22 जुलाई को, डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2022 का शुभारंभ करते हुए, HiDM ने डिजिटल फुटप्रिंट्स के प्रबंधन के तरीकों पर एक सेमिनार का आयोजन किया। HiDM परिसर में सेमिनार का संचालन इंजीनियर मनमोहन सिंगला- निदेशक HiDM द्वारा किया गया था।

“आज की डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए एक अलग तरह की सोच की आवश्यकता है। किसी भी डेटा को किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से पहले हमें दो बार सोचना चाहिए। तभी आप अपने डिजिटल फ़ुटप्रिंट को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर पाएंगे और आपके पास ऑनलाइन डेटा की मात्रा को कम कर पाएंगे, ” इंजीनियर मनमोहन सिंगला ने कहा।

सेमिनार में कई छात्रों ने भाग लिया, जिन्होंने डिजिटल फुटप्रिंट्स, डिजिटल फुटप्रिंट्स के प्रकार और फुटप्रिंट्स को प्रबंधित करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जाना। डिजिटल फुटप्रिंट को परिभाषित करते हुए उन्होंने आगे कहा, आपका डिजिटल फुटप्रिंट आपकी ऑनलाइन गतिविधियों का एक संग्रह है। यह आपकी इंटरनेट गतिविधि और आपके द्वारा छोड़े गए डेटा को प्रदर्शित करता है। जब आप जानबूझकर कुछ ऑनलाइन साझा करते हैं, या जब वेबसाइट और ऐप्स आपकी अनुमति के बिना आपकी गतिविधि को ट्रैक करते हैं, तो आपका डिजिटल पदचिह्न बढ़ता है। यदि आपने अपना डेटा गलत वेबसाइट पर छोड़ दिया है तो आप इंटरनेट धोखाधड़ी का हिस्सा बन सकते हैं। इस प्रकार डिजिटल पदचिह्नों को प्रबंधित करने के लिए, डेटा शेयरिंग  को सीमित करें, असुरक्षित साइटों को ब्राउज़ न करें, अपने पुराने खातों को हटा दे, सोशल मीडिया पर शेयरिंग को सीमित करें, मजबूत गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग करें ।

डिजिटल फुटप्रिंट्स के प्रबंधन के तरीकों पर एक सेमिनार का आयोजन

HiDM हर साल अपने छात्रों के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट का आयोजन करता है। उन्हें कार्यक्रम के दौरान पेशेवर अनुभव मिलता है। इस साल भी सेमिनार फेस्ट 2022, 27 जुलाई से शुरू होकर 27 अगस्त तक चलेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version