आज से द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने CS जून 2023 सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार ICSI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं |

ICSI CS  जून 2023 के बारे में: ICSI CS जून 2023 परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जिसे इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया आयोजित करता है। परीक्षा साल में दो बार, जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है, और उम्मीदवारों को सर्टिफाइड कंपनी सेक्रेट्री बनने के लिए सभी प्रश्नपत्रों को पास करना होता है।

योग्यता मानदंड: ICSI CS जून 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

फाउंडेशन प्रोग्राम के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

  1. आवेदन प्रक्रिया: ICSI CS  जून 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं |
  • ICSI की आधिकारिक वेबसाइट (icsi.edu) पर जाएं
  • “CS जून 2023 पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें
  • अपने व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें
  • अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • भुगतान के विभिन्न तरीकों का उपयोग करके आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें
  1. कार्यकारी कार्यक्रम के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से फाइन आर्ट को छोड़कर किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  2. व्यावसायिक कार्यक्रम के लिए: उम्मीदवारों को CA पाठ्यक्रम के कार्यकारी कार्यक्रम में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन पत्र की अंतिम तिथि: ICSI CS जून 2023 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। उम्मीदवार 9 अप्रैल, 2023 तक विलंब शुल्क के साथ अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

आयु सीमा: ICSI CS परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है।

आवेदन पत्र, शुल्क: कार्यकारी और व्यावसायिक कार्यक्रमों के लिए फॉर्म शुल्क 1,200 रुपये है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version