जब आपने अमेरिकी व्यंजनों के बारे में सुना, तो आपके दिमाग में जो सबसे खास बात आती है, वह ज्यादातर बर्गर, हैम्बर्गर, पेनकेक्स हैं। यूएसए का खाना देश के इतिहास के बारे में बहुत कुछ बताता है। अमेरिकी व्यंजन स्वदेशी अमेरिकी भारतीयों, एशियाई, लैटिन अमेरिकी, प्रशांत द्वीपसमूह, यूरोपीय और अफ्रीकी अमेरिकियों जैसे बहुत से लोगों से प्रभावित हैं। लेकिन इन समूहों के प्रभाव के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका के भोजन ने पूरी दुनिया में विशिष्ट अमेरिकी व्यंजनों के रूप में जाने और पसंद किए जाने का एक लंबा सफर तय किया है।

कुछ अमेरिकी व्यंजन जिन्हें आपको अमरीका में ज़रूर आज़माना चाहिए :

1. भैंस पंख (Buffalo Wings) : 

अमेरिकी व्यंजन

बफ़ेलो विंग लोकप्रिय अमेरिकी व्यंजनों में से एक है। पकवान मूल रूप से चिकन विंग्स है जो गहरे तले हुए होते हैं और फिर पिघले हुए मक्खन और सिरका-आधारित केयेन काली मिर्च गर्म सॉस में डूबा या लेपित होते हैं। इसका आविष्कार वर्ष 1964 के दौरान बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में एंकर बार में किया गया था, इसलिए इसका नाम बफ़ेलो विंग्स पड़ा। हालांकि कई अन्य दावा करते हैं कि पकवान का आविष्कार कहीं और किया गया था। इन पंखों को पारंपरिक रूप से गर्म और गाजर और अजवाइन की छड़ें नीले पनीर के साथ खाया जाता है।

2. टेटर टाट (Tater Tots) : 

अमेरिकी व्यंजन

संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे लोकप्रिय भोजन में से एक, जो सूची बनाता है वह टेटर टॉट्स है। अमेरिका का यह व्यंजन कुछ-कुछ फ्रेंच फ्राइज जैसा ही है। अमेरिकी संस्करण गहरे तले हुए बेलनाकार कद्दूकस किए हुए आलू से बना होता है जो बाहर से कुरकुरे होते हैं। आप इन मंचियों को किसी भी नाश्ते की जगह, डिनर, या फास्ट फूड जोड़ों में खा सकते हैं। इन्हें गर्मागर्म परोसा और खाया जाता है।

3. हॉट डाग्स (Hot Dogs) : 

अमेरिकी व्यंजन

अगर आप अमेरिकन फूड के बारे में जानते हैं तो आपको हॉटडॉग के बारे में जरूर पता होना चाहिए। हॉटडॉग अमेरिका में लगभग सभी को पसंद हैं। यह यूएसए का स्टीम्ड या ग्रिल्ड फूड है जिसमें सॉसेज को आंशिक रूप से कटे हुए बन के स्लिट में स्टफिंग के रूप में परोसा जाता है। हॉट डॉग के मसाले और तैयारियां दुनिया भर में अलग-अलग हैं। कुछ लोकप्रिय मसालों में सरसों, मेयोनेज़, पनीर सॉस, स्वाद, केचप शामिल हैं। हॉट डॉग की गार्निशिंग में सॉकरक्राट, जलेपीनोस, मिर्च, कसा हुआ पनीर, प्याज, जैतून और बेकन शामिल हैं। आप किसी भी फास्ट फूड जॉइंट या ब्रेकफास्ट स्पॉट में हॉट डॉग आसानी से पा सकते हैं।

4. ऐप्पल पाई (Apple Pie)

अमेरिकी व्यंजन

सेब पाई संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पारंपरिक भोजन है। सेब पाई की परंपरा का अनुमान लोकप्रिय वाक्यांश “सेब पाई के रूप में अमेरिकी” से लगाया जा सकता है। यह सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा अमेरिकी व्यंजनों में से एक है। सेब पाई डबल क्रस्टेड है और इसमें पेस्ट्री फिलिंग है। इसे अक्सर आइसक्रीम, व्हीप्ड क्रीम या चेडर चीज़ के साथ परोसा जाता है।

5. बारबेक्यू रिब्स (Barbecue Ribs)

अमेरिकी व्यंजन

बारबेक्यू खाद्य पदार्थ देश के पुराने समय के पसंदीदा हैं। बारबेक्यूइंग खाद्य पदार्थों की यह पुरानी परंपरा अब एक कला के रूप में विकसित हुई है। पकवान बनाना अपने आप में एक कला है। मांस पर भारी परत चढ़ाने के लिए बीबीक्यू रब लगाया जाता है। फिर पसलियों को प्लास्टिक की चादर से ढक दिया जाता है और रात भर प्रशीतित किया जाता है। उसके बाद, पसलियों को घंटों तक बेक किया जाता है, और फिर फ्लेवर को पूरी तरह से भिगोने के लिए इसे फिर से पन्नी में लपेटा जाता है। अंत में पकी हुई पसलियों को बारबेक्यू सॉस के साथ लगाया जाता है और फिर से बेक किया जाता है। खाना पकाने की पूरी प्रक्रिया समृद्धि और बढ़िया स्वाद जोड़ती है।

6. रूबेन सैंडविच (Reuben Sandwich)

अमेरिकी व्यंजन

संयुक्त राज्य अमेरिका के पारंपरिक भोजन में से एक रूबेन सैंडविच है। यह एक अमेरिकन ग्रिल्ड सैंडविच है जो कॉर्न बीफ, रशियन ड्रेसिंग, सॉकरक्राट, राई ब्रेड, स्विस चीज़ से बना है। सामग्री को राई की रोटी के बीच रखा जाता है। यह व्यंजन अमेरिका में ही उत्पन्न हुआ था, हालांकि विभिन्न क्षेत्रों द्वारा दावा किया गया था। अंतिम व्यंजन को मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में खाया जाता है और आम तौर पर गर्म या गर्म परोसा जाता है। कुछ विविधताओं में मॉन्ट्रियल रूबेन, थाउज़ेंड आइलैंड ड्रेसिंग, वाल्लेये रूबेन, ग्रॉपर रूबेन, रूबेन एग रोल, राहेल सैंडविच शामिल हैं।

7. बिस्कुट और रस (Biscuits and Gravy)

अमेरिकी व्यंजन

संयोजन अजीब लग सकता है लेकिन यह अमेरिकी व्यंजनों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि बिस्कुट देश में अंग्रेजों द्वारा लाए गए थे। ग्रेवी को भरपेट नाश्ते के विकल्प के रूप में बनाया गया था। पकवान के बिस्कुट मक्खन और छाछ से बने होते हैं जबकि ग्रेवी सूअर के मांस के टुकड़े, मांस के टुकड़े और काली मिर्च के साथ बनाई जाती है। पूरे पकवान को देश के दक्षिण में रहने वाले बहुत से लोग पसंद करते हैं और इसका सेवन करते हैं।

8. बोटी गोश्त (Meatloaf)

अमेरिकी व्यंजन

मीट लोफ एक ऐसी अमेरिकन डिश है, जिसकी रेसिपी आपको हर घर में अलग-अलग वेरायटी में मिल जाएगी। यह एक विनम्रता है जो ग्राउंड मीट और अन्य संयोजनों जैसे कि पोर्क, ग्राउंड लैम्ब, वील, पोल्ट्री और सीफूड से बना है। सामग्री और मांस को फिर पाव के आकार में ढाला जाता है। रोटियों को तब भुना, बेक किया या स्मोक्ड किया जाता है। अंतिम डिश मीटलोफ सॉस के साथ लेपित है। संयुक्त राज्य अमेरिका के इस भोजन की दुनिया भर में कई विविधताएँ हैं।

9. जई का आटा (Grits)

अमेरिकी व्यंजन

जई का आटा भी बहुत लोकप्रिय और पारंपरिक अमेरिकी व्यंजन हैं। अगर आप इसे पहली बार खा रहे हैं तो आपको इसका स्वाद पसंद नहीं आएगा लेकिन यह दक्षिणी अमेरिका के लोगों का पसंदीदा है। पिसी हुई मकई की गुठली से ग्रिट्स बनाए जाते हैं। यह मूल रूप से उबले हुए कॉर्नमील से बना दलिया है। जई का आटा का सबसे प्रसिद्ध संयोजन चिंराट और जई का आटा है। इस व्यंजन की कुछ विविधताएँ हैं पीले धब्बेदार ग्रिट्स, होमिनी ग्रिट्स और चीज़ ग्रिट्स। जैसा कि श्रिम्प और ग्रिट्स दक्षिण अमेरिका के पारंपरिक व्यंजन बनाते हैं। अन्य संयोजनों में तली हुई कैटफ़िश, देशी हैम, अंडे और बेकन, और सैल्मन क्रोकेट्स शामिल हैं।

10. हैमबर्गर (Hamburger)

अमेरिकी व्यंजन

एक हैमबर्गर संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है। यह एक सैंडविच है जिसमें एक या एक से अधिक पके हुए ग्राउंड मीट पैटीज़ भरे होते हैं। मांस आमतौर पर गोमांस का मांस होता है जिसे कटा हुआ ब्रेड रोल या बन में भर दिया जाता है। पैटी में अलग-अलग विविधताएं होती हैं या इसे ग्रिल किया जा सकता है, पैन-फ्राइड, फ्लेम-ब्रोइल या स्मोक्ड किया जा सकता है। हैम्बर्गर को लेट्यूस, प्याज, अचार, टमाटर, पनीर, बेकन, या चिली जैसे विभिन्न संयोजनों के साथ भी परोसा जाता है। मसाला केचप, मेयोनेज़, स्वाद या सरसों हो सकता है। टॉपिंग पनीर सबसे प्रसिद्ध है और इसे आमतौर पर चीज़बर्गर कहा जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version