मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित खजुराहो मंदिर अपने अद्भुत शिल्प कौशल और अकल्पनीय मूर्तिकला के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। यहाँ भारत में बहुत प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों का एक समूह है। वहीं इन मंदिरों की दीवारों पर कामुक मूर्तियां यहां आने वाले सभी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं। खजुराहो न केवल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है बल्कि इसे भारत के अजूबों में से एक माना जाता है।

खजूर के पेड़ की उपस्थिति के कारण खजुराहो को इसका नाम खजुरा-वाहिका दिया गया था। हिंदी भाषा में “खजुरा” का अर्थ है “तारीख”, और “वाहिका” का अर्थ है “असर।” माना जाता है कि 11 वीं शताब्दी के दौरान खजुराहो के प्रत्येक द्वार पर दो खजूर / ताड़ के पेड़ थे।

खजुराहो में हिंदू और जैन धर्म के प्रमुख मंदिरों का एक समूह है, जो स्मारकों के खजुराहो समूह के रूप में प्रसिद्ध है। अपनी कलाकृति के लिए दुनिया भर में मशहूर खजुराहो के मंदिर उत्तर प्रदेश के महोबा से करीब 35 मील की दूरी पर बने हैं। खजुराहो के मंदिर की सुंदरता और आकर्षण 12वीं शताब्दी तक बरकरार रहा, लेकिन 13वीं शताब्दी में जब दिल्ली सल्तनत के सुल्तान कुतुब-उद-दीन ने चंदेल साम्राज्य पर कब्जा कर लिया, तो खजुराहो मंदिर के स्मारकों को बहुत नष्ट कर दिया गया, और इसकी सुंदरता में काफी कमी आई थी।

वहीं 13वीं से 18वीं शताब्दी तक मध्य प्रदेश के खजुराहो के ऐतिहासिक और अद्भुत मंदिर मुस्लिम शासकों के अधीन थे। अपनी अद्भुत कलाकृति और शाही डिजाइन के लिए प्रसिद्ध इन मंदिरों को भी इस काल में नष्ट कर दिया गया था। 1495 ई. में लोदी वंश के शासक सिकंदर लोदी ने कई प्रसिद्ध खजुराहो मंदिरों को बलपूर्वक ध्वस्त कर दिया।

वहीं कुछ इतिहासकारों के अनुसार हिंदू और जैन धर्म के मंदिरों की संख्या 85 थी, जो पहले 20 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ था, और अब इनमें से केवल 20-25 मंदिर ही बचे हैं, जो चारों ओर फैले हुए हैं। 6 किलोमीटर का दायरा। वहीं खजुराहो के इन मंदिरों में उचित देखभाल के अभाव में काफी नुकसान हुआ, साथ ही कई मंदिरों की मूर्तियां भी गायब होने लगीं.

इस ऐतिहासिक खजुराहो के मंदिरों में अधिकांश मूर्तियां लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाई गई हैं, जबकि कुछ मूर्तियों के निर्माण में ग्रेनाइट पत्थरों का भी उपयोग किया गया है। मंदिरों को तीन यौगिकों- पश्चिम, पूर्व और दक्षिण में विभाजित किया गया है। मंदिरों में दुल्हादेव मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, पार्श्वनाथ मंदिर, विश्वनाथ मंदिर शामिल हैं।

कैसे पहुंचे खजुराहो:

खजुराहो हवाई, सड़क और रेल परिवहन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। खजुराहो हवाई अड्डा मुख्य मंदिर से केवल 5 किमी दूर है। खजुराहो रेलवे स्टेशन भी मुख्य मंदिर से 5 किमी दूर है, और भोपाल और दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों और कस्बों से सीधे जुड़ा हुआ है।

खजुराहो घूमने का सबसे अच्छा समय:

खजुराहो जाने का सबसे अच्छा और आदर्श समय सर्दियों का मौसम है जो अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय है। इस अवधि के दौरान यात्री खजुराहो नृत्य उत्सव का आनंद ले सकते हैं। इन महीनों के दौरान मौसम घूमने के लिए काफी आरामदायक होता है। गर्मियां बेहद गर्म होती हैं और मानसून में नमी होती है जो मंदिरों की जटिल सुंदरता को देखने के लिए उपयुक्त नहीं है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version