यदि आप मालदीव में छुट्टियां मना रहे हैं तो आपको मालदीव में करने के लिए बहुत सारी गतिविधियाँ और घूमने के लिए बहुत सारी अद्भुत जगहें मिलेंगी। हिंद महासागर न केवल मालदीव की सुंदरता में इजाफा करता है बल्कि यह मालदीवियों को समुद्री भोजन के विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करने में भी मदद करता है। मालदीव के व्यंजन टूना और नारियल के बारे में हैं। यहां उपलब्ध सभी अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में से सुनिश्चित करें कि आप मालदीव के कुछ पारंपरिक भोजन का स्वाद जरूर लें।

मालदीव के कुछ भोजन है :

1.गरुढ़िया (Garudhiya)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

गरुड़िया मालदीव के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है और यह मूल रूप से मछली का शोरबा है। यह मछली का सूप ट्यूना प्रजातियों जैसे स्किपजैक, येलोफिन टूना, लिटिल ट्यूनी या फ्रिगेट टूना का उपयोग करके पकाया जाता है। गरुढ़िया बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मूल सामग्री मछली, नमक और पानी है। लोग इस व्यंजन को बनाने के लिए कई प्रकार का उपयोग भी करते हैं जैसे कुछ स्वाद के लिए प्याज, करी पत्ता और मिर्च मिलाते हैं। जैसा कि टूना से बना गरुढ़िया मालदीव में काफी पसंद किया जाता है और पोषित किया जाता है, यह व्यंजन अन्य मछलियों जैसे वाहू, ब्लूफिन जैक और माही-माही का उपयोग करके भी बनाया जाता है। यह आमतौर पर उबले हुए चावल और रोशी (मालदीवियन चपाती) या उबले हुए तारो या उबले हुए ब्रेडफ्रूट के साथ खाया जाता है।

2. मास हुनि (Mas Huni)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

मास हुनी ट्यूना, नारियल, मिर्च और प्याज से बना मालदीव का एक और विशिष्ट व्यंजन है। मालदीव की यह लोकप्रिय डिश आमतौर पर नाश्ते के रूप में खाई जाती है। पहले इस व्यंजन को बनाने के लिए मालदीव की मछली का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब लोग डिब्बाबंद टूना का इस्तेमाल करते हैं। सभी सामग्रियों को ताजा कटा हुआ या कद्दूकस किया जाता है और फिर एक साथ मिलाया जाता है। मिश्रित भोजन को ताजा बेक्ड, मालदीव चपाती जिसे रोशी कहा जाता है, के साथ परोसा जाता है।

3. मासरोशी (Masroshi)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

कुछ नया और स्वादिष्ट ट्राई करना चाहते हैं तो मालदीव की मसरोशी जरूर ट्राई करें। मालदीव का यह एक और पारंपरिक व्यंजन निश्चित रूप से आपको और खाने के लिए लालायित कर देगा। यह एक चपाती है जो स्मोक्ड टूना और नारियल से भरी जाती है। मस्रोशी में कसा हुआ स्मोक्ड टूना और नारियल, करी पत्ता, मिर्च, प्याज, चूना और नमक भरा होता है। सभी भरावन को सामान्य रोशी के आटे में भर दिया जाता है जिसे बाद में चपटा किया जाता है और ढेर सारे मक्खन के साथ पैन में पकाया जाता है। इसके बाद इसे ब्लैक टी के साथ गर्मागर्म सर्व किया जाता है।

4. बिस कीमिया (Bis Keemiya)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

बिस कीमिया मालदीव का एक और मुंह में पानी लाने वाला व्यंजन है जो मालदीव के किसी भी रेस्तरां में आसानी से मिल जाता है। मालदीव के इस व्यंजन को नाश्ते या हल्के नाश्ते के रूप में भी खाया जाता है। बिस कीमिया समोसा या स्प्रिंग रोल की तरह होता है। इस डिश की फिलिंग ही इस डिश को लाजवाब बनाती है। भरना कठोर उबले अंडे या ट्यूना, प्याज, गोभी से बना है। इन सभी सामग्रियों को कद्दूकस किया जाता है और फिर स्वाद के लिए नींबू और नमक के साथ मिलाया जाता है।

5. बोशी मशुनी (Boshi Mashuni)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

बोशी मशुनी एक केले के फूल का सलाद है और मालदीव के व्यंजनों का एक और रत्न है। इसे एक साइड डिश के रूप में खाया जा सकता है या यदि आप हल्का खाना चाहते हैं तो इसे मुख्य डिश के रूप में खाया जा सकता है। बोशी मशुनी कुछ हद तक साल्सा और सलाद है। इस व्यंजन को बनाने वाली मुख्य सामग्री केले के फूल और नारियल हैं। हल्दी, करी पत्ता, प्याज, चूना, मसाले, जीरा, और मालदीवियन मिर्च पकवान के समृद्ध स्वाद को बढ़ाते हैं।

6. तले हुए यम (Fried Yams)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

यम उन दुर्लभ फसलों में से एक है जो मालदीव के खेतों में उगाई जाती हैं। यह वही है जो यम को इस द्वीप राष्ट्र का अवश्य ही आजमाया जाने वाला भोजन बनाता है। फ्राइड यम्स मालदीव के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और मालदीव के रेस्तरां में काफी आसानी से उपलब्ध हैं। यैम को मक्खन में मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा होने तक तलते हैं। इसके बाद इसे तरह-तरह की चटनी के साथ परोसा जाता है। मालदीव का और करीब से स्वाद लेने के लिए मालदीव की इस डिश का स्वाद जरूर लें।

7. कुल्ही बोआकिबा (Kulhi Boakibaa)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

मालदीव का यह व्यंजन मालदीव के लोगों में भी बहुत लोकप्रिय है। कुल्ही बोआकिबा मूल रूप से एक मछली का केक है। इस केक का प्राथमिक घटक स्मोक्ड टूना मछली, कसा हुआ नारियल, पीसा हुआ चावल और प्याज है। मुंह में पानी लाने वाली यह डिश सी-फूड लवर्स की फेवरेट है। कुल्ही बोआकिबा को मालदीव के घरों में कई अवसरों पर विशेष रूप से पकाया जाता है। आप यहां के किसी भी कैफे में इस डिश को चबा सकते हैं।

8. सागू बोंडीबाई (Saagu Bondibai)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

जैसा कि मालदीव में नारियल वास्तव में पसंद किया जाता है और उनके अधिकांश पारंपरिक व्यंजनों में नारियल होता है। सागू बोंडीबाई मालदीव की एक ऐसी डिश है जो यहां के शाकाहारियों को बहुत पसंद आती है। समृद्ध सुगंध और स्वाद निश्चित रूप से आपको इसे और अधिक चाहने वाला है। इस हलवे की मुख्य सामग्री साबूदाना या साबुदाना है। साबूदाने को नारियल के दूध और गाढ़े दूध के साथ गर्म किया जाता है। स्वाद फिर इलायची और गुलाब से समृद्ध होता है।

9. रीफ मछली कटलेट (Reef Fish Cutlets)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

एक और समुद्री भोजन जो मालदीवियन डिश का एक बड़ा हिस्सा है, वह है रीड फिश कटलेट। यह द्वीप राष्ट्र में एक बहुत प्रसिद्ध व्यंजन है। रीफ मछली को तंदूर मसाला मसाले के साथ कटलेट के रूप में पकाया जाता है। फिर इसे नारियल और पुदीने की चटनी, पपीते की चटनी, या खीरे की चटनी जैसे विभिन्न साइड विकल्पों के साथ परोसा जाता है। ऊफ़ा मालदीवियन रेस्तरां और सी फायर साल्ट कुछ ऐसे रेस्तरां हैं जहाँ यह आसानी से उपलब्ध है।

10. गुल्हा (Gulha)

मालदीव के प्रसिद्ध व्यंजन

गुल्हा मालदीव में एक हल्का नाश्ता या शाम का नाश्ता लोकप्रिय व्यंजन है। ये विभिन्न सामग्रियों से भरी हुई छोटी गेंद जैसी पकौड़ी हैं। मुख्य सामग्री आटा, नारियल, टूना मछली, मिर्च और प्याज हैं। मिश्रण को फिर आटे की बनी बाहरी परत में लपेटा जाता है। इसके बाद इसे बेक किया जाता है और गर्मागर्म सर्व किया जाता है। कुछ लोग बेहतर स्वाद के लिए मिश्रण में हल्दी, करी पत्ता और नींबू का रस भी मिलाते हैं। चाय या कॉफी के साथ गुल्हा सबसे अच्छा लगता है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version