यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवार की पात्रता निर्धारित करने के लिए एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में नेट परीक्षा आयोजित करती है। जन संचार में यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें |

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं जो पर्यावरण विज्ञान, कंप्यूटर, तर्क क्षमता, पढ़ने की समझ और उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि पेपर 2 में शामिल हैं 100 प्रश्न जो उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित हैं। यूजीसी नेट परीक्षा पत्रकारिता और जनसंचार और 80 अन्य विभिन्न विषयों जैसे अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास आदि के लिए आयोजित की जाती है।

पत्रकारिता और जनसंचार क्या है?

पत्रकारिता और जनसंचार एक ही समय में लोगों के एक बड़े समूह के लिए विभिन्न मीडिया के माध्यम से सूचनाओं के आदान-प्रदान का अध्ययन है। मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए जाना चाहते हैं तो मास कम्युनिकेशन कोर्स 12वीं पास करने के बाद या किसी भी क्षेत्र में बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद किया जा सकता है।

पत्रकारिता और जनसंचार में यूजीसी नेट की तैयारी कैसे करें?

पत्रकारिता और जनसंचार में यूजीसी नेट की तैयारी के लिए 6 टिप्स अपना सकते हैं

पाठ्यक्रम को जानें – परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, आपको परीक्षा के पाठ्यक्रम को जानना होगा। पेपर 1 में पर्यावरण विज्ञान, शिक्षा, कंप्यूटर, राजनीति, महत्वपूर्ण दिन, विज्ञान, शिक्षण योग्यता और अनुसंधान योग्यता शामिल हैं जबकि पेपर 2 पाठ्यक्रम उम्मीदवार द्वारा चुने गए विशेष विषय पर निर्भर करता है। पत्रकारिता और जनसंचार में यूजीसी नेट के पेपर 2 में दस इकाइयाँ शामिल हैं जैसे –

यूनिट 1 – पत्रकारिता और जनसंचार का परिचय

यूनिट 2 – विकास और सामाजिक परिवर्तन के लिए संचार

यूनिट 3 – रिपोर्टिंग और संपादन

यूनिट 4 – विज्ञापन और विपणन संचार

यूनिट 5 – जनसंपर्क और कॉर्पोरेट संचार

यूनिट 6 – मीडिया कानून और नैतिकता

यूनिट 7– मीडिया प्रबंधन और उत्पादन

यूनिट 8 – आईसीटी और मीडिया

यूनिट 9 – फिल्म और दृश्य संचार

यूनिट 10 – संचार अनुसंधान

समय के अनुसार पाठ्यक्रम का प्रबंधन करें – यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करते समय, अपने पाठ्यक्रम को समय के अनुसार प्रबंधित करने का प्रयास करें। एक समय सारणी बनाएं और एक सप्ताह के लिए विषयों की संख्या आवंटित करें। इस तरह आप अपने पूरे पाठ्यक्रम को निर्धारित समय के अनुसार विभाजित कर सकते हैं।

अध्ययन सामग्री की व्यवस्था करें – तैयारी शुरू करने से पहले, अध्ययन के लिए आवश्यक सभी अध्ययन सामग्री की व्यवस्था करें। आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी किताबें खरीद सकते हैं। आप ऑनलाइन ट्यूटर्स की मदद भी ले सकते हैं या यूजीसी नेट की किताबें देख सकते हैं जो विभिन्न लेखकों द्वारा लिखी गई हैं।

नोट्स तैयार करें – यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय, रंगीन पेन के साथ सभी आवश्यक बिंदुओं को रेखांकित करें, या संशोधित करने की आवश्यकता होने पर अपना समय बचाने के लिए सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करने के लिए एक अलग नोटबुक बनाएं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें – पूरे पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के बाद, परीक्षा के लिए अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए पुराने वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें। अपने कमजोर क्षेत्र और पेपर पैटर्न को जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

ज्यादा से ज्यादा रिवीजन – पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने के बाद अगला स्टेप है रिवीजन। अपने कमजोर क्षेत्र को जानने के बाद, अपने द्वारा तैयार किए गए नोट्स को संशोधित करना शुरू करें। उसके बाद दस साल के प्रश्न पत्र या मॉक टेस्ट पेपर को हल कर तैयारी की समीक्षा करें।

ये सभी पत्रकारिता और जनसंचार में यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी के टिप्स थे। इन टिप्स के साथ आप कोचिंग क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि मेरी व्यक्तिगत परीक्षा तैयारी युक्तियाँ आपकी मदद करेंगी, और आप पहले प्रयास में पत्रकारिता और जनसंचार में यूजीसी नेट परीक्षा को पास करेंगे।

करियर इन मास कम्युनिकेशन जॉब ऑप्शन्स एंड सैलरी पैकेज के बारे जानने के लिए क्लिक करें

भारत में जन संचार के लिए शीर्ष 20 कॉलेज के बारे जानने के लिए क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version