एयर मास्क लंबे समय से हैं लेकिन जनसंख्या के स्तर में वृद्धि के साथ, प्रदूषण में भी भारी वृद्धि हुई है और इसका सारा श्रेय तेजी से औद्योगिकीकरण और शहरीकरण को जाता है। लेकिन सबसे हाल ही में मास्क का उपयोग कोरोनावायरस के मौजूदा प्रकोप के कारण हुआ है। जब इसका प्रकोप शुरू हुआ, तो लोगों को जागरूक किया गया कि अन्य एहतियाती उपायों के साथ-साथ फेस मास्क अनिवार्य है। और COVID 19 के प्रकोप के साथ, एयर मास्क एक आवश्यक वस्तु बन गया है क्योंकि लोगों को वायरस से बचाने के लिए उन्हें हर समय पहनना पड़ता है। चलिए जानते है एलजी का इलेक्ट्रिक और एयर प्यूरीफाइड मास्क जानते है के बारे में

अब, इनमें से अधिकांश मास्क केवल आपको प्रदूषित हवा में सांस लेने से बचाने के लिए हैं और मुख्य रूप से आपको उस वायरस से बचाते हैं जो छींकने या खांसने से फैल सकता है। लेकिन हमेशा से यह शोर रहा है कि क्या ये मास्क हवा को शुद्ध करने के लिए हैं?

एलजी समस्या को समझते हैं और हाल ही में उन्होंने घोषणा की है कि वे बैटरी से चलने वाले एयर प्यूरीफाइड मास्क बनाएंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सांस लेने से पहले हवा शुद्ध हो जाए। यह सबसे अच्छी पहलों में से एक है और यदि उत्पाद उस तरह से चला जाता है जिस तरह से इसकी योजना बनाई गई है, तो यह एक बड़ा कदम होगा और मास्क पहनना भी थोड़ा आसान होगा।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के बारे में

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स दक्षिण कोरिया में स्थित एक कंपनी है और दुनिया भर में अपने इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए प्रसिद्ध है। देश की अर्थव्यवस्था को थोड़ा और स्थिरता प्रदान करने के लिए कोरियाई युद्ध के बाद 1958 में कंपनी की स्थापना की गई थी। तब से यह विश्व स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक सामानों और वस्तुओं के सर्वश्रेष्ठ उत्पादकों में से एक बन गया है, जिसका बाजार मूल्य बहुत अच्छा है।

एलजी टेलीविजन सेट के लिए प्रसिद्ध है और इसके सर्वश्रेष्ठ निर्माताओं में से एक है। कंपनी सेल फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच और अन्य घरेलू उपकरणों का भी उत्पादन करती है। वे मुख्य रूप से भारी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का हिस्सा हैं, लेकिन हाल ही में उन्होंने मोबाइल और लैपटॉप की दुनिया में भी अपना नाम बनाया है।

एलजी बैटरी से चलने वाला एयर मास्क

एलजी ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे दुनिया को एयर प्यूरीफायर मास्क प्रदान करने वाले पहले व्यक्ति होंगे जो सांस लेने से पहले हवा को शुद्ध करेंगे और मास्क बैटरी से संचालित होंगे। चल रहे COVID-19 महामारी से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी समय की आवश्यकता है क्योंकि आजकल मास्क एक आवश्यकता है। इसे विशेष रूप से इसलिए बनाया गया है ताकि वायु के कण मास्क में प्रवेश न करें और वायु शोधक उस हवा को शुद्ध करने में मदद करेगा जिसे आप अंदर लेते या छोड़ते हैं।

एलजी बैटरी से चलने वाला एयर मास्क-एलजी का बैटरी से चलने वाला एयर प्यूरीफाइड मास्कएलजी का इलेक्ट्रिक और एयर प्यूरीफाइड मास्क

बैटरी से चलने वाले एयर मास्क की संरचना-एलजी का इलेक्ट्रिक और एयर प्यूरीफाइड मास्क

मास्क को एलजी पुरीकेयर वियरेबल एयर प्यूरीफायर के रूप में संबोधित किया जाता है और इसमें सामान्य मास्क की तरह पहनने के लिए दो ईयर स्लॉट होंगे। इसके अलावा, दो HEPA फिल्टर हैं जो आपको उस हवा को शुद्ध करने में मदद करेंगे जिसे आप साँस छोड़ते या अंदर लेते हैं। यह मास्क हवा में मौजूद लगभग 99% कणों को 0.1 माइक्रोन के आकार तक फिल्टर कर देगा। इसमें फिल्टर में मौजूद पंखे को पावर देने के लिए लगभग 820mha की बैटरी है। लाइट मोड में इस्तेमाल होने पर पंखे 8 घंटे तक काम कर सकते हैं लेकिन अगर जरूरत ज्यादा है तो इसे रिचार्ज करने से पहले यह 2 घंटे तक काम करेगा। मास्क केवल सफेद रंग में आएगा और मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए यूवी एलईडी रोशनी होगी और अधिकांश कोरोनावायरस को भी मार देगा क्योंकि यह पता चला है कि कोरोना यूवी विकिरणों के लिए काफी कमजोर है और तुरंत मर जाता है। लेकिन ब्रांड ने यह विशेष रूप से स्पष्ट कर दिया है कि यह इस तथ्य को बढ़ावा नहीं देता है कि यह वायरस से बचाएगा या निस्पंदन के दौरान बीमारी का प्रसार नहीं होगा।

एलजी एयर मास्क का उपयोग -एलजी का इलेक्ट्रिक और एयर प्यूरीफाइड मास्क

मास्क का उपयोग किसी भी सामान्य मास्क की तरह किया जाता है लेकिन यह अन्य मास्क की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। एयर प्यूरीफायर मास्क को खोले बिना ताजी हवा को नियंत्रित करने और आपूर्ति करने का काम करेगा जबकि यूवी लाइट समय-समय पर मास्क को कीटाणुरहित करेगी। जिन लोगों को अन्य मास्क पहनते समय सांस लेने में समस्या होती है, उन्हें इससे निपटना थोड़ा आसान हो सकता है।

समस्याएँ जो LG AIR MASK के साथ उत्पन्न हो सकती हैं

हालांकि मास्क का पूरा विवरण अभी हमारे पास उपलब्ध नहीं है, फिर भी कुछ समस्याएं हैं जिनका समाधान किया जा सकता है। पहला यूवी रोशनी का उपयोग है क्योंकि यह मानव शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। दूसरा विशेष रूप से प्यूरिफायर का उपयोग है क्योंकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे काम करेगा और अन्य समस्याएं क्या हो सकती हैं। हालांकि शुरुआत में मास्क का परीक्षण किया जा चुका है, फिर भी ऐसी रिपोर्टें हैं जो उचित लॉन्च से पहले आवश्यक हैं।

एलजी का बैटरी से चलने वाला एयर प्यूरीफाइड मास्क

लॉन्च और एक्सेसिबिलिटी

मास्क कब उपलब्ध होगा इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं है क्योंकि कुछ परीक्षण अभी भी चल रहे हैं। लेकिन कंपनी पहले से तैयार प्रोटोटाइप के साथ इसे जल्द से जल्द लॉन्च करने की कोशिश कर रही है. पहुंच अभी भी स्पष्ट नहीं है कि पहली पहुंच किसके पास होगी लेकिन यह अफवाह है कि हर कोई जो इसे खरीदने की क्षमता रखता है, उसके पास पहुंच हो सकती है और कोई सख्त नियम नहीं होगा।

इस एलजी प्यूरीकेयर मास्क को जल्द से जल्द आने की जरूरत है ताकि हमें वायरस से लड़ने में मदद मिल सके और लोगों को कुछ उम्मीद भी मिल सके। पहल बहुत अच्छी है और हम अच्छे की उम्मीद करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version