अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 3 जुलाई को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में सिंगल उपयोग वाले प्लास्टिक बैग से छुटकारा पाना है। 3 जुलाई 2008 को पहला अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया गया। इस दिन की शुरुआत 3 जुलाई, 2008 को जीरो वेस्ट यूरोप (ZWE) के एक सदस्य, Rezero द्वारा की गई थी। यूरोपीय संघ में, ZWE ने एक साल बाद अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस की शुरुआत की।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस

प्लास्टिक की थैलियों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में हम सभी जानते हैं। प्लास्टिक की थैलियों का समुद्र, जानवरों और प्रकृति पर प्रभाव पड़ता है। इसे पूरी तरह से नष्ट होने में 1000 वर्ष और कम होने में 400-500 वर्ष लगते हैं। विश्व स्तर पर केवल 2% -3% प्लास्टिक बैग को  रीसाइकल्ड किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर की जाने वाली सबसे लोकप्रिय गतिविधि लोगों को इकट्ठा करना और पार्कों, सड़कों, समुद्र तटों, महासागरों और नदियों से सभी कचरा उठाना है। भारत में हर साल 35 लाख टन प्लास्टिक बैग का उत्पादन होता है। 1 जुलाई 2022 को प्लास्टिक बैग के बजाय कपड़े के बैग या पेपर बैग जैसे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस

इस साल विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम भी  #BeatplasticPollution है|

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस

संयुक्त राष्ट्र के आँकड़ों के अनुसार, हर साल लाखों टन प्लास्टिक का उत्पादन होता है जो हमारे पर्यावरण को प्रभावित करता है। पैकेजिंग क्षेत्र दुनिया में एकल उपयोग प्लास्टिक कचरे का सबसे बड़ा उत्पादक है। उत्पादित प्लास्टिक का लगभग 36% पैकेजिंग में उपयोग किया जाता है, जिनमें से 85% लैंडफिल या कुप्रबंधित कचरे के रूप में समाप्त हो जाते हैं। औद्योगिक क्षेत्र से 100 मिलियन पाउंड का प्लास्टिक समुद्र में प्रवेश करता है। कपड़ों में बनी 60% सामग्री प्लास्टिक है। अकेले कपड़े धोने से हर साल लगभग 500000 टन प्लास्टिक माइक्रोफाइबर समुद्र में छोड़े जाते हैं। इससे पता चलता है कि हमें अपने पर्यावरण को प्लास्टिक प्रदूषण से बचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस कैसे मनाया जाए

  • प्लास्टिक की थैलियों के नुकसान के बारे में मित्रों और परिवार को सूचित करके।
  • प्लास्टिक की थैलियों के प्रयोग से बचें और जूट के थैलों का प्रयोग करें।
  • सिंगल यूज प्लास्टिक बैग से बचें।
  • अगर आप खरीददारी करने जा रहे हैं तो अपना कागज या जूट का थैला लेकर जाएं
  • आपके घर में जो भी प्लास्टिक का सामान है उसे रीसायकल करें
  • पर्यावरण के लिए काम करने वाली किसी भी संस्था से जुड़े
  • आयोजनों में भाग लें और पार्कों, सड़कों से सारा कचरा उठाएं।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version