नया साल 2022 आ गया है! हर नए साल के साथ हम अलग-अलग संकल्प लेते हैं लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर पाते। आमतौर पर, यह वर्ष की शुरुआत में ही समाप्त हो जाते है। यहां कुछ नए साल के लिए संकल्प दिए गए हैं, जिन्हें बिना तोड़े आसानी से पालन किया जा सकता है और इस तरह नए साल को सफल बनाया जा सकता हैं।
ब्लॉग के अंदर, आपको 2022 नए साल के अलग-अलग संकल्प मिलने वाले हैं। तो क्या आप इस साल को सर्वश्रेष्ठ साल के रूप में सेट करना चाहते हैं? इस ब्लॉग में ऐसी ताज़ा गतिविधियाँ हैं जो आपके नए साल के लक्ष्यों को और स्पष्ट करेंगी।
क्या आप नए साल के संकल्प 2022 . की सूची प्राप्त करने के लिए तैयार हैं?

न्यू ईयर 2022 संकल्प लिस्ट

वित्तीय चिंता को दूर करें

बहुत से लोग आपको नए साल के संकल्प के रूप में बचत शुरू करने की सलाह देंगे, लेकिन यह इरादा आमतौर पर वर्ष की शुरुआत में ही तोड़कर समाप्त हो जाता है क्योंकि आपको लगता है कि आप बाद में बचत करेंगे। लेकिन, इस संकल्प को पूरा करने के लिए आपको एक अलग तरीके से सोचना होगा। पिछले साल बाधा लाने वाली वित्तीय समस्या को दूर करने के लिए बचत अभी से शुरू करें। जब इस सोच से आप बचत करेंगे तो अपने संकल्प को तोड़ने की कोशिश नहीं करेंगे।

एक पौधे के मालिक बनें

नए साल पर एक पौधा लाना एक तरह से सौभाग्य की बात है। घर में पौधों और फूलों की उपस्थिति तनाव को कम करती है, हवा की गुणवत्ता में सुधार करती है, उपचार को बढ़ावा देती है और सीखने के अनुभव में सहायक होती है। इसलिए इस नए साल पर हर महीने एक पेड़ लगाने का संकल्प लें।

प्रतिदिन 10 मिनट ध्यान करें

प्रतिदिन 10 मिनट का ध्यान आपको नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मदद करेगा; अपने धैर्य, सहनशीलता, कल्पना, रचनात्मकता आदि को बढ़ाएं। ध्यान को अपने जीवन में एक बोनस के रूप में जोड़ें।

एक नया शौक आज़माएं

कुछ नया शौक ढूंढें और वो करें जो आपको उत्साहित करे। चाहे वह पेंटिंग हो, वुडकार्विंग हो, कुकिंग हो, रीडिंग हो, राइटिंग हो या कुछ और। इस से आपको एक आजीवन काम आने वाला शौक मिल सकता है।

अपनी नींद में सुधार करें

स्वस्थ जीवन जीने के लिए उचित नींद लेना सबसे जरूरी है। तो, अपने नींद चक्र को समायोजित करें और यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि यह आपके लिए क्या परिवर्तन कर सकता है।

कुछ ऐसा प्रयास करें जिस से आप डरते है

अपने आप को उन चीजों को करने के लिए प्रेरित करें जो आपके कम्फर्ट जोन से बाहर हैं। उन चीजों का अन्वेषण करें जो आपको हमेशा डराती हैं और 2022 को पिछले वर्षों से अलग बनाती हैं।

करियर की महत्वाकांक्षा बनाएं

2022 को एक ऐसा साल बनाएं जहां आप अपने करियर की महत्वाकांक्षा को साकार कर सकें। उसके लिए नए साल का संकल्प लें और कार्रवाई शुरू करें और महत्वाकांक्षा को सच करें। अपने लक्ष्य को एक कागज पर लिखकर अपने कार्य की शुरुआत करें। ताकि, यह आपको हमेशा याद दिलाए और आपको अपने इच्छित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करे।

खुद को तारीफ दें

हमेशा अपने आप से कहो- आज मेरा दिन है। सकारात्मक सोच से अपने आपको प्रेरित करे और सकारात्मक आत्म-चर्चा आपको हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है कि आप अपने जीवन में क्या अच्छा कर सकते हैं। विटामिन जी (कृतज्ञता) का एक छोटा सा हिस्सा आपको संतुष्ट और खुश महसूस करवा सकता है और इससे भी अधिक, यह आपकी नींद में सुधार करेगा। यदि आपका दिन अच्छा बीता तो आप स्वयं को धन्यवाद दे सकते हैं!

सीढ़ियां लें

अपने घर या कार्यालय में सीढ़ियां चढ़ने में 20 मिनट का समय लेने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में सुधार करने में मदद मिलेगी, यह आपके पैरों की शक्ति बढ़ाने और आपके स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में भी मदद करेगा। अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए, आपको अपने 2022 को फिट और फाइन बनाने का संकल्प लेना चाहिए था।

स्वयंसेवक बनो

समुद्र तटों, पार्कों को साफ करने या जानवरों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक की भूमिका के लिए नए साल की पूर्व संध्या सबसे अच्छा समय है। और शोध से पता चलता है कि स्वेच्छा से आत्म-विश्वास, जीवन की संतुष्टि बढ़ती है, आपको तनाव मुक्त बनाती है, और आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती है। तो अपने नए साल की शुरुआत इस अद्भुत काम के साथ करें।

उपयोगी कौशल

उन उपयोगी चीजों को चुनें जो आपको सक्रिय बनाने और दिमाग को तेज करने में मदद करेंगी। अपनी रुचि के अनुसार कार्यशाला में भाग लेने का प्रयास करें जैसे नृत्य, गायन, पेंटिंग, कुछ खेल गतिविधि, जो भी आपको खुश करे। तो इस नए साल के साथ कुछ नया करने की कोशिश करें।

एक समय में एक ही काम करें

मल्टीटास्किंग अच्छी है लेकिन एक समय में एक ही काम करना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे आपका ध्यान किसी खास काम पर लग जाएगा। इससे आप सही तरीके से किए गए काम को अंजाम दे सकते हैं। तो इस नए साल पर एक बार में एक ही काम करने का संकल्प लें।

मुझे यकीन है कि नए साल के संकल्प 2022 की यह सूची आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त विचार देगी। तो, मुझे बताएं कि आप इस नए साल पर किस पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं? नीचे टिप्पणी करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version