कार्डिएक स्ट्रेस दो शब्दों से मिलकर बना एक शब्द है- कार्डिएक का अर्थ है हृदय और तनाव का अर्थ है कठिन परिस्थितियाँ। कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट एक ऐसा परीक्षण है जो शारीरिक गतिविधि जैसे कठिन समय के दौरान हृदय की कार्यप्रणाली की जांच करता है। यह शारीरिक व्यायाम के दौरान रक्त प्रवाह को पंप करने में होने वाली समस्याओं की जांच करता है। कार्डियक स्ट्रेस टेस्ट कोस्ट्रेस टेस्ट, एक्सरसाइज टेस्ट या ट्रेडमिल टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट: यह क्या, कैसे और क्यों के बारे में बताया गया है।

कार्डियक स्ट्रेस कैसे होता है?

कार्डियक स्ट्रेस टेस्ट में लगभग एक घंटे का समय लगता है, जिसमें तैयारी का समय और वास्तविक परीक्षण करने में लगने वाला समय दोनों शामिल हैं। अंतिम परीक्षण में केवल 15 मिनट लगते हैं। ट्रेडमिल पर चलते समय या स्थिर साइकिल को पैडल मारते समय रोगी को तनाव की जांच करने की अनुमति है। यदि वे व्यायाम करने में असमर्थ हैं, तो रोगी को एक अंतःशिरा दवा दी जाती है जो हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए व्यायाम की नकल करती है।

कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट का उपयोग क्यों किया जाता है?

एक हृदय रोग विशेषज्ञ कोरोनरी धमनी रोग, अनियमित हृदय गति और अन्य हृदय रोगों या विकारों जैसी स्थितियों की जांच के लिए तनाव परीक्षण की सिफारिश कर सकता है।

कोरोनरी आर्टरी डिजीज: कोरोनरी आर्टरी डिजीज तब होती है जब हृदय तक रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्व ले जाने वाली कोरोनरी आर्टरी प्लाक बनने के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती है।

अनियमित हृदय गति: कभी-कभी, हृदय की लय के साथ समन्वय करने वाले विद्युत आवेगों के अनुचित कार्य के कारण हृदय बहुत तेज और कभी-कभी धीमी गति से धड़कता है। अनियमित हृदय गति को अतालता कहा जाता है।

कार्डियक सर्जरी, हार्ट ट्रांसप्लांट और अन्य सर्जरी का सही समय तय करने के लिए आपका कार्डियोलॉजिस्ट स्ट्रेस टेस्ट ले सकता है। यदि डॉक्टर तनाव परीक्षण से समस्या का निदान करने में सक्षम नहीं है, तो डॉक्टर द्वारा एक अधिक उन्नत परमाणु तनाव परीक्षण या इकोकार्डियोग्राफिक परीक्षण का सुझाव दिया जा सकता है।

कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट से जुड़े जोखिम

तनाव परीक्षण आम तौर पर सुरक्षित और सुरक्षित होते हैं क्योंकि वे विशेषज्ञों और डॉक्टरों की देखरेख में किए जाते हैं लेकिन परीक्षण के दौरान कुछ मामूली जोखिम हो सकते हैं जैसे सीने में दर्द, गिरना, बेहोशी, दिल का दौरा, अनियमित दिल की धड़कन।

तनाव परीक्षण से पहले, हमेशा अपने हृदय रोग विशेषज्ञ को उन दवाओं के बारे में परीक्षण से पहले सूचित करें जो आप ले रहे हैं क्योंकि कुछ मामलों में, दवा परीक्षण की सटीकता में हस्तक्षेप कर सकती है।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/muscle-knots-causes-symptoms-and-home-remedies/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version