टार्टअप को व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी प्राप्त करना बहुत मुश्किल लगता है। इसलिए आजकल वेंचर कैपिटल का महत्व बढ़ता जा रहा है। वेंचर कैपिटल फर्म उन स्टार्ट-अप्स को आवश्यक पूंजी प्रदान करती हैं जिनमें आने वाले भविष्य में बढ़ने की क्षमता होती है।

युवाओं में उद्यमिता प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए वेंचर कैपिटल जरूरी है। ये उद्यम फर्म न केवल व्यवसाय के लिए आवश्यक पूंजी प्रदान करती हैं बल्कि व्यवसाय को सार्थक सलाह और मार्गदर्शन भी देती हैं। ये निवेश बहुत जोखिम भरा है क्योंकि रिटर्न पूरी तरह से स्टार्टअप के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। फिर भी, कुछ व्यवसाय व्यवसाय में स्वामित्व और नियंत्रण के कमजोर पड़ने के कारण इस विकल्प को नहीं चुनते हैं।

इस लेख में, हम स्टार्ट-अप के लिए भारत की कुछ प्रमुख उद्यम पूंजी फर्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

चलिए, शुरू करते हैं:

स्टार्ट-अप के लिए शीर्ष उद्यम पूंजी फर्म-

एक्सेल

उधम पूंजी बाजार

एक्सेल एक स्टार्टअप के लिए एक उद्यम पूंजी फर्म है जिसे वर्ष 1983 में स्थापित किया गया था। फर्म के संस्थापक आर्थर पैटरसन और जिम स्वार्ट्ज हैं। फर्म को एक्सेल पार्टनर्स के रूप में भी जाना जाता है और मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर, मोबाइल और सॉफ्टवेयर, इंटरनेट और उपभोक्ता सेवाओं जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। फर्म का मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है। वेंचर कैपिटलिस्ट फर्म प्रारंभिक चरण, विकास-चरण निवेश और बीज के साथ काम करती है। एक्सेल द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्ट-अप्स Myntra, BookMyShow, BabyOYE, Freshdesk, Flipkart, आदि हैं।

हेलियन वेंचर पार्टनर्स

उधम पूंजी बाजार

हेलियन वेंचर पार्टनर स्टार्टअप्स के लिए अग्रणी वेंचर कैपिटल फर्मों में से एक है, जिसे वर्ष 2006 में शुरू किया गया था। वेंचर के संस्थापक राहुल चंद्रा, आशीष गुप्ता, कंवलजीत सिंह और संजीव अग्रवाल हैं। उद्यम फर्म का मुख्यालय मॉरीशस के पोर्ट्लियस शहर में स्थित है। हेलियन वेंचर पार्टनर्स द्वारा वित्त पोषित कुछ शीर्ष स्टार्टअप हैं लिवस्पेस, बिगबास्केट, टॉपर, मेकमाईट्रिप, एजेटैप, आदि।

सिकोइया कैपिटल

उधम पूंजी बाजार

सिकोइया कैपिटल स्टार्टअप्स के लिए एक अमेरिकी उद्यम पूंजी फर्म है जिसकी स्थापना वर्ष 1972 में डॉन वेलेंटाइन ने की थी। यह वीसी फर्म निजी और सार्वजनिक दोनों निवेशों में निवेश करती है। यह सीड स्टेज, स्टार्टअप स्टेज, अर्ली-स्टेज और ग्रोथ-स्टेज निवेश के साथ काम करता है। यह उद्यम पूंजी फर्म मुख्य रूप से हेल्थकेयर, कंज्यूमर इंटरनेट, आउटसोर्सिंग और वित्तीय क्षेत्र में निवेश करती है। सिकोइया कैपिटल द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप हैं डेलीहंट, बीरा91,1mg, Awfis, Zomato, आदि।

ब्लूम वेंचर्स

उधम पूंजी बाजार

ब्लूम वेंचर एक भारतीय आधारित वेंचर कैपिटल फर्म है जिसकी स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी। वेंचर कैपिटल फर्म के संस्थापक कार्तिक रेड्डी और संजय नाथ हैं। फर्म का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। ब्लूम वेंचर फर्म ज्यादातर मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरनेट और सॉफ्टवेयर सेक्टर और आर एंड डी पर केंद्रित है। ब्लूम वेंचर्स द्वारा वित्त पोषित कुछ शीर्ष स्टार्टअप हैं अनएकेडमी, ऑरेंज ग्रे, डंज़ो, पर्पल, कैशिफाई।

नेक्सस वेंचर पार्टनर्स

उधम पूंजी बाजार

नेक्सस वेंचर कैपिटल वर्ष 2008 में स्थापित एक प्रमुख प्रारंभिक चरण की उद्यम पूंजी फर्म है। फर्म के संस्थापक नरेन गुप्ता, संदीप सिंघल और सुवीरसुजन हैं। फर्म भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रारंभिक चरण और विकास-चरण स्टार्टअप में निवेश करती है। फर्म डेटा सुरक्षा, मोबाइल, इंफ्रास्ट्रक्चर, बायो डेटा एनालिटिक्स इत्यादि में निवेश करती हैं। नेक्सस उद्यम द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप जोमैटो, स्नैपडील, डेल्हीवरी, गुडेरा और क्राफ्ट्सविला हैं।

Naspers

उधम पूंजी बाजार

Naspers की स्थापना वर्ष 1915 में JBM Hertzog द्वारा की गई थी, हालाँकि इसे 1994 में शामिल किया गया था। Naspers VC, केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता इंटरनेट कंपनी है। नैस्पर्स द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप लेगो, डिलीवरी हीरो और स्विगी हैं।

डिस्कवरी कैपिटल पार्टनर्स

उधम पूंजी बाजार

Inventus Capital Partners की स्थापना वर्ष 2007 में हुई थी, जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिलिकॉन वैली में है। उद्यम के संस्थापक जॉन डौगरी, कंवल रेखी और समीर कुमार हैं। इन्वेंटस कैपिटल पार्टनर्स मुख्य रूप से कंज्यूमर, होटल्स, मीडिया, हेल्थकेयर, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, टेलीकम्युनिकेशन आदि में निवेश करते हैं। इनवेंटस कैपिटल पार्टनर्स द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप्स सावारी, फरफारिया, पॉलिसी बाजार डॉट कॉम और सीबाजार आदि हैं।

सैफ पार्टनर

उधम पूंजी बाजार

SAIF Partners एक उद्यम पूंजी फर्म है, जिसे सॉफ्टबैंक एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के रूप में शुरू किया गया है, जो अब प्रमुख निजी इक्विटी फर्मों में से एक है जो एशिया में कंपनियों को विकास पूंजी प्रदान करती है। SAIF Partners की स्थापना वर्ष 2001 में एंड्रयू यान ने की थी। वीसी मुख्य रूप से वित्तीय सेवाओं, इंटरनेट, उपभोक्ता उत्पाद, शिक्षा, क्लीनटेक, आधुनिक कृषि आदि जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। इस उद्यम पूंजी द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप्स Justdial.com, Paytm, Network18, HomeShop18 और Book My Show हैं।

जंगल वेंचर्स

उधम पूंजी बाजार

जंगल उद्यम एक उद्यम पूंजी फर्म है जिसकी स्थापना वर्ष 2012 में सिंगापुर में हुई थी। उद्यम के संस्थापक अमित आनंद और अनुराग श्रीवास्तव हैं। जंगल उद्यम द्वारा वित्त पोषित कुछ स्टार्टअप बुकमाईशो, कैच दैट बस, शॉपस्पॉट हैं।

बेसेमर वेंचर पार्टनर्स

उधम पूंजी बाजार

बेसेमर वेंचर पार्टनर एक अमेरिकी उद्यम पूंजी फर्म है जिसकी स्थापना वर्ष 1911 में हेनरी फिप्स ने की थी। फर्म का मुख्यालय कैलिफोर्निया में सैन फ्रांसिस्को में स्थित है। बेसेमर वेंचर पार्टनर्स सीड-स्टेज, अर्ली-स्टेज और ग्रोथ-स्टेज प्राइवेट टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ काम करता है। फर्म साइबर सुरक्षा, वित्तीय सेवाओं और मोबाइल से संबंधित उद्योगों में निवेश करती है। स्नैपडील, ऑनमोबाइल कुछ शीर्ष स्टार्टअप हैं जिन्हें बेसेमर वेंचर पार्टनर्स द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version