मनीला (फिलीपींस) में कार्यकारी बोर्ड और महासभा की हाल ही में हुई बैठक में भारत को 2022-2024 के लिए एशियाई चुनाव प्राधिकरणों के संघ (AAEA) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। मनीला AAEA के वर्तमान चुनाव आयोग के अध्यक्ष थे। कार्यकारी बोर्ड में नए सदस्य में अब रूस, उज्बेकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, ताइवान और फिलीपींस शामिल हैं।

उप चुनाव आयुक्त श्री नितेश व्यास की अध्यक्षता में भारत निर्वाचन आयोग के 3 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मणिपुर के सीईओ श्री राजेश अग्रवाल और सीईओ राजस्थान श्री प्रवीण गुप्ता के साथ मनीला में कार्यकारी बोर्ड की बैठक में भाग लिया और 2022-23 के लिए कार्य योजना और कार्यकारी बोर्ड के लिए 2023-24 के लिए भविष्य की गतिविधियाँ भी प्रस्तुत की। ।

AAEA का मिशन

एसोसिएशन ऑफ एशियन इलेक्शन अथॉरिटीज का मिशन सुशासन का समर्थन करने के उद्देश्य से खुले और पारदर्शी चुनावों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा और कार्रवाई करने के लिए चुनाव अधिकारियों के बीच अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एशियाई क्षेत्र में एक गैर-पक्षपातपूर्ण लोकतंत्र मंच प्रदान करना है। ।

कई एएईए सदस्य देशों के अधिकारी समय-समय पर इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों में नियमित रूप से भाग लेते रहे हैं।

AAEA की स्थापना और सदस्यता

26-29 जनवरी, 1997 को मनीला, फिलीपींस में आयोजित इक्कीसवीं सदी में एशियाई चुनावों पर संगोष्ठी के प्रतिभागियों द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुसरण में, एशियाई चुनाव प्राधिकरणों का संघ (AAEA) 1998 में स्थापित किया गया था। वर्तमान में 20 एशियाई EMBs एएईए के सदस्य हैं। ECI AAEA का संस्थापक सदस्य EMB है और 2011-13 के दौरान AAEA के कार्यकारी बोर्ड में उपाध्यक्ष और 2014-16 के दौरान अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।

सूचना स्रोत: https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1824354

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version