अपने नवीनतम “मन की बात” संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 थीम के 8 वें संस्करण की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ” योग फॉर ह्यूमैनिटी ” विषय के साथ मनाया जाएगा। हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष IDY 2022 प्रदर्शन का मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर में आयोजित किया जाएगा।

आयुष मंत्रालय ने IDY 2022 के लिए योग फॉर ह्यूमैनिटी विषय चुना है,  कि कैसे COVID-19 महामारी के चरम के दौरान, योग ने पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की और कोविड के बाद के भू-राजनीतिक परिदृश्य में भी, यह करुणा के माध्यम से लोगों को एक साथ लाएगा। , दयालुता, एकता की भावना को बढ़ावा देगा और दुनिया भर के लोगों के बीच लचीलापन पैदा करेगा ।

केंद्रीय आयुष, बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री, श्री सर्बानंद सोनोवाल के अनुसार, “मानवता के लिए योग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस वर्ष विशेष रूप से विकलांग लोगों, ट्रांसजेंडर आबादी, महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। इस वर्ष गांवों/ग्राम पंचायतों में भी भारी भागीदारी होगी, क्योंकि सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) के अभ्यास और प्रशिक्षण को बढ़ावा दे रहे हैं और उम्मीद है कि IDY 2022 में लाखों ग्रामीण भाग लेंगे।

IDY 2022 की अन्य प्रमुख विशेषताएं

एक अभिनव कार्यक्रम “गार्जियन रिंग”,  अद्भुत रिले योग स्ट्रीमिंग कार्यक्रम जो सूर्य की गति को प्रदर्शित करेगा, विभिन्न देशों से सूर्य की गति के साथ-साथ योग करने वाले लोगों की भागीदारी, पूर्व से शुरू होकर पश्चिम की ओर अग्रसर होगा। इसका डीडी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version