आप शरीर की चर्बी को कपड़ों और अन्य सामानों से छुपा सकते हैं लेकिन आप उस वसायुक्त चेहरे को कैसे संभालेंगे? आप जवाब देंगे” मेकअप के साथ मैं छुपा सकता हूं। लेकिन मेकअप आपके मोटे चेहरे का स्थायी समाधान नहीं है। यहाँ चेहरे की चर्बी कम करने के 7 आसान तरीके बताये गये है |

प्रभावी परिणामों के लिए इन 7 तरीकों से घटाएं अपने चेहरे की चर्बी-

चेहरे का व्यायाम करना – इस बात के बहुत कम प्रमाण हैं कि चेहरे के व्यायाम की मदद से आप चेहरे की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन आप टोन्ड फेशियल मसल्स के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज कर सकते हैं। फिश फेस, लॉक टंग पोज, जॉ रिलीज, चिन लॉक, माउथवॉश तकनीक, नेक और आई फोकस कुछ ऐसे फेशियल एक्सरसाइज हैं, जो चेहरे को स्लिमर दिखा सकते हैं।

चेहरे का व्यायाम करना | चेहरे की चर्बी कम करने के 7 आसान तरीके

संपूर्ण शरीर का व्यायाम करना – संपूर्ण शरीर का व्यायाम आपके शरीर की चर्बी के साथ-साथ आपके चेहरे की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है। पूरे शरीर के लिए नियमित व्यायाम करने से आप अतिरिक्त पाउंड कम कर सकते हैं और फिट और स्वस्थ रह सकते हैं। इससे आपके चेहरे की चर्बी अपने आप कम हो जाएगी और आपका चेहरा पतला दिखने लगेगा।

संपूर्ण शरीर का व्यायाम करना

नमक का सेवन कम करें – अधिक नमक और चीनी की मात्रा वाले भोजन से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो चेहरे की सूजन और सूजन में योगदान देता है। आपके शरीर को प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में नमक और चीनी की आवश्यकता होती है, इसलिए अनावश्यक स्नैक्स और खाद्य पदार्थों को काटने से सोडियम की मात्रा कम हो जाएगी और आपका चेहरा पतला दिखाई देगा।

नमक का सेवन कम करें

स्वस्थ भोजन करें – जंक फूड से परहेज और स्वस्थ भोजन खाने से आपको चेहरे की चर्बी के साथ-साथ शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। एक स्वस्थ भोजन आहार में फाइबर, प्रोटीन, अच्छे वसा, कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं। एक स्वस्थ आहार आपको चेहरे और शरीर में अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ भोजन करें

अपने आप को हाइड्रेट रखें – वसा या वजन कम करते हुए पानी एक आवश्यक पोषक तत्व है। दिन भर में पर्याप्त पानी पीने से आप भरा हुआ महसूस करते हैं और कम कैलोरी लेते हैं, इसलिए भोजन से पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है, इसलिए वजन कम करने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।

अपने आप को हाइड्रेट रखें

शराब बंद करें: शराब पीना कई तरह से हानिकारक है। यह चेहरे की चर्बी के सबसे बड़े कारणों में से एक हो सकता है और शरीर के समग्र कार्यों के लिए हानिकारक हो सकता है। अल्कोहल कैलोरी में उच्च है, पोषक तत्वों में कम है, और आपको निर्जलित कर सकता है और निर्जलीकरण आपके वजन घटाने की योजना पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

शराब बंद करें

अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें – एक साधारण मुस्कान आपके और दूसरों के दिन को खूबसूरत बना सकती है और आपको चेहरे की एक्सरसाइज करने का मौका भी देती है। यह आपके चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करता है। एक मुस्कान एक समय में दो काम कर सकती है। इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहो।

अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कान रखें

चेहरे की चर्बी को इन अलग-अलग तरीकों से कम किया जा सकता है लेकिन सोने के समय का ध्यान रखने और संतुलित आहार लेने से भी आपका फैट कम हो सकता है और अंततः आपका चेहरा पतला हो सकता है। इसका असर आपके पूरे शरीर पर भी दिखेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version