विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों, जीवनशैली, उम्र और पारिवारिक पृष्ठभूमि से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इन्हें जोखिम कारक कहा जाता है। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और धूम्रपान, शराब कुछ हृदय संबंधी जोखिम कारक हैं जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन आपकी उम्र या पारिवारिक इतिहास कुछ ऐसे कारक हैं जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। यहाँ जीवन शैली से ह्रदय रोग बढ़ने का खतरा के बारे में बताया गया है।

जीवन शैली से ह्रदय रोग बढ़ने का खतरा

  1. रक्त कोलेस्ट्रॉल: कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, तेल आधारित पदार्थ है जो सामान्य स्तर पर मौजूद होने पर शरीर के लिए अच्छा और बुरा दोनों होता है। यह आपके शरीर द्वारा निर्मित होता है और आप इसे अपने भोजन के माध्यम से भी बनाते हैं। कोलेस्ट्रॉल शरीर के कई कार्यों में मदद करता है जैसे कोशिका भित्ति की संरचना में योगदान करना, आंत में पाचन पित्त अम्ल बनाना, शरीर को विटामिन डी का उत्पादन करने की अनुमति देना, शरीर को कुछ हार्मोन बनाने में सक्षम बनाता है।
जोखिम कारक हृदय रोग के रूप में कोलेस्ट्रॉल

लेकिन चिह्नित स्तर से ऊपर यह व्यक्ति के लिए साइलेंट किलर बन सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का मुख्य कारण है।

  1. उच्च रक्तचाप: रक्तचाप धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त को धकेलने की क्रिया है। उच्च रक्तचाप का निदान तब किया जाता है जब यह लंबे समय तक ऊंचा बना रहता है। उच्च रक्तचाप हमारे दिल और धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य बड़ी जटिलताएं हो सकती हैं।
ब्लड प्रेशर इन्फोचार्ट
  1. मधुमेह: शरीर को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन है जो ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति शरीर में इंसुलिन को संसाधित करने में असमर्थ होता है। यह रक्त शर्करा को बढ़ने का कारण बनता है इसलिए मधुमेह वाले वयस्कों को मधुमेह के बिना वयस्कों की तुलना में हृदय रोग से मृत्यु का अधिक खतरा होता है।
मधुमेह से दिल के दौरे का जोखिम
  1. पर्याप्त शारीरिक गतिविधि की कमी से हृदय रोग हो सकता है। यह अन्य जोखिम वाले कारकों जैसे मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह, अन्य चिकित्सीय स्थितियों के होने की संभावना को भी बढ़ा सकता है।
  2. शराब का सेवन न करे: शराब का अधिक सेवन रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाता है, रक्त में एक वसायुक्त पदार्थ जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।
शराब का सेवन न करे
  1. धूम्रपान से नुकसान: धूम्रपान हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल का दौरा और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी हृदय स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है।
धूम्रपान न करे

ये कुछ कारक हैं जो जीवन शैली से संबंधित हैं और इन कारकों को नियंत्रित करके हृदय रोग होने से रोका जा सकता है।

आगे पढ़ें: https://jugaadinnews.com/7-main-heart-disorders-signs-and-symptoms/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ/हृदय रोग विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श लें। जुगादीन समाचार की किसी भी जानकारी की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version