भारत की आजादी के 75 साल और इसकी अटूट और अमर भावना का जश्न मनाने के लिए, Google ने एक ऑनलाइन प्रोजेक्ट “इंडिया की उड़ान” लॉन्च किया, जो लोगों को अपने  अभिलेखागार के माध्यम से भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत में ले जाएगा और भारत की कहानी को बताने के लिए कलात्मक चित्रों की विशेषता होगी। ।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और अन्य वरिष्ठ मंत्रालय के अधिकारियों की उपस्थिति में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में सुंदर नर्सरी में आयोजित एक कार्यक्रम में परियोजना को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था।

यह परियोजना, जिसे Google कला और संस्कृति द्वारा किया गया , “पिछले 75 वर्षों में भारत की अटूट और अमर भावना” विषय पर आधारित थी।

उत्सव का मुख्य आकर्षण “भारत की उड़ान” नामक Google कला और संस्कृति पर नए संग्रह का शुभारंभ है। यह संग्रह भारत की स्थायी भावना और आजादी के 75 साल पूरे होने का सम्मान करेगा।

यह विशेष संग्रह, जिसका शाब्दिक अर्थ है “भारत उड़ान लेता है,” 120 से अधिक दृश्यों और 10 प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा बनाई गई 21 कहानियों का पता जानने की अनुमति देता है, साथ ही पर्यटन मंत्रालय, कला संग्रहालय और फोटोग्राफी, भारतीय रेलवे के विरासत निदेशालय, भारतीय विज्ञान अकादमी, और दस्तकारी हाट समिति सहित पूरे भारत में विभिन्न संस्थानों की प्रदर्शनियों का पता जानने की अनुमति देता है। ।

 मुझे उम्मीद है कि Google के साथ साझेदारी से मंत्रालय के भारतीय कला और संस्कृति के सभी रूपों के संरक्षण, प्रचार और प्रसार के लक्ष्य को मजबूती मिलेगी। यह भारत के समृद्ध इतिहास और विरासत को डिजिटल बनाने में Google कला और संस्कृति के साथ हमारे सहयोग का एक महत्वपूर्ण विस्तार है”, श्री जी किशन रेड्डी, भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री ने कहा।

यह परियोजना भारत के कुछ सबसे असाधारण क्षणों पर एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है, जिससे व्यक्तियों को भारत के इतिहास, प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, गौरवपूर्ण वैज्ञानिक और खेल उपलब्धियों की खोज करने की अनुमति मिलती है, और कैसे भारतीय महिलाएं दुनिया को प्रेरित करती रहती हैं।

बच्चों की भागीदारी के बिना इस तरह का उत्सव अधूरा रहेगा, जिनकी महत्वाकांक्षाएं और लक्ष्य भविष्य के निर्माण में मदद करेंगे” Google कंपनी ने सूचित किया। इसलिए कंपनी ने 30 सितंबर, 2022 से भारत में स्थित ग्रेड 1-10 के छात्रों के लिए “अगले 25 वर्षों में, मेरा भारत होगा …” विषय के साथ Google प्रतियोगिता के लिए 2022 डूडल के लिए प्रविष्टियां खोलने की घोषणा की। प्रतियोगिता में प्रवेश कैसे करें, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए संसाधन, साथ ही प्रतियोगिता के नियमों के विवरण के लिए, Google वेबसाइट पर जाएं।

राष्ट्रीय विजेता की कलाकृति 14 नवंबर को भारत में Google मुखपृष्ठ पर दिखाई देगी, और उन्हें INR 500,000 कॉलेज छात्रवृत्ति, उनके स्कूल/गैर-लाभकारी संगठन के लिए INR 200,000 |

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version