मॉरीशस की यात्रा करना हमेशा कई लोगों की बकेट लिस्ट में होता है। यदि आप मॉरीशस की भूमि में हैं तो आपको मॉरीशस के भोजन की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि मॉरीशस के व्यंजन यूरोपीय, चीनी और भारतीय प्रभावों के मिश्रण के साथ एक तरह के हैं।

मॉरीशस के कुछ व्यंजन आप यहाँ अपने प्रवास के दौरान आज़मा सकते हैं :

1. करी (Curries)

मॉरीशस का खाना

कई मॉरीशस के लोगों के पसंदीदा के रूप में करी मॉरीशस के व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। करी भारतीय करी से प्रभावित हैं लेकिन मॉरीशस में, वे बहुत अलग हैं। क्रियोल करी में लहसुन, प्याज और करी पत्ते जैसी सामग्री होती है। भारतीय करी की तरह करी उतनी तीखी नहीं होती और इसे अक्सर चावल और रोटी के साथ खाया जाता है। मॉरीशस के सबसे प्रसिद्ध करी व्यंजनों में से एक ग्रिस समुद्र तट के पास ऑक्टोपस करी है।

2. ढोल पुरी (Dhol Puri)

मॉरीशस का खाना

ढोल पुरी मूल रूप से एक गेहूं का पैनकेक है जो पिसे हुए मटर से भरा होता है। यह मॉरीशस के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड में से एक है। पिसी हुई मटर को उबाल कर, नमक और हल्दी के साथ पकाया जाता है, और फिर इसे गेहूं के गोले में भर दिया जाता है, जिसे बाद में चपाती बनाकर पकाया जाता है। पुरी को अचार, करी और चटनी के साथ परोसा जाता है। अगर आप मॉरीशस में हैं तो मॉरीशस की इस डिश को जरूर ट्राई करें।

3. मॉरीशस बिरयानी (Mauritian Biryani)

मॉरीशस का खाना

मॉरीशस बिरयानी भारतीय बिरयानी का एक और प्रकार है। भारत से प्रभावित होते हुए भी मॉरीशस के व्यंजनों में मॉरीशस की इस डिश का अपना अलग महत्व है। स्वादिष्ट बिरयानी चावल, कई मसालों और दही से बनी होती है। बिरयानी को जलने से बचाने के लिए आलू को सबसे नीचे रखा जाता है.

4. फरता (Farata)

मॉरीशस का खाना

फराता भारतीय पराठों से काफी मिलता-जुलता है। मुख्य सामग्री आटा, पानी और नमक हैं। सामग्री को एक आटे में बनाया जाता है, फिर आटे को एक फ्लैटब्रेड में बनाया जाता है और फिर उन फ्लैटब्रेड को घी या मक्खन के साथ फ्राइंग पैन में पकाया जाता है। यह मॉरीशस की काफी लोकप्रिय डिश है और यहां के किसी भी रेस्टोरेंट में आसानी से मिल जाती है। इसे करी, अचार और चटनी के साथ खाया जाता है।

5. मॉरीशस के समुद्री व्यंजन (Mauritian Sea Dishes)

मॉरीशस का खाना

देश समुद्र के पास स्थित होने के कारण यहां समुद्री भोजन की बहुतायत है। मॉरीशस में भरपूर स्वाद वाले समुद्री खाद्य पदार्थों का एक ट्रक लोड है। आप मॉरीशस के किसी भी रेस्तरां में स्ट्यू और करी आसानी से पा सकते हैं। कुछ समुद्री खाद्य पदार्थ जिन्हें आप मॉरीशस में अपनी यात्रा के दौरान आजमा सकते हैं, धनिया और मिर्च मछली, केकड़ा करी, विन्दाये औराइट, तली हुई व्यंग्य, विन्दाई पॉइसन और बहुत कुछ हैं। समुद्री भोजन तब सबसे अच्छा लगता है जब समुद्र तटों के पास स्टालों पर खाया जाता है क्योंकि यह ताज़ी पकड़ी गई मछलियों और केकड़ों से बना होता है।

6. माइन फ्राइट्स (Mine Frites)

मॉरीशस का खाना

माइन फ्राइट्स तले हुए नूडल्स हैं और चीनी व्यंजनों से प्रभावित हैं। यदि आप एक चीनी भोजन प्रेमी हैं तो मॉरीशस शैली के मिश्रण वाले इस व्यंजन को आजमाएँ। मॉरीशस का ये स्ट्रीट फूड यहां काफी पॉपुलर है। यह मूल रूप से सोया सॉस में तला हुआ नूडल्स है और प्याज और मिर्च के साथ सबसे ऊपर है। आप इस डिश को चाइनाटाउन के किसी भी स्टॉल पर ट्राई कर सकते हैं।

7. नारियल केक (Coconut Cakes)

मॉरीशस का खाना

मॉरीशस को नारियल बहुत पसंद है और मॉरीशस के अधिकांश व्यंजनों में नारियल होता है। यह अधिकांश चटनी और केक का प्रमुख घटक है। मॉरीशस की एक ऐसी लोकप्रिय डिश जिसमें नारियल होता है, वो है कोकोनट केक। इसे कद्दूकस किए हुए नारियल और चीनी से बनाया जाता है। इस नारियल केक को मॉरीशस में तोमहतो कहा जाता है। आप पोर्ट लुइस के किसी भी रेस्तरां में काट सकते हैं।

8. पाम हार्ट सलाद (Palm Heart Salad)

मॉरीशस का खाना

पाम हार्ट सलाद मॉरीशस के व्यंजनों का एक और व्यंजन है। इसे ‘करोड़पति’ सलाद भी कहा जाता है। मॉरीशस के इस भोजन का एक अनूठा चरित्र है। मॉरीशस में ताड़ के पेड़ जब 7 साल के हो जाते हैं तो उन्हें काट दिया जाता है। पेड़ के तने का एक बड़ा हिस्सा काटकर स्टार्टर के रूप में खाया जाता है। बाद में इसे सलाद के साथ खाया जाता है। ऐसी कई जगह हैं जहां आप मॉरीशस की इस डिश को ट्राई कर सकते हैं |

9. बोल रेनवर्स (Bol Renverse)

मॉरीशस का खाना

बोल रेनवर्स मॉरीशस का एक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें परतदार चावल के ऊपर तले हुए आमलेट डाले जाते हैं। यह कई मॉरीशस के लोगों का पसंदीदा व्यंजन है। यह काफी हद तक बिरयानी जैसा है लेकिन तीन परतों से बना है: तले हुए अंडे, समुद्री भोजन, चिकन; हलचल-तली हुई सब्जियां और सॉस; फिर उबले हुए चावल। परोसते समय परतों को उल्टा कर दिया जाता है। मॉरीशस की ये डिश आपको मॉरीशस के कुछ ही रेस्टोरेंट में मिल जाएगी।

10 . गुलदस्ता (Boulettes)

मॉरीशस का खाना

Boulettes चीनी पकौड़ी का एक प्रकार है और मॉरीशस में वास्तव में पसंद किया जाता है। जब मंद हो जाता है, मॉरीशस के एक और व्यंजन को शोरबा के साथ परोसा जाता है तो यह बोलेट्स बन जाता है। Boulettes के पकौड़े सूअर के मांस, मछली, मांस या सब्जियों से बने होते हैं। अगर आप मॉरीशस की इस डिश को ट्राई करना चाहते हैं तो चाइना टाउन के किसी भी स्ट्रीट-साइड स्टॉल पर जा सकते हैं।

11. अचर्ड फलियां (Achard Legumes)

मॉरीशस का खाना

आर्चर्ड फलियां मूल रूप से अचार वाली सब्जियां हैं। इसे ज्यादातर साइड डिश के रूप में खाया जाता है। इसका स्वाद काफी समृद्ध होता है जो इसके साथ खाए जाने वाले अन्य व्यंजनों के स्वाद को बढ़ा देता है। यह गोभी, गाजर, फण्सी और तली हुई मिर्च से बनता है। आप इसे ढोल पुरी, फराता, या किसी अन्य फ्लैटब्रेड के साथ और सैंडविच स्प्रेड के रूप में भी ले सकते हैं।

12. रम (Rum)

मॉरीशस का खाना

मॉरीशस रम कैरेबियन रम के रूप में भी काफी प्रसिद्ध है और इसे कॉफी, वेनिला, कुमार, साइट्रस फल और यहां तक कि मसालों जैसे कई स्वादों में बनाया जाता है। औपनिवेशिक काल की समाप्ति के बाद मॉरीशस में रम मॉरीशस के जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ आप रम का स्वाद चख सकते हैं, रुमेरी डी चामरेल, सेंट ऑबिन, या शैटो लेबोरडोनैस हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version